ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास चागास रोग है

चागास रोग एक संक्रामक रोग है जो परजीवी के कारण होता है ट्रिपैनोसोमा क्रूज़ी यह आम तौर पर मध्य और दक्षिण अमेरिका में होता है, और ट्रयाइटोमिंस (रेड्यूओस) के माध्यम से मनुष्यों को प्रेषित किया जाता है आपने हाल ही में स्थानों की यात्रा की है जहां चागस रोग फैल गया है, तो आप बेहतर अपने लक्षणों और लोग हैं, जो जोखिम में हो सकता के बारे में अधिक जानने के लिए इस गाइड पढ़ने रोक चाहते हैं।

चरणों

विधि 1

पहले लक्षणों को पहचानें

पहला चरण, जिसे तीव्र चरण के रूप में भी जाना जाता है, काटने के एक सप्ताह बाद शुरू होता है।

छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग चरण 1 है
1
उस जगह में सूजन की उपस्थिति को देखो जहां काटने का समय हुआ। आमतौर पर, काटने के एक हफ्ते बाद यह सूजन दिखाई देती है। जिस स्थान का काटने हुआ था, वह जगह एक घाव के समान होती है, जिसमें एक कठिन बनावट और वायलेट रंग होता है। सूजन ऊतक में स्थित परजीवी के गुणन के कारण होती है, जिससे यह सूजन बन जाती है। इसे "चैगोमा" कहा जाता है
  • चागास रोग को प्रसारित करने वाली कीट का काटने से अन्य प्रकार के कीट के काटने से भ्रमित किया जा सकता है। हालांकि, एक मधुमक्खी या चींटी के डंक से सूजन जल्दी से होती है और एक जबरदस्त दांत का कारण बनता है। दूसरी ओर, एक कमजोरी कीट के काटने से सूजन बहुत ज्यादा चुभने नहीं पैदा करता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग चरण 2 है
    2
    पलकों में सूजन पर ध्यान दें यदि परजीवी कंजाक्तिवा को संक्रमित करता है, तो पलकें पर दर्द रहित और कठोर सूजन हो सकती है। आपकी पलकें फर्म और लाल दिखाई देती हैं, और ये बैंगनी भी बदल सकती हैं। इस लक्षण को रोमा साइन के रूप में जाना जाता है यदि संक्रमण स्थानीय रूप से फैलता है, तो आसपास के क्षेत्र में सूजन भी हो सकती है।
  • यह चागस रोग का एक काफी स्पष्ट संकेत है। हालांकि अन्य बीमारियां हैं जो पलकों में सूजन पैदा कर सकती हैं, चोगा रोग केवल एक ही है जहां सूजन पीड़ित है और बिना चुभने के। दूसरी ओर, बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण के कारण पलकें सूजन से दर्द और खुजली और पानी के पानी का भी उत्पादन होगा। जीवाणु संक्रमण के उत्पाद के रूप में एक स्टैए एक एकल पलक पर फोड़ा के समान सूजन पैदा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 3
    3
    आपके पास बुखार का रिकॉर्ड रखें सबसे अधिक संभावना है, बुखार अनिश्चित और हल्के है। यह भी बुखार की तरह लग सकता है जो कुछ घंटों तक रहता है और फिर बाकी दिन और रात के लिए गायब हो जाता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग चरण 4 है
    4
    किसी भी अचानक विस्फोट पर ध्यान दें। छागस रोग एक क्षणिक, खुजली जैसी दाने का उत्पादन कर सकता है जो कि आपके खसरा होने पर बाहर आता है। सौभाग्य से, यह आमतौर पर सीमित होता है और कुछ दिनों के बाद गायब हो जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 5

