ekterya.com

यह कैसे बताने के लिए कि क्या आपके बच्चे के लाल रंग का बुखार है

स्कारलेट बुखार एक संक्रामक बीमारी है, जो एक ही जीवाणु से जारी होने वाले विषाक्त पदार्थों के कारण होता है जो टॉन्सिलिटिस का कारण बनता है, और आम तौर पर छोटे बच्चों (उम्र 4 से 8) को प्रभावित करता है। यद्यपि यह बच्चों में आम है, लाल बुखार वयस्कों को भी प्रभावित कर सकता है, हालांकि वे दुर्लभ मामलों में हैं यह रोग छींकने या खाँसी द्वारा जारी लार के छोटे कणों के माध्यम से फैलता है। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे के लाल रंग का बुखार है, तो चरण 1 के लिए नीचे जा रहा है ताकि आप इस बीमारी के लक्षणों और जोखिम कारकों के बारे में अधिक जान सकें। यदि आप लाल रंग के बुखार का इलाज करने के तरीके के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो देखें wikiHow

चरणों

विधि 1

प्रारंभिक लक्षण पहचानें

लाल बुखार के शुरुआती लक्षण फ्लू या ठंड के समान हैं। हालांकि, यदि ये लक्षण समय के साथ खराब हो जाते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक चिकित्सक को देखें

पता करें कि आपका बच्चा लाल रंग की बुखार चरण 1 के बारे में जानता है
1
अपने बच्चे की किसी गले में गले की निगरानी करें। गले में गले पहले ध्यान देने योग्य लक्षणों में से एक है जो लाल रंग के बुखार वाले व्यक्ति को प्रदर्शित होगा। गले के ऊतकों में संक्रमण के कारण गले में गले का कारण होता है। जब भी वह निगल लेता है, तो आपका बच्चा जल या दर्द के बारे में महसूस करेगा।
  • जब आपका डॉक्टर यह जांचता है तो आपके बच्चे का गला लाल और सूजन दिखाई देगा।
  • पता करें कि आपका बच्चा लाल रंग की बुखार चरण 2 है, तो इसका शीर्षक है
    2
    एक बुखार पैदा होने पर देखते रहें। यह फ्लू जैसी एक और लक्षण है, जो संक्रमण के कारण होता है। बुखार होता है क्योंकि यह संक्रमण के विरुद्ध शरीर की सुरक्षा तंत्र है (यह आपका शरीर संक्रामक बैक्टीरिया को जलाने की कोशिश कर रहा है)। लाल रंग के बुखार के प्रारंभिक दौर में, आपके बच्चे के शरीर का तापमान बहुत अधिक नहीं होगा, लेकिन रोग बढ़ने के साथ बढ़ेगा।
  • Video: डेंगू बुखार के लक्षण, कारण और उपचार | Dengue Symptoms, Causes and Treatment | Dengue Fever Symptoms

    यदि आपका बच्चा लाल रंग की बुखार चरण 3 है तो जानिए शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: बच्चों में दाँत निकलते समय के कष्ट जैसे हरे-पिले दस्त,बदहजमी,उल्टी,कब्ज,पेट दर्द की आयुर्वेदिक औषधि।

    ध्यान दें कि अगर आपके बच्चे के सिरदर्द, मतली और उल्टी, सब कुछ एक बार में है। संक्रमण स्तनों तक पहुंच सकता है, जो सिरदर्द का कारण होगा, चूंकि लाल रंग के बुखार के कारण ऊतकों की सूजन होती है। एक गंभीर सिर दर्द के मामले में, अपने संतुलन रिसेप्टर्स प्रभावित हो जाएगा, और उन्हें दस्त मतली और उल्टी के रूप में इस तरह के लक्षण प्रस्तुत करते हैं।
  • विधि 2

    नवीनतम लक्षणों को पहचानें
    पता है कि आपका बच्चा लाल रंग की बुखार चरण 4 है, का शीर्षक है
    1
    देखें कि बुखार का तापमान खराब हो गया है या नहीं। बीमारी के दूसरे चरण में, बुखार बढ़ जाएगा, जो 39-40 डिग्री सेल्सियस (102-104 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंच जाएगा। यदि आपके बच्चे का तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है, तो निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाएं।
  • पता है कि आपका बच्चा लाल रंग का बुख़ार चरण 5 है तो इसका शीर्षक चित्र
    2
    ध्यान दें कि गर्दन के अचानक अचानक सूजन है। जब किसी व्यक्ति के शरीर को लाल बुखार से संक्रमित हो जाता है, तो उनके लिम्फ नोड्स संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिक्रिया करेंगे। जब वे कार्य करते हैं, वे perceptibly प्रफुल्लित होते हैं। गर्दन में इस सूजन का पालन करना आसान है।
  • यदि आपका बच्चा लाल रंग का बुखार चरण 6 है, तो पता करें कि इसका शीर्षक चित्र है

