ekterya.com

वायु प्रदूषण से कैसे बचें

ऐसे विभिन्न घटक हैं जो वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं और जीवित जीवों जैसे मानव, पौधे, जानवर आदि के लिए हानिकारक हैं। आपको क्या पता होना चाहिए कि वायु प्रदूषण को रोकने या उससे बचने के कई तरीके हैं। इस प्रकार के प्रदूषण से बचने के लिए दुनिया भर में उपयोग किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कदम निम्न हैं:

चरणों

कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब साइड नाम वाली छवि
1

Video: छात्र ने वायु प्रदूषण से बचने का राज खोल दिया

घर में ऊर्जा बचाएं ऊर्जा की बचत, बेशक, वायु प्रदूषण को रोकने में मदद करता है। जब आप उनका उपयोग नहीं करते हैं तो रोशनी, प्रशंसकों, एयर कंडीशनर, टीवी और अन्य उपकरणों को बंद करें। अपने उपकरणों और रोशनी को टाइमर पर सेट करें जो कि निष्क्रियता के एक निश्चित अवधि के बाद उन्हें बंद कर देता है। मानक बल्ब के बजाय कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब का उपयोग करें और छोटे ऑब्जेक्ट्स को गर्मी के लिए ओवन के बजाय माइक्रोवेव का उपयोग करें।
  • वर्ल्ड क्लास ट्रैफिक जाम 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने वाहन का ख्याल रखना: आपकी कार का समय पर रखरखाव वायु प्रदूषण से बचने के लिए अच्छी स्थिति में रखने में मदद करता है। अपनी गाड़ी को एक औसत गति से ड्राइव करें और इसे बंद करें जब ट्रैफ़िक नहीं चल रहा है, ये ईंधन को बचाने के लिए बुनियादी नियम हैं इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अनलेडेड गैसोलीन का उपयोग करते हैं और अपनी कार के प्रदूषण की नियमित जांच के लिए चुनते हैं।
  • Video: कैसे हैं आप ? - कैसे बचें धुंध और वायु प्रदूषण से Promo

    छवि का शीर्षक इलेक्ट्रिक शटल

    Video: स्वास्थ्य: वायु प्रदूषण बचाव और उपाय

    3
    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें: जब भी संभव हो, सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करने का प्रयास करें। यह दो तरीकों से मदद करता है - यह वायु प्रदूषण को रोकता है और सार्वजनिक राजस्व बढ़ता है। यदि आप आस-पास के स्थान पर जाते हैं, तो अपने वाहन का उपयोग करने के बजाय पैदल चलते हैं या साइकिल का उपयोग करें उद्देश्य ईंधन के उपयोग को कम करना है



  • 101214 अल्जीरिया नाम की छवि अक्षय ऊर्जा रणनीति का खुलासा करती है 03 الجزائر استراتيجية جديدة للطاقة المتجددة एल` class=
    4
    वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत का उपयोग करें: वायु प्रदूषण से बचने का एक अन्य प्रभावी तरीका वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों जैसे सौर ऊर्जा, पनबिजली ऊर्जा और पवन ऊर्जा का उपयोग होता है आजकल, परिष्कृत प्रौद्योगिकियों जैसे कि पवन टरबाइन और सौर जल तापक को घरेलू उपयोग के लिए बिजली और अन्य प्रकार के ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए पेश किया जाता है।
  • छवि रीसाइक्लिंग शीर्षक
    5
    recycles: प्रदूषण को कम करने और ऊर्जा को बचाने के लिए रीसाइक्लिंग एक सरल तरीका है जो विनिर्माण के दौरान जारी किए जाने वाले प्रदूषक को खत्म करने और कम करने के लिए आवश्यक है। पुन: प्रयोज्य सामग्रियों की सूची में प्लास्टिक की बोतल, एल्यूमीनियम के डिब्बे और पेपर बर्तन, शिल्प पत्र, नालीदार बक्से और कांच की बोतलें शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक 85 365 1 7 10 महान नए बैटरी चार्ज यूनिट!
    6
    स्मार्ट खरीदारी: कागज बैग ले जाने और प्लास्टिक की थैलियों के इस्तेमाल को कम करने के लिए याद रखें। उत्पाद खरीदते समय, हमेशा उन लोगों को चुनते हैं जो पर्यावरण की देखभाल करते हैं और पुनर्नवीनीकरण करते हैं, प्रदूषकों के उत्सर्जन को न्यूनतम करने के लिए कम करते हैं। अंत में, अक्सर उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के लिए रिचार्जेबल बैटरी खरीदें।
  • युक्तियाँ

    • आपके द्वारा उत्पादित पैकेजिंग की मात्रा और आपके द्वारा उत्पादित घरेलू कचरा की मात्रा कम करें।
    • उस शहर के नियमों और नियमों का पालन करें जहां आप रहते हैं।
    • वायु प्रदूषण और अन्य प्रकार के प्रदूषण से बचने के लिए ईको फ्रेंडली उत्पादों का उपयोग करें।
    • विभिन्न प्रकार के सिगरेट की खपत से बचें
    • कमरे में अन्य लोगों के साथ साझा करें जब एयर कंडीशनर या प्रशंसक चालू होते हैं, उन्हें प्रत्येक कमरे में बदलने की बजाय।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com