ekterya.com

कैसे ध्यान और सकारात्मक सोच के माध्यम से एकांत को पार करने के लिए

आज के समाज में अलग होने की एक मजबूत प्रवृत्ति है। अधिक से अधिक संबंध टूट गए हैं तेजी से, लोगों को अकेले ही स्थायी रूप से छोड़ दिया जाता है सर्वेक्षणों में, सिंगल के बारे में 10 प्रतिशत का कहना है कि वे खुश हैं, उनमें से 40 प्रतिशत नाखुश महसूस करते हैं और 50 प्रतिशत मध्य बिंदु पर होते हैं। जो लोग रिश्ते में हैं, उनके लिए 40 प्रतिशत तक खुश हैं - 10 प्रतिशत, नाखुश हैं, और उनमें से 50 प्रतिशत दुखी और खुश हैं। इन परिणामों से पता चलता है कि लोग अकेलापन के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं कुछ लोग अकेले हैं, लेकिन दूसरों को दुर्भाग्यपूर्ण महसूस करते हैं तो वे बहुत खुश होते हैं - सबसे ज्यादा एक मिडपॉइंट पर रहते हैं। हालांकि, दुखी सिंगल्स की संख्या रिश्ते में लोगों की तुलना में चार गुना अधिक है। और सिंगल्स का बड़ा हिस्सा अकेलापन से ग्रस्त है निम्नलिखित कदम एकल और लोगों के लिए काम करते हैं जो रिश्ते में हैं इसके अलावा, यह समझना ज़रूरी है कि साथी के साथ भी लोग समय-समय पर अकेला महसूस कर सकते हैं। आंतरिक सुख प्राप्त करने के लिए हम सभी के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, विशेष रूप से एकल के लिए, जो मानते हैं कि उनके दुःख का कारण अकेलापन है

चरणों

छवि शीर्षक से ध्यान और सकारात्मक सोच के माध्यम से अकेलापन पर काबू पाने चरण 1
1
अपने साथी के नुकसान को आत्मसात करना एक ही व्यक्ति के रूप में सकारात्मक जीवन की ओर पहला बड़ा कदम अपने पूर्व साथी के नुकसान से उबरने के लिए है ज्यादातर लोगों के पास एक या एक से अधिक संबंध हैं लंबे और तीव्र इन संबंध हैं, अब आपको नुकसान से जुड़े दुख और नकारात्मक भावनाओं को दूर करने की आवश्यकता होगी।
  • अपने दर्द को पूरी तरह से जीना। यदि आप अपना दर्द दमन करते हैं, तो यह आपके अवचेतन में गहरा हो जाएगा। अनजाने में, हम में से ज्यादातर एक खुश और स्थायी रिश्ते के लिए लंबे समय तक यह आपके अंदर मौजूद आपके विचारों को देखने में मदद करता है। अपने नुकसान को रोना और जीवन के सार पर प्रतिबिंबित करें, ताकि आप फिर से सकारात्मक विचार प्राप्त करने के लिए वापस जा सकते हैं।
  • उदास संगीत सुनें, किताबें पढ़ो या उदासीन स्थानों के माध्यम से चलें, जो कि वे एक साथ अक्सर इस्तेमाल करते थे चेहरा उदासी सीधे
  • अन्य लोगों के साथ आपकी पीड़ा के बारे में बात करें
  • अपने साथी को क्षमा करें और अपने कल्याण के लिए सकारात्मक इच्छाएं भेजें। हम दुनिया में सभी प्राणियों को खुश करने के लिए चाहते हैं, यहां तक ​​कि हम जो भी खो चुके हैं
  • छवि शीर्षक से ध्यान और सकारात्मक सोच के माध्यम से अकेलापन पर काबू पाने चरण 2
    2
    ध्यान करता। ध्यान का मार्ग हमारे सभी विचारों और भावनाओं को बाहर आने की अनुमति देता है। उन्हें जाने और उनके पाठ्यक्रम का पालन करें। बस देखो उन्हें जब तक वे अपने दम पर शांत हो जाओ।
  • छवि शीर्षक से ध्यान और सकारात्मक सोच के माध्यम से अकेलापन पर काबू पाएं चरण 3
    3
    सकारात्मक सोचें सकारात्मक सोच का रास्ता जीवन के अर्थ के बारे में सोचने, सकारात्मक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना और सकारात्मक विचारों और वाक्यांशों के साथ दर्द को दूर करना है।
  • Video: Calling All Cars: Escape / Fire, Fire, Fire / Murder for Insurance

