ekterya.com

जब आप सोते समय कीड़े काटने से बचें

क्या आप अपने शरीर में कीट के काटने से जागते हैं? या फिर यह हो सकता है कि आप नहीं भूले, लेकिन आप भविष्य में कीड़े के संपर्क से बचने के लिए निवारक उपाय करना चाहते हैं। हालांकि, बाहर कीट आबादी पूरी तरह से बाहर निकलना मुश्किल है, लेकिन अपने घर में उन्हें नियंत्रित करना थोड़ा आसान है। हालांकि, दोनों ही मामलों में, आप बिना कई समस्याओं के काटने से बच सकते हैं।

चरणों

भाग 1
घर पर कीट के काटने से बचें

स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें छवि
1
निर्धारित करें कि आप किस कीट काट रहे हैं आप भविष्य के काटने को रोक सकते हैं यदि आप जानते हैं कि आप किस प्रकार के कीट का सामना कर रहे हैं बिस्तर में बग काटता है, घर में बहुत ही आम है, बड़े, लाल और पिग्मेंमेंट वेल्स के रूप में अगर आपको मच्छर से कभी काट लिया गया है, तो आप जान लेंगे कि दोनों काट बहुत समान दिखते हैं।
  • पिस्सू के छोटे लाल झालर के रूप में काटता है वे अक्सर टखनों के आसपास और पैरों के निचले हिस्से में दिखाई देते हैं। यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो उन्हें fleas के लिए जाँचें आप अपने क्षेत्र में पशु चिकित्सा कार्यालय में समस्या समाप्त करने के लिए एक दवा खरीद सकते हैं।
  • जूँ काटने के सिर पर दिखाई देगा। आप उन्हें देख नहीं पाएंगे, इसलिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से आपकी समीक्षा करने के लिए कहें। अंगूठियां लाल और खुजली वाली हैं और शरीर के अन्य हिस्सों में शरीर के बालों के साथ भी दिखाई दे सकती हैं।
  • आप कीड़े के काटने के साथ अन्य परेशानियों को भ्रमित नहीं करना चाहते हैं। एलर्जी समान लालिमा और सूजन का कारण बन सकती है, जैसे कीटनाशकों या सॉल्वैंट्स जैसे रसायन। भावनात्मक तनाव और चिंता भी इसी तरह के प्रकोपों ​​का कारण हो सकता है।
  • स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें छवि का शीर्षक
    2
    पत्रक बदलें धोएं और शीटों को अक्सर बदलने के लिए कीड़े अपने बिस्तर में प्रवेश करने और रात में आपको डांटने से रोकने के लिए। विचार करें कि मृत त्वचा कोशिकाएं आपके बिस्तर में फैलती हैं और कीड़े को आकर्षित करती हैं। सप्ताह में सप्ताह में शीट धोना बहुत ग़लत नहीं है, लेकिन एक साप्ताहिक धोना आदर्श है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने बिस्तर में कीड़े नहीं देख सकते हैं, वे निश्चित रूप से इसमें शामिल हो सकते हैं। मिट्टी के दौरान धूल के कण कहा जाता है, लघु, सूक्ष्म कीड़े आप के दौरान डंक रहे हो सकता है। ये पिंजरे मृत त्वचा से आकर्षित होते हैं जो गंदी चादरों में चिपक जाती हैं।
  • अपनी शीट को अच्छी तरह से साफ करने के लिए गर्म साबुन का पानी का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ड्रायर में पूरी तरह से सूखने दें, ध्यान रखें कि नम शीट्स ढालना विकसित कर सकती हैं।
  • यदि आप शीट धो चुके हैं और अभी भी काटने या अपने बिस्तर में कीड़े मिल जाए, तो नई शीट खरीदें यह एक निवेश है, लेकिन लंबे समय में आप आभारी होंगे।
  • बिस्तर के दराज या बिस्तर से बिस्तर की दीवार को दूर करने का प्रयास करें कुछ सेंटीमीटर अंतरिक्ष तक मदद कर सकते हैं इस तरह से आप दीवार से अपने बिस्तर पर जाने के लिए कीड़े की क्षमता को कम कर देंगे
  • स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान इनसाइट काटने से बचें छवि शीर्षक

