ekterya.com

कैसे डामर घर्षण द्वारा एक घाव को साफ करने के लिए

डामर घर्षण चोटें एक प्रकार के घर्षण हैं जो किसी दुर्घटना के दौरान होती हैं। वे ड्राइविंग या बहुत तेज़ी से जाने पर साइकिल, स्केटबोर्ड, स्केटबोर्ड, स्कूटर या मोटरसाइकिल दुर्घटना से हो सकते हैं। घबराहट एक कठिन सतह पर गिरने से होती है, जैसे सीमेंट या डामर दुर्घटना के दौरान, त्वचा की ऊपरी परतों को अलग करना, गिरावट की गंभीरता के आधार पर, सतही खरोंचें गहरी घावों के कारण होती हैं। यदि ये घाव साफ और ठीक से इलाज किए जाते हैं, तो वे बिना किसी समस्या के ठीक हो जाएंगे। यदि आपके पास एक डामर घर्षण घाव है, तो आपको इसे साफ करने के लिए उचित प्रोटोकॉल का पता होना चाहिए ताकि यह संक्रमित न हो।

चरणों

भाग 1
डामर घर्षण द्वारा अपने घाव का मूल्यांकन करें

क्लीन रोड रेश स्टेप 1 नामक छवि
1
घाव की गहराई को देखो जब आप एक डामर घर्षण घाव है, तो आपको पहले घाव की गहराई का निर्धारण करना होगा। यदि आपके पास एक छोटा सा गिरावट है, तो डामर घर्षण घाव उथले हो जाएगा और केवल त्वचा की ऊपरी परत को प्रभावित करेगा। यदि आपके पास मजबूत गिरावट है, तो संभव है कि आपके डामर घर्षण घाव अधिक गंभीर हो और आपकी मांसपेशियों या हड्डी के ऊतकों तक फैली हो। अपने घाव को देखो और खरोंच की गहराई का मूल्यांकन करें
  • यदि यह उथले है, तो आप इसे घर पर साफ कर सकते हैं।
  • यदि आप मांसपेशियों या अंतर्निहित वसा देखते हैं, या यदि घाव काफी गहरी है, तो आप हड्डी को देखते हैं, आपातकालीन सेवा तुरंत फोन करें
  • क्लीन रोड रेश स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: चन्द्र ग्रहण का रहस्य । chander grahan kaise hota hai । moon eclipse। lunar eclipse 2018

    रक्त की मात्रा पर ध्यान दें यह जानना एक तरीका है कि डामर घर्षण से आपकी चोट कितनी गंभीर है, यह देखने के लिए कि यह कितना रक्तस्राव है। यदि आपका घाव थोड़ा कम होता है, तो घर्षण बहुत गहरा नहीं है। यदि आप बहुत अधिक रक्तस्राव करते हैं, तो आपको तुरंत एक चिकित्सक को देखना चाहिए।
  • यदि आपकी डामर घर्षण घाव रक्त को टपकाव कर रहा है, तो तत्काल एक आपातकालीन सेवा को बुलाएं और मदद से आने तक तक घाव पर फर्म और स्थिर दबाव डालें।
  • क्लीन रोड रेश स्टेप 3 नामक छवि
    3
    निर्धारित करें कि आपका शरीर कितना घायल है यह संभव है कि आपके डामर घर्षण घाव आपके शरीर के एक छोटे या बड़े क्षेत्र को शामिल करता है। यदि आपके डामर घर्षण घाव में केवल आपके शरीर का एक छोटा सा हिस्सा शामिल है, तो आप इसे चिकित्सा सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता के बिना घर पर साफ कर सकते हैं यदि आपकी घर्षण आपके शरीर के बड़े क्षेत्रों को शामिल करता है, तो आपको डॉक्टर देखना होगा।
  • बड़े घाव आपके स्वास्थ्य के लिए कई अलग-अलग समस्याएं पैदा कर सकते हैं यदि वे संक्रमित हो जाते हैं, जो अधिक होने की संभावना है क्योंकि वे आपके शरीर के एक बड़े हिस्से को कवर करते हैं।
  • अगर आपका डामर घर्षण घाव एक चेहरे पर है तो आपको डॉक्टर से भी संपर्क करना चाहिए।
  • पता करने के लिए एक अच्छा अनुमान है कि आपकी डामर घर्षण घाव बहुत बड़ा है, तो आपके हाथ की हथेली है यदि आपका घाव आपके हाथ की हथेली से बड़ा है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें
  • स्वच्छ रोड रोश चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने स्वास्थ्य की निगरानी करें जब आप एक डामर घर्षण घाव के लिए पर्याप्त कठिन पड़ जाते हैं, तो आपको घर्षण अकेले से अधिक गंभीर चोट लग सकती है। हो सकता है किसी भी अन्य चोट से अवगत रहें, खासकर यदि आप अपने सिर को मारा
  • यह संभव है कि एड्रेनालाईन से अन्य घावों को दिखाई देने में समय लगता है। सिर की चोटें भी विकसित हो सकती हैं यदि आप अपने पतन में अपने सिर को मारते हैं। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यवहार या अपने सामान्य दिनचर्या में किसी भी मतभेद पर ध्यान दें.
  • एक जबरदस्त चोट के लक्षण जो आपको चेतना, गैगिंग, भ्रम, भूलभुलैया, अस्थिरता की भावना, चिड़चिड़ापन, मतली या उल्टी, और प्रकाश और ध्वनि की संवेदनशीलता के अस्थायी नुकसान शामिल करने के लिए ध्यान देना चाहिए।
  • अगर आपको एक गिरावट आती है जहां आप अपने सिर को मार सकते हैं, तो आपके पास एक वयस्क वयस्क होना चाहिए ताकि आप 24 घंटे से अधिक समय तक अकेले न हों। आप अपने स्वयं के व्यवहार में परिवर्तनों को नोटिस नहीं कर सकते, लेकिन अगर आपके संकेत हैं कि आपकी न्यूरोलॉजिकल स्थिति खराब हो रही है (जैसे कि आपके व्यवहार में बदलाव), तो उस वयस्क को अपने देश में आपातकालीन नंबर को फोन करना चाहिए।
  • भाग 2
    अपने घर्षण को साफ करें

