ekterya.com

कैसे बिस्तर बग काटने के उपचार के लिए

कोई भी बिस्तर कीड़े के साथ समाप्त कर सकते हैं क्या लोकप्रिय माना जाता है के विपरीत, यदि आप बेडबग्स को कपड़े, सामान या अन्य सतहों में घर लेते हैं, तो भी सबसे प्राचीन घरों में प्लेग के साथ समाप्त हो सकता है। बिस्तर बग काटने के साथ जुड़े लक्षणों की गंभीरता प्रत्येक व्यक्ति पर निर्भर करता है। कुछ लोगों को यह भी नहीं पता है कि उनका काट लिया गया है, जबकि दूसरों को काटने के लिए एलर्जी हो सकती है कि वे दाने और तीव्र खुजली का विकास करते हैं। बिस्तर बग काटने के इलाज के लिए उपचार करने से पहले, सुनिश्चित करें कि इन कीड़ों के लिए उनका इलाज किया जाता है।

चरणों

भाग 1

बग काटने की पहचान करें
चित्र शीर्षक ट्रीट बेल्ड बग काटने चरण 2
1
काटने का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करें बिस्तर बग आमतौर पर मच्छरों के उन अन्य कीट के काटने के समान होते हैं। वे आम तौर पर उठाए गए, लाल रंग की टक्कर में शामिल होते हैं, लेकिन वे छाले की तरह दिख सकते हैं। बेडबग के काटने के लिए अन्य कीड़े से अलग करना मुश्किल है, यहां तक ​​कि एक चिकित्सक आमतौर पर उन्हें देखकर काटने का निदान नहीं कर सकते हैं
  • हालांकि, बिस्तर बग काटने का एक अनूठा पैटर्न है हालांकि कुछ काट अकेले दिखाई दे सकते हैं, लेकिन उनमें से तीन से पांच काटने ("नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रिभोज" कहा जाता है) या लाल धक्कों के समूह में (बिस्तर बिग जिल्द की सूजन कहा जाता है एक दाने) में दिखाई देता है। काटना आमतौर पर एक घुंडी के आकार में दिखाई देते हैं, लेकिन यदि आप सुबह में बग काटते हैं तो वे एक सीधी रेखा में भी दिखाई दे सकते हैं।
  • काटना आमतौर पर शरीर के उजागर क्षेत्रों में होते हैं, जैसे कि गर्दन, चेहरे, पैर और हथियार मच्छर काटने के विपरीत, बिस्तर कीड़े शायद ही कभी घुटनों के पीछे या त्वचा की परतों में होती हैं।
  • आम तौर पर, एक या दो हफ्तों में गले में लस या दाने दूर जाते हैं। हालांकि, अगर काटने या काटने का एक हिस्सा ठीक हो सकता है, तो भी यदि आप कीटनाशक को नष्ट करके समस्या को समाप्त नहीं किया है, तो काटने जारी रह सकते हैं। जब तक आप घर पर बेडबेग होते हैं, तब तक वे आपको काटने की कोशिश करेंगे।
  • Video: Ouch, What Bit Me? How to Identify Common Bug Bites and What To Do About It