    Video: चागस रोग - एक अवलोकन

    5
    जांचें कि क्या आपके लिम्फ नोड्स सूजन हैं डंक से पीड़ित होने के बाद, संक्रमण के स्थल के पास लिम्फ नोड्स फुग सकती हैं। परजीवी लसीका के जहाजों के साथ आगे बढ़ेंगे जब तक कि वे लिम्फ नोड्स तक पहुंच न जाए जिससे सूजन हो। सूजन से पता चलता है कि लिम्फ नोड्स प्रतिक्रिया कर रहे हैं और हमलावर जीवों को मारने की कोशिश कर रहे हैं।
  • लिम्फ नोड्स संक्रमण से लड़ते हैं और शरीर के विभिन्न भागों में पाए जाते हैं, जैसे कि बगल की त्वचा के नीचे, मुंह या गर्दन के कोण सामान्य लोगों में, उन्हें महसूस करना या महसूस करना संभव नहीं है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 6
    6
    आपके पास किसी भी पाचन समस्या पर ध्यान दें आपको भूख की हानि, मतली, या उल्टी या दस्त भी हो सकता है। हालांकि, इन अनिश्चित हैं और पाचन समस्याओं क्योंकि कई अन्य desale शर्तों के होते हैं, तो वे सबसे अच्छा संकेतक आप यह निर्धारित करता है, तो आप गैर चागस रोग ग्रस्त मदद करने के लिए नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 7
    7
    निर्धारित करें कि आप थकान और शरीर की परेशानी से पीड़ित हैं। ये अनिश्चित लक्षण हैं थकान का विकास हो सकता है क्योंकि तीव्र संक्रमण के अपने शरीर पर तनाव डालती है, क्योंकि जब यह मान्यता प्राप्त है, लड़ हमलावर जीवों के लिए जिम्मेदार है, इस प्रकार बनाने तुम थक लग रहा है। आमतौर पर, संक्रमण और सूजन की साइट पर उत्पादित जहरीले पदार्थों के कारण शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में दर्द की एक सनसनी उत्पन्न होती है।
  • विधि 2

    देर के लक्षणों को पहचानें

    देर से लक्षण, या पुराने चरण, आरंभिक संक्रमण के लगभग दो महीने बाद या 10 से 20 साल बाद शुरू होते हैं। यहाँ अनिश्चित चरण होता है, हृदय रोग और जठरांत्र संबंधी समस्याएं।

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 8
    1
    अनिश्चित चरण के बारे में पता करें यह उन 60 और 70% रोगियों के बीच दिखाई देता है जो पुराने चरण में हैं। ये रोगी, हृदय, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (एनोफेगस और कोलन) और चागास रोग के तंत्रिका संबंधी लक्षण (मस्तिष्क या नस) से ग्रस्त नहीं हैं। हालांकि, उनमें से लगभग 2 से 5% हृदय, अन्नप्रणाली या बड़ी आंत या बृहदान्त्र से संबंधित लक्षणों को भुगतना पड़ेगा। संक्रमण के शुरू होने के बाद यह चरण आठ से दस सप्ताह के बीच होता है और यह लापरवाह है, जिसका अर्थ है कि कोई लक्षण या रोग के संकेत नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 9



    2
    दिल की समस्याओं पर ध्यान दें जब चागस की बीमारी के कारण हृदय की समस्याएं होती हैं, तो उसे चागस के हृदय रोग के रूप में जाना जाता है। अगर उपचार नहीं मिला है, परजीवी धीरे-धीरे दिल को नुकसान पहुंचाते हैं, रेशेदार ऊतक के गठन के कारण हृदय की मांसपेशियों को नष्ट कर देते हैं। हृदय के कक्षों को फैलाने और मांसपेशियों को तालबद्ध और प्रभावी ढंग से करार नहीं किया जा सकता है, जिससे हृदय की विफलता हो सकती है।
  • यदि आप एक अनियमित दिल की धड़कन महसूस कर रहे हैं या इसकी कमी है, तो यह दिल की विफलता का एक प्रारंभिक संकेत हो सकता है।
  • अगर दिल की विफलता होती है, तो फेफड़ों में द्रव का एक संग्रह होगा। झाड़ीदार थूक की उपस्थिति के साथ आपको डिस्पेना, थकान और रात का खांसी का अनुभव होगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 10
    3
    पाचन समस्याओं पर ध्यान दें दीर्घकालिक संक्रमण से पाचन तंत्र की नसों को नुकसान हो सकता है। घेघा (गला) और पेट के जो क्रमाकुंचन या आंत के संकुचन की कमी गुदा के मुंह से सांस में पुश करने के लिए की वजह से विस्फारित द्वारा अधिक प्रभावित हो जाते हैं कर रहे हैं। आपको घुटकी या बृहदान्त्र में समस्याएं होंगी।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 11
    4
    एक मेगासोफेगस की मौजूदगी का संकेत देने वाले संकेतों के लिए देखो मेगास्सोफेगस को अनाशी के फैलाव या वृद्धि के रूप में परिभाषित किया गया है। लक्षण एक कठिनाई और दर्द है जो ठोस या तरल पदार्थों को निगलने के लिए, श्वास की समस्याएं, पलटना, वजन घटाने और भोजन की आकांक्षा के लिए। इस स्थिति के कारण, पहले किए गए भोजन मुँह में वापस आ सकता है और ट्रेकिआ पैदा करने वाली खांसी और न्यूमोनिया से गुजर सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 12
    5
    अगर आप मेगाकॉलन के लक्षण देखते हैं तो अस्पताल जाना मेगॅक्लोन को बड़ी आंत या बृहदान्त्र के फैलाव या विस्तार के रूप में परिभाषित किया गया है। परिस्थितियों जैसे कि कब्ज, विच्छेदन या बड़ी आंत की मरोड़ का उत्पादन होता है। पेट में पूरे पेट में दर्द हो सकता है, पानी या नरम मल (डायरिया), बुखार और उल्टी के विस्थापन दोनों बृहदान्त्र रोधगलन और आपातकालीन मामलों के साथ रुकावट जो सर्जरी की आवश्यकता होती है
  • विधि 3

