ekterya.com

हिमालय से नमक लैंप का उपयोग कैसे करें

आप हिमालयी नमक लैंप और उनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में सुना हो सकते हैं, जो अधिकतर सत्य हैं: ये दीपक हिमालय से शुद्ध नमक क्रिस्टल होते हैं जो उन्हें रोगाणु, हानिकारक सकारात्मक आयनों को खत्म करने की अनुमति देते हैं और अन्य वायु प्रदूषण जो आप सांस लेते हैं। वे नकारात्मक आयनों को भी छोड़ देते हैं जो रक्त परिसंचरण, चेतना और ऊर्जा में सुधार करते हैं। इसलिए, आप इन लैंपों को दी गई विशिष्ट उपयोगों के बारे में अधिक सीखकर शुरू कर सकते हैं और फिर उन्हें अपने घर में रणनीतिक और लाभकारी स्थानों में रख सकते हैं, साथ ही साथ उनकी देखभाल भी कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

हिमालय के नमक लैंप के माध्यम से अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं
हिमालयिक नमक लैंप का उपयोग करें

Video: पहाड़ी नमक से करें वशीकरण , इस मंत्र का उपयोग सिर्फ हिमालय के पहाड़ो में होता हे

1
हवा प्रदूषण को समाप्त करता है यह अविश्वसनीय लग सकता है कि बल्ब से जुड़ा नमक का एक साधारण भाग आपके चारों तरफ हवा को साफ कर सकता है, लेकिन वास्तव में यह एक प्रक्रिया है जिसे हाइग्रोस्कोपी कहा जाता है। यह इन लैंपों के नमक को पानी के अणुओं को अवशोषित करने के लिए कारण होता है जिन्हें हवा में निलंबित कर दिया जाता है, जिसमें आमतौर पर धूल, पराग और धुएं होते हैं। फिर, इन प्रदूषकों को दीपक की सतह पर जमा किया जाता है।
  • दीपक के अंदर का बल्ब नमक को गरम करता है ताकि सभी पानी को उखाड़ने के लिए रिटर्न अवशोषित किया जा सके और वायु में वापस लौट जाए, जहां यह प्रदूषकों के बिना था।
  • आप इन लैंपों को एलर्जी और अस्थमा के लक्षणों का इलाज करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि कणों में से हवा को दूर कर सकते हैं, वे पालतू जानवर, कवक और फफूंदी से भी डंडूफ हैं।
  • हिमालयिक नमक लैंप का उपयोग करें शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    लाभकारी नकारात्मक आयनों के लिए हानिकारक सकारात्मक आयन एक्सचेंज। आपके आस-पास की हवा में निलंबित अणुओं पर आमतौर पर सकारात्मक चार्ज होता है, और इन्हें कुछ स्वास्थ्य प्रभावों से जोड़ा गया है, जैसे कि साँस लेने पर हवा को फिल्टर करने की कम क्षमता। इसलिए, हाइड्रोस्कोपिक प्रक्रिया जिसके द्वारा इन लैंप हवा में पानी के अणु को शुद्ध करते हैं, आपके चारों ओर आयनों का प्रभारी भी बदल सकते हैं।
  • यह इसलिए है क्योंकि दीपक हवा में अतिरिक्त सकारात्मक आयनों को अवशोषित करते हैं और उन्हें उसी प्रक्रिया का उपयोग करके नकारात्मक आयनों में परिवर्तित करते हैं जिसके द्वारा वे पानी के अणुओं को अवशोषित करते हैं।
  • फिर, वे इन नकारात्मक आयनों को हवा में छोड़ देते हैं, जिससे आप आसानी से साँस की हवा को फ़िल्टर कर सकते हैं। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ये आयन एक ही नकारात्मक आयन नहीं हैं, जो डॉक्टर रक्त को ऑक्सीजन करने के लिए उपयोग करते हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों आज घरों में सकारात्मक आयनों का सबसे आम स्रोत हैं इसलिए, अगर एक कमरा है जहां आप कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों रखे या जहां तलवों का अधिक बार उपयोग हो (विशेष रूप से उन्हें छोड़ दें), तो वहां एक नमक दीपक रखें।
  • हिमालयिक नमक लैंप का उपयोग करें
    3
    अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करें इन लैंपों में भी आराम करने और एक अधिक सकारात्मक मूड पैदा करने की क्षमता है। वास्तव में, नकारात्मक आयनों पर आपके सांस लेने के सकारात्मक प्रभाव और आपका संचलन आपके मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करने में मदद कर सकता है, ताकि आप बेहतर एकाग्रता प्राप्त कर सकें और अधिक सकारात्मक भावनाओं का अनुभव कर सकें।
  • इसी तरह, नकारात्मक आयनों से आपके मस्तिष्क में अधिक मात्रा में सेरोटोनिन उत्पन्न हो सकती है, जो खुशी की भावना के लिए जिम्मेदार है।
  • इन लैंपों की रोशनी सूर्य के प्रकाश की नकल कर सकती है, इसलिए वे मौसमी उत्तेजित विकार से निपटने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं।
  • हिमालयिक नमक लैंप का उपयोग करें
    4
    ध्यान रखें कि नमक लैंप में सभी बीमारियों का इलाज करने की क्षमता नहीं है। इन लैंप के लाभों के बारे में आप जो भी सुनते हैं उसके साथ आपको हमेशा ही क्लैंप लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, हेलोपैथी (जिसमें नमक क्रिस्टल को नमक गुफा के अंदर हवा में सांस लेने की उत्तेजना को पुन: उत्पन्न करने के लिए छिड़कने के लिए शामिल किया गया है) फेफड़ों के रोगों में श्वास को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए कहा जाता है, लेकिन यह नहीं है यह मेडिकल साबित हुआ है।
  • संक्षेप में, इन दीपकों को एक चिकित्सा उपचार के रूप में उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है, लेकिन किसी भी मामले में अगर आपके पास लगातार स्वास्थ्य समस्या है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2

