ekterya.com

कैसे एक अच्छा रोल मॉडल चुनने के लिए

पालन ​​करने के लिए मॉडल महत्वपूर्ण हैं। वे हमें उस व्यक्ति बनने में सहायता करते हैं जो हम चाहते हैं और हमारे जीवन में अंतर करने के लिए प्रेरित करते हैं। बुद्धिमानी से चुनने का मतलब यह है कि ये रोल मॉडल आपको सही तरीके से प्रभावित करेंगे और आपको सबसे अच्छा व्यक्ति बनने के लिए प्रेरित करेंगे। इसी तरह, आपकी व्यक्तिगत जिंदगी में एक रोल मॉडल चुनना एक सेलिब्रिटी चुनने से अलग है, लेकिन इन चरणों के साथ आप अपने जीवन में इस भूमिका को पूरा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉडल चुन सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक रोल मॉडल चुनें जिसे आप जानते हैं

शीर्षक वाली छवि एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 1
1
अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण बनने में आपकी सहायता करने के लिए एक रोल मॉडल चुनें। एक रोल मॉडल जिसे आप जानते हैं, आपको परिपक्व होने और एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने में मदद कर सकता है। वह आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं, आपको सलाह दे सकते हैं और वास्तविक जीवन के उदाहरणों को स्वयं का सर्वश्रेष्ठ संस्करण बना सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 2
    2
    अपनी बुरी आदतों या अपने व्यक्तित्व के नकारात्मक पहलुओं को पहचानें ये चीजें हैं जो आप पसंद नहीं करते हैं या अपने बारे में बदलना चाहते हैं और यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण हैं कि आप कैसे बदलना चाहते हैं।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    उन मुख्य विशेषताओं की एक सूची बनाएं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। क्या आप विशेष रूप से एक निश्चित तरीके से रहना चाहते हैं? विशेष रूप से कुछ हासिल करना? एक निश्चित प्रकार के व्यक्ति बनें? उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं, व्यक्तिगत रूप से और आपके जीवन में
  • छवि का शीर्षक चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 4
    4
    अपने आत्मविश्वास का विकास अपने आप में करें जैसा कि आप एक रोल मॉडल की तलाश शुरू करते हैं, एक व्यक्ति के रूप में अपने आप में अपना आत्मविश्वास विकसित करें। एक रोल मॉडल को चुनने का लक्ष्य आपको बेहतर व्यक्ति बनने के लिए प्रेरित करना है। आपको अपने और अपने क्षमताओं पर विश्वास होना चाहिए कि आप कौन बनना चाहते हैं।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    उन गुणों को पहचानें जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आप एक प्रेरक व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो सोचें कि आप कौन प्रेरित करते हैं बुद्धिशीलता करें। आप उन्हें इतना प्रशंसा क्यों करते हैं? क्या संदेश वे अपने कार्यों के माध्यम से भेजते हैं?
  • शायद, आपके आसपास शानदार रोल मॉडल हैं हो सकता है कि इन लोगों का आपके लिए गहरा असर हुआ और वे आपके आकाओं का पालन कर सकते हैं, जिससे उनका पालन करने के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं।
  • शीर्षक चित्र चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 6
    6
    किसी ऐसे व्यक्ति को चुनें, जिसके पास एक कारण हो। एक अच्छा रोल मॉडल किसी को पता होगा कि वह कौन है। आप कोई नहीं चाहते जो सही दिखता है, लेकिन होने का कोई कारण नहीं है। आप ऐसा मॉडल नहीं चाहते हैं, जो दिखाता है कि यह कौन नहीं है।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 7
    7
    कोई व्यक्ति चुनें, जो आप के साथ अच्छा महसूस कर रहे हैं। आपका रोल मॉडल किसी व्यक्ति को होना चाहिए जो सोचता है कि यह अद्वितीय होना ठीक है, भले ही इसका अर्थ है कि कुछ चिढ़ा स्वीकार करना। यह आपको हमेशा अच्छा महसूस कर लेना चाहिए और स्वयं होना चाहिए
  • एक आदर्श होने के उद्देश्य को प्रेरित करना और बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करना है। यदि आपका रोल मॉडल आपको ऐसा महसूस नहीं करता है, तो किसी और को चुनना बेहतर होगा।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 8
    8
    किसी व्यक्ति का चयन करने पर विचार करें, जो दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार करता है यह व्यक्ति मैत्रीपूर्ण होना चाहिए और लोगों के साथ संवाद कैसे करना चाहिए जब लोग अच्छी तरह से संवाद करते हैं, तो उन्हें समझना और उन्हें अनुकरण करना आसान होता है।
