ekterya.com

पेरोक्साइड के साथ कान को कैसे साफ करें

सभी लोगों को स्वाभाविक रूप से कान का गंधक का उत्पादन है, लेकिन इस पदार्थ की बहुत ज्यादा, सुनवाई के साथ हस्तक्षेप असहज हो जाते हैं और कान में संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकता है। बहुत से लोग कपास के फाहे साफ करने के लिए उपयोग करते हैं, लेकिन ऐसा करने से कान का गंधक धक्का और यह गहरी जगह कान में (जो नुकसान का कारण बन सकता है) कर सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करना सबसे अच्छा है। आप उचित सावधानी बरतने हैं, तो इस उत्पाद के साथ अपने कान साफ ​​एक सुरक्षित और प्रभावी अनुभव हो सकता है।

चरणों

विधि 1
अपने आप को तैयार करें

छवि के साथ स्वच्छ ईर्स पेरोक्साइड चरण 1
1
घर पर अपने कानों को साफ करने के प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें मनुष्यों को सिरेमैन का निर्माण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है इस पदार्थ जीवाणु और कवक से हमारे कानों की रक्षा के महत्वपूर्ण कार्य है। यह बहुत मोम उत्पादन दुर्लभ है और फिर इसे हटाने के लिए है हालांकि, अगर आप सुनवाई हानि, दर्द, कान में llenez या दबाव महसूस कर प्रस्तुत करते हैं, तो आप अपने डॉक्टर के साथ परामर्श यकीन है कि समस्या अत्यधिक कान का गंधक और कुछ और नहीं की वजह से है बनाने के लिए करना चाहिए।
  • एक स्वास्थ्य पेशेवर सेरेमैन को अधिक सुरक्षित रूप से हटाने का कार्य करता है
  • पेरोक्साइड का उपयोग कान को नुकसान पहुंचा सकता है अगर समस्या अधिक सेरियम के कारण नहीं होती है।
  • अगर डॉक्टर को मंजूरी मिलती है, तो आप घर पर पेरोक्साइड का उपयोग जारी रख सकते हैं। आपको घर पर कानों को साफ करने के लिए उत्पादों को कैसे चुनना और उपयोग करना चाहिए, इसके बारे में आपको सलाह लेना चाहिए।
  • छवि के साथ साफ कान पेरोक्साइड चरण 2
    2
    एक cerumen हटाने किट खरीदने की संभावना पर विचार करें अक्सर फार्मेसियों कि पहले से ही तैयार हैं और घर पर उपयोग करने के लिए आसान कर रहे हैं किट प्रदान करते हैं। अक्सर, इन किट softeners cerumen (जैसे म्यूरीन Debrox या चिह्न) जो पेरोक्साइड की एक नरम प्रपत्र युक्त उत्पादों होते हैं। इसके अलावा, इन किट एक चूषण बल्ब या अन्य उपकरण आप की आवश्यकता हो सकती शामिल कर सकते हैं।
  • Video: कान दर्द की दवा और कान की सफाई करें 1 मिनट में वो भी बड़ी असानी से Ear Wax Removal tips at home हिंदी

    छवि के साथ साफ कान पेरोक्साइड चरण 3
    3
    अपनी सामग्री इकट्ठा आप उन उत्पादों का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपके पास पहले से मौजूद हैं सफाई प्रक्रिया को 30 से 45 मिनट के बीच लेना चाहिए। आपको अपने कानों को साफ करने से पहले निम्नलिखित सामग्री को इकट्ठा करना और तैयार करना चाहिए:
  • तेल को नरम करने के लिए (उदाहरण के लिए, खनिज तेल, बेबी तेल, जैतून का तेल या ग्लिसरीन)
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड या कार्बामाइड पेरोक्साइड का एक समाधान (अधिकांश फ़ार्मेसी में उपलब्ध है)
  • आपको पेरोक्साइड पतला होना चाहिए सुनिश्चित करें कि आपको 3% या कम प्रतिशत के प्रतिरोध के साथ पेरोक्साइड मिलता है।
  • 2 मध्यम कंटेनर
  • 1 ड्रॉपर
  • 1 चूषण नाशपाती
  • 1 साफ तौलिया
  • छवि के साथ स्वच्छ ईर्स पेरोक्साइड चरण 4
    4
    हीट ऑयल और पेरोक्साइड आप अपने कान में ठंडे तरल पदार्थ डालने के लिए असहज महसूस कर सकते हैं, इसलिए आपको उन्हें इस्तेमाल करने से पहले तेल और पेरोक्साइड गरम करना चाहिए। गर्म पानी के साथ 2 कंटेनर भरें पेरोक्साइड कंटेनर में एक और दूसरे में तेल की बोतल डाइप करें। उन्हें गर्म करने के लिए कुछ मिनट के लिए व्यवस्थित करें आप दो छोटे कंटेनरों में तेल और पेरोक्साइड भी रख सकते हैं और गर्म पानी जोड़ सकते हैं।
  • अपने कान में रखने से पहले अपने हाथ पर तेल और पेरोक्साइड तापमान का परीक्षण करें यह गर्म होना चाहिए, गर्म नहीं होना चाहिए
  • Video: कान का मैल साफ करने के लिए अपनाइए ये 4 आसान से घरेलू तरीके!! - Life with ayurveda