    Video: पेड़ पौधे के कीड़े नष्ट करने का घरेलू तरीका

    3
    गद्दा और बॉक्स वसंत के बीच की चादरें चूसें अधिकांश कीड़े उन बेड के किसी भी टुकड़े से पेश करेंगे जिन्हें आप उनके लिए छोड़ देते हैं। इसलिए, उन सभी क्षेत्रों को खत्म करने के लिए सबसे अच्छा है जहां वे घोंसला कर सकते हैं। चलो bedspread फर्श को छूने मत देना
  • याद रखें कि बिस्तर कीड़े उड़ नहीं सकते हैं या कूद सकते हैं। आप अपने सीमित गतिशीलता का लाभ उठा सकते हैं, शीट को गद्दा और बॉक्स वसंत के बीच डाल सकते हैं।
  • हालांकि, अगर आपकी समस्या धूल के कण है, तो आप बिस्तर को नहीं रखना चाहते हैं। यदि आप बिछाने के बिना अपने बिस्तर छोड़ देते हैं, तो आप नमी को चादरें और गद्दे से निकाल देंगे एक समय में, कण निर्जलित हो जाते हैं और मर जाते हैं, क्योंकि उन्हें जीवित रहने के लिए नमी की आवश्यकता होती है, किसी भी शुष्क वातावरण उन्हें मार डालेंगे।
  • स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें
    4
    सावधानी और अक्सर यह बिस्तर से कीड़े को समाप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको उन सभी को मारना होगा जो शेष रहते हैं आप कालीन से मलबे कणों को भी इकट्ठा करना चाहेंगे। अतिरिक्त अवशेष क्षेत्र में कीड़े को आकर्षित करेंगे भविष्य में, यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर लक्ष्य रखें कि कालीन परेशान जीवों से मुक्त है
  • वैक्यूम के लिए एक सहायक प्राप्त करें जो आपको स्थानों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करने की अनुमति देता है। इसमें बिस्तर के सिर के पीछे की जगह या कालीन के किनारे पर टकराकर स्ट्रिप्स शामिल हो सकते हैं। बिस्तर को अपनी सामान्य जगह से स्थानांतरित करने के लिए सुनिश्चित करें, यह पूरे कालीन मंजिल को साफ करने के लिए आवश्यक है।
  • यदि आपके पास कालीन नहीं है, तो आप अपने बिस्तर के आसपास के क्षेत्र को साफ करने के लिए साबुन और पानी के साथ एक एमओपी का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें छवि
    5
    अपने घर से सभी स्थिर जल निकालें आप अपने घर में कीड़े आकर्षित कर सकते हैं भले ही आपके पास अपनी संपत्ति के पास एक पूल या पानी का कोई अन्य भाग न हो। मच्छरों को जल स्रोतों के पास अपनी अंडियां होती हैं, इसलिए वे इस उद्देश्य के लिए आपके घर के बाहर किसी भी तरल का लाभ ले लेंगे।
  • खुले कंटेनरों में कुछ छेद ड्रिल करें, जैसे कि कचरा कर सकते हैं, जो पानी के अंदर भंडारण कर सकते हैं।
  • जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी बार चिड़चिड़ा स्टैक्स या पालतू जल फव्वारे को बदलें। ये मच्छरों के लिए अनुकूल जगह हैं जो अपने अंडे लगा सकते हैं।
  • पानी के बाहर बर्तन, धूपदान या चश्मा न छोड़ें।
  • भाग 2
    घर में प्रमुख निवारक उपाय लें

    स्टेपिंग स्टेप 6 के दौरान कीट काटने से बचें छवि
    1
    अपने कंबल और बिस्तरों को पेशेवर रूप से धोया गया है इन बड़े मदों को एक पूर्ण धोने या उपचार के लिए स्थानीय सूखी क्लीनर में लाया जा रहा है, भविष्य में नस्लों को रोका जा सकता है। सूखी सफाई कर्मचारियों को बताएं कि आपकी चिंता क्या है कई सूखे क्लीनर में अपेक्षाकृत सुरक्षित प्रक्रियाएं और रसायनों हैं जो कपड़ों में घोंसले के शिकार से कीड़े को रोकने में होती हैं।
    • कीट के उपद्रव के सबसे गंभीर मामलों के लिए, उन्हें अपने घर में लाने और कीड़ों को खत्म करने के लिए एक पेशेवर सफाई सेवा बुलाएं। हालांकि, यह कदम न दें जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि आपके पास अपने बिस्तर में रहने वाले कीड़े हैं, क्योंकि इस सेवा में बहुत पैसा खर्च हो सकता है
    • आप एक गद्दे रक्षक में निवेश कर सकते हैं जिसे बिस्तर कीड़े को बंद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ये संरक्षक पूरे गद्दे को कवर करते हैं और संक्रमण होते हैं। अंदर की सभी कीड़े मर जाएंगे।
  • Video: जोम्बी हमले के दौरान खुद को कैसे बचाए ?