  • एक रोल मॉडल चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 9
    9
    ऐसे लोग चुनें, जो सबसे अच्छे नहीं हैं जो व्यक्ति योग्यता दिखाता है उसे चुनना बेहतर है और अपने समर्पण और कड़ी मेहनत के माध्यम से अपनी स्थिति अर्जित कर ली है। अक्सर, सुपर सफल लोग ऐसे लोग होते हैं, जो सबसे अधिक योग्यता के बजाय महान जोखिम लेते थे और भाग्यशाली थे। एक रोल मॉडल चुनना बेहतर है जो कड़ी मेहनत करता है और आपकी सफलता के अनुरूप है।
  • किसी उच्च प्रदर्शन वाले किसी को चुनना आपको हतोत्साहित और निराश कर सकता है क्योंकि अपने शानदार प्रदर्शन की नकल करना मुश्किल है, जब तक कि आप भाग्यशाली न हों।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 10
    10
    किसी व्यक्ति से अलग चुनें हम सभी को एक निश्चित प्रकार के रोल मॉडल को चुनने के लिए मोहक हैं क्योंकि हम उसमें खुद का कुछ देखते हैं। ये आपको अतीत में बाँधते हैं और आपके पास पहले से मौजूद कोई भी सुविधा नहीं बदलती है। किसी एक को चुनें क्योंकि आप उसमें कुछ देखते हैं "नहीं" आपके पास है, लेकिन आपको निश्चित रूप से ज़रूरत है
  • एक मॉडल का अनुकरण करने के लिए उस तरह का पालन न करें जो आप असुविधाजनक या अप्राकृतिक हो सकते हैं, लेकिन इससे आपको खुद के स्तर तक पहुंचने में मदद मिलेगी जिसे आप नहीं जानते थे।
  • ऐसे व्यक्ति को चुनें जिसे आप आमतौर पर नकल नहीं करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बोल्ड और सहज हैं, तो कोई ऐसा व्यक्ति चुनें, जो संपूर्ण विश्लेषण करने के लिए सुसंगत और ज्ञात हो।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    11
    अपनी सफलताओं और विफलताओं के बारे में जानें आपकी सफलता और विफलताओं के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण है कभी-कभी, अपनी असफलताओं के बारे में सीखने से आपकी सफलता से अधिक प्रोत्साहित और प्रेरित हो सकता है। इसके अलावा, अपनी असफलताओं के बारे में सीखने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि वे आपके जैसे इंसान हैं और गलतियां करते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि उनसे सीखना और सुधार करने के लिए काम करना जारी रखें।
  • उदाहरण के लिए, इसाक न्यूटन और अल्बर्ट आइंस्टीन जैसे प्रसिद्ध वैज्ञानिक भी अपने जीवन में कई बार संघर्ष करते रहे और विफल हुए, लेकिन वे इसे प्राप्त करने के लिए प्रयास करते रहे और आखिरकार सफल हो गए अपने संघर्षों के बारे में सीखने से आपको प्रयास करना जारी रखने के लिए प्रेरित किया जा सकता है जब कुछ भी काम नहीं करता।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    12
    जिस व्यक्ति को आप जानते हैं उसे चुनें और आप इसे ऐसे तरीके से देख सकते हैं जो आपके नैतिक मूल्यों और विश्वासों को प्रभावित करता है। एक रोल मॉडल किसी व्यक्ति को आप अपने जीवन के सभी पहलुओं में प्रशंसा करना चाहिए और एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना चाहिए।
  • अपने जुनून और प्रेरित करने की क्षमता, मूल्यों का स्पष्ट सेट, समुदाय के प्रति प्रतिबद्धता, दूसरों की उदासीनता और स्वीकृति और बाधाओं पर काबू पाने की योग्यताएं ढूंढें।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 13
    13
    इसे पूरी तरह से कॉपी न करें हर कोई गलती करता है, जिसमें उस व्यक्ति को भी शामिल किया गया है जिसे आपने रोल मॉडल के रूप में चुना था। वह केवल आपकी मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करने के लिए है, न कि किसी के रूप में आप को बिल्कुल अनुकरण करना चाहिए। आँख बंद करके इसका पालन न करें।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 14
    14



    अपनी शैली का विकास करें यद्यपि यह आपके रोल मॉडल की नकल के लिए अच्छा है, लेकिन यह भी आपके व्यक्तित्व को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। उसके पीछे जाने की कोशिश में अपने आप को याद मत करो। उन विशेषताओं को अपनाना, जिन्हें आप अपने आप में बेहतर सुधार करना चाहते हैं, जबकि आप खुद ही हैं
  • अपने आप को रहो और आप क्या करते हैं के साथ आराम से हो। दूसरों की क्या प्रतिलिपि न करें, तनाव यदि कोई व्यक्ति बहुत प्रतियों की प्रतियां करता है, तो यह केवल साबित होता है कि यह असुरक्षित है और आप के विपरीत मूल नहीं है
  • विधि 2
    एक रोल मॉडल के रूप में एक सेलिब्रिटी चुनें

    एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से छवि चरण 15
    1
    एक विशेष क्षेत्र जिसे आप अनुकरण करना चाहते हैं, में श्रेष्ठता के लिए एक रोल मॉडल के रूप में एक सेलिब्रिटी या नायक चुनें। अक्सर, एक हीरो वह व्यक्ति होता है जो अपने जीवन के कुछ क्षेत्रों में बेहतर होता है आप व्यक्तिगत रूप से उन्हें देखने के बजाय मीडिया के माध्यम से इस व्यक्ति के बारे में सीख सकते हैं।
  • शीर्षक से छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 16
    2
    अपनी श्रेष्ठ विशेषताओं को पहचानें आपकी ताकत क्या है? आपको अच्छी तरह से कैसे पता है? ये वे विशेषताओं हैं जिन्हें आप फ़ीड और बनाए रखना चाहते हैं, लेकिन ये जरूरी नहीं हैं कि आप एक मॉडल में अनुसरण करना चाहते हैं। अपनी शक्तियों पर प्रतिबिंबित करें और आप कौन हैं और कौन बनना चाहते हैं, इसकी एक छवि विकसित करें।
  • चित्र का चयन एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 17
    3
    अपनी बुरी आदतों या अपने व्यक्तित्व के नकारात्मक पहलुओं को पहचानें ये चीजें हैं जो आप अपने बारे में नहीं बदलना चाहते हैं और यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण हैं कि आप कैसे बदलना चाहते हैं।
  • Video: How to use Google Maps - Agent001 S01E02 (गूगल मैप से रास्ता कैसे ढूंढें - एजेंट001 S01E02)

    शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 18
    4
    उन मुख्य विशेषताओं की एक सूची बनाएं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। क्या आप विशेष रूप से एक निश्चित तरीके से रहना चाहते हैं? विशेष रूप से कुछ हासिल करना? एक निश्चित प्रकार के व्यक्ति बनें? उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं, व्यक्तिगत रूप से और आपके जीवन में
  • Video: Self discipline and success - स्वयं को अनुशासित करके सफल कैसे हों

    एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    5
    अपने आप में विश्वास का विकास करें जैसा कि आप एक रोल मॉडल की तलाश शुरू करते हैं, एक व्यक्ति के रूप में अपने आप में अपना आत्मविश्वास विकसित करें। लक्ष्य आपको बेहतर व्यक्ति बनने के लिए प्रेरित करना है आपको अपने और आपकी क्षमताओं पर विश्वास होना चाहिए
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से चित्र चरण 20
    6
    उन लोगों की पहचान करें जिनके पास कुछ ऐसा किया गया है जिसे आप सराहनीय मानते हैं इसमें ऐसे व्यक्ति शामिल हो सकते हैं जिन्होंने दान के लिए बहुत अधिक पैसा उठाया है, कई लोगों को बचाया है, लोगों की ज़रूरत में मदद की है या बीमारी के इलाज का पता लगाया है। अच्छे गुणों के साथ किसी को ढूंढें जो आपके पास नहीं है (अभी तक)
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से छवि चरण 21

    Video: how to became leader|| Hindi || You can become a role model ||Role Model (आदर्श व्यक्ति ) Kaise bane

