ekterya.com

एक भाई की मदद कैसे करें जो आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है

यह समस्या न केवल उस व्यक्ति को प्रभावित करती है जो आत्महत्या करने के बारे में सोचती है, बल्कि पूरे परिवार के लिए एक भावनात्मक बोझ का भी प्रतिनिधित्व करती है। अपने भाई को अपने जीवन समाप्त होने के बारे में सोच रही है, तो आप भावनाओं का एक भंवर का अनुभव कर सकते हैं: उदासी (ताकि आप पीड़ित रहे हैं), क्रोध (क्योंकि आप छोड़ना चाहते हैं) या भय (क्योंकि आप अपने कर्तव्यों का पालन करते अंत सकता है)। आपको आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने भाई (या बहन) को कैसे मदद करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
समर्थन का एक स्रोत बनें

सहायता शीर्षक एक शीर्षक है, कौन आत्महत्या कर रहा है चरण 1
1
उससे पूछें कि आप उसकी मदद कैसे कर सकते हैं ऐसा लगता है कि ऐसा लगता है कि यह एक सवाल पूछने के लिए स्पष्ट है, लेकिन ऐसा करने में आप एक वास्तविक हित और अपने भाई के सुधार में योगदान करने की प्रतिबद्धता दिखाते हैं। यह जरूरी है कि आपके पास पेशेवर मदद है ताकि आप जो भी महसूस कर सकें उसे दूर कर सकें। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप अपने भाई को आराम करने के लिए कर सकते हैं उदाहरण के लिए, विचारों या पीड़ा की भावनाओं से बचने के लिए अस्थायी रूप से उसे विचलित करें
  • अपने भाई के करीब जाओ और उसे निम्नलिखित बताएं: "मैंने आपको बहुत हाल ही में देखा है क्या मैं आपकी मदद करने के लिए कुछ कर सकता हूं?"।
  • सहायता शीर्षक एक शीर्षक है, जो आत्महत्या के लिए चिंतित है चरण 2

