ekterya.com

जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षणों की पहचान कैसे करें

जापानी एन्सेफलाइटिस एक प्रकार का संक्रमण और वायरल मस्तिष्क की सूजन है जो मच्छर के काटने के माध्यम से फैलता है - आम तौर पर अधिकांश एशिया के ग्रामीण क्षेत्रों में। मच्छरों संक्रमित जानवरों और पक्षियों को काट लेंगे, और फिर उन्हें काटकर लोगों को इस रोग का प्रसार करेंगे। वायरल संक्रमण सीधे एक व्यक्ति से दूसरे में प्रसारित नहीं किया जा सकता। जो लोग संक्रमित होते हैं उनमें फ्लू के समान हल्के लक्षण होते हैं, लेकिन अल्पसंख्यक को आपातकालीन चिकित्सा की आवश्यकता पड़ती है इस बीमारी के लक्षणों की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण होगा कि आप संक्रमित लोगों (आमतौर पर बच्चे) के लिए सावधान रहें यदि वे अचानक बदतर हो जाएं

चरणों

भाग 1
लक्षणों की पहचान करें

जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
फ्लू के समान हल्के लक्षणों पर ध्यान दें जापानी मस्तिष्कशोथ के साथ अधिकांश रोगियों में इन्फ्लूएंजा के लक्षण या अनुभव के लक्षण नहीं होते हैं, जो हल्के और छोटे होंगे। इसमें हल्के या मध्यम बुखार, थकान, सिरदर्द और कभी-कभी उल्टी शामिल हो सकते हैं इसलिए, इस रोग के अधिकांश मामलों की पहचान करना बहुत मुश्किल होगा, क्योंकि यह लक्षण पेश नहीं करेगा या ये सबसे हल्के संक्रमण के समान होगा।
  • अनुमान लगाया गया है कि 1% से कम जापानी एन्सेफलाइटिस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों में प्रत्यक्षदर्शी लक्षण दिखाई देते हैं।
  • उन लक्षणों में, जो ऊष्मायन अवधि (शुरुआती संक्रमण और रोग के लक्षणों की पहचान के बीच का समय) आम तौर पर 5 से 15 दिन का होता है।
  • जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षण चरण 2 को पहचानें
    2
    निर्धारित करें कि क्या एक उच्च बुखार है। इस वायरस के साथ अधिकांश संक्रमण हल्के लक्षण या बिल्कुल भी नहीं होते हैं, लेकिन 250 मामलों में से 1 के बारे में गंभीर असुविधा होती है जो आमतौर पर उच्च बुखार से शुरू होती है। यह बुखार रक्षा तंत्र होगा जो शरीर को वायरस (या बैक्टीरिया) पर हमला करने के उत्पादन को धीमा या बंद करने के लिए उपयोग करेगा। हालांकि, अगर यह वयस्कों में 39 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फारेनहाइट) या 38 डिग्री सेल्सियस (101 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक है, तो रोगी को मस्तिष्क क्षति का खतरा होगा। विषाणु द्वारा उत्पन्न उच्च बुखार और बढ़ी सूजन अन्य गंभीर लक्षणों का कारण होगा जो मृत्यु का कारण हो सकता है।
  • यदि रोग में महत्वपूर्ण लक्षण पैदा होते हैं, तो मरने की संभावना लगभग 30% होगी (आमतौर पर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले बच्चों में)
  • हल्के मामलों में, शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ सकता है - लेकिन गंभीर रूप से, यह काफी तेजी से बढ़ेगा।
  • Video: जापानी मस्तिष्ककोप

    जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    देखें कि क्या आपके पास कठोर गर्दन है मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी (जैसे मेनिन्जाइटिस) को प्रभावित करने वाले अन्य प्रकार के संक्रमणों की तरह, जापानी एन्सेफलाइटिस भी गर्दन की कठोरता पैदा कर सकता है। आप अपनी गर्दन को एक पल से अगले पल में महसूस करेंगे और आपको इसे सभी दिशाओं में बढ़ाना होगा इसके अलावा, जब आप इसे मोड़ लेते हैं तो यह आपको तीव्र और बहुत तेज दर्द का कारण होगा (जैसे, यदि आप अपनी छाती के साथ अपनी छाती को छूने की कोशिश करते हैं)
  • अगर रीढ़ की हड्डी सूजन हो जाती है, तो मांसपेशियों की रक्षा करने के लिए मांसपेशियों को यह बहुत ही तनावग्रस्त हो जाता है, जिसे मांसपेशियों की रक्षा कहा जाता है इसलिए, गर्दन की मांसपेशियों को स्पर्श करने के लिए कठोर हो जाएगा और आप महसूस करेंगे जैसे उनके पास ऐंठन है।
  • जापानी एन्सेफलाइटिस, मेनिन्जाइटिस या अन्य केंद्रीय तंत्रिका तंत्र संक्रमण द्वारा उत्पन्न गर्दन की कठोरता दवा, मालिश या चीयरोपैक्टिक उपचार से ठीक नहीं होगी।
  • जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षण चरण 4 पहचानें
    4
    मानसिक या व्यवहारिक परिवर्तनों पर ध्यान दें मस्तिष्क की सूजन और बुखार से उत्पन्न एक अन्य प्रभाव मानसिक परिवर्तन जैसे कि भटकाव, भ्रम, कठिनाई को ध्यान में रखते हुए या बोलने में असमर्थता व्यवहारिक परिवर्तन अक्सर एक दूसरे से संबंधित होते हैं और चिड़चिड़ापन या खराब गुस्सा नियंत्रण, साथ ही अकेले रहने की इच्छा और सामाजिक संपर्क से बचने में शामिल हैं
  • सबसे गंभीर लक्षणों के मामले में, ये दिखाई देने के बाद, आमतौर पर केवल कुछ दिनों की आवश्यकता होती है ताकि वे काफी और तीव्र हो सकें।
  • इस वायरस के गंभीर संक्रमण से उत्पन्न मानसिक और व्यवहारिक परिवर्तन एक स्ट्रोक या अल्जाइमर रोग के समान हो सकते हैं। गंभीर मानसिक और शारीरिक गिरावट के साथ मरीज को सामान्य कामकाज के साथ एक स्वस्थ व्यक्ति होने से जाना जाएगा।
  • जीवित रहने की संभावना में सुधार के लिए लक्षणों और लक्षणों की पहचान, और तत्काल उपचार महत्वपूर्ण होगा।
  • जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षण चरण 5 को पहचानें
    5
    न्यूरोलॉजिकल क्षति को पहचानें एक बार जब जापान की इन्सेफेलाइटिस बढ़ती सूजन और ऊंचा तापमान से बिगड़ जाती है तो मस्तिष्क न्यूरॉन्स को नुकसान और मरना शुरू हो जाएगा। यदि ऐसा होता है, तो स्नायविक लक्षण स्पष्ट हो जाएंगे। इनमें शरीर, कमजोरी या मांसपेशियों के पक्षाघात, कठिनाई घूमना और चीजों को धारण के कुछ हिस्सों में बेकाबू कांपना, और कम समन्वय (अजीब लग रहा है) कर रहे हैं।
  • मांसपेशियों के कमजोर और पक्षाघात आमतौर पर अंगों (हथियार और पैरों) में शुरू होता है और शरीर के माध्यम से बहुत कम फैलता है। हालांकि, ये चेहरे में भी शुरू कर सकते हैं
  • जो लोग जापानी एन्सेफलाइटिस (लगभग 70% मामले) के एक गंभीर प्रकरण में जीवित रहते हैं, उनमें से लगभग 1/4 स्थायी स्नायविक या व्यवहारिक समस्याएं और विकलांग होते हैं।
  • नामांकित छवि जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षणों को पहचानें चरण 6
    6
    दौरे के लिए तैयार करें जापानी इन्सेफेलाइटिस की एक गंभीर प्रकरण के अग्रिम हमेशा बरामदगी है, जो मस्तिष्क की सूजन, तेज बुखार और गड़बड़ी या उसी के न्यूरॉन्स में बिजली के निर्वहन के कारण होते हैं साथ समाप्त होता है। गिरने के कारण पतन, झटके और मांसपेशियों में ऐंठन उत्पन्न होते हैं-वे व्यक्ति को जबड़े को कस कर देते हैं-और कभी-कभी मुंह में उल्टी या फोम का कारण बनता है।
  • एन्सेफलाइटिस द्वारा उत्पन्न बरामदगी मिर्गी के समान हो सकती है, लेकिन मस्तिष्क क्षति के कारण वे अधिक घातक हो सकते हैं।
  • वयस्कों की तुलना में, एन्सेफलाइटिस वाले बच्चों में दौरे पड़ने की संभावना अधिक होती है, क्योंकि उनके दिमाग दबाव और बढ़ते तापमान के कारण कम और अधिक संवेदनशील होते हैं।
  • एक बार जब वे शुरू हो जाते हैं, तो मरीज के लिए चेतना खोना और कोमा में जाना सामान्य है।



