ekterya.com

पीले बुखार से कैसे बचाव करना

पीला बुखार एक तीव्र और जीवन-धमकी वाली बीमारी है जो सामान्य रूप से मच्छर के माध्यम से फैलता है। अपने शुरुआती चरणों में, अन्य रोगों से अलग होने में पीला बुखार मुश्किल हो सकता है और इसके संभावित परिणाम इतने गंभीर हैं कि स्वयं को बचाने के लिए प्रतिरक्षात्मक उपायों को लेना बेहद जरूरी है अगर आपको लगता है कि आपको पीले बुखार का खतरा हो सकता है, तो खतरे को कम करने के कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1

पीले बुखार को समझना
प्रतिरक्षित छवि येलो फिवर चरण 1
1
पीले बुखार के चरणों को जानिए बुखार, पीठ दर्द, सिर दर्द, कमजोरी, ठंड लगना, मतली, उल्टी, चक्कर आना, मांसपेशियों में दर्द, भूख और चिड़चिड़ा मूड के नुकसान: संक्रमण के बाद पहले कुछ दिनों के दौरान, पीले बुखार के साथ एक व्यक्ति फ्लू जैसे लक्षण का अनुभव होगा । इस चरण के बाद अधिकांश मरीज़ ठीक हो जाते हैं हालांकि, रोगियों का लगभग 15% एक दूसरे ज्यादा खतरनाक चरण बुखार, मतली और उल्टी और भी पीलिया (त्वचा और आंखों का पीलापन, लक्षण है कि पीले बुखार के लिए इसका नाम देता है की विशेषता का अनुभव ) और खून बह रहा है (आंखों, नाक या मुँह से, या आपके उल्टी या मल में), जो सदमे और अंग विफलता पैदा कर सकता है।
  • पीला बुखार के दूसरे चरण के दौरान पीलिया की उपस्थिति दर्शाती है कि यकृत प्रभावित हुआ है। यह लक्षण गंभीर है
  • उन सभी रोगियों का आधा जो उपचार नहीं प्राप्त करते हैं और दूसरे चरण में प्रवेश नहीं करते हैं। इसलिए, लक्षणों को पहचानना और तत्काल चिकित्सा उपचार करना महत्वपूर्ण है
  • प्रतिरक्षित प्रतिकृति येलो फिवर चरण 2 नामक छवि
    2
    पीला बुखार के भौगोलिक घटक को ध्यान में रखें। पीला बुखार भी बहुत कुछ उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु जहां उच्च तापमान, नमी, और भारी वर्षा एडीज एजिप्टी मच्छर, जो आमतौर पर रोग फैलता है की प्रचुर मात्रा में वृद्धि की अनुमति देने में आम है। विशेष रूप से, यदि आप पीले बुखार से बचना चाहते हैं, तो उप-सहारा अफ्रीका या पश्चिम अफ्रीका से बचने पर विचार करें, विशेष रूप से जुलाई और अक्टूबर और दक्षिण अमेरिका के बीच।
  • अफ्रीकी देशों में जहां यह संभव है कि पीले बुखार घटित होता है: अंगोला, बेनिन, बुर्किना फासो, बुरुंडी, कैमरून, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, चाड, कांगो गणराज्य, आइवरी कोस्ट, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, इक्वेटोरियल गिनी, इथोपिया, गैबॉन, गाम्बिया, घाना, गिनी, गिनी-बिसाऊ, केन्या, लाइबेरिया, माली, मॉरिटानिया, नाइजर, नाइजीरिया, रवांडा, सेनेगल, सिएरा लियोन, सूडान, दक्षिण सूडान, टोगो और युगांडा।
  • दक्षिण देशों में जहां यह है कि पीले बुखार होता है अमेरिका की संभावना है कर रहे हैं: अर्जेंटीना, बोलीविया, ब्राजील, कोलंबिया, इक्वाडोर, फ्रेंच गयाना, गुयाना, पनामा, पराग्वे, पेरू, सूरीनाम, त्रिनिदाद और टोबैगो और वेनेजुएला।
  • संरक्षित अम्ल येलो फिवर चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: Typhoid ( टाइफाइड ) - लक्षण व उपचार ! महत्वपूर्ण बातें - ध्यानपूर्वक सुने

    ध्यान रखें कि पीले बुखार कैसे फैलता है। पीले बुखार का कारण बनने वाला रोग विशेष रूप से एक वायरस होता है, जो कि एक मस्सा काटने के माध्यम से फैलता है। आम तौर पर, एक महिला मच्छर (सबसे अधिक बार, एडीज एजिप्टी) एक मानव को काटता है, त्वचा के माध्यम से टूट जाता है, व्यक्ति के खून में वायरस इंजेक्शन, विभिन्न रक्त समूह फ़िल्टर किया और फिर एक और काटता है इंसान, इस प्रक्रिया को दोहराते हुए।
  • अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में, मच्छरों को बंदरों और वानर से मनुष्यों तक पीला बुखार भी प्रसारित किया जा सकता है।
  • भाग 2