    चित्र शीर्षक ट्रीट बेल्ड बग काटने चरण 2
    2
    काटने के समय पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, यदि आप उठने के बाद काटने को देखते हैं, तो गौर करें, जब आपने उन्हें पहले नहीं देखा है हालांकि, यह भी निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की प्रतिक्रिया समय काफी भिन्न हो सकती है। काटने का कारण होने वाले लक्षण कुछ बिंदु पर, कुछ घंटों से आपके द्वारा काट ली जाने के एक हफ्ते से अधिक समय तक प्रकट हो सकते हैं।
  • बिस्तर बग काटने के लिए एक लंबा ऊष्मायन अवधि हो सकती है। दांत के खुराक के संकेत (एक खुजली, लाल रंग का टक्कर) आपको 10 दिनों के बाद दिखाई दे सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट बेड बग काटने चरण 3
    3
    देखें कि क्या आपके घर में बेड की बग के लक्षण हैं। अपने कमरे में शुरू करें बिस्तर कीड़े बनना चाहते हैं, जहां लोग मनुष्यों के गर्म रक्त को पाने के लिए होते हैं। एक कुख्यात संकेत पत्रक पर लाल धब्बे हैं। शायद एक ऐसे बग से आते हैं जो खाने के बाद कुचल दिया गया है या बचे हुए बचे हुए बाइट्स से जब आप इसे खिलाते हैं।
  • अपने सभी गद्दे का निरीक्षण करें, जिसमें कवर और तेजी शामिल हैं नींद कीड़े, लाशों, खाली खाल (उनके एक्सोस्केलेटन) और मल के लिए देखो (वे छोटे काले स्पॉट की तरह दिखेंगे)। अपनी चादरें, तकिया के मामलों और तकिए भी देखें
  • एक जीवित बग को देखने और पकड़ना बहुत कठिन है। वे छोटे भूरे रंग के कीड़े हैं, जो अंडाकार और व्यापक निकायों हैं। वे छिपने में बहुत अच्छे हैं हालांकि, बग को खोजने के लिए यह पुष्टि करने का एकमात्र तरीका है कि काट वास्तव में एक बग से आता है।
  • ट्रीट बेल्ड बग काटने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपने चिकित्सक पर जाएं आप अपने बिस्तर में बेडबग्स के संकेत नहीं मिल पा रहे हैं और आप काटने या स्रोत के खरोंच के स्रोत की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो आप निदान पाने के लिए डॉक्टर के पास जा सकते हैं। हालांकि, एक उच्च संभावना है कि आपका डॉक्टर आपको निश्चय के साथ निदान नहीं कर सकता है कि आपने किस प्रकार काट लिया है, क्योंकि लक्षण अन्य कीड़े और अन्य त्वचा रोगों के काटने के कारण बहुत ही समान हैं। हालांकि, जब आप चिकित्सक को देखते हैं तो आपको बेहतर महसूस होने की संभावना है, जो यह पुष्टि कर सकते हैं कि बिस्तर कीड़े मानवों के लिए एक बड़ी शारीरिक खतरा पैदा नहीं करते हैं।
  • आपका चिकित्सक बाहरी उपयोग के लिए एक मरहम लिख सकता है जिसमें कोर्टेकोस्टोराइड होता है जिससे कि खुजली और सूजन को राहत मिल सके। ये मलहम उन लोगों के मुकाबले मजबूत होते हैं जो बिना पर्ची के खरीद सकते हैं।
  • ट्रीट बेड बग काटने के शीर्षक वाले छवि का चरण 5
    5
    एक विनाशक कॉल करें यह पुष्टि करने का सबसे सुरक्षित तरीका है कि एक बग ने आपको काट लिया है एक संहारक आपके घर की जांच करेगा और पुष्टि कर सकता है कि आपके पास प्लेग है।
  • एक संहारक को पता चलेगा कि क्या देखना है और बिस्तर की खामियों को खत्म करने और भविष्य के काटने को रोकने के लिए आपके घर का इलाज भी कर सकता है।
  • होम नेब्युलाइजर्स और स्प्रे बग रिपेलेंट्स बिस्तर बग कीट को खत्म नहीं करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने घर से बिस्तर की बगों का उन्मूलन करें, एक व्यावसायिक संहारक के साथ जाएं।
  • भाग 2

    बिल्लियों काटने का इलाज करें

    Video: खटमल को जड़ से खत्म कर देंगे ये 3 नुस्खे , आजही आजमा कर देख लें

    ट्रीट बेड बग काटने वाला स्टेपल 6 चित्र
    1
    साबुन और पानी के साथ काट धो लें एक हल्के साबुन और पानी के साथ क्षेत्र धो लें अपने हाथ की सतह को गीला करने के लिए साबुन और पर्याप्त पानी की एक बार का उपयोग करें जब तक यह मोटी फोम नहीं हो जाता तब तक आपके हाथों में साबुन को धो लें। फोम को उदारतापूर्वक प्रभावित क्षेत्र में रगड़ें पूरे क्षेत्र को कवर होने तक आपरेशन दोहराएं। फोम छोड़ दो और "नहीं" rinses यह काटने के क्षेत्रों पर सूखने की अनुमति देता है आपको खुजली से तत्काल राहत का अनुभव होना चाहिए।
    • साबुन पानी के साथ डंक धोने से खुजली दूर हो सकती है और त्वचा के संक्रमण को रोक सकता है।
  • ट्रीट बेड बग काटने के शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    2