    स्वच्छ रोड रोश चरण 5 नामक छवि

    Video: आखिर कैसे लगता है चंद्र ग्रहण | Chandra Grahan Kaise Hota Hai

    1
    अपने हाथों को धो लें. डामर घर्षण द्वारा अपने घाव को छूने से पहले, आपको अपने हाथ धोना पड़ता है अपने हाथों को सिंक में ताजा पानी से धो लें। साबुन जोड़ें और उन्हें रगड़ें। कम से कम 20 सेकंड के लिए उन्हें रगड़ते रहें, अपने नाखूनों के आसपास, अपनी उंगलियों और यहां तक ​​कि आपके कोहनी के बीच साफ करने के लिए सावधान रहना फिर, साबुन को अपने हाथों और हाथों से अधिक साफ पानी से कुल्ला।
    • अपने आप को एक साफ तौलिया के साथ सूखी
    • यदि आपके पास अपने हाथों के पास डामर से घर्षण है, तब तक इसे गीला होने तक रखें, जब तक आप इसे साफ नहीं कर सकते।
  • स्वच्छ रोड रैश चरण 6 नामक छवि
    2
    अपने घाव का खून बह रहा बंद करो इससे पहले कि आप डामर घर्षण से अपने घाव को ठीक से साफ कर सकें, आपको अपने घाव से खून बहना बंद करना होगा। यदि यह एक छोटा डामर घर्षण घाव है, तो आपको रक्तस्राव को रोकने के लिए दबाव डालना होगा। एक निष्फल स्वच्छ पट्टी या कपड़ा का उपयोग करें कपड़ा के साथ घाव पर प्रत्यक्ष दबाव डालें
  • यह खून बह रहा रोकने में मदद करने के लिए घाव को भी बढ़ा देता है।
  • यदि आपके घावों में मलबे के बड़े टुकड़े हैं, दबाव लागू करने से पहले उन्हें ध्यान से हटा दें। आप अपने घाव में गहराई से उन्हें एम्बेड नहीं करना चाहते।
  • यदि डामर घर्षण घाव को खून बह रहा रोकने के लिए 10 से अधिक मिनट लगते हैं, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक को देखें।
  • स्वच्छ रोड रैश चरण 7 नामक छवि
    3
    घाव के आस-पास के क्षेत्र को साफ करता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके डामर घर्षण घाव किसी भी तरह से गंदा नहीं है, आपको अपने घाव के आसपास के क्षेत्र को साफ करना होगा। यह घाव के चारों ओर से रक्त को दूर करने में भी मदद करेगा। अपने घाव के आसपास के क्षेत्र को साफ़ करने के लिए साबुन का कपड़ा का उपयोग करें। अपने घाव को पानी से गीला करने के बजाय, कपड़े को कुल्ला और आसपास के क्षेत्र से साबुन को साफ करें।
  • सुनिश्चित करें कि साबुन आपके घाव पर नहीं गिरता है। यह जलन पैदा कर सकता है। इसके बजाय, घाव के आसपास साफ।
  • आपको डामर घर्षण द्वारा अपने घाव के आसपास कपड़े काटकर या उसके आस-पास के कपड़ों को निकाल सकते हैं।
  • घाव के आसपास क्षेत्र को साफ करने के लिए एंटिबैक्टीरियल साबुन, आयोडीन, हाइड्रोजन पेरोक्साइड या किसी अन्य एंटीस्पेक्टिक का उपयोग करना आवश्यक नहीं है। इन उत्पादों को घाव के लिए परेशान किया जा सकता है
  • क्लीन रोड रेश स्टेप 8 नामक छवि
    4