    विधि 2
    प्रक्रिया को पूरा करें

    इत्र शीर्षक के साथ स्वच्छ कान पेरोक्साइड चरण 5
    1
    तय करना अपने सिर को तरफ झुकाएं ताकि कान जो आप साफ करने जा रहे हैं, वह छत की ओर इशारा कर रहा है। पानी की बूंदों को अपने कपड़े पर गिरने से रोकने के लिए, आपको अपने सिर के नीचे साफ तौलिया रखना चाहिए (या कान के नीचे जिसे आप साफ करने जा रहे हैं)। आप जो कर सकते हैं वह आप के लिए सबसे अधिक आरामदायक है।
  • छवि के साथ शुद्ध ईर्स पेरोक्साइड चरण 6
    2
    तेल का इस्तेमाल करके मोम को नरम किया जाता है ड्रॉपर के अंदर कुछ गर्म तेल रखें और कान में लगभग दो बूंदों को छोड़ दें। अपने सिर के साथ अभी भी झुका हुआ है, आप को तेल अपने कान में लगभग 3 मिनट के लिए बैठना चाहिए।
  • ड्रॉपर को कान नहर में बहुत ज्यादा डालने से बचें। बस टिप को धीरे से सम्मिलित करें और तेल गिरा दें या कान के ऊपर की ओर स्लाइड करें।
  • इत्र शीर्षक के साथ स्वच्छ कान पेरोक्साइड चरण 7
    3

    Video: How to use Hydrogen peroxide

    गर्म पेरोक्साइड जोड़ें ड्रॉपर में पेरोक्साइड के कई बूंदों को रखें और उन्हें धीरे से एक ही कान में गिरा दें। फिर, इसे 10 मिनट तक आराम दें।
  • पेरोक्साइड काम करता है, जबकि आप एक बुदबुदाती या झुनझुने लग सकता है या खुजली महसूस कर सकते हैं। आप भी एक कमी महसूस कर सकते हैं
  • पेपरॉइड के साथ स्वच्छ कान नाम की छवि चरण 8
    4
    गर्म पानी का उपयोग कर कान्वाकैंस कुल्ला। जैसे ही बुदबुदाहट बंद हो जाती है और समय समाप्त हो जाता है, आपको सक्शन बल्ब के साथ थोड़ा गर्म पानी पीना चाहिए। उस कान को झुकाएं जिसे आप सिंक पर सफाई कर रहे हैं। कान में 45 ° कोण पर चूषण बल्ब को पकड़ो, और धीरे से कान नहर में गर्म पानी डालें। कान कानल को सीधा करने के लिए आपको कान को खींचकर दूसरी ओर वापस करना चाहिए और पानी को कान में प्रवेश करने की इजाज़त देना चाहिए।
  • छवि के साथ स्वच्छ कान पेरोक्साइड चरण 9