    खुजली को दूर करने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करें आप काटने के साथ जुड़े खुजली से छुटकारा पाने के लिए निम्न उपचारों में से कई प्रयास कर सकते हैं। आपके पास शायद इन सभी उत्पादों को हाथ में है
  • बेकिंग सोडा और पानी की एक पेस्ट बनाओ धीरे-धीरे बेकिंग सोडा में पानी की थोड़ी मात्रा जोड़ें और जब तक यह मोटी पेस्ट न हो जाए पेस्ट की एक मोटी परत को बिस्तर के काटने के लिए लागू करें। पेस्ट को सूखा और गर्म पानी से धोने से पहले एक या अधिक घंटे के लिए दाने में रहने दें।
  • नींबू के रस में एक कपास की गेंद, सेंट जॉन के पौधा या चुड़ैल हेज़ल में सोखें, जो प्राकृतिक ऑरगेंट्स हैं। कपास की गेंद के साथ दाने में थोड़ी मात्रा में रगड़ें जिससे यह सूखा और खुजली को नियंत्रित कर सके।
  • मुसब्बर वेरा संयंत्र (मुसब्बर वेरा) के जेल को बिस्तर पर काटने के लिए लागू करें। मुसब्बर में एंटीबायोटिक और एंटिफंगल गुण होते हैं, जो खरोंच के कारण माध्यमिक संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं।
  • छवि शीर्षक TITLE_BED_Bug_Bites_Step_8
    3
    एक स्टेरॉयड क्रीम लागू करें जो खुजली से मुक्त होता है और एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है। एक क्रीम जिसमें हाइड्रोकार्टेसीन या कॉर्टिसोन होता है, जैसे कि कॉर्टैड, सूजन और खुजली को कम कर सकता है। आप किसी भी फार्मेसी में 1% हाइड्रोकार्टेसोन के साथ एक क्रीम खरीद सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको बता सकता है कि क्रीम क्या है और आपके लिए क्या ब्रांड आदर्श है।
  • क्रीम को ठीक से लागू करने के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें क्रीम बहुत हल्का है और साइड इफेक्ट का कारण नहीं है यदि थोड़े समय के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसे कि एक सप्ताह
  • आप एक मजबूत क्रीम प्राप्त कर सकते हैं जिसमें चिकित्सक से डॉक्टर के पर्चे के साथ कोर्टेकोस्टोराइड होता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक___________
    4
    एक कैलामाइन लोशन का उपयोग करें जब डंक पर लागू होता है, कैलामी लोशन खुजली के कुछ लक्षण राहत प्रदान कर सकता है। यह दाने को सूखने में मदद करेगा और त्वचा की रक्षा करेगी, जबकि यह ठीक होता है।
  • ट्रीट बेड बग काटने वाले शीर्षक का चित्र 10
    5
    एक मौखिक एंटीहिस्टामाइन लें मौखिक एंटीहिस्टामाइन, जैसे डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रिल), काटने से जुड़े एलर्जी की प्रतिक्रिया (सूजन और दाने) को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
  • उचित खुराक के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • ध्यान रखें कि बेनैड्रील उनींदे का कारण बन सकता है और यदि आप इसे लेते हैं, तो आपको ड्राइव नहीं करना चाहिए
  • आप एंटीहिस्टामीन क्रीम का भी प्रयास कर सकते हैं, जिसके लिए पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है, जिसे आप बाहरी इलाके में लागू कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक T.R._BED_Bug_Bites_Step_11
    6
    दर्द से राहत प्राप्त करें यदि काटने के कारण आपको कुछ परेशानी या दर्द होता है, तो आप एक मौखिक विरोधी भड़काऊ एनाल्जेसिक ले सकते हैं, जिसमें इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन जैसी कोई पर्ची की आवश्यकता नहीं होती है। यदि इसके उपयोग के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं और यदि ये दवाएं आपके लिए सही हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ इन विकल्पों पर चर्चा करें।