    Video: ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला जरूर बरतें ये सावधानिया Eclipse effects on pregnant women

    डामर घर्षण के साथ अपने घाव को कुल्ला। आपके घाव से अधिकतर डामर के अवशेष प्राप्त करने के लिए, आपको संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए इसे कुल्ला करना होगा। एक नल के नीचे घर्षण से घाव के क्षेत्र को रखें और इसे साफ पानी चलाने दें। यदि आप एक नल के नीचे क्षेत्र नहीं डाल सकते, तो उसे एक कप या कटोरे में साफ पानी से भर दें और इसे घाव पर डाल दें।
  • यदि आपके पास स्प्रेयर है, तो आप कचरे को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि पानी का दबाव बहुत ज्यादा नहीं है आप अपने शावर के सिर का उपयोग भी कर सकते हैं, जब तक पानी बहुत मुश्किल से बाहर नहीं आता है।
  • आप अपने बाथटब को पानी से भर सकते हैं और अपने घाव को कुल्ला करने के लिए उस पर बैठ सकते हैं।



  • क्लीन रोड रेश स्टेप 9 नामक छवि
    5
    डामर घर्षण द्वारा आपके घाव से किसी भी अवशेष को निकालें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके डामर घर्षण घाव को संक्रमित नहीं किया गया है या आपकी त्वचा मलबे के अंदर ठीक नहीं करती है, आपको अपने घाव से किसी भी शेष कणों को निकालना होगा। चम्मच की एक जोड़ी पकड़ो और शराब के साथ उन्हें बाँझ या कुछ मिनट के लिए उन्हें उबलते पानी में छोड़ दें, और फिर उन्हें ठंडा होने दें। डामर घर्षण द्वारा आपके घाव के अंदर किसी भी कण को ​​हटाने के लिए उनका इस्तेमाल करें।
  • चिमटी के साथ अपने घाव को खराब करने के लिए सावधान रहें। यदि कोई अवशेष है जो आप चिमटी या पानी से नहीं निकाल सकते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर को इसे निकालने के लिए देखना होगा।
  • इस बिंदु पर पेरोक्साइड, आयोडीन या अन्य क्लीनर का उपयोग न करें। यह चोट के कारण आपकी त्वचा को केवल परेशान करेगा
  • स्वच्छ रोड रेश स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    डामर घर्षण द्वारा आपके घाव पर एक मरहम लागू करें। एक बार जब आप किसी भी अवशेष को हटा देते हैं और अपने घाव को छींटा कर लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यह संक्रमित नहीं हो। इसे आसान बनाने के लिए, संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए एंटीबायोटिक मरहम की एक पतली परत और जलन के जोखिम को कम करने में मदद करें। यह सतह को नम बनाए रखने में भी मदद करेगा, जो आपके डामर घर्षण घाव के लिए एक बेहतर उपचार वातावरण प्रदान करता है।
  • कुछ मलहम व्यक्ति की त्वचा को नकारात्मक प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं। इस प्रतिक्रिया से बचने में मदद करने के लिए, यह एक घाव को लागू करने से पहले एक छोटे परीक्षण क्षेत्र में एक मरहम लागू करें।
  • यदि आपकी त्वचा को मरहम से बुरी तरह प्रतिक्रिया होती है, तो इसका उपयोग करना बंद करो
  • स्वच्छ रोड रैश चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7
    डामर घर्षण के साथ अपने घाव को कवर करें अपने घावों को अन्य तत्वों से बचाने के लिए, आपको इसे एक निष्फल पट्टी के साथ कवर करना होगा। एक बाँझ पट्टी पकड़ो और एक चिपकने वाला नियुक्ति का उपयोग करके अपने घाव पर रखें। यदि आपका घाव छोटा है, तो आप एक चिपकने वाले पट्टी को खोज सकते हैं जो इसे कवर करने के लिए काफी बड़ा है या इसे बाहर की तरफ से छिपाया जा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप जख्म को चिपकने वाला टेप का पालन नहीं करते हैं या यह कि चिपकने वाला पट्टी घाव को ओवरलैप करता है।
  • यदि आप चिपकने वाली टेप के कारण घाव का विकास करते हैं, तो एक कागज टेप का उपयोग करें। आप घाव पर बाँझ बाधा रखने के लिए लुढ़का धुंध या एक लोचदार पट्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • हर दिन अपने घाव को कवर करें या हर बार पट्टी गंदा हो जाती है।
  • भाग 3
    डामर घर्षण से अपने घाव को साफ रखें

