ekterya.com

लाल रंग की बुखार को कैसे पहचाना

लाल बुखार को अक्सर अतीत की बीमारी माना जाता है संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह मध्य और देर से 1800 के बीच उच्च शिशु मृत्यु दर का कारण था। पृथक मामलों में अभी भी संयुक्त राज्य अमेरिका में मौजूद हैं, हालांकि, मृत्यु दर कम है उदाहरण के लिए, 1 9 80 और 1 99 8 के बीच, शून्य से तीन मौतों की मृत्यु हुई। हालांकि, हाल के वर्षों में यूनाइटेड किंगडम और एशिया के नागरिकों के बीच मामलों में वृद्धि हुई है - यह अभी भी उपयोगी है और इसे पहचानने और उसका इलाज करने में सक्षम है।

चरणों

विधि 1

लक्षणों की पहचान करें
छवि स्टेरेट बुखार चरण 1 को पहचानें और उसका नाम दें
1
त्वचा चकत्ते की जांच करें स्नान या अपने बेटे या बेटी को देखकर, देखें कि क्या लाल पैच है जो खुजली का कारण होता है। लाल रंग के बुखार की वजह से लाल चकत्ते चमकीले लाल और बनावट में हैं, जैसे सैंडपेपर। बच्चे को सात दिन बाद तक संक्रमित करने के दो दिनों के बाद यह दाने दिखाई दे सकता है।
  • दाने पहले चेहरे पर प्रकट हो सकते हैं, फिर शरीर के दूसरे हिस्सों में फैले हुए हैं, हथियारों से शुरू होकर और बाद में पैरों पर। आप पहले पैच देख सकते हैं और फिर प्रबुद्ध हो सकते हैं। यह छाती या गर्दन पर भी शुरू हो सकता है
  • दांत एक सनबर्न जैसा दिखता है लाल रंग में विषाक्त पदार्थों के कारण होता है जो कुछ बैक्टीरिया के साथ बनते हैं।
  • यदि आप प्रभावित क्षेत्र को दबाते हैं, तो त्वचा सफेद हो जाएगी, जो कि यह जानने में मदद कर सकता है कि क्या यह लाल रंग की बुखार से खरोंच है।
  • एक बार दाने चले गए, बच्चे की त्वचा छील शुरू हो जाएगी।
  • छवि स्टेरेट बुखार चरण 2 को पहचानें और उसका नाम दें
    2
    Buscz लाल परतें, पेस्टिया लाइनों के रूप में जाना जाता है पता करने के लिए एक विशिष्ट तरीका है कि बच्चे को लाल रंग की बुखार है त्वचा की परतों की जांच कर। गर्दन, बगल, गले, कोहनी और घुटनों की जांच करें यदि आप लाल रेखाएं देखते हैं जो अनियमित पैच से अधिक गहराई होती है, तो डॉक्टर को कॉल करने का समय है I
  • ये लाल रेखाएं नाजुक केशिकाओं के टूटने का एक परिणाम हैं।
  • स्कारलेट बुखार चरण 3 को पहचानें और उसका इलाज करें
    3
    गले में खराश और बुखार की जांच करें गला बहुत लाल हो जाता है और चिढ़ जाता है, और ग्रंथियों को अक्सर सूज जाएगा। यह बहुत संभव है कि बच्चे को दर्द महसूस हो रहा है और शायद इस बेचैनी को शांत करने के लिए केवल आइसक्रीम और लॉलीपॉप खाने को कहता है। गले सफेद या पीले रंग के स्पॉट भी दिखा सकते हैं। बच्चे का बुखार 101 डिग्री फारेनहाइट (38.3 डिग्री सेल्सियस) या अधिक हो सकता है।
  • छवि स्टेरेट बुखार चरण 4 को पहचानें और उसका नाम दें
    4
    यह जानना महत्वपूर्ण है कि अन्य फ्लू जैसी लक्षण दिखाई दे सकते हैं बच्चे के सिरदर्द, सामान्य शरीर में दर्द और पेट में ऐंठन, मतली और संभवतः उल्टी हो सकती है। यदि इन लक्षणों में से कोई एक सनबर्न के समान एक दाने के साथ होता है, तो यह लाल बुखार हो सकता है।
  • विधि 2

    लाल रंग का बुखार का इलाज

    Video: टाइफाइड बुखार होने के लक्षण - Signs And Symptoms Of Typhoid Fever | Typhoid Bhukhar Hone Ke Lakshan

    चित्राछित छवि को पहचानें और इलाज करें लाल रंग की बुखार चरण 5
    1

    Video: डेंगू के घरेलु उपचार और नुस्खे - Home Remedies for Dengue Fever Treatment

    अपने बच्चे को एक विश्वसनीय डॉक्टर के पास ले जाइए। जैसे ही आप उपरोक्त संकेतों के कई लक्षणों को देखते हैं, नियुक्ति करें। सुनिश्चित करें कि आप चिकित्सक के कार्यालय की यात्रा के दौरान जितने संभव हो उतने प्रश्न पूछेंगे। डॉक्टर व्यस्त हो सकते हैं और अज्ञात रूप से छोटे विवरणों को नजरअंदाज कर सकते हैं।
  • पहचानें और इलाज स्टेरेट बुखार चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2



