ekterya.com

कमीशन की गणना कैसे करें

हालांकि कई कर्मचारी घंटे या वेतन के आधार पर भुगतान करते हैं, आयोग द्वारा कर्मचारियों को उनके द्वारा माल और सेवाओं के मूल्य के अनुसार भुगतान मिलता है। फीस-आधारित भुगतान कुछ कामों में बहुत आम है (विशेषकर बिक्री से संबंधित), जहां नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा पैसा बनाना है कमीशन की गणना करने के लिए, आपको यह समझना होगा कि आपके व्यवसाय किस प्रणाली का उपयोग करता है और अन्य अतिरिक्त कारक जो कमीशन की कुल कमाई को प्रभावित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी कमीशन योजना को समझें

कैलकुलेट कमीशन चरण 1 नामक छवि
1

Video: 7 PAY COMMISSION सातवां वेतन मान में वेतन प्रमोशन इंक्रीमेंट कैसा होगा pay matrix level .

निर्धारित करें कि आपका कमीशन किस पर आधारित है। आम तौर पर, कमीशन आपके द्वारा बेचे गए माल और सेवाओं की कीमत के आधार पर भुगतान किया जाता है। हालांकि, कुछ कंपनियां विभिन्न कमीशन अड्डों का उपयोग करती हैं, जैसे कि शुद्ध लाभ या कंपनी के लिए उत्पाद की लागत।
  • पूछें कि क्या उत्पाद या सेवाएं हैं जो कमीशन योजना के बाहर हैं एक कंपनी आपको कुछ उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए कमीशन का भुगतान कर सकती है, लेकिन अन्य नहीं।
  • कैलकुलेट कमीशन चरण 2 नामक छवि
    2
    कमीशन का प्रतिशत निर्धारित करें जो आपकी कंपनी भुगतान करती है आयोग का भुगतान प्रतिशत हो सकता है, उदाहरण के लिए, सभी वस्तुओं के बिक्री मूल्य का 5 प्रतिशत बेचा जाता है।
  • कंपनी विभिन्न प्रकार के उत्पादों के लिए आयोग के विभिन्न प्रतिशत स्थापित कर सकती है। उदाहरण के लिए, आप उस उत्पाद के लिए 6 प्रतिशत कमीशन का भुगतान कर सकते हैं जो कि बेचना मुश्किल है और आसानी से बेचा जाने वाले किसी उत्पाद के लिए केवल 4 प्रतिशत कमीशन का भुगतान कर सकता है।
  • कैलकुलेट कमीशन चरण 3 नामक छवि
    3
    अपनी आयोग योजना की अन्य बारीकियों को समझें उदाहरण के लिए, कुछ योजनाओं में, कुछ निश्चित उत्पादों की बिक्री के बाद कमीशन का प्रतिशत बदलता है।
  • स्तरों के आधार पर कमीशन प्रणाली में, उदाहरण के लिए, उत्पादों में 50,000 डॉलर की बिक्री के बाद आपकी कमीशन की दर 7 प्रतिशत तक बढ़ सकती है।
  • भाग 2
    आयोग की गणना करें

    कैलकुलेट कमीशन चरण 4 नामक छवि

    Video: HOW TO CALCULATE SALARY IN 7th PAY ,सातवें वेतनमान में वेतन की गणना कैसे करे??