    7
    याद रखें कि केवल देवताओं परिपूर्ण हैं शायद, भगवान एकदम सही है, लेकिन लोगों को नहीं है किसी भी मॉडल का पालन करने की अपेक्षा मत करना सही है क्योंकि वे गलतियां कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी निजी जीवन की नकल किए बिना अपनी उपलब्धियों के लिए एक चुन सकते हैं।
  • एक रोल मॉडल के रूप में एक सेलिब्रिटी चुनने पर यह बहुत महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से बच्चों के लिए क्योंकि बहुत से लोग आपको या आपके बच्चों की नकल नहीं करना चाहते हैं।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से छवि चरण 22
    8
    किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें, जिसकी ज़िंदगी है, जैसा आप करना चाहते हैं। यदि आप एक प्रसिद्ध लेखक बनना चाहते हैं तो आपका रोल मॉडल किसी ऐसे व्यक्ति हो सकता है जो लेखन के क्षेत्र में सफल रहे हैं। यदि आप हमेशा एक नर्स बनना चाहते हैं, तो आपका रोल मॉडल आपके काम को समर्पित स्थानीय अस्पताल से कोई हो सकता है या जिसे आप अपनी उपलब्धियों के लिए प्रशंसा कर सकते हैं।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से छवि चरण 23
    9
    अपनी सफलताओं और विफलताओं के बारे में जानें आपकी सफलता और विफलताओं के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण है कभी-कभी, अपनी असफलताओं के बारे में सीखने से आपकी सफलता से अधिक प्रोत्साहित और प्रेरित हो सकता है। इसी प्रकार, अपनी असफलताओं के बारे में सीखने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि वे आपके जैसे इंसान हैं और गलतियां करते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि उनसे सीखना और सुधार करने के लिए काम करना जारी रखें।
  • उदाहरण के लिए, इसाक न्यूटन और अल्बर्ट आइंस्टीन जैसे प्रसिद्ध वैज्ञानिक भी अपने जीवन में कई बार संघर्ष करते रहे और असफल रहे, लेकिन वे प्रयास करते रहे और अंततः सफल हुए। अपने संघर्षों के बारे में सीखने से आपको प्रयास करना जारी रखने के लिए प्रेरित किया जा सकता है जब कुछ भी काम नहीं करता।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से छवि चरण 24
    10
    अपनी व्यक्तिगत दोषों के बारे में जानें कई मशहूर हस्तियों को जीवन नहीं लेते हैं जो एक मॉडल हो या नकल की जानी चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ये दोष कैसे और उनके कैरियर को प्रभावित करते हैं। आपको पता होना चाहिए कि कई हस्तियों उनकी प्रसिद्धि या भाग्य के कारण नतीजों से दूर चले जाते हैं। इन कमियों को पहचानने से आपको बुरी आदतों से बचने में मदद मिल सकती है।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से चित्र चरण 25
    11
    इसे पूरी तरह से कॉपी न करें हर कोई गलती करता है, जिसमें उस व्यक्ति को भी शामिल किया गया है जिसे आपने रोल मॉडल के रूप में चुना था। वह केवल आपकी मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करने के लिए है, न कि किसी के रूप में आप को बिल्कुल अनुकरण करना चाहिए। आँख बंद करके इसका पालन न करें।
  • Video: फ्रिज खरीदने से पहेले इस विडियो को देखे, Best Refrigerator LG Smart Double Door Refrigerator,Fridge

    चित्र का चयन करें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 26
    12
    अपनी शैली का विकास करें यद्यपि यह आपके रोल मॉडल की नकल के लिए अच्छा है, लेकिन यह भी आपके व्यक्तित्व को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अपने उदाहरण का पालन करने की कोशिश में अपने आप को याद मत करो। उन विशेषताओं को अपनाना, जिन्हें आप अपने आप में बेहतर सुधार करना चाहते हैं, जबकि आप खुद ही हैं
  • अपने आप को रहो और आप क्या करते हैं के साथ आराम से हो। दूसरों की क्या प्रतिलिपि न करें, तनाव यदि कोई व्यक्ति बहुत प्रतियों की प्रतियां करता है, तो यह केवल साबित होता है कि यह असुरक्षित है और आप के विपरीत मूल नहीं है
  • युक्तियाँ

    • याद रखें: एक रोल मॉडल होने का मतलब बिल्कुल उस व्यक्ति को नहीं बनना है। अपने व्यक्तित्व को बनाए रखने के लिए याद रखें इसकी नकल करें, लेकिन उन चीजों को अपने व्यक्तित्व का स्पर्श दें जो आप करते हैं।
    • जब तक आप एक आदर्श बनें, तब तक उसका अनुकरण करें। इस तरह आप यह जान सकते हैं कि आपने इसे महारत हासिल कर लिया है।
    • उन आदर्शों का पालन करने वाले वास्तविक मॉडल हैं जो आपके पास गुण हैं जिनके आप चाहते हैं उसी तरह, रोल मॉडल ऐसे लोग होते हैं जिन्होंने आपके जीवन को ऐसे तरीके से प्रभावित किया है जिससे हम बेहतर लोगों बनना चाहते हैं। कभी-कभी, हमें यह नहीं पता कि हम अन्य लोगों की नकल करते हैं, जब तक कि हम अपनी व्यक्तिगत विकास और वृद्धि के बारे में जागरूक न होने दें।
    • जब आप एक रोल मॉडल के रूप में एक परिचित चुनते हैं, तो आप उसे अपने संरक्षक होने के लिए कह सकते हैं इस तरीके से, वह आपको सिखाने और मार्गदर्शन कर सकता है जैसा आप बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपको याद है कि लोग सही नहीं हैं।
    • कुछ बुरे रोल मॉडल अपनी स्थिति का लाभ ले सकते हैं और आपको दूसरों पर बुरा प्रभाव डालने या बुरे प्रभावों के लिए चीजें करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इन प्रकार के मॉडल का पालन नहीं करते हैं और किसी को बिना सोच के नकल कीजिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com