    निर्धारित दवा का प्रबंधन ज्यादातर मामलों में, बच्चे को बैक्टीरिया को मारने के लिए एंटीबायोटिक लेना होगा जो लाल रंग का बुखार पैदा करता है। यह आमतौर पर पेनिसिलिन और अमोक्सिलिलिन निर्धारित होता है अगर बच्चे को इन आम एंटीबायोटिक दवाओं से एलर्जी होती है, तो मैक्लॉइड और क्लैंडामाइसीन का उपयोग करना संभव है। डॉक्टर आपको बता सकते हैं कि आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा कौन है
  • स्टेरेट बुखार चरण 7 को पहचानें और उसका इलाज करें
    3
    निर्देशों का पालन करें सभी दवाएं उपयोग के लिए विस्तृत निर्देशों के साथ आती हैं किसी भी कदम को छोड़ें या चेतावनियों को अनदेखा न करें।
  • निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें, खासकर चेतावनी अनुभाग। आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके बच्चे को दवा की एलर्जी है या नहीं, और अगर आप जो भी दवा ले रहे हैं, वह आपकी स्थिति को बढ़ा सकते हैं।
  • उस समय के बारे में जानें कि बच्चे को एंटीबायोटिक्स लेना चाहिए। यदि निर्देश दस दिन के लिए लेने से संकेत करते हैं, तो उन्हें दस दिन के लिए ले जाएं, बच्चे का विरोध होने पर कोई फर्क नहीं पड़ता! दवा के उपयोग को बाधित करने से आपके बच्चे को लाल बुखार का इलाज नहीं किया जाएगा।
  • उचित खुराक का प्रशासन, न तो अधिक से कम न ही आवश्यक है उदाहरण के लिए, इस बीमारी से छुटकारा पाने की आशा में एक बच्चे की बजाय दो गोलियां न दें आप नहीं चाहते कि बच्चे को चिकित्सक के कार्यालय में फिर से समाप्त करना चाहिए।
  • विधि 3

    रोग के प्रसार को रोकें
    स्टेरेट बुखार चरण 8 को पहचानें और उसका इलाज करें
    1
    जो लोग अपनी नाक और खाँसी को उड़ाने से बचें जीवाणु जो ग्रुप ए स्ट्रेप्टोकोकस (लाल रंग के बुखार का कारण बनता है) का कारण बनता है नाक और मुंह से आता है स्कारलेट बुखार बूंदों में फैलता है जिसमें बैक्टीरिया होते हैं और छींकने और खाँसी के माध्यम से निष्कासित होते हैं। किसी को अपने जीवाणुओं के साथ स्प्रे न दें!
  • स्टेरेट बुखार चरण 9 को पहचानें और उसका इलाज करें
    2
    संक्रमित बच्चे के साथ बर्तन, चश्मा या प्लेटें साझा न करें इससे आपको अपना भोजन तेजी से कटौती करने में मदद मिल सकती है, लेकिन अपनी खुद की चाकू का इस्तेमाल करना बेहतर है बीमार बच्चे के रोगाणुओं को आसानी से आपके सिस्टम में पेश किया जा सकता है। यदि वह बीमार हो जाता है तो यह आपके छोटे से किसी के लिए नहीं होगा।
  • स्टेरेट बुखार चरण 10 को पहचानें और उसका इलाज करें
    3
    बच्चे को अलग करता है यदि घर में अन्य बच्चे हैं जो संक्रमित नहीं हैं, तो उन्हें बीमार बच्चे के संपर्क में न आएं या उसी क्षेत्र में खेलें। इसके अलावा, आपके बच्चे को घर पर रहना चाहिए और डेकेयर या स्कूल में नहीं जाना चाहिए। आप नहीं चाहते कि आपका बच्चा लाल रंग के बुखार को अन्य बच्चों तक फैल सके।
  • छवि स्टेरेट बुखार स्टेप 11 पहचानें और उसका शीर्षक

    Video: डेंगू बुखार के लक्षण और बचाव के उपाय | डेंगू Bukhar ke upya | डेंगू बुखार हिंदी में लिए घर उपचार

    4

    Video: डेंगू बुखार के लक्षण, कारण और उपचार | Dengue Symptoms, Causes and Treatment | Dengue Fever Symptoms

    साबुन से अपने हाथों को धो लें साबुन से अपने हाथों को धो लें आप शायद पहले से ही नियमित आधार पर ऐसा कर रहे हैं, इसलिए यह पालन करने के लिए सबसे आसान सलाह है अपने हाथों को धोने से आप अपने मुंह, आँखों या नाक में फैल सकता है कि रोगाणुओं को हटा देता है। सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से धो लें, खासकर खाने और पीने से पहले
  • युक्तियाँ

    • गले को सूखने और दर्द से राहत देने से बचने के लिए बच्चे के कमरे में एक ठंडा धुंध हामिडिफायर रखें।
    • सुनिश्चित करें कि बच्चे को पर्याप्त आराम मिलता है कुछ दिनों तक एंटीबायोटिक लेने के बाद उसे या तो कुछ सुधार हो सकता है, लेकिन आपको अभी भी पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता है।
    • मान लें कि आपके बच्चे में केवल एक साधारण सर्दी है उन लक्षणों का ध्यान रखें जिनसे वह प्रस्तुत करता है और कार्रवाई करता है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com