ekterya.com

अपने बिल्ली के कान को कैसे साफ करें

अधिकांश बिल्लियों अपने कानों को अपने दम पर साफ कर पा रहे हैं उनकी सफाई की आदतों इतनी सावधानी होती है कि उन्हें कानों के अंदर और अंदर पर भी साफ किया जा सकता है। हालांकि, कभी-कभी बिल्लियों को उनके कानों को साफ करने में मदद की आवश्यकता हो सकती है। यह भी कान के कानों को देखने के लिए अक्सर यह देखने के लिए सलाह दी जाती है कि क्या कान के अंदर की समस्याएं छिपी हैं और ये भी बदतर हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बिल्ली के कानों की जांच करें

आपकी बिल्ली को साफ करें`s Ears Step 1
1
अपने बिल्ली के कानों की जांच करें ध्यान दें कि आप केवल कान के बाहरी पहलुओं को देख सकते हैं और कान नहर या कान का परदा अंदर नहीं देख सकते हैं, क्योंकि वे हिस्सा है जहाँ कान सिर को पूरा करती है में क्षैतिज दिशा में कर रहे हैं।
  • सफाई बहुत आसान और कम दर्दनाक है अगर आप ऐसा करते हैं जब बिल्ली ध्यान चाहती है या नींद आ रही है जब एक बिल्ली ऊर्जा से भरा होता है या खेलने के लिए उत्सुक है, तो यह आपके खिलाफ लड़ने या सफाई के दौरान आपको खरोंच करने की अधिक संभावना है।
  • आपकी बिल्ली को साफ करें`s Ears Step 2
    2
    कान के ऊपरी हिस्से को पकड़ो धीरे से कान की ओर मोड़ो जब तक आप स्पष्ट रूप से अंदर नहीं देख सकते। जितना संभव हो उतना जितना संभव हो, बिल्ली के कान नहर के अंदर देखो। प्रत्येक कान के साथ करो
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने कानों को अच्छी तरह से जलाया हुआ स्थान पर देख लें, जैसे खिड़की के पास या घर में कुछ उज्ज्वल स्थान के नीचे।
  • आपकी बिल्ली को साफ करें`s Ears Step 3
    3
    निर्धारित करें कि आपके कानों को साफ करने के लिए आवश्यक है या नहीं। आपको पता चल जाएगा कि बिल्ली के कान साफ ​​है जब आप देख सकते हैं कि एक पीला गुलाबी है, कान का गंधक की एक न्यूनतम राशि है, गंदगी मलबे है या बुरा गंध नहीं है।
  • यदि बिल्ली को साफ कान हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है कि आपकी बिल्ली अपने कानों को अपने आप से साफ कर सकती है। याद रखें कि अगर आपको लगता है कि वे जाहिरा तौर पर पहले से ही स्वच्छ हैं, तो आपके कानों को पोंछने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • आपकी बिल्ली को साफ करें`s Ears Step 4
    4
    यदि आपको असामान्य कुछ पता चलता है तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाओ बिल्लियों के कानों पर कुछ मेहराब और गंदगी होने के लिए यह सामान्य है हालांकि, यह सामान्य नहीं है कि आप अपने कानों के माध्यम से किसी अन्य पदार्थ को स्रावित कर रहे हैं।
  • कानों में असामान्य स्राव, उदाहरण के लिए, हरा या पीले रंग की पीस और लाल या काले निर्वहन हैं। एक बिल्ली के कान में ऐसे असामान्य स्राव, एक जीवाणु संक्रमण, एक कवक संक्रमण या कण का एक उपद्रव का संकेत कर सकता है। बिल्ली को डॉक्टर के पास ले जाएं
  • पशु चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप ध्यान दें कि कान एक असामान्य गंध दे देते हैं आपको यह भी करना चाहिए कि अगर आप कानों में और उनके चारों ओर कोई लाली या सूजन देखते हैं
  • यदि आप थोड़ा गंदगी या नरम मोम के एक छोटे से संचय से अधिक कुछ नहीं देखते हैं, तो आप घर पर अपने कानों को साफ कर सकते हैं।
  • भाग 2
    बिल्ली के कान को साफ करें

    Video: जानिए, रात को कान में प्याज रखने से क्या होता है?