    छवि शीर्षक से ध्यान और सकारात्मक सोच के माध्यम से अकेलापन पर काबू पाएं चरण 4
    4
    सकारात्मक सोच के साथ ध्यान से जुड़ें अगर हम सिर्फ ध्यान करते हैं, तो हम आसानी से उदासी में डूब सकते हैं। सकारात्मक सोच से दुखद विचारों और आंतरिक तनाव के दमन हो सकते हैं। अगर हम एक ही समय में ध्यान और सकारात्मक सोच को जोड़ने के लिए जगह बनाते हैं, तो हमारे तनाव खत्म होंगे। आंतरिक खुशी उत्पन्न होगी।
  • छवि शीर्षक से ध्यान और सकारात्मक सोच के माध्यम से अकेलापन पर काबू पाएं चरण 5
    5
    एक ही जीवन को देखो जैसे कि यह एक शाप के बजाय एक मौका था। इसके बारे में आंतरिक खुशी की ओर गहन विकास के अवसर के रूप में सोचें। जब तक यह अवसर मौजूद है, तब तक अपने जीवन का केंद्र आंतरिक सुख का मार्ग बनायें। एक साथी के साथ कई लोग हैं जो कि स्वतंत्रता पाने के लिए कुछ भी दे सकते हैं!
  • एक रिश्ता एक व्यक्ति को आध्यात्मिक पथ का पालन करने से विचलित कर सकता है। मनुष्यों को सांसारिक संचार के भीतर खो दिया जाता है, जिसका मतलब है कि बहुत ज्यादा बोलने वाला समय बर्बाद कर रहा है। हमने अपने रिश्ते के बाहर की गतिविधियों में हमारी ऊर्जा का बड़ा हिस्सा रखा है। वैवाहिक जीवन के भीतर, मुख्य ध्यान अधिकतर जोड़े में रहता है न कि आध्यात्मिक लक्ष्य में। जोड़े निकटता, संपर्क और संचार की मांग करते हैं
  • अकेले होने के नाते आपको बहुत आराम करने की संभावना है यह एक ही समय में, एक महान वजन और एक महान अवसर है। प्रबुद्धता के लिए मुख्य मार्ग बहुत बाकी है, इसकी वजह से, आंतरिक तनाव लगभग अपने आप ही गायब हो जाएगी। नियमित आध्यात्मिक अभ्यास के साथ बहुत सारे बाकी को जोड़ने से ज्ञान प्राप्त करने का सर्वोत्तम मार्ग है। उन सिंगल्स जो आराम से बचने की कोशिश नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए: कई लोगों के साथ कई संपर्क रखने या टीवी चालू करके, लेकिन इसके बजाय इसे आराम करने और इसे आध्यात्मिक प्रथाओं के साथ संयोजित करने के अवसरों की तलाश करने से, उनकी खुशी में वृद्धि होती है आंतरिक।
  • जो व्यक्ति चीजें देखता है वह स्पष्ट रूप से जीवन की सही चीज़ों पर केंद्रित है। और अचानक, एकल जीवन एक दिव्य उपहार बन जाता है। स्वामी शिवानंद के अनुसार, खुशी का सबसे तेज़ तरीका अकेले जीना है और आध्यात्मिकता का अभ्यास लगातार करना है। अम्मा (माता अमृतानंदमैय) ने कहा कि जब आप अकेले रहते हैं तो आप पांच गुना तेजी से आंतरिक सुख के मार्ग पर आगे बढ़ेंगे यहां तक ​​कि बुद्ध ने कहा कि रिश्ते में रहने के दौरान गहरी आंतरिक खुशी (ज्ञान) हासिल करना मुश्किल है।



