ekterya.com

कैसे एक scab scratching से बचने के लिए

हर बार जब आप खरोंच या कटौती करते हैं, तो संभवत: एक क्रस्ट फॉर्म होते हैं यहां तक ​​कि अगर आप इसे बाहर ले जाने के लिए प्रलोभन महसूस करते हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह एक बुरा विचार है, क्योंकि इससे निशान निकल जाएंगे और घाव ठीक से नहीं चलेगा। स्कैब को हटाने के लिए, उस पर एक पट्टी रखो, इसे भूल जाओ और अपनी उंगलियों को दूर रखें।

चरणों

विधि 1
एक स्कैब प्राप्त करने से बचें

इमेज का शीर्षक नहीं चुनें स्कैब चरण 1
1
इसे कवर करें एक पट्टी रखो और त्वचा को खुद को चंगा दें स्कैचिंग करने से एक निशान का कारण बन सकता है और बाद में घाव को ठीक करने में समस्या हो सकती है। यदि आप स्कैब को कवर करते हैं, तो आप इसे खरोंचने के लिए परीक्षा नहीं देंगे।
  • इमेज का शीर्षक नहीं चुनें एक स्कैब चरण 2

    Video: सर से दाने,फुंसी हटाने,सिर से खुजली मिटाने का असरदार घरेलू नुख्सा

    2
    भूल जाओ कि आपके पास स्कैब है इसे खरोंच से बचने के लिए अपने हाथों को व्यस्त रखें। यदि आप व्यस्त रहते हैं, तो यह करना कठिन होगा, और यदि आप पर्याप्त विचलित हो जाते हैं, तो आप यह भूल जाते हैं कि आपके पास यह है। उदाहरण के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • खाना पकाने
  • tejer-
  • clean-
  • ड्राइव साइकिल-
  • चढ़ाई पहाड़ों-
  • अभ्यास योग
  • इमेज का शीर्षक नहीं उठाइए स्कैब चरण 3
    3
    अपने आप को याद रखें कि आपको इसे खरोंच नहीं करना चाहिए अपने हाथ में कुछ जगह रखें जो आपको इसे याद दिलाता है, जैसे कि सील, ब्रेसलेट या असामान्य रिंग अपने हाथ की नाखूनें पेंट करें कि आप क्रस्ट को खरोंच करने के लिए इस्तेमाल करेंगे भाग्य के साथ, अपने नाखूनों को चित्रित करते हुए, आपको याद होगा कि आपको उस हाथ को दूर रखना होगा। आप अपने नाखूनों को काला, हरा या एक रंग भी रंग कर सकते हैं, जो बाहर खड़ा है, लेकिन केवल एक हाथ में ही करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक नहीं चुनें स्कैब चरण 4
    4
    स्कैब को खरोंच न करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें अपने आप से एक सौदा स्थापित करें: यदि मैं पूरे दिन बिताने के बिना स्केब को छूता हूं, तो मैं एक्स चीज देता हूं। इसके विपरीत, अगर एक दिन यह बहुत अधिक लगता है, तो एक ऐसा सौदा करें जिसमें आप खुद को पुरस्कृत करते हैं क्योंकि यह आधे दिन नहीं किया था।
  • इमेज का शीर्षक नहीं उठाइए स्कैब चरण 5
    5

    Video: How To Get Rid of Milia at Home - Safe, Easy & Scar Free

    सुनिश्चित करें कि आप से ग्रस्त नहीं हैं बाध्यकारी त्वचा परिमार्जन. जो लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं, उनकी त्वचा से बचने में सक्षम होने के बावजूद उन्हें खरोंच करना। अगर आपको लगता है कि यह आपका मामला है, तो एक चिकित्सकीय पेशेवर से परामर्श करें
  • विधि 2
    घाव को कवर करें