    हिमालय के नमक लैंप का पता लगाएँ
    हिमालयिक नमक लैंप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1

    Video: HIMALAYAN SALT हिमालय नमक نمک لاہوری BENEFITS 1 INFECTION ICSP94 URDU HINDI BBJAN

    उन कमरों में रखें जहां आप आमतौर पर बहुत समय बिताते हैं। इसका कारण यह है कि इन दीपक दिन के दौरान अपने लाभों के अलावा ऊर्जा की अधिक समझ रखने में योगदान दे सकते हैं क्योंकि आपको साँस लेने के लिए स्वच्छ हवा उपलब्ध कराना है। हालांकि, उनमें से ज्यादातर को बनाने के लिए, एक से अधिक दीपक का उपयोग करना सबसे अच्छा है
    • उदाहरण के लिए, जब आप समुद्र तट पर होते हैं, तो झरना के बगल में या यहां तक ​​कि शावर में भी आपको ताज़ा महसूस करने के बारे में सोचें। इसका कारण यह है, इन परिस्थितियों में, आप नमक लैंप द्वारा उत्पादित उन लोगों के समान नकारात्मक आयनों के संपर्क में होते हैं।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि आप परिवर्तनों को तुरंत समझ नहीं पाएंगे उदाहरण के लिए, आप इन दीपकों के साथ खर्च करने के एक हफ्ते के बाद ऊर्जा की थोड़ी सी तरफ महसूस करना शुरू कर सकते हैं।
  • हिमालयिक नमक लैंप का उपयोग करें शीर्षक चित्र 6
    2
    अपने घर के रहने वाले कमरे में इनमें से एक दीपक रखें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अपने अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को रखें, क्योंकि ये, विशेष रूप से बड़े लोग, बहुत अधिक सकारात्मक आयनों का उत्सर्जन करते हैं। इसलिए, उन्हें कंप्यूटर या टीवी के बगल में रखने की सलाह दी जाती है।
  • यदि आपके कार्यालय में अनुमति दी जाती है तो आप अपने कंप्यूटर के पास एक दीपक रख सकते हैं
  • Video: salt | Amazing effect of salt in urdu - Namak Kay Hiran Kun Asraat