  • छवि शीर्षक से ध्यान और सकारात्मक सोच के माध्यम से अकेलापन पर काबू पाएं चरण 6
    6
    प्रत्येक दिन के लिए एक आध्यात्मिक योजना विकसित करें एक आध्यात्मिक योजना बोरियत और जीवन के उद्देश्य की हानि को दूर करने का साधन है। एक आध्यात्मिक योजना बनाकर, आपके दिनों की तिथि के रूप में कब्जा कर लिया जाएगा। यह योजना आपके एकल जीवन को एक सकारात्मक संरचना देगी। शक्ति और आंतरिक सकारात्मकता के अतिरिक्त, और आप सकारात्मक लक्ष्यों के आधार पर जीवित रहेंगे। इसलिए, आप आंतरिक रूप से सकारात्मक बनेंगे
  • छवि शीर्षक से ध्यान और सकारात्मक सोच के माध्यम से अकेलापन पर काबू पाएं चरण 7
    7
    आध्यात्मिक अभ्यास के विभिन्न चरणों में अपने दिन का एक हिस्सा खर्च करें अकेलेपन, ऊब और जीवन में अर्थ की कमी जैसी भावनाएं आंतरिक तनाव के कारण होती हैं। ये तनाव आपकी खुशी की ऊर्जा को अवरुद्ध करते हैं (चित्रण की ऊर्जा) प्रत्येक व्यक्ति के अंदर चित्रण की शक्ति है आध्यात्मिक अभ्यासों का पता लगाएं जो हर दिन आपकी खुशी को जगाने के लिए।
  • सबसे महत्वपूर्ण आध्यात्मिक अभ्यास योग का अभ्यास कर रहे हैं, चलना, ध्यान, पढ़ना और सकारात्मक सोच (संज्ञानात्मक कार्य)। प्रयास को दुख की भावनाओं को कम करने के साथ पुरस्कृत किया जाएगा
  • छवि का शीर्षक, ध्यान और सकारात्मक सोच के माध्यम से अकेलापन पर काबू पाएं चरण 8
    8
    दिन के दौरान अपने आध्यात्मिक अभ्यासों को वितरित करें इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपका तनाव जागृत होने और आपको प्रकाश में ले जाने के द्वारा आपकी परेशानियां गायब हो जाएंगी। आध्यात्मिक पथ शुद्धि प्रदान करता है
  • हर दिन दृढ़ता और रचनात्मकता के साथ अपने तनाव को शुद्ध करें, एक दिन तक, आप स्थायी प्रकाश में रहेंगे। एक बार इस बिंदु पर, आप आसानी से मित्र पाएंगे क्योंकि वे आपकी कंपनी से खुश महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक, ध्यान और सकारात्मक सोच के माध्यम से अकेलापन पर काबू पाने चरण 9
    9
    कर्म योग के चरणों का पालन करें यह पथ सिंगल्स के लिए एक महान उपहार है - यह आपको एक गहरे स्तर पर अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए प्यार की ऊर्जा तक पहुंचने देता है जो सब कुछ समझता है। आप कर्म योग का अनुयायी कैसे बन सकते हैं? प्रेम के मार्ग का केंद्र एक सुखी दुनिया का लक्ष्य है। सभी मनुष्यों के लिए खुशी की इच्छा अब आप अपने दिमाग में कल्पना कर सकते हैं, एक खुश दुनिया की प्राप्ति का लक्ष्य। सकारात्मक दृष्टिकोण से जीना - यह आपको एक सकारात्मक जीवन के लिए शक्ति देता है। आपकी सकारात्मक दृष्टि आपके भीतर खुशी के द्वार खुलती है।
  • कर्म योग का मुख्य अभ्यास हर दिन जीवित प्राणियों को प्रकाश भेजना है। हर दिन अपने दोस्तों से जुड़ें उन सभी प्राणियों से जुड़ें जो आपको भावनात्मक रूप से आगे बढ़ते हैं उनके नामों के बारे में सोचो एक हाथ ले जाएं और उन्हें प्यार और प्रकाश भेजें। दुनिया के सभी भागों में प्रकाश भेजें दुनिया के सभी लोगों के लिए खुशी की शुभकामनाएं
  • वह एक सुखी दुनिया चाहता है एक खुश ब्रह्मांड के लिए लंबा अपने अकेलेपन के अलगाव को तोड़ना दुनिया में सभी प्राणियों के साथ निरंतर भावनात्मक संपर्क में रहें कुछ बिंदु पर, अकेलापन की आपकी भावना गायब हो जाएगी और आप प्यार से परिपूर्ण होंगे।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप इस अभ्यास को सही ऊर्जा हस्तांतरण के रूप में देखते हैं। लोगों को अपने प्रकाश से ठीक करने में सहायता करें, और ध्यान की रोशनी हर दिन अपना दिल खुल जाएगी।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    युक्तियाँ

