ekterya.com

प्रशंसा करने के लिए किसी को नहीं होने के तथ्य से निपटने के लिए

जब लोग एक रोल मॉडल की तलाश में आते हैं और महसूस करते हैं कि उनके पास उनके जीवन में कोई नहीं है, तो वे खोई और अकेले महसूस करते हैं, विशेष रूप से जब वे कठिन समय से गुजरते हैं और सभी समाचारों की सुर्खियां किसी अन्य मानने वाले मॉडल के बारे में बात करती हैं जो उसका अपमान करता है। जटिलता (या यहां तक ​​कि मुख्य समस्या) यह है कि जब एक रोल मॉडल की तलाश में हो, तो हम वास्तव में अधिक असुरक्षा और समस्याओं को उजागर करते हैं। अपने आप को और अधिक स्वतंत्र रूप से बढ़ाना और अपने मौजूदा तरीके से खुश रहने का मौलिक रूप से सबसे बड़ा लक्ष्य है। सौभाग्य से, अधिक गहराई में विश्लेषण करने के तरीके हैं, जो आपको प्रेरित कर सकते हैं, लेकिन यह भी निर्धारित करने के लिए कि आप अपने खुद के रोल मॉडल और स्वयं और दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत कैसे हो सकते हैं।

चरणों

878372-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 878372 1
1

Video: In Conversation with Meenakshi Jain




अपने अंदर खोजें यह पहला कदम आमतौर पर सबसे मुश्किल है। यह आसान नहीं है और डर महसूस किए बिना यह आपके आंतरिक आत्म का सामना करने में सक्षम होने के लिए बहुत काम कर सकता है। सामान्य तौर पर, ऐसा करने से आपको अकेलापन, अल्पता, निराशा, या किसी भी अन्य नकारात्मक भावना का सामना करने का सामना करना पड़ता है जो आप से निपटने की कोशिश कर रहे हैं। लक्ष्य है अपने स्वयं जानते हुए भी आप विकसित करने के लिए है, लेकिन अंतिम लक्ष्य न केवल पता है कि आप किसी को जरूरत के लिए देखने के लिए प्रेरित है, लेकिन यह एक ही व्यक्ति (आप) है कि इस बाधा रखा था। एक बार जब आप आत्म-खोज के लिए अपना रास्ता शुरू कर देते हैं, तो आपकी खुशी के लिए एक रोल मॉडल की खोज कम जरूरी हो जाएगी, क्योंकि आप अपने मन में और अधिक सुरक्षित और कम महसूस करेंगे। कई सामाजिक दबाव हैं जो आपको प्रशंसा करते हैं अन्य लोग, ये आमतौर पर मीडिया से आते हैं, लेकिन शिक्षा प्रणाली और कार्य केंद्रों से भी। यह आंशिक रूप से अध्यापन के कारण है कि हमें मान्यता प्राप्त लोगों से ही गलती करने से बचने के लिए सीखना होगा, जबकि दूसरी तरफ हम केवल दूसरों की प्रशंसा करने के लिए लोगों की वरीयता का सहारा लेते हैं, क्योंकि वे उन चीजें भी करते हैं जो हम करते हैं। क्या करना चाहेंगे हालांकि, दूसरों के रूप में एक ही कदम का पालन करने की इच्छा उनके मार्गदर्शन और सहायता के बिना असहाय महसूस करने के समान नहीं है कभी-कभी, वास्तविकता यह है कि आप पायनियर हैं और वास्तविकता में कोई आपको हरा सकता है!
  • 878372-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 878372 2
    2