    निवारक उपायों को लेना
    प्रतिरक्षित छवि येलो फिवर चरण 4 नामक छवि
    1
    मच्छर-पीड़ित क्षेत्रों से दूर रहें। मच्छरों को अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों पर पाए जाते हैं। यदि संभव हो तो, जंगलों, जंगलों और अन्य उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों, विशेष रूप से उप-सहाराण अफ्रीका या पश्चिम अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका से बचें।
  • प्रतिरक्षित तस्वीर येलो फिवर चरण 5
    2
    जांच करता है। यदि आप संभावित खतरनाक क्षेत्र की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो कुछ स्थानों की जांच करने और उनके जोखिम का आकलन करने के लिए केंद्रों के रोग नियंत्रण के लिए संगठनों से परामर्श करें। आपको उन स्थानों के बारे में जानकारी मिलती है जहां पीला बुखार प्रमुख होता है और जहां पीले बुखार दवाओं से प्रतिरक्षित होता है।
  • प्रतिरक्षित प्रतिस्थापन पीला बुखार कदम 6 शीर्षक छवि
    3
    टीका प्राप्त करें यदि आप एक खतरनाक क्षेत्र में जा रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से टीका प्राप्त करने के बारे में बात करें। पीला बुखार टीका 17 डी वैक्सीन कहा जाता है एक जीवित और एटैन्यूएटेड वैक्सीन है जो शरीर को पीले बुखार के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन करने का कारण बनता है। आम तौर पर, यह सुरक्षित है और टीकाकरण के 7 से 10 दिनों के बीच पीले बुखार के खिलाफ अधिकतम प्रतिरक्षा प्रदान करता है। आपकी प्रतिरक्षा अधिकतम 10 वर्षों तक चली जाएगी।
  • कुछ लोगों को टीके नहीं मिलनी चाहिए कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग, अंडे या एलिसियों से एलर्जी वाले लोग और नौ महीने से कम उम्र के बच्चों को टीका नहीं किया जाना चाहिए। पीले बुखार का प्रकोप होने तक गर्भवती महिलाओं को टीका नहीं किया जाना चाहिए। जब 60 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन प्राप्त होता है, तब विशेष देखभाल की जानी चाहिए।
  • एक बार जब आप पीले बुखार टीका प्राप्त करते हैं, तो आपको एक अंतर्राष्ट्रीय टीकाकरण प्रमाण पत्र (या "पीला कार्ड") भेजा जाएगा।
  • वैक्सीन के साइड इफेक्ट सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार और ठंड लगना, और लोगों को, एलर्जी, तंत्रिका संबंधी रोग, और अंग विफलता सहित और अधिक गंभीर और खतरनाक समस्याओं, की एक छोटी संख्या में शामिल हैं।
  • भाग 3

    मच्छर काटने से बचना
    प्रतिरक्षित प्रतिस्थापन पीला बुखार कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    खड़े पानी से बचें ठहरे हुए पानी की तरह मच्छरों, इसलिए यदि आप एक मच्छर से भरे क्षेत्र में हैं, झीलों, दलदल, नदियों बहना, दलदलों और दलदल से बचने की कोशिश। आमतौर पर, मच्छरों इन जगहों पर अपने अंडे लगाते हैं और कई प्रजातियां आस-पास रहती हैं।
    • मच्छरों को अपने अंडे छोटे कंटेनरों में भी रख सकते हैं, जैसे बर्तन, पक्षी स्नान और ड्रेनेज डिट्स, जहां तक ​​पर्याप्त पानी होता है एडीज एजेतिपी मच्छर के अंडे भी सूखा जगहों में पानी के इंतजार के महीनों तक रह सकते हैं - तब, जब पानी दिखाई देता है, तो वे जन्म लेते हैं। इसलिए, खड़े पानी के किसी भी कृत्रिम स्रोत से सावधान रहें: जब भी संभव हो, कवरों के टुकड़ों में पूल, डिट, टायर, कंटेनर, नालियों और किसी भी कम स्थान को रखें।