  • भाग 2
    जापानी एन्सेफलाइटिस से बचें

    जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 7
    1
    टीका प्राप्त करें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी प्रकार की रोकथाम इस रोग के खिलाफ एक टीका प्राप्त करना है। टीके के चार प्रकार वर्तमान में जापानी इन्सेफेलाइटिस वायरस से संक्रमण को रोकने के लिए इस्तेमाल किया को अक्रिय टीका माउस मस्तिष्क, एक निष्क्रिय वेरो कोशिकाओं से व्युत्पन्न, एक जीवित तनु टीका और एक पुनः संयोजक लाइव से ली गई है। एशिया में जाने से पहले कम से कम 6 से 8 सप्ताह टीका प्राप्त करें, इसलिए आपके शरीर में सुरक्षात्मक एंटीबॉडी उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त समय होगा।
    • लाइव एटीन्यूएटेड वैक्सीन SA14-14-2 इस संक्रमण के खिलाफ सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, और यह चीन में पैदा होता है।
    • एशिया के क्षेत्र जहां इस रोग से पीड़ित होने का अधिक खतरा है, जापान, चीन या दक्षिण पूर्व एशिया के ग्रामीण इलाकों हैं। आपको इन जगहों पर जाने से पहले टीकाकरण करना होगा, इस प्रकार बीमार होने का खतरा कम होगा।
    • इस रोग के खिलाफ टीकाकरण कुछ हफ्तों या कुछ महीनों के दौरान कई खुराक की आवश्यकता हो सकती है
    • ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार के टीके अपने घटकों के एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण, एंसेफेलाइटिस उत्पन्न या खराब कर सकते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षण चरण 8 को पहचानें
    2
    मच्छर के काटने से बचें इस वायरस से संक्रमण के खिलाफ एक अन्य प्रकार की सुरक्षा मच्छरों को नियंत्रित करने और उन्हें काटने से रोकने के लिए है, क्योंकि ये कीड़े रोग के मुख्य वाहक हैं। इसलिए, से बचने या पानी में वे पुन: पेश कर सकते हैं खड़े के सभी स्रोतों को दूर, और हमेशा एक कीट एक रासायनिक एन, एन diethyl-मेटा-toluamide या DEET (बंद के रूप में बुलाया युक्त से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करता है!, कटर, Sawyer या Ultrathon)। इसके अलावा, आपको मच्छर संरक्षण जाल (या अन्य आवरण) के साथ बिस्तर में सोना चाहिए और शाम और सुबह के बीच बाहर नहीं जाना चाहिए, क्योंकि इन कीड़ों की एक बड़ी संख्या सक्रिय है और इस समय हवा में।
  • अधिकांश कीट प्रजनन 6 घंटे तक होते हैं, और कुछ पानी प्रतिरोधी होते हैं।
  • आपको 2 महीने से कम उम्र के बच्चों में डीईईटी के उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • प्राकृतिक कीट प्रथाओं में हमारे पास नींबू का तेल और युकलिप्टुस तेल है
  • यदि आप मच्छरों को आप को काटने से रोकते हैं जब आप विदेश यात्रा करते हैं, तो इससे आपको अन्य गंभीर बीमारियों, जैसे मलेरिया और पश्चिम नाइल वायरस को पकड़ने का खतरा भी कम होगा।
  • नामांकित छवि जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षणों को पहचानें चरण 9
    3
    सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें कीट से बचाने वाली क्रीम और मच्छरदानी का उपयोग करने के अलावा, अगर आप एशिया में यात्रा कर रहे हैं, तो विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने के दौरान, आपको उपयुक्त सुरक्षात्मक कपड़े भी पहनना चाहिए। आप अपने बाहों और हाथों को पूरी तरह से कवर कर सकते हैं यदि आप लंबे बाजू वाले कपड़े और पतले सूती दस्ताने (जो कि कई एशियाई देशों में लोकप्रिय हैं) पहनते हैं। पैर के लिए, लंबी पैंट, मोज़े और जूते पहनें जब आप बाहर जाते हैं, खासकर यदि आप दलदल या घास वाले क्षेत्रों में चलना चाहते हैं
  • ज्यादातर वर्ष के लिए एशिया में बहुत गर्म और आर्द्र जलवायु है - इसलिए, आपको सांस पैंट और लंबे बाजू वाले कपड़े पहनना चाहिए, इसलिए आपको बहुत गर्म महसूस नहीं होगा।
  • हालांकि, याद रखें कि मच्छरों को पतले कपड़ों के माध्यम से काट सकते हैं, इसलिए आपको अपने कपड़े को कीट से बचाने वाली क्रीम के साथ स्प्रे करना चाहिए। त्वचा पर परमेथ्रिन वाले प्रहरों को लागू न करें।
  • जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 10
    4
    बाहरी गतिविधियों से बचें जो खतरनाक हैं यदि आप एशिया में हैं, तो आपको उन गतिविधियों से बचना चाहिए, जो मच्छर के काटने से पीड़ित होने और आप को संक्रमित करने के जोखिम को बढ़ाते हैं (जैसे बाहरी, लंबी पैदल यात्रा और मोटरसाइकिल या साइकिल पर खोजना)। ये आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाता है, और आप जोखिम के कारण भी कमजोर होंगे। इन क्षेत्रों में आने के दौरान बंद वाहनों (बस सवारी) में पर्यटन करें और सुरक्षात्मक कपड़े पहनें, जैसा कि संकेत दिया गया है।
  • यदि आपको एशिया के ग्रामीण इलाकों में निश्चित रूप से बाहर सोना पड़ता है, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप एक मजबूत कीटनाशक के साथ छिड़ मच्छरों के खिलाफ तम्बू या जगह के जाल को कवर करें।
  • यदि आप ग्रामीण इलाकों में हैं, तो आपको खिड़कियों और दरवाजों में तंग मेष या स्क्रीन वाले होटल के कमरे में सोना चाहिए।
  • शीर्षक चित्र शीर्षक जापानी एन्सेफलाइटिस के लक्षणों को पहचानें चरण 11
    5
    एशिया की यात्रा न करें रोकथाम का एक अन्य उपाय (हालांकि थोड़ा कठोर है) एशियाई देशों की यात्रा नहीं है जहां जापानी एन्सेफलाइटिस स्थानिक है (जो कि उनमें से अधिकतर)। यह उत्सुक यात्रियों के लिए एक साधारण टिप है, जिनके पास एशिया के साथ परिवार या अन्य संबंध नहीं हैं, लेकिन यह बहुत से लोगों के लिए व्यावहारिक नहीं होगा, जिन्हें परिवार या व्यावसायिक कारणों के लिए यात्रा करना होगा। दरअसल, संक्रमण होने का जोखिम बहुत कम है अनुमान है कि, एशिया में यात्रा करने वाले लोगों में, एक साल में एक लाख से भी कम कॉन्ट्रैक्ट जापानी एन्सेफलाइटिस में
  • यदि आप इस महाद्वीप की यात्रा करते हैं, तो विशेष रूप से कृषि क्षेत्रों में कई सूअरों और गायों के रहने वाले ग्रामीण क्षेत्रों से बचने के लिए एक अधिक व्यावहारिक सलाह है।
  • जो लोग इस संक्रमण को संक्रमित करने का सबसे अधिक जोखिम रखते हैं वे उन ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और काम करते हैं, जहां बीमारी व्यापक है, विशेषकर 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में।
  • यदि आपके पास विकल्प है, तो बरसात के मौसमों (जो स्थान के आधार पर अलग-अलग होंगे) के दौरान एशियाई देशों की यात्रा से बचें, क्योंकि मच्छर आबादी बड़ी होगी और यह एक बड़ा खतरा बन जाएगा।
  • Video: जापानी इंसेफेलाइटिस | लक्षण और उपचार (हिन्दी)