    उस कारण की पहचान करें जिससे आपको किसी की प्रशंसा की आवश्यकता हो। कई मामलों में, मनुष्य अकेले नहीं होना पसंद करते हैं और खुद को विचलित करने के तरीकों की तलाश करेंगे और इस तीव्र अकेलेपन पर ध्यान नहीं देंगे। यह अकेलापन के नापसंद कई अलग-अलग कारणों के कारण हो सकता है, और आप यह भी जानते हैं (या नहीं) यह कह सकते हैं कि आपको यह पसंद नहीं है, जब आप अपनी इच्छानुसार कार्य करने के लिए स्वतंत्रता के सामने आते हैं और आपके विचारों का उद्भव होते हैं। हालांकि, इसे अन्वेषण करके, आप अपने मूल के एक अच्छी धारणा को शुरू करना शुरू कर देंगे। इस पर विचार करने और सवाल पूछने के कुछ पहलू हैं कि आप अपने आप से पूछते हैं कि आपको एक आदर्श मॉडल की ज़रूरत क्यों महसूस होती है, या आपको लगता है कि आपको कोई प्रशंसा क्यों नहीं है, इसमें शामिल हैं:
  • जीवन में कुछ बिंदु पर, हर कोई ऐसा करने में असमर्थ होता है जो वे चाहते हैं। यह कुछ कार्यात्मक हो सकता है, क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके पास अनुभव या कौशल नहीं हैं, लेकिन यह भावनात्मक भी हो सकता है, जैसे उनकी क्षमताओं में कम आत्मविश्वास की भावना। ज्यादातर मामलों में, यह एक गुम संवेदना है, लेकिन यह भी गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है ऐसे कई मामले हैं जिनमें लोगों को लगता है कि उनकी कोई क्षमता नहीं है और इसलिए उनके जीवन में एक उद्देश्य है। जब हम जवान हैं और कुछ करने की कोशिश करते हैं लेकिन असफल या आलोचना करते हैं, तो हम कोशिश करना बंद कर देते हैं और मन यह विचार मजबूत करता है कि दूसरों को ऐसा कर सकते हैं, लेकिन हम ऐसा नहीं करते। इसलिए, क्लिच का वाक्यांश "अभ्यास परिपूर्ण बनाता है" एक अच्छा समाधान प्रदान करता है, क्योंकि जैसा कि हम अपने कौशल का अभ्यास करते हैं, हम अपने कौशल विकसित कर सकते हैं।
  • शायद आप अतीत और वर्तमान में अन्य लोगों के कार्यों से परेशान या परेशान महसूस करते हैं, और आप किसी की नकल की तलाश कर रहे हैं। एक पीढ़ी के लोगों के लिए आम धारणा (या, इसके विपरीत, रूढ़िवादी प्रकृति) अन्य पीढ़ियों या उनके स्वयं के द्वारा परेशान होने के लिए आम है, और फिर मॉडल का पालन करने के लिए दूसरों से अलग दिखना है।
  • इसी तरह, हम सभी दूसरों के प्रति स्वभाव के दो चरम रूपों का अनुभव करते हैं, जो हम सभी के भीतर विद्यमान है। सबसे पहले, हम manipulators और शोषकों, और दूसरी है, जो उन लोगों के अन्य लोगों के अहंकार नज़र रखनी चाहिए और उन्हें और उनके मनोवैज्ञानिक राज्य के बारे में बात, भावनात्मक पिशाच, codependent, भावनात्मक निर्भरता सिंड्रोम जैसे कीवर्ड का उपयोग कर आनंद (डोरमेट सिंड्रोम), आदि इन प्रकार के लोगों से बचने और किसी के लिए अलग दिखने की कोशिश करने के लिए तर्कसंगत नहीं है जो दयालु है और मुख्य शब्दों के आदी नहीं है और अन्य लोगों को अहंकार पर केंद्रित रूप में वर्गीकृत करने के लिए नहीं है।