  • प्रतिरक्षित छवि येलो फिवर चरण 8
    2
    ठंडा रहें मच्छरों को खूनी प्राणियों के लिए आकर्षित किया जाता है , सूर्य के प्रकाश के अंधेरे कपड़े पहनने बहुत सख्ती अधिक गर्मी और व्यायाम को अवशोषित करने से बचें, क्योंकि आप अधिक गर्मी हो और भारी रूप से सांस ले जाएगा, कार्बन डाइऑक्साइड आप साँस छोड़ते के साथ मच्छरों को आकर्षित।
  • प्रतिरक्षित प्रतिस्थापन येलो फिवर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपकी त्वचा को कवर करें लंबी बांह की शर्ट, लंबी पैंट और ढीले कपड़ों पहनें और कपड़े के लिए देखो जो कि बहुत पतली नहीं है - मच्छरों आप बहुत पतली सामग्री के माध्यम से डंक कर सकते हैं।
  • शिविर के लिए विशेष कपड़े खरीदने पर विचार करें, जो हल्के लेकिन टिकाऊ सामग्री से बना है
  • प्रतिरक्षित छवि येलो बुखार चरण 10 नामक छवि
    4
    मच्छर विकर्षक का उपयोग करें मच्छरों को दूर करने के लिए बाजार पर उत्पादों की एक विस्तृत विविधता है और वे क्रीम, लोशन, स्प्रे और बार में आते हैं। जब आप बाहर होते हैं और यदि आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं तो सीधे त्वचा पर आवेदन करें, इसे पहले रखना सुनिश्चित करें और फिर मच्छर विकर्षक। आंखों, मुंह, हाथों और त्वचा के चिढ़ या टूटे हुए क्षेत्रों में विकर्षक लगाने से बचें।
  • 15% पिकाडिडाइन युक्त उत्पादों की तलाश करें, जो एक बहुत प्रभावी विकर्षक है।
  • 30% -50% डीईईटी वाले उत्पादों के लिए देखो, एक तेल जो मच्छरों को दूर रखेगा। ये उत्पाद आवेदन के कुछ घंटों के लिए प्रभावी हैं। छह महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए डीईईटी उत्पादों को लागू न करें।
  • उत्पादों में भिन्नता है, इसलिए लेबल के निर्देशों का पालन करें। युवा बच्चों की मदद करने के लिए सुनिश्चित करें - उन्हें स्वयं मच्छर प्रत्यारोपणों को संभालने न दें
  • प्रतिरक्षित छवि येलो फिवर चरण 11
    5
    मच्छरों की सबसे बड़ी गतिविधि के घंटे से बचें। मच्छर एडस इजिप्ती एक दैनिक कीट है, जो सूर्यास्त से कुछ घंटों तक भोर के दो घंटे बाद सक्रिय है। स्थानीय मच्छर प्रजातियों की जांच करें, और अपनी गतिविधियों को समायोजित करने का प्रयास करें।
  • Video: हर तरह के बुखार का रामबाण नुस्खा - Get rid of Fever - Bukhar ka Ilaj - Fever Treatment

    प्रतिरक्षित प्रतिस्थापन पीला बुखार चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    कमरे या मकानों में रहना या सुरक्षित रहने के साथ एयर कंडीशनिंग धातु या एल्यूमीनियम जाल से बने स्क्रीन स्क्रीन में खिड़कियां और दरवाजों को कवर किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करने के लिए, दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें।
  • प्रतिरक्षित छवि येलो फिवर चरण 13
    7
    एक मच्छरदानी जाल के नीचे सो जाओ मच्छरदानी के पास बहुत छोटे छेद होते हैं जो हवा को पार करने की अनुमति देते हैं, लेकिन कीड़ों को बाहर रखता है। नेट को एक या एक से अधिक सतहों पर सुरक्षित रखें और उसे ऐसे तरीके से लटका दें जिससे आप को छू नहीं सकें- मच्छरों के माध्यम से आप इसे डंक कर सकते हैं।
  • मच्छर जाल की खोज करने पर विचार करें कि पहले कीट प्रथाओं के साथ इलाज किया गया। वे आमतौर पर मलेरिया को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन ये पीले बुखार को रोकने के लिए भी काम कर सकते हैं।
  • समय-समय पर अपने मच्छर के जाल को छेदों की जांच करने के लिए याद रखें और यदि आपको कोई भी दिखाई दे
  • Video: बुखार के कारण मुँह का स्वाद खराब होने के घरेलू उपाय

    Video: सर्दी व बुखार को ठीक करने वाला असरदार घरेलू उपाय

    प्रतिरक्षित प्रतिस्थापन पीला फीवर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    8
    कीटनाशकों के छिड़काव पर विचार करें मेलाथियान, पर्मेथ्रिन और अन्य कीटनाशकों कई मच्छरों, अन्य वाणिज्यिक आंतरिक रिक्त स्थान के लिए बनाया तैयारी की तरह मारने, लेकिन यह भी बहुत जहरीले होते हैं और किसी भी व्यक्ति की जरूरत से नहीं किया जाना चाहिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित और सुरक्षात्मक कपड़े के साथ सुसज्जित किया जाना है।
  • और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com