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    2
    उसे देखने के लिए सुनो कि उसे आपकी देखभाल है आपको इसे सुनने की जरूरत है ताकि आप अपनी कुंठाएं या डर उतार सकें। इस तरह, आप उसे कुछ आराम देते हैं दुश्मनों के मित्रों और परिवार द्वारा बनाई गई एक आम गलती उनके दुखों को आश्वस्त या निराश करने से निराशा होती है। एक शांत जगह खोजें जिसमें दोनों बैठकर व्यक्त कर सकते हैं कि वे क्या अनुभव कर रहे हैं। आपको निम्न करते समय बहुत सहानुभूति दिखानी चाहिए:
  • खुले प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, "आपको इस तरह महसूस करने के लिए क्या हुआ है?" या "जब से आप ऐसा महसूस करते हैं?"
  • संश्लेषण करें जो आपके भाई आपको बताता है उदाहरण के लिए, "तो, जब से आपने महाविद्यालय छोड़ दिया तो आप बुरा महसूस कर रहे थे"।
  • दोबारा दोहराएं जो आपके भाई आपसे साझा करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपका भाई कहता है: "हां, मुझे लगता है कि तब से मैंने अपने जीवन का नियंत्रण खो दिया है", आप अपनी कहानी जारी रखने के लिए उसे प्रोत्साहित करने के लिए निम्नलिखित का जवाब दे सकते हैं: "फिर, आपने नियंत्रण खो दिया है"।
  • उनसे निश्चित रूप से कुछ बिंदुओं के बारे में अधिक समझाने के लिए कहें जो वह आम तौर पर बचता है।
  • संदेशों को यह आपके द्वारा प्रेषित करने पर प्रतिक्रिया दें उदाहरण के लिए, "आप वास्तव में एक बहुत ही मुश्किल समय के माध्यम से चले गए हैं और मैं आपको विश्वास करता हूँ कि आप क्या महसूस करते हैं"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता एक सिबलिंग हू इट कॉन्मेप्लेटिंग आत्महत्या चरण 3
    3
    दोषी समझने, आलोचना करने या दिखने से बचना आप गुस्सा हो क्योंकि अपने भाई को अपनी जान लेना चाहता है, आप अपने आप को या अपने माता पिता को दोष आप कैसा महसूस या नैतिक या धार्मिक सिद्धांतों को तोड़ने के लिए उसे डाँटने, आप केवल कि Insulates हो और पूरी तरह से आप से बच निकलता है। एक क्षण के लिए अपने अहंकार और अपने इरादों को भूल जाओ। यदि आप वास्तव में अपने भाई के लिए समर्थन का स्रोत बनना चाहते हैं, तो आपको उन सभी मतों के अलग-अलग मतभेदों को अलग करना चाहिए और वास्तविक चिंता व्यक्त करना चाहिए।
  • अगर आपको परीक्षण शुरू करने या ऐसा कुछ कहने की आवश्यकता महसूस होती है: "यह हास्यास्पद है कि आप इस कारण से आत्महत्या करना चाहते हैं", बस कुछ भी मत कहो। अपने भाई के साथ सक्रिय सुनने और एकता के लिए आपको अपने कौशल का अभ्यास करना चाहिए।
  • आप निम्न कह सकते हैं: "हम सभी चीजों को सोचते हैं या महसूस करते हैं जिन्हें हम विशेष रूप से गर्व नहीं करते हैं। इसके कारण, मैं आपको जो विचार करता है या आपको कैसा महसूस करता हूं, उसके बारे में मैं आपको न्याय नहीं करता"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता एक सिब्लिंग कौन प्रतिपक्ष आत्महत्या चरण 4 है
    4
    आशावादी रहें जब कोई व्यक्ति उदास महसूस करता है और आत्महत्या करने की तरह महसूस करता है, तो ऐसा लगता है कि उसके सिर पर तूफानी ग्रे बादल होता है जो कभी भी दूर नहीं होता। आपको अपने भाई को दिखाकर कि वह अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखता है और अपने भविष्य में आशा रखता है, उसके द्वारा धूप की एक छोटी किरण की पेशकश करनी चाहिए। आप उसे निम्नलिखित बता सकते हैं:
  • "मैं समझता हूं कि आपकी स्थिति बहुत मुश्किल है, लेकिन अगर हम पेशेवर सहायता चाहते हैं तो आप बेहतर महसूस कर सकते हैं"।
  • "मुझे पता है यह असंभव लगता है, लेकिन ये चीजें हैं जो आपको लगता है कि केवल अस्थायी हैं"।
  • "याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं"।
  • "आपका जीवन मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है मैं हमेशा आपका समर्थन करूंगा, चाहे जो कुछ भी होता है"।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक भावपूर्ण व्यक्ति कौन है आत्महत्या कदम 5
    5
    भौतिक संपर्क की पेशकश करें यदि आपके पास अपने भाई के साथ बहुत गहरा रिश्ता है, तो उसे दिखाएं कि उसे आप कितना ध्यान रखते हैं। हग्ज ओक्सीटोसिन को जारी करते हैं, एक हार्मोन जो तनाव कम कर देता है और विश्वास और सुरक्षा की भावना बढ़ाता है। यदि हग्स बहुत मर्दाना नहीं हैं, तो आप उसे पीठ पर थप्पड़ कर सकते हैं या उसके कंधे के चारों ओर उसके हाथ रख सकते हैं
  • अगर शारीरिक संपर्क आम तौर पर आपके बीच एक सामान्य विनिमय नहीं होता है, तो आप अपनी चिंता को मौखिक तरीके से दिखा सकते हैं जैसे कि उनकी समस्याओं को सुनना या आप कैसे मदद कर सकते हैं।
  • विधि 2
    सहायता खोजें

    सहायता शीर्षक एक शीर्षक है जो आत्महत्या करने वाला कदम है चरण 6
    1
    अपने मुंह को बंद रखने का वचन देने से बचें यदि आपका भाई अपनी आत्मघाती इरादों को साझा करता है, तो वह आपको किसी से बताने के लिए नहीं कहता। यह समझ में आता है कि गोपनीय जानकारी भाई-बहनों के बीच साझा की जाती है, लेकिन अगर आत्महत्या की प्रवृत्ति होती है, तो उन्हें कभी भी गुप्त रखा जाना चाहिए नहीं। आपको शायद लोगों की एक श्रृंखला को बताने की ज़रूरत है, इसलिए आपको चुप रहने के लिए होनहार से बचना चाहिए ताकि आप बाद में यह वादा तोड़ न दें।
    • उदाहरण के लिए, आप उसे निम्नलिखित बता सकते हैं: "मुझे बहुत खेद है, लेकिन मैं चुप नहीं रख सकता मैं चाहता हूं कि आप जी रहे हों और यही कारण है कि मुझे किसी को बताना होगा जो आपकी सहायता कर सकता है"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता एक सिब्लिंग कौन है आत्महत्या विचार 7 कदम
    2
    एक जिम्मेदार वयस्क खोजें। आपका भाई आपको आदेश दे सकता है, आपको धमकी दे सकता है या आपको भी नहीं पूछ सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप तुरंत किसी को बताएं अपने माता-पिता को सचेत करना बेहतर है, क्योंकि वे लोग हैं जिनके साथ आप रहते हैं और जो आपके भाई को जितना प्यार करता है उतनी ज्यादा है। यदि आप अपने माता-पिता को नहीं ढूंढ सकते हैं, तो आपको एक और करीबी रिश्तेदार (उदाहरण के लिए, अपने दादा दादी, चाचा या पुराने भाई बहन) या एक स्कूल काउंसलर कहने पर विचार करना चाहिए।
  • ऐसा लगता है कि एक किशोरी को डर है कि उसके माता-पिता उसे न्याय करते हैं या नाराज होते हैं यदि आपका भाई आपको बताता है कि वह नहीं चाहता है, तो उसे बताएं कि आप उसे उसके लिए करेंगे। जब आप अपने माता-पिता से संपर्क करते हैं और अपने हाथ पकड़ते हैं, तो इसके साथ साथ में कुछ साझा करते हैं: "मैं एक भयानक समय के माध्यम से जा रहा हूँ और मैंने अपना जीवन लेने के बारे में सोचा है"।
  • अगर आपका भाई बात करने से इनकार करता है, तो आप अपने माता-पिता से संपर्क कर सकते हैं और अपनी चिंता का हिस्सा रख सकते हैं: "माँ, पिताजी, मैं बेन के बारे में बहुत चिंतित हूँ उन्होंने मुझसे कहा कि वह आत्महत्या करना चाहता है और मैं उसे विश्वास करता हूं। हमें सहायता प्राप्त करना है। " आपको उनके साथ सम्मान और गंभीरता से बात करनी चाहिए। उन्हें बताएं कि यदि वे मदद पाने के लिए कार्रवाई नहीं करते हैं, तो आप अन्य लोगों को (करीबी परिवार के सदस्यों, स्कूल के सलाहकारों आदि) बताएंगे, जब तक कि कोई आपको गंभीरता से नहीं लेता
  • सहायता शीर्षक वाला एक चित्र है आत्महत्या करने वाला कौन है चरण 8
    3