    स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें छवि 7
    2
    अपने बिस्तर के दराज बदलें आपको इस निवारक उपाय के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी, जब तक आप कीड़े काटने के गंभीर मामले से पीड़ित नहीं होते। अक्सर कीड़े लकड़ी के फ्रेम के अंदर छुपाने के लिए, तो धातु में से एक ने अपने बिस्तर के दराज को बदलने के लिए उन्हें अपने बेडरूम से हटाने सकता है। इसके अलावा, लकड़ी के बक्से फर्श के करीब हैं और इससे कीड़े फर्श से अपने बिस्तर तक आसानी से पहुंच सकते हैं।
  • इसके अलावा, यदि संभव हो तो, आप एक मस्तूल के साथ एक बिस्तर से बचना चाहते हैं हेडवाटर कीड़े के लिए साइटें पैदा कर रहे हैं और वे आसानी से छिद्रपूर्ण लकड़ी के माध्यम से पर्ची कर सकते हैं और शीट तक पहुंच सकते हैं। यदि आपको सोने के लिए एक हेडबोर्ड की आवश्यकता है, तो एक धातु का उपयोग करें
  • स्टेपिंग 8 स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें छवि
    3
    अपने घर को अच्छी तरह से सील करें ध्यान रखें कि यदि आप कीड़ों को अपने घर में प्रवेश करने से रोका जा सकता है, तो आप रात को काट लेंगे। इसके अलावा, आपको नए फर्नीचर या व्यावसायिक सफाई के लिए अत्यधिक मूल्य का भुगतान नहीं करना होगा।
  • पाइपों या तारों के पास दरारें और फ़िज़र्स बंद करें। छोटे कीड़े आसानी से इन छोटे छेद से शुरू कर रहे हैं।
  • दरवाजे या खिड़कियों के आसपास छोटे छेद को भरने के लिए गुणवत्ता वाले सिलिकॉन या एक्रिलिक लेटेक्स सीलेंट खरीदें। यदि दरार बड़ा है, तो आपको अधिक प्रतिरोधी भराव की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि ड्रायर या सीमेंट।
  • चूंकि काट करने वाले कीड़े शायद बहुत छोटे हैं, इसलिए दरवाजों और खिड़कियों पर मच्छरदानी बहुत ज्यादा उपयोग नहीं हो सकती है। इन जगहों को जितना संभव हो उतना बंद कर दें।
  • सामान्य सफाई में सुधार करने से आपकी कीट समस्या में मदद मिल सकती है। सारी रात गंदे बर्तनों को न छोड़ें और हमेशा खाए गए सभी भोजन को साफ करें।



  • स्टेपिंग स्टेप 9 के दौरान कीट काटने से बचें छवि
    4
    एक व्यावसायिक अभिशापक की मदद लें अगर आपको अपने कीट के क्षरण को स्थायी रूप से समाप्त करने में समस्याएं आ रही हैं, तो आप एक विशेषज्ञ को फोन कर सकते हैं। व्यावसायिक कीट नियंत्रण कंपनियां आमतौर पर भाप उपचार और कीटनाशक के संयोजन का उपयोग करती हैं। भाप के उपचार के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है, फिर कीटनाशक किसी भी कीट को मार देंगे जो कि भाप को नहीं मार डाला है।
  • यह सुनिश्चित कर लें कि आप जिस प्रोफेशनल को किराए पर लेते हैं वह डी-फ़िनोथ्रिन के साथ सक्रिय संघटक के रूप में कीटनाशक का उपयोग करता है। सामान्य तौर पर, डी-फ़िनोथ्रिन का उपयोग छोटे कीड़ों को मारने के लिए किया जाता है, जैसे बिस्तर कीड़े और टिक्स। ध्यान रखें कि इन छोटे प्राणियों की संभावना आपकी समस्या का कारण है।
  • यदि आप विनाशकारी का भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आप खुद को स्टीम के इलाज की कोशिश कर सकते हैं इस अंत में, आपको अपना वाष्प वाशर खरीदना होगा। सुनिश्चित करें कि यह उच्च तापमान पर थोड़ा ओस और भाप पैदा करता है।
  • जितना भी हो सके उतना कीड़े के पास जाओ। प्रत्येक 10 सेकंड के करीब 2.50 सेंटीमीटर (1 इंच) के लिए अग्रिम यदि आप तेजी से भाप पास करते हैं, तो यह बग को मारने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • भाग 3
    बाहरी काटने रोकें