    Video: चेचक के लक्षण, कारण और उपाय - Chechak ka ilaj lakhsan aur upay

    3
    आपके बच्चे के अनुभवों की किसी भी तरह की असुविधा के बारे में जागरूक रहें। यह असुविधा थकान या ऊर्जा की कमी, सामान्य दर्द और असुविधा की सामान्य भावना के रूप में पेश कर सकती है। ये लक्षण आपके बच्चे के होने वाले बुखार के कारण दिखाई देते हैं।
  • पता करें कि आपका बच्चा लाल रंग की बुखार चरण 7 है तो इसका शीर्षक है
    4



    देखो अगर वहाँ एक प्रकाश दाने है मामूली लाल दाने लाल रंग की बुखार का एक लक्षण चिन्ह है। सबसे पहले पेट और छाती में दिखाई देता है, और फिर शरीर के अन्य क्षेत्रों में विस्तार। जब दाने को छुआ जाता है, तो यह स्पर्श के मोटे तौर पर होगा, लगभग सैंडपेपर जैसा दांत त्वचा की परतों, जैसे बगल और जननांग क्षेत्र, में बदतर हो जाएगा।
  • केवल उन क्षेत्रों में जो लाल रंग के बुखार वाले व्यक्ति के शरीर में प्रभावित नहीं होंगे, हाथों का हथेलियां या पैरों के तलवों हैं।
  • यदि आपका बच्चा लाल रंग का बुख़ार चरण 8 है तो पता करें
    5
    चेहरे पर किसी भी लाली पर ध्यान दें चेहरे की त्वचा एक सनबर्न की तरह दिखेगी मुंह के आस-पास के क्षेत्र में चेहरे के बाकी हिस्सों की तुलना में, पीला दिखाई देगी
  • पता है कि आपका बच्चा लाल रंग की बुखार चरण 9 है, तो इसका शीर्षक चित्र
    6
    देखें कि जीभ एक स्ट्रॉबेरी की तरह दिखती है यह आपकी जीभ में स्वाद की कलियों के विकास के कारण होता है सबसे पहले, स्वाद कली एक सफेद परत द्वारा कवर किया जाएगा। कुछ दिनों के बाद परत गायब हो जाएगी और एक अंधेरे लाल सतह दिखाई जाएगी।
  • पता करें कि आपका बच्चा लाल रंग की बुखार चरण 10 है, तो इसका शीर्षक
    7
    मॉनिटर अगर त्वचा छील शुरू होता है। दाने गायब शुरू होता है के रूप में, अपने बच्चे की त्वचा जननांग क्षेत्र, बड़े पैर की उंगलियों और नाखून के आसपास छील करने के लिए शुरू हो जाएगा।
  • विधि 3

    जोखिम कारकों को जानें
    पता है कि आपका बच्चा लाल रंग का बुखार चरण 11 है, तो इसका शीर्षक चित्र
    1
    समझें कि लाल रंग की बुखार आमतौर पर केवल छोटे बच्चों में प्रकट होता है लाल बुखार 2 से 8 साल के बच्चों को प्रभावित करने की अधिक संभावना है। चार साल के बच्चों में यह बीमारी आम है स्कूल या दिन देखभाल केंद्रों में प्रकोपों ​​की घटनाओं का रिकॉर्ड है सामान्यतः, 15 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे इस संक्रमण के लिए एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा विकसित करते हैं।
  • पता है कि आपका बच्चा लाल रंग की बुखार चरण 12 है
    2
    सावधान रहें क्योंकि निकटता आपके विरुद्ध बदल सकती है यदि आप बहुत अधिक भीड़ वाले वातावरण में काम करते हैं, या यदि आप बीमारी से संक्रमित व्यक्ति के साथ रहते हैं, तो बीमारी के अनुबंध की संभावना बढ़ जाएगी। लाल रंग के बुखार वाले किसी व्यक्ति के साथ बातचीत करते समय सावधान रहें
  • पता करें कि आपका बच्चा लाल रंग की बुखार 13 कदम है
    3

    Video: 1 दिन में खूनी पेचिश को बंद करने का आसान घरेलू इलाज || Home Remedies For Dysentery Khooni Pechis

    समझें कि कम सुरक्षा होने से लाल रंग का बुखार होने की संभावना बढ़ सकती है। यदि आप पहले से ही किसी संक्रमण या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर लेता है, तो यह आपको जीवाणु संक्रमण के प्रति कमजोर बना देगा।
  • चेतावनी

    • यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी ध्यान देते हैं, विशेष रूप से अंतिम लक्षण, तुरंत अपने बच्चे को निकटतम आपातकालीन कमरे में ले जाएं
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com