    क्लीन रोड रेश स्टेप 12 नामक छवि
    1
    पट्टी निकालें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका डामर घर्षण घाव साफ रहता है, आपको हर दिन पट्टी को बदलना होगा। इससे संक्रमण की संभावना कम हो जाएगी और इससे ज्यादा परेशान होने से इसे रोकना होगा। अपने घाव को छूने से पहले, किसी भी रोगाणु या बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए अपने हाथों को धो लें जिससे आपके घाव को संक्रमित हो सके। फिर, धीरे-धीरे पट्टी को हटा दें और उसे फेंक दो।
    • यदि आपकी पट्टी गीली या गंदे हो जाती है, तो आपको इसे तुरंत बदलना चाहिए, भले ही आपने उस दिन ऐसा किया हो गंदा पट्टियाँ संक्रमण फैल सकती हैं।
  • क्लीन रोड रेश स्टेप 13 नामक छवि
    2
    डामर घर्षण द्वारा अपने घाव को धो लें आपको हर दिन जीवाणुरोधी साबुन के साथ अपने घाव को धोना पड़ता है। यह संक्रमण को रोकने में मदद करेगा। धीरे से अपने घाव को साफ करने के लिए गर्म पानी और जीवाणुरोधी साबुन से धोकर साफ कपड़े का प्रयोग करें। यह आपकी एंटीबायोटिक क्रीम, स्कैब्स और मृत ऊतक की मदद से आपके घावों को ठीक करता है।
  • सुनिश्चित कर लें कि आप सफाई के बाद अपने घाव को अच्छे से कुल्ला एक साफ तौलिया के साथ धीरे से सूखी
  • डामर घर्षण द्वारा अपने घाव को धोने के लिए आप अपने दैनिक समय को शॉवर में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • क्लीन रोड रेश स्टेप 14 नामक छवि
    3
    अपने घाव को कवर करें एक बार जब आप ठीक से साफ कर देते हैं और डामर घर्षण से आपके घाव को सूखता है, तो आपको इसे कोट करना होगा एंटीबायोटिक क्रीम की एक नई परत को लागू करें, यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पट्टी के बीच इसे नम रखने के लिए पर्याप्त है। फिर, अपने घाव को पूरी तरह से कवर करने के लिए एक साफ पट्टी लागू करें।
  • स्वच्छ रोड रैश चरण 15 नामक छवि
    4
    डामर घर्षण द्वारा आपके घाव को ठीक करने के लिए एक मॉइस्चराइजिंग क्रीम लागू करें। एक बार जब आपके घाव ने पर्याप्त रूप से चंगा किया है, तो पट्टी का उपयोग करना जारी रखने के लिए आवश्यक नहीं है। आप घाव को संक्रमित होने से रोकने के लिए अभी भी एक एंटीबायोटिक क्रीम लागू कर सकते हैं। इसके अलावा, स्वस्थ विकार वाले क्षेत्र के रूप में, आपको दैनिक मॉइस्चराइजर को लागू करना चाहिए
  • यह डामर घर्षण द्वारा अपने घावों और त्वचा के चारों ओर त्वचा को पुनर्जन्म करने में मदद करेगा।
  • स्वच्छ रोड रैश चरण 16 नामक छवि
    5
    संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें जैसा कि आप अपने घाव को डामर घर्षण से साफ करते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें। आपको प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके संक्रमण का पता लगाना होगा। यदि आप संक्रमण के कोई लक्षण देखते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें आपको शामिल करने के लिए ध्यान देना चाहिए:
  • डामर घर्षण के कारण आपके घाव के आसपास लाली या सूजन
  • घाव से आ रही खराब गंध-
  • घाव के चारों ओर ध्यान देने योग्य मवाद का जल निकासी-
  • fever-
  • chills-
  • मतली और उल्टी-
  • घास पर शुरू होता है कि लाल धारियाँ-
  • मांसपेशियों में दर्द, विशेष रूप से जो डामर घर्षण के कारण आपकी चोट से दूर हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको पिछले 10 वर्षों में कोई नहीं मिला है, तो आपको अपने डॉक्टर से पूछें कि अगर आपको टिटानस शॉट प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो आपको डामर घर्षण की चोट का सामना करना पड़ता है। आपके शरीर में सड़क के कण हो सकते हैं जो टेटनस के कारण हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com