    स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें छवि 10
    1
    एक कीट मुक्त क्षेत्र में एक शिविर स्थान का पता लगाएं पता लगाएँ कि अधिक कीड़े आम तौर पर कहां हैं आप प्रकृति का आनंद लेने के लिए बाहर जाने पर शायद आप उनसे निपटने से बच सकते हैं। जबकि कहीं कीड़े भी हो सकती हैं, वे आम तौर पर अभी भी पानी के शरीर के पास हैं जब गर्म, आर्द्र जलवायु में डेरा डाले जाते हैं, तो आप निश्चित रूप से लहसुन और शांत पानी के झीलों से बचना चाहते हैं।
    • शिविर के लिए एक जगह की तलाश करते समय, सबसे उपयुक्त एक हाइलैंड साइट होगी यदि आप कम और सपाट क्षेत्रों से बचते हैं तो आप अभी भी पानी के शरीर से दूर रहेंगे, एक पर्वत के किनारे अपने तम्बू का निर्माण करना एक अच्छा विचार है।
    • उच्च जमीन पर रहें, भले ही आपका क्षेत्र काफी सूखा हो। ध्यान रखें कि बारिश, भले ही वह कम है, आपके क्षेत्र में अधिक कीड़े आकर्षित करेगी।
  • छवि शीर्षक स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान कीट काटने से बचें
    2
    एक पनरोक तंबू में निवेश करें विचार करें कि यदि आप तम्बू का उपयोग तत्वों के प्रति ज्यादा सुरक्षा के बिना करते हैं, तो बग उड़ सकता है और आपकी शरण थोड़ी अधिक आसानी से दर्ज कर सकता है दूसरी ओर, कीट बाहर रखने के लिए एक निविड़ अंधकार तंबू ज्यादा बेहतर है, भले ही यह अधिक महंगा हो। जब आप सोते हैं, तो इससे डिंग कम या खत्म हो जाएगा
  • यद्यपि वे मोटे होते हैं, जलरोधक टेंट पारंपरिक तंबू से ज्यादा श्वास लेते हैं। इसका मतलब यह है कि आप उनके आसपास के संरक्षण के क्षेत्र को ध्यान नहीं देंगे। ताजा हवा आसानी से और बाहर प्रवाह होगा
  • स्लीपिंग स्टेप 12 के दौरान कीट काटने से बचें छवि
    3
    मच्छरों या मच्छरों के जाल के लिए जाल खरीदें एक निविड़ अंधकार के तम्बू के अतिरिक्त, आप अतिरिक्त सुरक्षा के लिए मच्छरदानी जाल में निवेश करना चाह सकते हैं। इन नेटवर्क सिस्टम को दिन के दौरान कीटनाशक के काटने से बचाने के लिए महान हैं। सामान्य रूप से वे एक झूला के आसपास अच्छी तरह से फिट होंगे और आप बिना किसी समस्या के आराम कर सकते हैं जब आप झपकी लेते हैं
  • आप एक फ्रेम के साथ मच्छरदानी की कोशिश भी कर सकते हैं। असल में वे छोटे दुकान हैं, जो धातु या प्लास्टिक के फ्रेम द्वारा समर्थित हैं जिन्हें आसानी से संग्रहीत किया जा सकता है। आप उन्हें एक बड़े स्टोर में आसानी से समायोजित कर सकते हैं और इसलिए, जब आप तम्बू बंद कर देते हैं, तो कीड़े पास नहीं हो पाएंगे।
  • यदि आप तम्बू के साथ नहीं डेरे डाले हुए हैं, तो आप पैर के साथ मच्छरदानी का उपयोग कर सकते हैं। इस मामले में, नेटवर्क दो निलंबन बिंदुओं से लटका हुआ है और नींद की थैली या आपके द्वारा किए गए खाट को कवर करता है इस प्रकार का मच्छरदानी इकट्ठा करना आसान है और बहुत सस्ता है।
  • स्टेपिंग स्टेप 13 के दौरान इनसाइट काटने से बचें छवि
    4
    सोने से पहले कीट से बचाने वाली क्रीम को लागू करें सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसी उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं जो आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित है, क्योंकि हवा में उपयोग के लिए कुछ भद्दे बनाए गए हैं डीईईटी या पिकार्डाइन के साथ सक्रिय एजेंट के रूप में उत्पाद आमतौर पर सबसे प्रभावी होते हैं
  • एक कीट से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करने से पहले सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है इसे एक बंद क्षेत्र में स्प्रे मत करो, जैसे तम्बू के अंदर। केवल उजागर त्वचा पर और कपड़ों के तहत कभी भी लागू करें।