    हिमालयिक साल्ट लैंप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7



    3
    अपने बेडरूम में इनमें से एक दीपक रखें यह सबसे अधिक लाभप्रद स्थानों में से एक है, क्योंकि आंशिक रूप से सकारात्मक आयनों की उच्च एकाग्रता आपको अच्छी तरह नींद से रोकेगी। इसलिए, ये दीपक इन आयनों को खत्म कर सकते हैं और उन्हें नकारात्मक आयनों के लिए आदान प्रदान कर सकते हैं जो आपके मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • अगर आप इन दीपकों द्वारा उत्सर्जित प्रकाश के कारण सो नहीं सकते हैं, तो आप उन्हें अपनी दृष्टि की सीमा के बाहर रख सकते हैं या केवल उन्हें फिल्टरिंग गुणों के लाभ के लिए दिन के दौरान बदल सकते हैं और फिर रात के दौरान उन्हें बंद कर सकते हैं।
  • हिमालयिक नमक लैंप का प्रयोग करें चित्र 8
    4
    सर्दियों के दौरान इन लैंप के विशेष लाभ प्राप्त करें साल के इस समय के दौरान, यह संभावना है कि हवा अपने घर के अंदर बह बहुत गंदे और सकारात्मक आयनों से भरा है क्योंकि खिड़कियां अधिक बंद समय है, जो हवा परिसंचरण की आवृत्ति कम हो जाती महीने की तुलना में खर्च गर्म।
  • इसलिए, नमक लैंप आप सर्दियों के दौरान घर के अंदर हवा को साफ करने में मदद कर सकता है, साथ ही सर्दी और फ्लू से बचने के लिए जो इन समय के दौरान सामान्य हैं।
  • विधि 3

    दीपक चुनें और उचित रखरखाव दें
    हिमालयिक साल्ट लैंप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    सुनिश्चित करें कि आप खरीदते लैंप अच्छी गुणवत्ता के हैं इसका कारण यह है कि केवल तब आप सबसे अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं अच्छी गुणवत्ता के लिए दीपक के लिए, यह हिमालयी खाद्य ग्रेड के शुद्ध नमक के साथ बनाया जाना चाहिए और प्रकाश यंत्र ठोस और अच्छी सामग्री से बने होना चाहिए। इस तरह, आप बिजली से जुड़ी जोखिम और लैंप के अंदर तरल और नमक जमा नहीं चलेंगे।
    • ध्यान रखें कि कई सस्ते और नकली लैंप बेचे गए हैं, इसलिए मूल के देश की जाँच करके शुरू करें। दीपक में पाकिस्तान से नमक होना चाहिए, हालांकि ये वास्तव में कहीं और निर्मित हो सकते हैं।
    • इन लैंप द्वारा उत्सर्जित प्रकाश मंद और अनियमित है। इसके अलावा, ये दीपक आम तौर पर काफी नाजुक होते हैं और स्पर्श करने के लिए एक नम सनसनी होती है।
  • हिमालयिक नमक लैंप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 10