    युक्तियाँ

    • एशिया में वायरस में एन्सेफलाइटिस का प्रमुख कारण जापानी एन्सेफलाइटिस है।
    • कुछ मामलों में, इस बीमारी वाले रोगी बरामदगी के एपिसोड को कम करने के लिए एंटीकनवेल्सेंट दवाएं प्राप्त कर सकते हैं, और मस्तिष्क की सूजन के लिए कोर्टेकोस्टेरॉईड कर सकते हैं।
    • यह रोग आम तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में होता है, न कि शहरी क्षेत्रों में।
    • बीमारी के ऊष्मायन की अवधि आमतौर पर 5 से 15 दिन होती है।
    • इस वायरस के संक्रमण के लगभग 75% मामलों में 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में होने वाली समस्याएं हैं।
    • डब्लूएचओ का अनुमान है कि जापानी एन्सेफलाइटिस के 68,000 मामलों में हर साल दुनिया भर में पैदा होता है।
    • इस रोग के उपचार में निर्देशित कोई एंटीवायरल दवा नहीं है। गंभीर मामले सहायक चिकित्सा के साथ इलाज किया जाएगा, जो आमतौर पर अस्पताल में भर्ती, श्वसन समर्थन और अंतःस्राव तरल पदार्थ शामिल हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप गर्भावस्था के दौरान इस रोग का अनुबंध करते हैं, तो यह अंतःस्रावी संक्रमण और जन्मजात बच्चा पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com