    • आपके पड़ोसी की मदद करने के कई तरीके हैं कई छोटे सकारात्मक कार्य हैं जो आप नियमित रूप से अभ्यास कर सकते हैं, जैसे: तीसरी दुनिया में लोगों को पैसा दान करना - एक व्यक्ति को सकारात्मक शब्द मुस्कुराते हुए या कह रहे हैं - या शायद एक गैर-लाभकारी संगठन में काम करना। दूसरों की मदद करने का एक नया तरीका खोजें, जो आपकी स्थिति के लिए आपके लिए सही और व्यवहार्य है। उदाहरण के लिए, एक बीमार महिला को दूसरे लोगों को प्रोत्साहन देने के पत्र लिखने के लिए हर दिन दो घंटे लेने के लिए उसे आंतरिक खुशी मिली। प्रत्येक व्यक्ति किसी तरह दूसरों की सहायता करने में सक्षम है - भले ही हम हर दिन कुछ छोटा करते हैं, ऐसा करने से हमें सार्वभौमिक दीर्घकालिक प्रेम की शक्ति के लिए ले जाएगा।
    • हमें बाहर की तरफ खुशहाल दुनिया की इच्छा भी प्रकट करनी चाहिए। अन्यथा, हमारे अवचेतन हम पर विश्वास नहीं करेंगे, और हम सार्वभौमिक प्रेम की ऊर्जा में तल्लीन नहीं करेंगे।

    चेतावनी

    • उन लोगों के बजट और एजेंडा से अवगत रहें जो आपको सलाह देते हैं। इंटरनेट पर नए युग के अध्यात्मवादियों की सलाह का पालन करने के बजाय एक पेशेवर सलाहकार से बात करने पर विचार करें।
    • अकेले रहने का जीवन में सबसे कठिन पथ है। ज्यादातर लोगों के लिए, अकेले ही रहना सबसे मुश्किल काम है हालांकि, अकेला व्यक्ति के रूप में रहने से हमें ज्ञान प्राप्त करने की बहुत संभावना मिलती है। इस अवसर का उपयोग करें, अपने आप को महसूस करें और एक प्रबुद्ध व्यक्ति बनें।
    • एक व्यक्ति के लिए, चीजों को स्पष्ट रूप से देखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इंसान की मुख्य सुख इसकी आंतरिक खुशी है - 90 प्रतिशत खुशी आंतरिक सुख से निकलती है, और यह निर्धारित करती है कि एक व्यक्ति कितना खुश है।
    • प्रबुद्धता सभी एकल के लिए सबसे बड़ा आशीर्वाद है आप खो नहीं रहे हैं यदि आप एक रिश्ते में हैं या यदि आप अकेले हैं तो आप ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं हालांकि, अकेले जीना आम तौर पर आपके लक्ष्य को प्राप्त करने का अधिक अवसर प्रदान करता है। आप सामान्य रूप से सामान्य लोगों के लिए एक खुशी के राज्य में स्नातक के रूप में रह सकते हैं जो सामान्य लोगों के लिए अकल्पनीय है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com