ekterya.com

आत्मघाती माता-पिता से निपटने के लिए

आत्महत्या की प्रवृत्ति के साथ एक पिता या मां होने के एक असाधारण मुश्किल अनुभव है। यदि आपके माता-पिता में से एक ने आत्मघाती विचार व्यक्त किए हैं या यदि उन्हें संदेह है कि यह आत्मघाती हो सकता है, तो कुछ कदम आप उनको समर्थन देने के लिए और उपचार की संभावना बढ़ाने के लिए, सभी के अच्छे के लिए कर सकते हैं। आपको कभी यह नहीं सोचना चाहिए कि आप अपने माता-पिता के मानसिक स्वास्थ्य के लिए ज़िम्मेदार हैं या उन्हें उपचार के बोझ को स्वीकार करते हैं, भले ही वे आपको स्थिति के लिए दोषी ठहराते हैं, लेकिन हां, कुछ तरीके हैं जो आप उन्हें समर्थन कर सकते हैं।

यदि आप मानते हैं कि कोई प्रियजन आत्महत्या पर विचार कर रहा है, तो अपने देश में आत्महत्या को रोकने के लिए जिम्मेदार एजेंसी से संपर्क करें। अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आपको संपर्क करने वाले तरीके मिलेंगे

चरणों

भाग 1
अपने पिता या मां की देखभाल करें

छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता-पिता के साथ डील शीर्षक चरण 1
1
एहसास है कि आप जिम्मेदार नहीं हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने पिता या मां की मदद करना चाहते हैं, तो आपका मानसिक स्वास्थ्य आपकी जिम्मेदारी नहीं है आत्मघाती माता-पिता को जिम्मेदारी के अतिरिक्त बोझ को जोड़ने के बिना काफी तनावपूर्ण है। जितना भी आप कर सकते हैं उसे मदद करें, लेकिन अपनी सीमाओं को पहचान लें आप उसे ठीक करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन मानसिक संघर्षों से अपने पिता को ठीक करने की जिम्मेदारी नहीं है - यह एक चिकित्सक या सलाहकार का काम है
  • बच्चे खुद को माता-पिता के मानसिक स्वास्थ्य के लिए दोषी मानते हैं। अक्सर, वे मानते हैं कि यदि वे अधिक आज्ञाकारी या संवेदनशील या परिपक्व (या किसी तरह, अधिक परिपूर्ण) थे तो वे अपने माता-पिता को किसी तरह से सुधार कर सकते थे।
  • यदि आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो कम सक्रिय भूमिका ले लो खुद का ख्याल रखना भी शर्मिन्दा न हो
  • छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता-पिता के साथ डील शीर्षक चरण 2
    2
    अपने पिता या मां को गंभीरता से ले लो यद्यपि यह स्पष्ट हो सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप आत्महत्या के बारे में बात करते समय सवाल पूछकर आपकी चिंता को दिखाते हैं। आपको ऐसे सवाल पूछने से अधिक नुकसान नहीं पहुंचेगा जो आपकी देखभाल करते हैं।
  • आत्महत्या की प्रवृत्ति वाले कई लोग एक विशेष योजना बनाएंगे। यदि आप जानते हैं कि यह कैसे, कब और कहाँ करना है, तो आपको मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से संवाद करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी होगी।
  • छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता पिता के साथ डील शीर्षक चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास समर्थन है अलगाव उन लोगों के लिए मोहक है जो आत्महत्या कर रहे हैं, लेकिन इससे स्थिति खराब हो सकती है। अपने पिता या मां को जितना चाहें उतना सहायता प्रदान करें, उसे घर के काम, खाना पकाने, सफाई में मदद करें और उसे महसूस करें कि आपकी उपस्थिति सहायक है। उसके ऊपर, सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त सामाजिक और पेशेवर समर्थन है
  • क्या आपके पिता या मां को मित्र समझते हैं जिनसे वह बात कर सकता है? अन्य रिश्तेदार? आपके पति या पत्नी?
  • क्या आपके पास एक समर्थन समुदाय है, जैसे कि चर्च या अन्य सामाजिक समूह?
  • अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो संकट के मामलों में कुछ सीधी रेखाएं हैं, जो कि आपके पिता या मां को कॉल कर सकते हैं यदि वे किसी से बात करना चाहते हैं राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण नेटवर्क की संख्या 1 (800) 273-8255 है। यह सेवा दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन और गोपनीय है।
  • छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता पिता के साथ डील शीर्षक 4
    4
    चिकित्सा प्राप्त करने के लिए अपने पिता या मां को प्रोत्साहित करें भले ही आत्महत्या की भावनाओं का कारण एक मानसिक बीमारी या कुछ और है, चिकित्सा तक पहुंच अपने पिता या मां को ऐसे रिश्ते और सुरक्षित स्थान के साथ प्रदान कर सकती है जिससे उन्हें उन समस्याग्रस्त भावनाओं पर कार्रवाई करने की आवश्यकता होती है।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार एक साक्ष्य-आधारित उपचार है जो आपके पिता या मां की सहायता कर सकता है और मौलिक मान्यताओं या विचारों को बदल सकता है जो आत्मघाती भावनाएं उत्पन्न कर सकती हैं।
  • पारस्परिक उपचार एक साक्ष्य-आधारित उपचार है जो व्यक्तिगत संबंधों को प्रबंधित करने और मूल्यांकन और व्यक्तित्व समस्याओं पर काम करने में मदद कर सकता है, जिससे आत्महत्या से बचने की इच्छा कम हो जाती है।
  • अपने पिता या मां को चिकित्सीय गठबंधन या रोगी और चिकित्सक के बीच अच्छे संबंध के महत्व के बारे में बताएं। कुछ शोध से पता चलता है कि "संबंध" यह मरीज की वसूली के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। उसे एक अच्छा चिकित्सक ढूंढने के लिए प्रोत्साहित करें, भले ही इसका अर्थ है कि कई विकल्पों को खोजना और उनकी तुलना करना।
  • अपने पास एक चिकित्सक खोजें: यहां क्लिक करें संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में चिकित्सकों को देखने के लिए
  • छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता-पिता के साथ डील शीर्षक चरण 5
    5
    मनोवैज्ञानिक दवाओं के बारे में अपने पिता या मां से बात करें अवसाद और मनोदशा विकार जैसे आत्महत्या के कई प्रमुख कारणों के लिए डॉक्टर के पर्चे की दवाएं हैं उसे दवाओं के बारे में स्वास्थ्य विकल्पों के बारे में पूछने के लिए कहें
  • एन्टीडिप्रेसेंट आपको अवसाद से लड़ने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह भी एक खतरा है कि आत्मघाती विचार बढ़ सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पिता या मां एक पेशेवर डॉक्टर के साथ इस निर्णय के बारे में बात करते हैं
  • यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पिता या मां ने पहले से ही निर्धारित दवाओं के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का पालन किया है। मनोरोग दवाओं को बंद करना एक नाजुक प्रक्रिया है जिसे स्वास्थ्य पेशेवर के साथ समन्वित किया जाना चाहिए। दवा लेने या अचानक उन्हें रोकने की कोशिश करने का कोई रिकॉर्ड नहीं होने पर, चिंता, चिड़चिड़ापन, थकान, सिरदर्द, मतली और चक्कर आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता पिता के साथ डील चरण 6
    6
    यदि कोई तत्काल खतरा है तो आपको हस्तक्षेप करना होगा यदि आप सोचते हैं कि आप अपने पिता या मां को आत्मघाती आवेग होने का तत्काल खतरे में हैं, तो आपातकालीन सेवाएं, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर, या किसी व्यक्ति के करीब (उदाहरण के लिए, एक रिश्तेदार या वयस्क दोस्त) को बुलाओ।
  • जब भी संभव हो, घर से खतरनाक वस्तुओं को हटा दें। अगर आपके माता-पिता में से कोई एक बंदूक रखता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि हथियार सुरक्षित है और न कि आपके पिता या मां के लिए आसानी से पहुंचा जा सकता है, एक वयस्क (चाची, चाचा, आपके दूसरे पिता) से बात करें।
  • भाग 2
    अपना ख्याल रखना

    छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता-पिता के साथ डील शीर्षक 7
    1
    अपनी भावनाओं को पहचानें आत्महत्या की प्रवृत्ति के साथ एक पिता के साथ व्यवहार मानसिक रूप से थकाऊ और भावनात्मक रूप से तनावपूर्ण हो सकता है। नतीजतन, भावनाओं का एक जटिल श्रृंखला हो सकती है। आप क्या महसूस करते हैं और इसके साथ निपटने के तरीकों को समझने के लिए, इन आम प्रतिक्रियाओं का पालन करें:
    • हंगामा। आत्महत्या की प्रवृत्ति के साथ एक पिता या मां होने के कारण एक मजबूत आश्चर्य हो सकता है। कोई भी चीजों को इतनी खराब होने की उम्मीद नहीं करता है, खासकर उस व्यक्ति के साथ जो आपकी देखभाल करना चाहता है
    • ईरा। आपके माता-पिता हैं आपके देखभाल करनेवाले, तो ऐसा लगता है कि यह सब भावनात्मक तनाव से निपटने के लिए अनुचित लग सकता है आप के लिए गुस्सा महसूस करना सामान्य है।
    • Culpa। यह संभव है कि आप अपने माता-पिता के करीबी होने के कारण स्वयं को दोषी मानते हैं और वास्तविक कारण कम दिखाई दे सकते हैं।
    • भ्रम। आपको पता नहीं है कि कैसे जवाब देना है, इसलिए आप इस बारे में भ्रम की स्थिति में पड़ सकते हैं कि क्या हो रहा है और स्थिति से निपटने के लिए कैसे।
  • छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता-पिता के साथ डील शीर्षक 8
    2
    अपने आप को दोष देना बंद करो अपराध की भावना इस तथ्य से सामान्य प्रतिक्रिया है कि आपके माता-पिता में आत्महत्या की प्रवृत्ति है, लेकिन वास्तविकता में यह आत्मघाती भावनाओं की जटिलता के बारे में गलतफहमी से पैदा होती है।
  • आत्मविश्वास की इच्छा कई अलग-अलग कारकों से उत्पन्न होती है, जैसा कि पिछले खंड में उल्लिखित है। आप कारण नहीं हैं वास्तव में, यह संभव नहीं है कि आपके पिता या माता के लिए ऐसा ही एक कारण महसूस करने का एकमात्र कारण है। आत्महत्या एक सरल या तर्कसंगत विकल्प नहीं है।
  • छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता पिता के साथ डील चरण 9
    3
    नियंत्रित होने के भ्रम के द्वारा मूर्ख मत बनो ऐसी चीजें हैं जो आप अपने पिता की सहायता करने के लिए कर सकते हैं और अपने माता-पिता की मदद कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पिछले कुछ समय में क्या हुआ और क्या हुआ।
  • दुखद वास्तविकता यह है कि कभी-कभी आत्महत्या तब होती है जब परिवार और विस्तारित समर्थन नेटवर्क ने सभी के लिए समर्थन के रूप में काम करने के लिए हर संभव किया है और व्यक्ति को एक स्नेही वातावरण प्रदान करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि उन प्रयासों वे एक फर्क पड़ सकते हैं, लेकिन बात यह है कि ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। सब कुछ संभव है, लेकिन यह जानना कि आप सब कुछ नहीं कर सकते।



  • छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता पिता के साथ डील शीर्षक 10
    4
    चिकित्सीय मदद लें थेरेपी सिर्फ तुम्हारे पिता या मां के लिए नहीं है आत्महत्या की प्रवृत्ति के साथ एक पिता होने के नाते एक बेहद तनावपूर्ण बोझ है, इसलिए यदि आपको बाहर की मदद की ज़रूरत है तो बुरा न मानें।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार आपको भावनाओं और विचारों को समायोजित करने में मदद कर सकता है जो स्थिति की प्रतिक्रिया के रूप में पैदा हो सकता है।
  • अपने पास एक चिकित्सक खोजें: यहां क्लिक करें संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में चिकित्सकों को देखने के लिए
  • एक चिकित्सक को भरोसा करें जिसे आप विश्वास कर सकते हैं यदि आपको पहली बार उस व्यक्ति को नहीं मिल रहा है, तो तय न करें! चिकित्सीय गठबंधन एक चिकित्सा में सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।
  • छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता पिता के साथ डील शीर्षक 11
    5
    अपने जीवन पर ध्यान लगाओ अपने पिता के बारे में सोच और चिंता से चिंतित होने से आपको मदद नहीं मिलेगी या आपकी मदद नहीं होगी समस्या का सामना करने और स्वस्थ रहने के लिए प्रभावी रणनीति बनाएं और अपने पिता या मां के समान समस्याओं में शामिल होने से बचें हालांकि इस क्षेत्र में सबसे अधिक शोध वास्तविक नुकसान के बाद दर्द का विश्लेषण करता है, कुछ भी नुकसान की संभावना पर लागू होते हैं:
  • दर्द और चिंता पर्याप्त नहीं है - आपको इन कठिन भावनाओं को संसाधित करने और एक सकारात्मक तरीके से अपना जीवन बनाए रखने के लिए लगातार गतिविधि की आवश्यकता होती है। खेल, अन्य शौक और दोस्तों के साथ समय बिताने इस स्थिति में निराशा के खिलाफ एक टीका के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक आत्मघाती माता-पिता के साथ कदम 12
    6
    अपना स्वयं का समर्थन नेटवर्क बनाए रखें व्यावसायिक सहायता और सक्रिय जीवनशैली बनाए रखने के अलावा, अपने स्वयं के दोस्तों और परिवार के अन्य सदस्यों के संपर्क में रहना मत भूलना! आत्महत्या की प्रवृत्ति के साथ पिता या मां की महान भावनात्मक मांगों का सामना करने की क्षमता रखने के लिए सामाजिक सहायता आवश्यक है।
  • Video: Reasons why I don’t believe in god (Atheism)

    भाग 3
    आत्महत्या को समझना

    छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता-पिता के साथ डील चरण 13
    1
    आत्मघाती व्यवहार के संकेतों को देखें यदि आप चिंतित हैं कि माता-पिता आत्महत्या का विचार कर सकते हैं, तो इन बाहरी संकेतों और जोखिम कारकों का पता लगाएं ताकि इससे पहले बहुत देर हो चुकी हो आप समस्या को पकड़ सकें:
    • आत्महत्या के पिछले प्रयास यह वास्तविक आत्महत्या के लिए सबसे बड़ा जोखिम कारकों में से एक है।
    • क्रोध की आग यद्यपि यह अन्य बातों का संकेत भी हो सकता है, यह एक आत्महत्या के प्रयास का एक सामान्य संकेत है।
    • पीने और ड्राइविंग जैसे जोखिम भरा व्यवहार। आत्महत्या की प्रवृत्ति के साथ एक पिता या मां अपनी निजी सुरक्षा के बारे में कम चिंता करने लग सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक आत्मघाती माता पिता के साथ डील चरण 14
    2
    अपने विचारों और आत्मघाती विचारों को सुनो व्यवहार आत्मघाती प्रवृत्तियों का एकमात्र सूचक नहीं है - आप यह भी बता सकते हैं कि यह क्या कहता है।
  • आत्मघाती प्रयास के बारे में बात करें आपके पिता या मां स्पष्ट रूप से संकेत कर सकते हैं कि वह कैसा महसूस करता है
  • यह आत्म deprecating है यह आत्मघाती विचारों का एक मजबूत घटक है
  • यह एक बोझ लगता है क्योंकि कई आत्मघाती माता-पिता दोषी महसूस करते हैं, इसलिए उन्हें लगता है कि उनके आसपास के लोगों पर यह आपके लिए भी बोझ है, यहां तक ​​कि आपके लिए भी।
  • छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता पिता के साथ डील चरण 15
    3
    आत्महत्या के कारणों के बारे में जानें कुछ लोगों के विचार के बावजूद, आत्महत्या अपने आप में कोई विकल्प नहीं है, लेकिन बल और प्राकृतिक कारकों का संयोजन। इनमें से कुछ बलों में शामिल हैं:
  • मानसिक बीमारी मृत्यु के समय आत्महत्या करने वाले 90% या उससे अधिक लोगों की मानसिक बीमारी होती है। सबसे आम रोग अवसाद और अन्य मनोदशा विकार, पदार्थ का दुरुपयोग, सिज़ोफ्रेनिया और व्यक्तित्व विकार, जैसे कि द्विध्रुवी विकार और सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार है।
  • गंभीर चिकित्सा समस्याएं कैंसर, एचआईवी और अन्य बीमारियों से लोगों को निराशा और निराशा की अन्य भावनाओं से ग्रस्त होने का कारण बन सकता है, जो कभी-कभी आत्महत्या का कारण बनता है।
  • जैविक कारक कुछ शोध से पता चलता है कि जो लोग आत्महत्या करते हैं, उनमें अक्सर मस्तिष्क की संरचना में कुछ अंतर होता है, खासकर मनोदशा, सोच और तनाव की प्रतिक्रिया से संबंधित मस्तिष्क के क्षेत्रों में।
  • पर्यावरण में तनाव कुछ चीजें, जैसे लंबे समय तक बुलंदी, आत्महत्या करने के उच्च जोखिम से जुड़ी हुई हैं।
  • डील-साथ-आत्महत्या-माता-चरणीय-16.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाला आत्मघाती माता-पिता के साथ डील शीर्षक 16
    4