    5
    कान पूरी तरह से खाली करो पानी, पेरोक्साइड और तेल को सिंक में या तौलिया पर डालें। ऐसा होने की संभावना है कि आप बाहर निकलने वाले तरल पदार्थ में सिरेमैन का पता लगा सकते हैं। बेहतर जल निकासी की अनुमति के लिए आपको अपना कान ऊपर और पीछे खींचना चाहिए। फिर, इसे रिलीज और सभी सामग्री की पूरी तरह से पलायन की प्रतीक्षा करें।
  • छवि के साथ स्वच्छ कान पेरोक्साइड चरण 10
    6
    कान धीरे से सूखी आपको तौलिया का उपयोग करना चाहिए इसके अलावा, कान नहर को शुष्क करने के लिए आप कम या ठंडे सेटिंग में हेयर ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि के साथ स्वच्छ कान पेरोक्साइड चरण 11
    7
    दूसरे कान को साफ करें अन्य कान से पिछली प्रक्रिया को दोहराएं यदि उन्हें ठंडा किया जाता है तो आपको पेरोक्साइड और तेल को गरम करना चाहिए।
  • छवि के साथ स्वच्छ ईर्स पेरोक्साइड चरण 12
    8
    जितनी बार आप की जरूरत है उतनी बार इस प्रक्रिया को करें। सबसे अधिक या सभी को समाप्त करने के लिए आपको पर्याप्त कान से मेल करने के लिए कई बार इस प्रक्रिया को करने की आवश्यकता हो सकती है। आप कई दिनों तक प्रक्रिया को दोहराने की कोशिश कर सकते हैं। कई प्रयासों के बाद लक्षणों में सुधार न होने पर आपको अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए
  • एक बार आपका कान साफ ​​हो जाने पर, आप एक महीने में एक बार इस सफाई प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • यदि आपको अक्सर अतिरिक्त कान्वैक्स (और आपके कान में कोई अन्य समस्या नहीं है) के साथ कठिनाइयों की समस्या है, तो आप एक सप्ताह में एक बार ईयरवैक को नरम करने के लिए तेल का उपयोग कर सकते हैं। आपको प्रत्येक कान में दो से तीन बूंदों का उपयोग करना चाहिए और उन्हें गर्म पानी से कुल्ला करना चाहिए। यह संभावना है कि पेरोक्साइड साप्ताहिक उपयोग के लिए आपकी त्वचा को बहुत अधिक सूखा देगा।
  • छवि के साथ स्वच्छ कान पेरोक्साइड चरण 13
    9
    सप्ताह में एक बार पेरोक्साइड का उपयोग करें यदि आपके पास है "तैराक का कान"। यह समस्या (जिसे के रूप में जाना जाता है "बाहरी ओटिटिस") यह है कि कई लोगों के लिए तैरने के लिए मिलता है कान का परदा बाहर बाहरी कान का संक्रमण (है)। आप अक्सर मतली प्रस्तुत करते हैं और चिकित्सक पहले से ही अतीत में आप का निदान किया गया है, तो आप कभी कभी मदद करने के लिए सूजन को रोकने पेरोक्साइड के साथ अपने कान साफ़ करना चाहिए।
  • तैराकी से पहले, आप सुरक्षा के उपाय के रूप में प्रत्येक कान में दो से तीन बूंदों के तेल डाल सकते हैं
  • विधि 3
    पेरोक्साइड सुरक्षित रूप से उपयोग करें