    आपकी बिल्ली को साफ करें`s Ears Step 5
    1
    सुनिश्चित करें कि बिल्ली शांत है कुछ बिल्लियों को अपने कानों को साफ करना पसंद नहीं है और विरोध कर सकते हैं। बिल्ली को एक शांत कमरे में ले जाएं जहां कोई अन्य पालतू जानवर नहीं है। हो सकता है कि आपके कान को साफ करते समय आपको बिल्ली को पकड़ने में मदद करने के लिए अगले एक व्यक्ति की आवश्यकता हो।
    • बिल्ली को पकड़ने वाले व्यक्ति को बिल्ली पर न्यूनतम बल लगाने चाहिए एक फर्म पकड़ या पकड़ के कारण बिल्ली को कम सहकारी बनने का मौका मिलेगा और सबसे अधिक संभावना है कि वह भाग लेना शुरू हो जाएगा।
    • यदि बिल्ली को सहयोग नहीं करना है, तो आप सुरक्षित रूप से एक मोटी तौलिया के साथ पूरे शरीर (सभी चार पैर सहित) को लपेट सकते हैं।
    • यदि सफाई प्रक्रिया के किसी भी हिस्से के दौरान बिल्ली बहुत बेचैन हो जाती है, तो आपको तुरंत रोकना चाहिए। खरोंच या काट डालने का खतरा न हो।
  • आपकी बिल्ली को साफ करें`s Ears Step 6

    Video: 5 आसान घरेलू तरीके कान की मैल साफ करने के लिए




    2
    कानों के लिए एक तरल क्लीनर प्राप्त करें एक अच्छा कान क्लीनर मामूली कसैले और त्वरित सुखाने होना चाहिए। आप एक पशु चिकित्सक या एक विश्वसनीय पालतू जानवर की दुकान पर कान क्लीनर खरीद सकते हैं।
  • यदि आपके पास बहुत ज्यादा पैसा नहीं है तो आप खुद को क्लीनर भी बना सकते हैं बराबर भागों में सफेद सिरका और अल्कोहल का एक मिश्रण कान क्लीनर के रूप में काम करेगा यदि थोड़े से इस्तेमाल किया जाए ध्यान रखें कि यदि आपकी बिल्ली को एक स्क्रैच या संक्रमण है, तो इस होममेड क्लिनर का उपयोग करके खुजली या जलने का कारण हो सकता है।
  • अपने कानों को साफ करने के लिए आपको पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके कान में प्रवेश कर सकता है और फंगल संक्रमण का कारण सकता है।
  • आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड (हाइड्रोजन पेरोक्साइड) या ऑलिव ऑयल में डूबा हुआ एक कपास झाड़ू के साथ कान के बाहर भी साफ कर सकते हैं।
  • आपकी बिल्ली को साफ करें`s Ears Step 7
    3
    सुनिश्चित करें कि कान क्लीनर कमरे के तापमान पर इसका उपयोग करने से पहले है। कमरे के तापमान पर कान क्लीनर लगाकर बिल्ली के लिए अनुभव अधिक आरामदायक बना देगा। ज्यादातर लोग अपने कानों के माध्यम से आने वाले ठंडे कान बूंदों को महसूस नहीं करना पसंद करते हैं। वही बिल्लियों के लिए जाता है!
  • आपकी बिल्ली को साफ करें`s Ears Step 8
    4
    बिल्ली के कान के अंदर कान क्लीनर के कुछ बूंदों को लागू करें। लेबल पर क्या सिफारिश की गई है के अनुसार सही खुराक का उपयोग करें। एक समय में प्रत्येक कान के साथ करो। कान के आधार को 20 से 45 सेकंड के लिए रगड़ें, ताकि क्लीनर को कान में घुसना और प्रभाव पाना पड़े।
  • कान के आधार को रगड़ते हुए एक फर्म पर हल्का दबाव व्यायाम करें। बहुत बल के साथ रगड़ना मत करो, क्योंकि आप कान के छल्ले को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक बहुत ही उपयोगी अनुशंसा यह है कि आप गंदगी और अतिरिक्त मोम को हटा दें, कूड़े के बजाय और इसे कान में और भी ज्यादा मिलता है।
  • पशुचिकित्सा द्वारा संकेतित पूर्ण क्लीन्रीज़ के बारे में बताए अनुसार पूर्ण खुराक का प्रबंध करें। ऐसा करने में विफलता बिल्ली के कान को उपचार से ठीक से रोका जा सकता है।
  • आपकी बिल्ली को साफ करें`s Ears Step 9
    5
    एक या दो मिनट के लिए अकेले बिल्ली छोड़ दें मोम या संचित गंदगी के किसी भी अवशेष को हटाने के लिए बिल्ली को उसके सिर को हिलाएं।
  • Video: 2 बूंद कान में डाली कान का सारा मैल अपने आप बाहर निकल जायेगा | How to get rid of earwax

