ekterya.com

लाल रंग की बुखार का निदान और इलाज कैसे करें

स्कार्लेट ज्वर समूह के एक जीवाणु उत्पाद एक स्ट्रेप्टोकोक्की आमतौर पर गले में खराश, बुखार, गले में सूजन ग्रंथियों और स्कार्लेट ज्वर की एक विशेषता दाने के रूप में प्रकट होता है। यदि आपको संदेह है कि आप या किसी और के लाल रंग में बुखार है, तो तुरंत एक डॉक्टर से मिलने के लिए महत्वपूर्ण है इस बीमारी के दीर्घकालिक जटिलताओं को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक त्वरित निदान और उपचार आवश्यक है।

चरणों

विधि 1
लक्षण और लक्षण पहचानें

छवि का निदान और निदान स्कार्लेट बुखार चरण 1
1
एक स्ट्रेप्टोकॉकल संक्रमण के लक्षण और लक्षण पहचानें स्कारलेट बुखार एक समूह स्ट्रेप्टोकोकल बैक्टीरिया का उत्पाद है, जो एक ही बैक्टीरिया है जो गले में खराश का कारण बनता है। सबसे आम प्रारंभिक लक्षण बुखार और गले में गले के साथ-साथ गर्दन ग्रंथियों (लिम्फ नोड्स) में दर्द और सूजन शामिल हैं। ये पेट के दर्द, उल्टी और ठंड लगने जैसी अन्य लक्षणों के पीछे हो सकते हैं।
  • एक समूह में एक स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण, टॉन्सिल आमतौर पर सफेद टुकड़े (जिसे कहा जाता है के साथ कवर किया जाता है "रिसाव"), जिसे देखा जा सकता है कि अगर आप अपना मुंह अच्छी तरह खोलते हैं और दर्पण में देखते हैं।
  • ग्रुप ए स्ट्रेप्टोकोकस की वजह से गले में खराश आम तौर पर खांसी नहीं पेश करता है, जो एक तरह से है जिससे आप इसे अन्य संक्रमणों से अलग कर सकते हैं।
  • छवि का निदान और निदान स्कार्लेट बुखार चरण 2
    2
    लाल रंग की बुखार की विशेषता विस्फोट पर ध्यान दें। गले में गले के अलावा, लाल रंग की बुखार की उपस्थिति की विशेषता त्वचा में एक संक्रमण है। समूह ए स्ट्रेप्टोकोकी के कारण लाल रंग के बुखार का विस्फोट आमतौर पर किसी न किसी महसूस के साथ लाल होता है, जो कि रेतपेशियों के समान होता है। दाने दिखाई देने वाला पहला लक्षण हो सकता है या अन्य लक्षण और लक्षणों की शुरुआत के सात दिनों बाद दिखाई दे सकता है।
  • आमतौर पर, दाने गर्दन, बगल, और जीरो क्षेत्र को प्रभावित करने लगता है।
  • दाने शरीर के अन्य क्षेत्रों को फैल सकता है और प्रभावित कर सकता है।
  • दाने आमतौर पर एक बहुत लाल जीभ के साथ (कहा जाता है "स्ट्रॉबेरी जीभ"), त्वचा के कई परतों में लाल रंग का चेहरे और लाल रेखाएं, जिसमें घुटकी, बगल, घुटनों और कोहांस शामिल हैं
  • छवि का निदान और निदान स्कार्लेट बुखार चरण 3

    Video: चेचक के लक्षण, कारण और उपाय - Chechak ka ilaj lakhsan aur upay

    3
    तुम्हें पता होना चाहिए कि कौन अधिक जोखिम में है। बच्चों और किशोरावस्था में लाल रंग का बुखार अधिक आम है, जो 5 से 15 साल के बीच हैं। इसलिए, अगर आपका बच्चा इन लक्षणों को विकसित करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें तुरंत एक डॉक्टर ले जाएं। हालांकि, ध्यान रखें कि किसी भी उम्र के लोगों में समूह ए स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण और लाल रंग का बुखार हो सकता है।
  • विधि 2
    लाल रंग का बुखार निदान करें

    छवि का निदान और निदान स्कार्लेट बुखार चरण 4
    1
    एक डॉक्टर से मिलने अगर टन्सल्स में खांसी और सफेद एक्साटेट के बिना आपके गले में गले में खराश होता है, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए। एक गले में खराश है कि इस तरह से होता है स्ट्रेप्टोकोकस समूह ए चिकित्सक नैदानिक ​​परीक्षणों की पुष्टि करें और आप उपचार की जरूरत है देने के लिए प्रदर्शन करेंगे के कारण होने की बहुत संभावना है।
  • छवि का शीर्षक निदान और उपचार स्कारलेट बुखार चरण 5
    2
    गले से एक नमूना प्राप्त करें अगर आपका चिकित्सक सोचता है कि ग्रुप ए स्ट्रेप्टोकॉसी के कारण आपके गले में गले का कारण हो सकता है, तो वह कार्यालय में तुरंत गले का नमूना लेगा। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो लंबे समय तक नहीं लेती नमूना गले के पीछे से लिया जाता है और स्ट्रेप्टोक्ोकल बैक्टीरिया की उपस्थिति की जांच करने के लिए प्रयोगशाला को भेजा जाता है। यदि परीक्षण सकारात्मक है, तो आपको एंटीबायोटिक उपचार जारी रखना होगा।
  • छवि का निदान और निदान स्कार्लेट बुखार चरण 6