  • यदि आप अपने चेहरे पर कीट से बचाने वाली क्रीम को लागू करना चाहते हैं, तो अपने हाथों पर एक छोटी सी राशि स्प्रे करें और उसके बाद अपने चेहरे पर उत्पाद को रगड़ें। ध्यान रखें कि आँखों पर सीधे छिड़काव एक बुरा विचार है।
  • त्वचा को लागू करने से पहले हमेशा कीट से छुटकारा पाने वाला लेबल पढ़ें। ध्यान रखें कि गलत उत्पाद का उपयोग करना बेहद जहरीला और खतरनाक हो सकता है
  • एक प्राकृतिक विकर्षक बनाने के द्वारा कीड़े दूर रखने के अन्य प्राकृतिक तरीके तलाशें सरल मिश्रण बनाने के लिए आप नींबू और युकलिप्टस तेल से आसानी से सुलभ उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग कर वेनिला निकालने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • इन व्यंजनों को सही करने में कुछ समय लग सकता है हालांकि, याद रखें कि वे वातावरण में विषाक्त रसायनों को रिहा नहीं करने का एक अच्छा तरीका दर्शाते हैं।
  • स्टेपिंग 14 स्प्रिंग के दौरान कीट काटने से बचें छवि
    5
    जलन ऋषि कीड़ों की एक शाखा फेंको आग में आग लगाओ इससे पहले कि आप कीड़े दूर रखने के लिए झूठ। ज्यादातर लोग सल्विवा की गंध को सुखदायक पाते हैं और यह उस क्षेत्र के चारों ओर रसायनों के छिड़काव से बचने का एक अच्छा तरीका है जहां आप डेरा डाले हुए हैं।
  • आप आग में ताजा या सूखे ऋषि जोड़ सकते हैं। एक सप्ताह के लिए सूखी और शांत जगह में ऋषि की शाखाएं लटकाएं ताकि वह पूरी तरह सूख सकें आप आग को रोशनी के लिए सूखे ऋषि का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आप अन्य जड़ी-बूटियों के साथ समान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, जैसे लैवेंडर और टकसाल
  • स्टेपिंग स्पीप 15 के दौरान कीट के काटने से बचें छवि
    6
    अपने शरीर को कवर करें जब आप जंगल में हों, तो अपनी त्वचा को न खोलें। यह आपको काटने के लिए बड़ी संख्या में कीड़े आमंत्रित करता है। मच्छरों, विशेष रूप से, नरम त्वचा पर फ़ीड करेंगे। हालांकि गर्मी आपको कपड़ों की कई परतों को पहनने में संकोच कर सकता है, आप दर्दनाक डंक को खरोंच नहीं करने के लिए आभारी होंगे।
  • सोने की पैंट पहनने के साथ-साथ मोज़े भी सुनिश्चित करें। अपनी पैंट पर अपनी मोजे रखो, इसलिए कीड़े अपने पजामा के पैरों के माध्यम से नहीं मिल सकता है।
  • आप लंबी आस्तीन भी पहनना चाहेंगे और यह सलाह दी जाती है कि आप अपनी पैंट के अंदर शर्ट डालते हैं।
  • आपके सभी सोने की चीजों को टखनों, कलाई और गर्दन के आसपास समायोजित किया जाना चाहिए। अपने हाथों और गर्दन के क्षेत्र को पूरी तरह से कवर करना असंभव हो सकता है, लेकिन इस तरह के कपड़ों के साथ आप यथासंभव अधिक त्वचा की रक्षा कर सकते हैं।
  • Permethrin के साथ अपने कपड़े का इलाज, जो एक महान विकर्षक है और सभी अवांछित कीड़े मारता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सोते समय कीट के काटने से पीड़ित होते हैं, तो एक त्वचाविज्ञानी और एक कीटकविज्ञानी को यह पता लगाने के लिए कि आप किस प्रकार कीट काट रहे हैं, यह तब भी मदद करेगा यदि समस्या कीड़े से संबंधित नहीं है। कभी-कभी, आप जिस प्रकार के बिस्तर पहनते हैं, उस पर एलर्जी की प्रतिक्रिया से कांगों का काटने वाले छिद्रों का परिणाम हो सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास रसायनों के साथ रजाई या कंबल का इलाज होता है, तो आप सोते समय उन्हें आपकी त्वचा के साथ सीधे संपर्क करने की अनुमति न दें। हालांकि इन रसायनों में से कुछ हल्के और हानिरहित हैं, यह एलर्जी की प्रतिक्रिया की संभावना से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com