    Video: The Great Gildersleeve: Gildy Meets Nurse Milford / Double Date with Marjorie / The Expectant Father

    आत्मघाती मूड को समझता है समझता है कि आत्महत्या के बारे में आमतौर पर एक समस्या का समाधान माना जाता है। आत्मघाती प्रवृत्ति वाले एक पिता या मां कई दर्दनाक समस्याओं और वास्तविकताओं से बचने की कोशिश करता है।
  • यह विश्वास है कि आपके जीवन में लोग आपकी उपस्थिति के बिना बेहतर होंगे।
  • व्यक्तिगत मानकों का उल्लंघन बहुत से लोग जो अपने मानकों के साथ आत्महत्या के संघर्ष करना चाहते हैं, जो स्वयं और उनके जीवन के लिए अधिक से अधिक उच्च हैं।
  • अपराध की भावना ये लोग खुद को जीवन के कार्यों तक नहीं रहने के लिए दोष देते हैं, भले ही वे यथार्थवादी हों या नहीं।
  • विफलताओं की अतिरंजित जागरूकता, ताकि वे निरंतर और दर्द से अवगत रहें कि वे अपने आदर्श आत्म प्राप्त करने में कितना असफल हो जाते हैं।
  • इन समस्याओं से उत्पन्न होने वाली चिंता और दर्द मन की स्थिति जो कभी-कभी आत्महत्या के साथ समाप्त होती है बेहद दर्दनाक होती है और सहन करना कठिन होता है।
  • "संज्ञानात्मक deconstruction", जिस तरह से लोगों को लगता है कि उनका जीवन उदासी और दर्द का एक सरल और नीरस अनुभव है।
  • अंत में, विहीनता या अंतिम कदम तब होता है जब कोई व्यक्ति सोचता है कि आत्महत्या जैसी कठोर उपाय उनकी वर्तमान समस्याओं से उबरने के लिए आवश्यक है।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • यदि आप चिंतित हैं, तो कार्य करें माफी के मुकाबले सुरक्षित रहना बेहतर है और आत्महत्या की प्रवृत्ति के साथ एक पिता या मां ने उपर्युक्त सभी लक्षणों को नहीं दिखाया है।
    • अपने पिता या मां के ठीक होने के बाद, उसे यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित अनुवर्ती करें कि वह अभी भी अच्छा है

    चेतावनी

    • कभी नहीं मानना ​​है कि आपके पिता या माता को बस "ध्यान रखना" आत्महत्या के बारे में बात करते समय यह एक खतरनाक विचार है जो लोकप्रिय संस्कृति में घुसपैठ कर चुका है और वास्तव में एक अजीब घटना है।
    • अपने पिता या अकेले माँ को मत छोड़ो, अगर आपको लगता है कि आपके पास आत्महत्या की प्रवृत्ति है सहायता प्राप्त करें, लेकिन इसे ध्यान में रखना सुनिश्चित करें और आग्नेयास्त्रों या दवाओं तक आपकी पहुंच को प्रतिबंधित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com