  • क्या आप अपने या अपने जीवन में एक घटना से डरते हैं? आप ने जो कुछ किया या जो कुछ हुआ उसके कारण बीतने में फंसना एक असली नरक हो सकता है और, कभी-कभी, आपको यह सोचने की तरह महसूस होता है कि एक उद्धारकर्ता है जो आपको वर्तमान में वापस ला सकता है। बहुत से लोगों का मानना ​​है कि बिना दूसरों के, चाहे एक कंपनी के रूप में, प्रेरणा या समर्थन, वे सामान्य परिस्थितियों में अच्छी तरह से प्रदर्शन नहीं कर सकते। ऐसे कई कारण हो सकते हैं जो आपको शर्म से सामाजिक फ़ोबिया और वर्जित करने के लिए महसूस करते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, आपके भीतर का समाधान है (हालांकि इसमें बहुत सारे मानसिक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है), अन्य में नहीं । ऐसे मामले भी होते हैं जहां लोग अकेले रहते हैं, जब वे चिंतित होते हैं। यह पिछले बुरे अनुभवों के कारण हो सकता है, लेकिन यह भी क्योंकि मन का वह हिस्सा अकेला अकेला नहीं महसूस करता है।
  • शायद आप अभी भी अपने सपनों को सच करने की इच्छा महसूस करते हैं, कि हम सभी समृद्ध, स्वस्थ, सुखी और सफल हो सकते हैं युवाओं के दौरान, हम सभी को दुनिया को बदलने, दुनिया को बदलने या दुनिया को बचाने, समृद्ध, शक्तिशाली या प्रसिद्ध होने, सच्चा प्यार पाने, एक अंतर बनाने या वैश्विक स्तर पर योगदान देने का सपना है। हालांकि, एक तरफ सपने जीने की आकांक्षा को प्रेरित करना, महत्वपूर्ण और समृद्ध हो सकता है, इसे पूरा करने की संभावनाएं बेहद कम हो जाती हैं, जब हम अपने आप को सपने देखते हैं जो कि पहुंचने में बहुत मुश्किल हैं। हम आम तौर पर उन मॉडलों की तलाश करते हैं जो उन्हें गाइड या आकाओं के रूप में लेने के लिए या जादू संघटक या गुप्त विधि प्राप्त करने के लिए जो हमें सफलता हासिल करने की अनुमति देगा।
  • शायद आपने महसूस किया है कि जीवन इतनी बड़ी चुनौतियों से भरा है, जब दुनिया की प्रगति हो जाती है, एक सामाजिक सेवा मार्गदर्शिका या एक परामर्श कार्यक्रम होना चाहिए जो कि इन समस्याओं से निपटने और अपने कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए कभी-कभी, हमें अपने स्वयं पर यह तय करने की भी आवश्यकता है कि क्या हम काम कर रहे हैं, चाहे काम पर, माता-पिता, स्कूल या हमारी किसी भी गतिविधियों में। कुछ बिंदु पर, ज्यादातर लोगों को लग रहा है सब वे जरूरत से कहा करने के लिए किया जा वे एक अच्छा काम किया है या अच्छी तरह से कर रहे हैं, या उन्हें adequate- समय पर अच्छी सलाह देने के लिए और निराश या परित्यक्त वे की जरूरत नहीं है जब यह है कि एक हाथ से, जो कि उन्मुख या अभिभावक देवदूत
  • शायद आपने दुनिया के वर्तमान दबावों के बारे में निराशा या निराशा की भावना भी महसूस की है। विज्ञापन लगातार लोगों को बताते हैं कि यदि वे एक निश्चित उत्पाद खरीदते हैं तो वे केवल सफल होंगे, एक रास्ता या किसी अन्य को वोट देने के लिए राजनीतिक दबाव भी होता है, समूह दबाव या कुछ देना, परिवार का दबाव अच्छा काम पाने के लिए और एक साथी या निजी दबाव के रूप में एक और व्यक्ति के रूप में एक ही सफलता है ये वही दबाव पीढ़ियों के लिए अस्तित्व में है और हमें एक ही बात बता रहे हैं। हम केवल स्वतंत्र होंगे जब हम अंदर और बढ़ने की हमारी मदद करने के लिए अंतर और मूल्य की अच्छी सलाह और अच्छे लोगों को पहचानना सीखेंगे।
  • Video: This book will change your life!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com