    जोखिम कारकों को जानें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 13
    1
    ध्यान रखें कि त्रैटाटोमिन (कमीवाइ) चागास रोग का मुख्य कारण है एक संक्रमित जानवर के खून को चूसने के दौरान कीट को संक्रमण प्राप्त होता है। परजीवी कीट की आंत के भीतर गुणा करता है और फिर उसके मल के माध्यम से उत्सर्जित होता है। फिर यह मनुष्य के घाव के माध्यम से प्रवेश करता है जो कि कीट के काटने से उत्पन्न होता है।
    • आम तौर पर, रात के दौरान ट्रिटाटोमिन (न्यूनवियो) बाहर आते हैं जबकि लोग सोते हैं वह जगह जहां वह काटने के लिए पसंद करती है वह चेहरा होता है (यही कारण है कि उन्हें "चिंच बेशकोना" कहा जाता है)।
    • परजीवी भी अगर कीट बाद श्लेष्मा झिल्ली के पास उनके गोबर जमा बरकरार मुंह या होंठ के माध्यम से मानव शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। आंख के विरुपण के मल में रगड़कर कंजाक्तिवा संक्रमित हो सकता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग 14 कदम है
    2
    उन जगहों को ध्यान में रखें जहां रोग सबसे आम है मध्य और दक्षिण अमेरिका के हिस्सों में बसेकोना बग पाया जाता है यह आमतौर पर घटिया घरों या जंगलों में दीवारों और दरारों में रहता है। जिन देशों में यह पाया गया है, वे निम्नलिखित हैं:
  • अर्जेंटीना, बेलीज, बोलीविया, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, कोस्टा रिका, इक्वाडोर, अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, होंडुरास, मैक्सिको, निकारागुआ, पनामा, पराग्वे, पेरू, उरुग्वे, फ्रेंच गयाना, सूरीनाम, गुयाना और वेनेजुएला।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 15
    3
    ध्यान रखें कि आप खराब रक्त आधान के कारण बीमारी प्राप्त कर सकते हैं। कभी-कभी, चेंजस रोग किसी भी लक्षण से सम्बंधित नहीं होता है। अगर कोई व्यक्ति लापरवाह (लक्षण नहीं है) और रक्त दान करता है, तो वह किसी दूसरे को रोग प्रसारित कर सकता है
  • अंग दाता संक्रमित होने पर ही अंग दान के लिए लागू होता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 16
    4
    ध्यान रखें कि संक्रमित मां संक्रमित बच्चे को जन्म दे सकती है। परजीवी नाल को पार कर सकते हैं और गर्भाशय में स्थित बच्चे को संक्रमित कर सकते हैं। उस स्थिति में, आप समस्याओं के साथ पैदा हो सकते हैं, जैसे कि पेट की सूजन, पीलिया, या हृदय या फेफड़े की समस्याएं।
  • Video: बांधों चिकित्सा #unplugged: #Chagas रोग

    युक्तियाँ

    • आप रोग-वाहक कीटों के लिए जाना जाता एक क्षेत्र के लिए यात्रा कर रहे हैं, से बचाने वाली क्रीम का एक बहुत खरीद सकते हैं और जब तुम अच्छी तरह से सो आपकी त्वचा को कवर करने के सुनिश्चित करने के लिए सावधानियों ले जाता है।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास इस लेख में उल्लिखित किसी भी लक्षण हैं, तो तुरंत डॉक्टर को देखें
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com