    इमेज का शीर्षक नहीं उठाइए स्कैब चरण 6
    1
    साबुन और पानी के साथ घाव कुल्ला यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे अच्छी तरह से बेच दें ताकि स्कैब को छूना संभव न हो। कटऑफ और स्क्रैप आम हैं और अधिकांश भाग के लिए, ये उपचार प्रक्रिया के दौरान एक परत उत्पन्न करेंगे। जब आप अपने घाव को धोते हैं, तो जीवाणु साबुन का प्रयोग करें, क्योंकि यह साबुन आपकी त्वचा को बेहतर तरीके से हाइड्रेट करेगा। स्कैब को शांति से धो लें ताकि इसे त्वचा से अलग न करें। फिर, कोमल टैपिंग के साथ इसे सूखा



  • इमेज का शीर्षक नहीं उठाइए स्कैब चरण 7
    2
    एक एंटीबायोटिक लागू करें किसी एंटीबायोटिक क्रीम या मरहम चुनें, जो कि किसी फार्मेसी में उपलब्ध हैं हालांकि यह घाव को तेजी से ठीक करने का कारण नहीं होगा, यह उसमें मौजूद किसी भी रोगाणुओं को मार देगा। आप इसे लागू करते समय जलन महसूस कर सकते हैं, लेकिन इससे घाव को एंटीबायोटिक दवाओं का प्रयोग न करने के मामले में बेहतर होता है।
  • इमेज का शीर्षक नहीं चुनें स्कैब चरण 8
    3

    Video: खुजली त्वचा की चुभन ,एलर्जिक , एक्जिमा ,रूखी त्वचा Instant Relief

    घाव को कवर करें क्योंकि यह एक परत बनता है हालांकि हम में से बहुत से लोग यह जान गए हैं कि घाव को शामिल नहीं किया जाना चाहिए, नए शोध ने दिखाया है कि, वास्तव में, ऐसा करना बेहतर है। पूरी तरह से स्कैब के लिए कम से कम 4 से 5 दिनों तक और पूरी तरह से घाव भरने की संभावना है। उस अवधि में घाव को कवर रखें।
  • विधि 3
    अपनी पपड़ी को उचित देखभाल दें

    इमेज का शीर्षक नहीं चुनें स्कैब चरण 9
    1
    पता लगाएँ कि आपको स्कैब को क्यों नहीं निकालना चाहिए। जब आप अपनी त्वचा को खरोंच या चोट पहुंचाते हैं, विशेष रक्त कोशिकाओं, जिसे प्लेटलेट कहा जाता है, चोट के स्थल पर एक थक्का इकट्ठा करना और बनाते हैं। ये थक्के एक सुरक्षात्मक पट्टी की तरह कार्य करते हैं जो रक्तस्राव से घाव को रखता है। Scabs एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है आपको अपने शरीर को खुजली के गठन के जरिये ठीक करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक नहीं उठाओ स्कैब चरण 10
    2
    पट्टी को बदल दें जो आपके क्रस्ट को दैनिक रूप से कवर करता है आपको इसे हर बार गीला होने पर इसे बदलना होगा (जो दिन में एक से अधिक बार हो सकता है) यदि इसे गीला नहीं मिलता है, तो इसे बदलने के लिए एक दिन का एक दिन चुनें। स्कैब को शांत और फिर से पट्टी छिड़कें।
  • इमेज का शीर्षक नहीं चुनें स्कैब चरण 11
    3
    संक्रमण के लक्षणों के लिए हर दिन स्कैब की जांच करें क्या यह रंग बदल रहा है, क्या यह सूजन या ओज रहा है? क्या स्कैन संवेदनशील, लाल, या गर्म होने पर त्वचा है, जब आप इसे स्पर्श करते हैं? ये ऐसे संक्रमण के संकेत हैं जो चिकित्सा पेशेवर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक नहीं चुनें स्कैब चरण 12
    4
    थोड़ी देर रुको। जल्दी या बाद में, स्कैब गिर जाएंगे और इसके नीचे पुनर्जीवित त्वचा को प्रकट करेंगे। सौभाग्य से, आप इसे हटाने के बिना स्कैब अपने दम पर गिर जाएगी। आमतौर पर, यह एक या दो सप्ताह में होता है यदि आपको अपने घावों के उपचार के साथ समस्याएं आ रही हैं, तो यह मेडिकल प्रोफेशनल के पास जाने के लिए सबसे अच्छा है, इसे जांचना है।
  • संदर्भ

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com