    3
    अगर आपने विशेषता लाल रंग की बुखार खरोंच विकसित किया है, तो तत्काल एक चिकित्सक पर जाएं। चिकित्सक अधिक मात्रा में लाल रंग की बुखार के संभावित लक्षणों और दाने के मूल्यांकन के लिए एक शारीरिक परीक्षा का प्रदर्शन करेगा। यदि पर्याप्त संकेत और लक्षण हैं, तो वह एंटीबायोटिक दवाओं के साथ तत्काल उपचार की पेशकश करेगा।
  • विधि 3
    लाल रंग का बुखार का इलाज

    छवि का निदान और निदान स्कार्लेट बुखार चरण 7
    1

    Video: बुखार का घरेलू इलाज,बुखार उतारने का उपाय,bukhar ka ilaj,bukhar ki dawa

    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें गले में खराश और बुखार नियंत्रण संभाल करने के लिए, सबसे अच्छा विकल्प acetaminophen (Tylenol) है, जो एक स्थानीय फार्मेसी में पर्चे के बिना उपलब्ध है लेने के लिए है। आम खुराक 24 घंटे की अवधि में कुल 3000 मिलीग्राम तक सीमित है। कंटेनर को खोने के लिए विशिष्ट निर्देशों का पालन करें और बच्चों के लिए खुराक समायोजन (राशि में कमी) पर ध्यान दें।
    • एक और ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक आप आइबुप्रोफेन (एडविल) की कोशिश कर सकते हैं। कंटेनर को खोने के निर्देशों का पालन करें, जो आम तौर पर 400 मिलीग्राम हर चार या छह घंटे की आवश्यकता होती है। फिर, आपको एक बच्चे के लिए खुराक समायोजित करना होगा।
  • छवि का शीर्षक निदान और उपचार स्कार्लेट बुखार चरण 8
    2

    Video: वायरल बुखार को ठीक करने के उपाय

    गले लोजेंज का उपयोग करें गले में गले को नियंत्रित करने का दूसरा तरीका गोलियां खरीदने है, ये अक्सर एक सुपरमार्केट या फार्मेसी में पाई जा सकती हैं। कई गोलियां में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो कि संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं, साथ ही साथ संवेदनाहारी गुण (सुन्नता) गले में गले को कम करते हैं। लेबल पर सुझाए गए लोगों की तुलना में प्रति दिन अधिक गोलियां न लें।
  • गले में गले को शांत करने का एक अन्य तरीका नमक पानी से गड़बड़ करना है, जो दिन में कई बार किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक निदान और उपचार स्कार्लेट बुखार चरण 9
    3
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से हर बार जब आपके शरीर को संक्रमण से लड़ना पड़ता है, तो आप निर्जलीकरण के लिए सामान्य से अधिक प्रवण होते हैं। इसलिए, यह आवश्यक है कि आप प्रतिदिन 236 मिलीलीटर (8 ऑउंस) पानी के कम से कम 8 या 10 गिलास खपत करें। अधिक अगर तुम प्यास हो एक बुखार निर्जलीकरण को खराब कर सकता है, इसलिए इसे जरूरी रखने के लिए प्रयास करना महत्वपूर्ण है।
  • छवि का निदान और निदान स्कार्लेट बुखार चरण 10
    4
    पेनिसिलिन के लिए एक पर्ची के लिए पूछें आमतौर पर, पेनिसिलिन स्त्रेप्तोकोच्कल संक्रमण (बैक्टीरिया स्कार्लेट ज्वर के लिए जिम्मेदार) के उपचार में एंटीबायोटिक है। अगर गले पट्टी ग्रुप ए: स्त्रेप्तोकोच्चुस के लिए सकारात्मक है या स्कार्लेट ज्वर के लक्षण लाल चकत्ते है, इसे ध्यान से कई कारणों से एंटीबायोटिक उपचार का पूरा कोर्स का पालन करने के लिए महत्वपूर्ण है। इनमें निम्न शामिल हैं:
  • एंटीबायोटिक्स आपको लक्षणों को तेज करने में मदद करेंगे और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद करेंगे।
  • एंटीबायोटिक दवाओं के उपचार से संक्रमण को अन्य लोगों तक पहुंचाने का खतरा कम होगा।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात, आप, एंटीबायोटिक दवाओं का पूरा कोर्स पूरा करना होगा, भले ही आपको लगता है अपने दम पर बेहतर हो, यह एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी जीवाणु उपभेदों के विकास को रोकने के लिए आवश्यक है।
  • लाल रंग के बुखार का सबसे बड़ा खतरा संक्रमण ही नहीं है, बल्कि दीर्घकालिक जटिलताओं का जोखिम है।
  • छवि का निदान और निदान स्कार्लेट बुखार चरण 11
    5
    लाल रंग की बुखार से दीर्घकालिक जटिलताओं के विकास के जोखिम को समझता है। एंटीबायोटिक्स प्राप्त करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण प्रारंभिक संक्रमण का इलाज नहीं करना है, बल्कि गंभीर जटिलताओं को रोकने के लिए जिस तरह से आप विकसित हो सकते हैं। लाल बुखार की संभावित दीर्घकालिक जटिलताओं में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • गुर्दे की बीमारी
  • सबसे गंभीर त्वचा संक्रमण
  • निमोनिया
  • संधिशोथ बुखार (एक भड़काऊ बीमारी जिससे वाल्व्युलर हृदय की क्षति हो सकती है जिससे बदले में दिल की विफलता हो जाती है)
  • कान में संक्रमण
  • जोड़ों में गठिया
  • गले में गड़बड़ (गले के क्षेत्र में गंभीर संक्रमण जो इलाज करना बहुत मुश्किल हो सकता है)
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com