    आपकी बिल्ली को साफ करें`s Ears Step 10
    6
    कपास या धुंध का एक टुकड़ा गीला करें और धीरे से बिल्ली के कान साफ ​​करें। कान नहर के क्षैतिज भाग में कपास या धुंध को बहुत ज्यादा नहीं दबाएं। वह इसे निकालने के बजाय गंदगी जमा कर सकता था।
  • एक swab का उपयोग न करें जब तक पशु चिकित्सक आपको बताता है।
  • बिल्ली के कान नहर के निचले हिस्से में बहुत ज्यादा साफ न करें। यदि आप करते हैं, तो आप कान की नलिका की परत को नुकसान पहुंचा और यहां तक ​​कि कान का परदा बिल्ली टूटना सकता है हो सकता है। कान का परदा फट तो बिल्ली दर्द के लक्षण दिखाई दे सकते हैं, संतुलन की भावना खो देते हैं या साथ उसके सिर एक तरफ झुका हुआ बैठते हैं (अपने पंजा, म्याऊ, आदि के साथ उसके कान से टकराने)। आप इन लक्षणों के किसी दिखाई देती है, विचार के लिए तुरंत पशु चिकित्सक के पास बिल्ली ले लो।
  • आपकी बिल्ली को साफ करें`s Ears Step 11
    7
    सफाई के अंत में, अपनी बिल्ली को बधाइए, उसे गले लगाओ और उसे एक पुरस्कार दें इससे उसे आश्वस्त करने में मदद मिलेगी और अगली बार जब वह आपको देखेगा, तो उसके साथ सहयोग करने के लिए उसे और अधिक तैयार करने में मदद मिलेगी।
  • चेतावनी

    • बीमारियों और कीटों की एक श्रृंखला एक बिल्ली के कानों से पीड़ित हो सकती है। इसमें कान के कण, टिक्क्स, फ्लाईस, बैक्टीरियल संक्रमण, फंगल संक्रमण, विदेशी निकाय (पौधे किनारों) और, बहुत कम, ट्यूमर शामिल हैं। बिल्लियों के कान में सबसे आम समस्या ओटिटिस एक्स्टर्ना है, कानदंड के सामने कान के बाहरी हिस्सों का संक्रमण। यदि आपको अपने बिल्ली के कानों की स्वास्थ्य स्थिति के बारे में कोई संदेह है, तो पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • सफाई के बाद रक्तस्राव होने के लिए यह सामान्य नहीं है अगर आप उन्हें साफ करने के बाद बिल्ली के कानों के आसपास कोई खून देखते हैं, तो तुरंत अपनी बिल्ली को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com