    1
    आयोग की अवधि निर्धारित करें कमीशन का भुगतान आम तौर पर मासिक या द्विसासिक अवधि में किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको हर दो सप्ताह का भुगतान मिलता है, तो आपकी कमीशन अवधि 1 जनवरी से 15 जनवरी तक हो सकती है इसका मतलब है कि आप 1 जनवरी से 15 जनवरी के बीच की गई बिक्री के लिए ही भुगतान करेंगे।
  • कैलकुलेट कमीशन चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    2
    उस अवधि के दौरान आपके द्वारा प्राप्त कुल आयोग आधार की गणना करें उदाहरण के लिए, यदि आपके द्वारा बेचे गए उत्पादों की खरीद मूल्य के हिसाब से भुगतान किया जाता है, और आपने 1 जनवरी से 15 जनवरी तक 30,000 डॉलर बेचे हैं, तो आपका कुल कमीशन बेस 30,000 डॉलर है
  • यदि आपको विभिन्न उत्पादों के लिए कमीशन का एक अलग प्रतिशत भुगतान किया जाता है, तो प्रति उत्पाद कमीशन के कुल आधार की गणना करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने दो उत्पादों की बराबर राशि बेची है, लेकिन उनमें कमीशन का एक अलग प्रतिशत है, तो ध्यान रखें कि आपने उत्पाद ए के 15,000 डॉलर और उत्पाद बी के 15,000 डॉलर बेचे होंगे।
  • यदि आपको कुछ निश्चित उत्पादों की बिक्री के बाद कमीशन के विभिन्न प्रतिशत का भुगतान किया जाता है, तो स्तरों के आधार पर अपने कमीशन आधार की गणना करें। उदाहरण के लिए, अगर 25,000 डॉलर की बिक्री के बाद आपका कमीशन प्रतिशत बढ़ता है, तो आपके आयोग का आधार प्रथम स्तर के लिए 25,000 डॉलर और दूसरे स्तर पर 5,000 डॉलर होगा।
  • कैलकुलेट कमीशन चरण 6 नामक छवि
    3
    कमीशन भुगतान की गणना करने के लिए उस अवधि के आयोग आधार द्वारा अपना कमीशन प्रतिशत गुणा करें उदाहरण के लिए, यदि 1 जनवरी और 15 जनवरी के बीच आपकी बिक्री 30,000 डॉलर तक पहुंच गई है और आपका कमीशन प्रतिशत 5% है, तो कमीशन का भुगतान 1,500 डॉलर होगा।
  • यदि आप अलग-अलग उत्पादों के लिए अलग-अलग प्रतिशत भुगतान करते हैं, तो संबंधित आयोग के प्रतिशत के आधार पर आयोग के प्रत्येक आधार को गुणा करें और प्राप्त संख्याओं को जोड़ दें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने उत्पाद ए की 15,000 डॉलर की बिक्री के साथ 3% का कमीशन और उत्पाद बी के 6% का कमीशन प्रतिशत के साथ बेची है। उत्पाद ए के लिए कमीशन का भुगतान $ 450 है और उत्पाद बी के लिए कमीशन भुगतान $ 900 है। कमीशन का कुल भुगतान 1,350 डॉलर होगा
  • यदि कमीशन की प्रतिशतियां बेची गई वस्तुओं की मात्रा के हिसाब से भिन्न होती हैं, तो प्रत्येक आयोग का आधार इसी स्तर से गुणा करें और परिणाम प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने 30,000 डॉलर बेचे हैं और वे पहले के 25,000 डॉलर और बाकी के 6% पर आपको 4% का भुगतान करते हैं। प्रथम स्तर के लिए कमीशन भुगतान $ 1,200 होगा, दूसरा स्तर $ 300 के लिए और कमीशन का कुल भुगतान 1,500 डॉलर होगा
  • भाग 3
    आवश्यक समायोजन करें

    कैलकुलेट कमीशन चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: Pre 2016 पेंशन भोगियों के लिए 7वें पे कमीशन के अनुसार नया Basic Pension Calculator

    Video: 7 pay commision ।। इस प्रकार करे अपने वेतन की गणना

    1
    साझा किए गए कमीशन को ध्यान में रखें साझा कमीशन वे हैं, जिनमें एक से अधिक विक्रेता बिक्री में भाग लेते हैं और आयोग उनके बीच साझा होता है। अन्य मामलों में, एक क्षेत्रीय बिक्री प्रबंधक भी उस क्षेत्र से बिक्री आयोग का हिस्सा प्राप्त करता है जिसे वह प्रभार में लेता है।
  • कैलकुलेट कमीशन चरण 8 नामक छवि
    2
    आयोगों से जुड़े बोनस या प्रोत्साहनों के संभावित अतिरिक्त संरचनाओं का मूल्यांकन करें। प्रत्यक्ष प्रतिशत के अलावा, एक कमीशन संरचना में ऐसे कई अन्य प्रोत्साहन शामिल हो सकते हैं जो कि बिक्री के लिए गणना करने के लिए और आयोग की कमाई प्राप्त करने वाले अन्य लोगों की गणना करना अधिक मुश्किल है।
  • कैलकुलेट कमीशन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    के लिए बोनस के बारे में पता करें "सर्वश्रेष्ठ विक्रेता"। यदि आप जानते हैं कि आपके कमीशन आपके विभाग या आपकी टीम में सबसे ज्यादा थे, तो आप सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन विक्रेताओं के लिए बांड में अपनी भागीदारी की गणना करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com