    एक सुरक्षा योजना विकसित करें एक बार जब आप इस स्थिति में एक जिम्मेदार व्यक्ति को शामिल करते हैं, तो आप एक सुरक्षा योजना को पूरा कर सकते हैं और विकसित कर सकते हैं ताकि आपके भाई को गंभीर स्थिति में सुरक्षित महसूस हो। योजना को अपने भाई को ले जा सकने वाले कार्यों और उन लोगों के साथ होना चाहिए जिनके साथ वे सुरक्षित महसूस करने के लिए संवाद कर सकते हैं
  • आप इंटरनेट पर ढूंढ सकते हैं a सुरक्षा योजना टेम्पलेट राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम लाइन (संयुक्त राज्य अमेरिका में) इस तरह, आपके भाई संपर्कों (उदाहरण के लिए, अपने चिकित्सक, आत्महत्या की रोकथाम लाइन या अपने इलाके में आपातकालीन नंबर) हर समय संवाद कर सकते हैं की एक सूची होगा।
  • इसके अलावा, इस दस्तावेज में चेतावनी के संकेत शामिल हैं (जो कि आपका भाई आत्महत्या करने की तरह महसूस कर सकता है) और रणनीतियों (जो आप अपने मन को आत्मघाती विचारों और भावनाओं को साफ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं) का सामना कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप एक मित्र को फोन कर सकते हैं, पैदल चलना या व्यायाम कर सकते हैं।
  • सहायता शीर्षक वाला एक चित्र है आत्महत्या करनेवाला कौन है आत्महत्या चरण 9
    4
    अपने भाई को एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर जाने के लिए राजी कर लें मनोरोग उपचार के लिए एक अस्पताल, अपने क्षेत्र में एक चिकित्सक के लिए देखो या संयुक्त राज्य अमेरिका में 1-800-273-8255 (1-800-273-TALK) पर National Suicide Prevention हॉटलाइन। एक चिकित्सा पेशेवर आपके भाई की स्थिति का मूल्यांकन कर सकता है और निर्धारित कर सकता है कि उसे अधिक गहन उपचार प्राप्त करने के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है या नहीं।
  • यदि आपका भाई उसे इलाज के लिए अनिच्छुक है, तो उसे आप के लिए एक अनुग्रह या उपहार के रूप में करने के लिए कहें उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "मेरे लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप बेहतर महसूस करते हैं और आशा खोना नहीं चाहते हैं, इसलिए मैं आपको अपनी स्थिति में मदद करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक जाने के लिए कहता हूं। मुझे पता है कि आप ऐसा नहीं करना चाहते, लेकिन आप मुझे मन की शांति देंगे"।
  • इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए अतिरिक्त उपायों को अपनाना। आप एक ऐसे चिकित्सक को ढूंढ सकते हैं जो आत्महत्या या अवसाद में विशेषज्ञ है और अपने भाई के लिए नियुक्ति का समय निर्धारित करें। नियुक्ति के लिए उसके साथ जाने के लिए सुनिश्चित करें
  • सहायता शीर्षक एक शीर्षक है जो आत्महत्या करने वाला कदम है 10 कदम
    5
    उपचार के दौरान अपना समर्थन दिखाने के लिए जारी रखें यदि आपका भाई चिकित्सक के साथ नियुक्ति में भाग लेने का प्रबंधन करता है, तो संभवतः आपको लगता है कि आपका काम समाप्त हो गया है। ठीक है, यह ऐसा नहीं है, क्योंकि आपको अपना समर्थन जारी रखना चाहिए और उसे पूरा उपचार प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • विधि 3
    एक महत्वपूर्ण स्थिति को पहचानें