    Video: Rock Salt Lamp या डली वाला नमक का use अाैर फायदे जाने

    2
    एक दीपक प्राप्त करें जो काफी बड़ा है औसत आकार के बेडरूम के लिए 2.3 किग्रा (5 पाउंड) पर्याप्त होगा। हालांकि, यदि आप कमरे के लिए दीपक चाहते हैं, तो यह बड़ा होना चाहिए, जैसे कि 5 किलो (12 पौंड)।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी पसंद के दीपक में 450 ग्राम (1 पाउंड) नमक प्रति 1.5 वर्ग मीटर (16 वर्ग फुट) का क्षेत्रफल या उससे अधिक अगर कमरे की अधिकतम सीमा उच्च है
  • आप एक बड़े एक के बजाय कई छोटे दीपक भी प्राप्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, दो 3 किग्रा (6-एलबी) लैंप आपको 5 किलो (12-एलबी) एक के बराबर लाभ देगा।
  • हिमालयिक नमक लैंप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    दीपक के पसीना से सावधान रहें इस के बाद से दीपक हिमालय नमक के साथ एक आम समस्या है, हालांकि पानी के अणुओं है कि दीपक अंत में अवशोषित कर लेता है लुप्त दीपक वैसे भी पसीने के रूप में पानी रिलीज (विशेषकर यदि आप रहते हैं के सबसे एक नम जलवायु में) इसलिए, आप यह एक लकड़ी कोस्टर या तश्तरी चीनी मिट्टी पसीना दीपक पर जगह अपने घर के सतहों को नुकसान नहीं करता है सकते हैं।
  • इसके अलावा, पसीना तब भी हो सकती है जब दीपक बंद हो जाता है, क्योंकि गर्मी के स्रोत के रूप में पानी को लुप्त हो जाना बंद हो जाएगा। इसलिए, यदि आप दीपक 24 घंटे तक नहीं रहना चाहते हैं, तो इसे कोस्टर या किसी अन्य प्रकार की सतह पर लगाने के लिए और भी महत्वपूर्ण है जो दीपक के पानी का पानी निकाल सकते हैं। इसे फिर से चालू करने से पहले, आपके द्वारा जो कुछ भी रखा गया है उसे रिक्त करें और जो कुछ भी गीला हो गया है उसे हटा दें।
  • आप चिराग में ऊंचे वाट क्षमता के एक बल्ब को रखकर बड़े वाष्पीकरण को प्रोत्साहित कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने का प्रयास करने से पहले, अधिकतम वाट क्षमता के लिए दीपक के विनिर्देशों की जांच करें, जो इसे सामना कर सकते हैं। ये बल्ब रसीद में दिखना चाहिए।
  • हिमालयिक नमक लैंप का प्रयोग करें चित्र 12
    4
    दीपक को अच्छी तरह से साफ करें और जांच करें कि कोई धूल या अन्य पदार्थ संचित नहीं हैं। यह समय-समय पर और यहां तक ​​कि अगर वे धूल और अन्य हवाई कण का एक बहुत बाहर फिल्टर करने के लिए प्रबंधन इन लैंप साफ करने के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, पहले दीपक को बंद करें और इसे ठंडा करें। फिर, इसे एक कपड़ा या स्पंज के साथ साफ करें जो कि लिंट से मुक्त है। यह भी जांचना महत्वपूर्ण है कि कोई भी तरल जमा न हो और दीपक के अंदर नमक संभव बिजली के झटके से संबंधित खतरों से बचने के लिए।
  • नमक क्रिस्टल की सतह पर अवशेष होने की संभावना है। यह साफ करने के बाद, दीपक को चालू करें और शेष नमी हटा दें।
  • यदि आप देखते हैं कि कांच पसीना शुरू होता है, तो आप उसे सूखे, लिंट-फ्री क्लॉथ से साफ कर सकते हैं। इस तरह, नमक साफ रहेगा और कोई तरल दीपक के नीचे जमा नहीं करेगा।
  • हिमालयिक नमक लैंप का प्रयोग करें चित्र 13
    5
    एक हिमालय नमक का उपयोग करें candelabrum यह बिजली के लैंप नमक है जिसके द्वारा आप हिमालय नमक मोमबत्ती धारकों के साथ देना और रात में उन्हें मोमबत्ती जगह कर सकते हैं के लिए एक विकल्प है। हालांकि ये झूमर आमतौर पर छोटे होते हैं, वे नमक लैंप से सस्ता होते हैं, एक ही दृश्य अपील होते हैं और एक ही प्रभाव उत्पन्न करते हैं।
  • आप इनमें से कई झाड़ियाँ बाथरूम या अपने बेडरूम में रख सकते हैं ताकि उन्हें विशेष रूप से आराम और ताज़ा प्रभाव मिल सके।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com