    छवि के साथ साफ कान पेरोक्साइड चरण 14
    1
    यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है तो पेरोक्साइड में खनिज तेल या बेबी तेल जोड़ें। यह संभावना है कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड बहुत मुश्किल है अगर आपके पास संवेदनशील त्वचा हो। यह उत्पाद आपकी त्वचा को बहुत अधिक शुष्क कर सकता है, जो परेशान है यदि आप चकत्ते या त्वचा प्रतिक्रियाओं के कारण होते हैं यदि पेरोक्साइड ने कान नहरों को सूखता है, तो आपको पेरोक्साइड के लिए खनिज तेल या बेबी के कुछ बूंदों को जोड़ने की कोशिश करनी चाहिए। यदि यह काम नहीं करता है, तो आप अपने कानों को साफ करने के लिए एक वैकल्पिक विधि का उपयोग कर सकते हैं।
    • आप अकेले गर्म पानी या इसके बजाय खारा समाधान के साथ कोशिश कर सकते हैं। आप कर सकते हैं एक खारा समाधान तैयार करें उबला हुआ पानी के एक कप में नमक के आधा चम्मच भंग।
  • छवि के साथ स्वच्छ कान पेरोक्साइड चरण 15
    2
    अगर आपके कान के संक्रमण के संकेत हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपके पास कोई संक्रमण है, तो अपने कानों को पेरोक्साइड से साफ करने की कोशिश न करें। निदान करने और आपको उचित उपचार देने के लिए आपको डॉक्टर से जाना चाहिए। आपको संक्रमण के कारण के आधार पर, एंटीबायोटिक दवाओं का प्रबंधन करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आपके पास दर्द है (विशेषकर जब आप बिस्तर पर जाते हैं), सुनवाई और तरल पदार्थ जल निकासी की कमी हुई, तो आपके पास शायद एक कान का संक्रमण हो। इन लक्षणों के अतिरिक्त, आप पूर्णता, दबाव या बुखार की भावना भी महसूस कर सकते हैं।
  • आपको बच्चों में एक संभव कान संक्रमण के संकेतों का पता लगाना चाहिए (उदाहरण के लिए, जब वे रोते हैं और अपने कान खींचते हैं या सो रही हैं, सुनते हैं और ध्वनि का जवाब देते हैं, तो 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) संतुलन खोना, खाने से रोकना या सिरदर्द की शिकायत करना)।
  • छवि के साथ स्वच्छ कान पेरोक्साइड चरण 16
    3
    अपने कान को साफ और सूखा रखें यदि आपके पास छिद्रित कानदंड है। यदि कान की छिद्र टूट जाती है या टूटा हुआ है, तो आपको कान के अंदर कोई द्रव नहीं लगाया जाना चाहिए। यदि आपको यह समस्या है, तो आपको कान के अंदर बढ़ने के दर्द या दबाव (तेजी से राहत के बाद), तरल पदार्थ की निकासी और सुनवाई के नुकसान की सूचना मिल जाएगी। आपको तुरंत चिकित्सक को देखना चाहिए। आमतौर पर, छिद्रित काजल खुद को ठीक कर लेते हैं, लेकिन उन्हें शल्य चिकित्सा द्वारा मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है। इस बीच, आपको अपने कान को साफ और सूखा रखना चाहिए।
  • यदि आपके कान में टाइमेंनोस्टोमी ट्यूब हैं तो आपको पेरोक्साइड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कुछ लोग कानों में छोटे खोखले नलियों को सर्जरी से कम उम्र में प्रत्यारोपित करते हैं, जब उनके कान में लगातार संक्रमण होता है। यदि आपके पास कभी कान सर्जरी है, तो आपको पेरोक्साइड का उपयोग नहीं करना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • गर्म स्नान लेने के बाद आपको अपने कान को साफ करना चाहिए, क्योंकि मोम थोड़ा नरम होगा।
    • एक ही समय में पेरोक्साइड या एंटीबायोटिक कान का उपयोग न करें। पेरोक्साइड एंटीबायोटिक दवाओं के साथ हस्तक्षेप करता है, इसलिए आपको कम से कम 30 मिनट के लिए दोनों पदार्थों के बीच एक अलग सीमा बनाए रखना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि घर में पेरोक्साइड का उपयोग आपके कान को सफलतापूर्वक साफ़ नहीं करता है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। आपको ऑटोलरीएनोगोलॉजिस्ट को संदर्भित करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • कभी भी किसी भी ऑब्जेक्ट को अपने कानों के अंदर नहीं रखें (इसमें स्वैब्स भी शामिल है) पेपर क्लिप या पेंसिल का उपयोग करके मोम को निकालने की कोशिश न करें। आप सेरेमैन को आगे बढ़ाएंगे और कानदंड को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाएंगे।
    • कान के लिए मोमबत्तियां का उपयोग न करें यह साबित नहीं हुआ है कि वे काम करते हैं और चोट लग सकते हैं।
    • यदि, पेरोक्साइड का प्रयोग करते समय, आपके लक्षण खराब होते हैं या दर्द का कारण बनते हैं, तो आपको तुरंत उनका उपयोग करना बंद कर देना चाहिए और अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
    • यदि आपके कान से कुछ नाल पड़ता है या आप गंभीर दर्द पेश करते हैं, तो आपको स्वास्थ्य पेशेवर जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com