    छवि शीर्षक शीर्षक सहायता एक सिब्लिंग हू कौन समसामयिक आत्महत्या चरण 11
    1
    आत्मघाती प्रवृत्तियों को पहचानें क्या आप किसी दूसरे व्यक्ति को अपने भाई के आत्मघाती इरादों के बारे में बताने से हिचकिचाहते हैं क्योंकि आप उसकी वैधता के बारे में भी निश्चित नहीं हैं? याद रखें कि सभी आत्मघाती खतरों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए यहां प्रवृत्तियों की एक सूची दी गई है जिसे आपको अपने भाई में देखना चाहिए:
    • यह भविष्य में उम्मीद नहीं दिखाती
    • अक्सर मौत के बारे में बात करें
    • अपना सामान दे दो।
    • यह दूसरों के लिए बोझ की तरह लगता है
    • यह दोस्तों या परिवार से अलग है
    • आपकी व्यक्तिगत ज़िम्मेदारियों को छोड़कर (उदाहरण के लिए, काम, स्कूल या अतिरिक्त गतिविधियों)
    • अपने प्रियजनों की यात्रा करें और कार्य करें जैसे कि आप अलविदा कह रहे थे।
    • अपने आप को चोट पहुंचाने के तरीकों की खोज करें (उदाहरण के लिए, हथियार या गोलियां)
    • बेरहमी से अधिनियम उदाहरण के लिए, आप शराब और ड्रग्स का दुरुपयोग करते हैं या असुरक्षित यौन संबंध रखते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक
    2
    यदि आपको लगता है कि वह तत्काल खतरे में है तो उसे हर समय साथ करें। अगर आपका भाई संकट में होने के संकेत दिखाता है, तो इसका मतलब है कि वह किसी भी समय खुद को चोट पहुंचा सकता है, इसलिए आपको हमेशा उसके साथ रहना चाहिए। अगर ऐसे समय होते हैं जब आप ऐसा नहीं कर सकते, तो आपको उसके साथ रहने के लिए किसी अन्य परिवार के सदस्य को अवश्य सौंपना होगा। कभी इसे अकेले न छोड़ें
  • यदि आपके भाई को आत्महत्या करने से रोकने के लिए लगातार सतर्कता की आवश्यकता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि उसे अस्पताल में चिकित्सा और मनोरोग की देखभाल के अधीन होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक
    3
    आत्महत्या के सभी साधनों को हटा दें किसी त्रासदी से बचने के लिए, आपको अपने घर से सभी वस्तुओं को निकालना होगा कि आपका भाई खुद को चोट पहुंचाने के लिए उपयोग कर सकता है इनमें चाकू, रेजर, आग्नेयास्त्र और गोलियां शामिल हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता एक सिबलिंग हू इट कॉन्टेप्लेटिंग आत्मसियाज चरण 14
    4
    आपातकाल के मामले में मदद लें यदि आपका भाई संकट में पड़ जाता है और आत्महत्या को गंभीरता से समझता है, तो उन्हें उसे जितनी जल्दी हो सके निकटतम अस्पताल में ले जाना चाहिए। अगर, किसी कारण से, आप इसे नहीं ले सकते, अपने स्थानीय आपातकालीन नंबरों को कॉल करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक
    5

    Video: सऊदी अरब का वह घर जहां से मांसिक रूप से पीड़ित युवक ने आत्महत्या की थी

    स्थिति के बारे में सूचित करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। यदि आपके भाई ने परामर्शदाता या चिकित्सक के साथ संबंध स्थापित करने के बाद एक आत्मघाती स्थिति आती है, तो उसे इस परिस्थिति के बारे में सूचित करने के लिए इस पेशेवर से संपर्क करें। सबसे अधिक संभावना है, वह डॉक्टर डॉक्टरों से बात करने के लिए अस्पताल जाना चाहता है।
  • चेतावनी

    • यदि स्थिति बिगड़ जाती है या आप आत्महत्या के प्रयास का गवाह करते हैं, तो आपको अपने माता-पिता को सूचित करना चाहिए या उन्हें तुरंत संपर्क करना चाहिए। आपातकालीन सेवाएं.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com