  • इबुप्रोफेन (एडविल) एक गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेट्रिक दवा (एनएसएआईडी) है। यह हार्मोन को कम करके काम करता है जिससे शरीर में सूजन और दर्द हो सकता है। यह हार्मोन भी कम करता है जो बुखार को ट्रिगर करता है।
  • एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिलिक एसिड) एक दवा है जो एक एनाल्जेसिक के रूप में काम करती है, जो मस्तिष्क में दर्द के संकेतों को बाधित कर सकती है। यह भी एक एंटीपैरिक, एक दवा है जो बुखार को कम कर देता है। हालांकि, आपको इसे बच्चों को नहीं देना चाहिए।
  • एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) एस्पिरिन की तुलना में बच्चों के लिए सुरक्षित है और एस्पिरिन पैदा करने वाले कई प्रभाव हैं। हालांकि, यह एक NSAID नहीं है और सूजन को कम नहीं करेगा।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट बेड बग काटने चरण 12
    7
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें अपने चिकित्सक पर जाएं, यदि काटने के दौरान एक बिस्तर बग काट (एक से दो सप्ताह) के प्राकृतिक कोर्स के भीतर स्पष्ट नहीं होता है। यदि आपको निम्न लक्षणों में से कोई भी उपचार करने का अनुरोध करने के लिए आपको अपने डॉक्टर से भी देखना चाहिए:
  • कई काटने
  • फफोले
  • त्वचा के संक्रमण के लक्षण (संवेदनशीलता या पूंछ)
  • एक एलर्जी त्वचा प्रतिक्रिया (लालिमा, सूजन त्वचा या पित्ती)
  • बेडबग के काटने, सभी कीड़े के काटने की तरह, अत्यधिक खरोंच के कारण संक्रमित हो सकते हैं, क्योंकि नाखूनों के नीचे बैक्टीरियल रोगजनकों की एक बड़ी मात्रा होती है। यदि काटने से संक्रमित हो जाते हैं, तो वे लाल और सूजन देखेंगे, नरम हो जाएंगे और पीस को उगल सकते हैं। आमतौर पर, कोई बुखार नहीं होगा जब तक कि त्वचा का पर्याप्त क्षेत्र शामिल न हो। यदि आपको इन लक्षणों में से कोई भी महसूस होता है, तो आपको चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए, क्योंकि आपके पास द्वितीयक संक्रमण होने की संभावना है। आपका डॉक्टर एक एंटीबायोटिक चिकित्सा लिख ​​सकता है या यदि संक्रमण हल्का है, तो एक एंटीसेप्टिक दवा है जो आप बिना किसी पर्ची के खरीद सकते हैं।
  • यदि आपको एक गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया का अनुभव होता है, तो आपका डॉक्टर आपको एंटीहिस्टामाइन, कॉर्टिकोस्टेरॉइड या एपिनेफ्रीन (एड्रेनालाईन) का इंजेक्शन दे सकता है।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि, सामान्य रूप से, बिस्तर बग के काटने के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है कड़ाई से चिकित्सा के परिप्रेक्ष्य से, बिस्तर कीड़े मनुष्यों के लिए एक बड़ा खतरा नहीं है इसके अलावा, कोई सबूत नहीं है कि किसी भी उपचार के काटने के प्राकृतिक कोर्स को कम किया जाएगा (एक से दो सप्ताह), क्योंकि इस संबंध में कोई अध्ययन नहीं किया गया है।
    • यदि आप छुट्टियों के दौरान बेडबेग देखते हैं, विशेष रूप से अधिक उष्णकटिबंधीय जलवायु में, अपने घर वापस आने से पहले अपने सभी कपड़े गर्म पानी में संभवतः धो लें। यह आपको बेडबेग्स घर ले जाने से रोकेगा।

    चेतावनी

    • आप मौजूदा काटने का इलाज कर सकते हैं, हालांकि वे आम तौर पर अपने पाठ्यक्रम (एक से दो सप्ताह) का पालन करेंगे। हालांकि, अगर आपने प्लेग का इलाज नहीं किया है, तो बिस्तर आपको डंक देना जारी रखेगा
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com