ekterya.com

लकड़ी के हीटर में आग कैसे उजागर कर सकती है

सामान्य तौर पर, लकड़ी के जलाए हुए स्टोव में आग लगाना एक आसान काम के रूप में देखा जाता है। इस वजह से, कुछ लोग इस प्रक्रिया में कुछ महत्वपूर्ण कदम भूल जाते हैं जिससे उन्हें आग का आनंद लेने में मदद मिल सकती है, जो कि आग से बनी एक अच्छी रात हो सकती है, धुएं से भरा कमरे में। यह आलेख एक अनुशंसित पद्धति बताता है, यदि अच्छी तरह से किया गया है, तो आपको शुरुआत से अपनी आग का आनंद लेने में मदद करनी चाहिए

चरणों

विधि 1
एक भट्ठी के साथ आग लगाना

एक वुडबर्निंग हीटर चरण 1 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि

Video: SCP-261 Pan-dimensional Vending Machine | Safe | Food / drink scp

1
जांचें कि मसौदा नियामक खुला है। ड्राफ्ट नियामक एक उपकरण है जो धौंकनी के माध्यम से बहने वाली हवाओं की मात्रा को नियंत्रित करता है। धौंकनी एक स्टोव या चिमनी के डक्ट में धुएं के लिए मार्ग है इसमें एक लीवर होना चाहिए, जिसे आप एक तरफ या दूसरे से ले जा सकते हैं एक दिशा धौंकनी बंद करती है, दूसरे इसे खुलता है। ध्रुव खुला है या नहीं, तो जांचें, अन्यथा धुआं कमरे को भर देगा आग को रोशनी से पहले जांचना बहुत आसान है एक बार जब आपने देखा है कि धौंकुएं खुले हैं, तो आप शुरू करने के लिए तैयार हैं।
  • एक वुडबर्निंग हीटर चरण 2 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आपके लकड़ी-जलाए हुए स्टोव का कांच के दरवाजे हैं, तो आग को रोशनी से 30 मिनट पहले दरवाज़े खोलें। यह घर के इंटीरियर को कमरे के तापमान तक पहुंचने की अनुमति देगा। ठंडी हवा गर्म हवा की तुलना में भारी होती है, इसलिए यदि यह बहुत ठंड से बाहर है, तो यह एक मौजूदा हवा बना सकती है जो स्टोव या चिमनी वाहिनी के माध्यम से स्टोव में बह जाएगी, जिससे ठंड हवा के दरवाजे से फंसे हो सकते हैं। । दरवाजे खोलो और कमरे से कुछ गर्म हवा में चिमनी को बढ़ो, जिससे हवा का प्रवाह बढ़ने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • एक वुडबर्निंग हीटर चरण 3 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
    3
    हवा के प्रवाह की जांच करें धौंकनी के प्रवेश द्वार के पास एक मैच लाइट करें और देखें कि क्या हवा का प्रवाह नीचे या ऊपर जा रहा है। यदि आप नीचे जा रहे हैं, तो आपको वायु के प्रवाह को बदलने के लिए एक रास्ता खोजना होगा ताकि यह बढ़ जाए। किसी भी परिस्थिति में हवा की गति से आग नीचे जा रही है। एक विधि एक मैग्नीशियम रॉड का प्रयोग करना है (स्टार्टर लॉग एक ब्रांड है, रॉड का एक चौथाई उपयोग करें) या वाणिज्यिक मोम लॉग (जैसे डुरफ्लैम या पाइन माउंटेन)। ये ज्वलंत होंगे और रोके रहेंगे, हीटर के अंदर कुछ गर्मी पैदा कर लेंगे और वायु प्रवाह की मदद करेंगे, जब वे जलाएंगे तो बहुत कम धुएं को छोड़ देगा:
  • मसौदा नियामक बंद करें इससे हवा को ऊपर और नीचे जाने से और ठंडी हवा को कमरे में धकेलने से रोक दिया जाएगा। मसौदा नियामक के अलावा ज्यादातर लकड़ी के स्टोव के पास एक गेट है जो लकड़ी के हीटर में हवा के प्रवेश को प्रतिबंधित करता है, ताकि आप वायु प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए मसौदा नियामक के बजाय इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • मैग्नीशियम रॉड को फायरप्लेस ब्लेड के पीछे रखें, छड़ी को रोशनी दें और ध्रुव के प्रवेश द्वार के पास, लकड़ी के हीटर के अंदर इसे रखें। आप जो करने की कोशिश कर रहे हैं वह हीटर के ऊपर गर्मी है।
  • जब यह पहले से ही गरम हो (आपको यह प्रक्रिया निर्धारित करने के लिए कई बार कोशिश करनी होगी), धीरे-धीरे नियामक को खोलें, और भाग्य और कौशल के साथ, आप देखेंगे कि छोटी सी छड़ी की गर्मी और आग हवा को मजबूर कर देगी फायरप्लेस द्वारा जब वायु प्रवाह पूरी तरह उलट हो गया है (आप हवा चूसने वाली आग और रॉड से गर्मी सुनाते हैं), तो आप अब आग सुरक्षित रूप से प्रकाश कर सकते हैं
  • एक वुडबर्निंग हीटर चरण 4 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
    4
    अखबारों और टेंडर के साथ आग के लिए आधार तैयार करें समाचार पत्र या दाग़ से आग लगने में मदद मिलेगी और शुरुआत से थोड़ी सी जलाएगी।
  • अखबार के चार या पांच पृष्ठों को एक बॉल में बिगाड़ें और उन्हें आधार के रूप में ग्रिड पर रखें। अधिक उपयोग न करें या आप बहुत धुएं का उत्पादन करेंगे
  • यदि आपके पास अख़बार नहीं है तो आप आग को रोशनी के लिए एक और दाग का उपयोग कर सकते हैं। टेंडर एक प्रकाश, सूखी सामग्री है जिसे स्पार्क, जैसे सूख का काई, पुआल, छोटे टहनियाँ, या समाचार पत्रों के साथ प्रज्वलित किया जा सकता है। टेंडर प्रकाश पर बहुत तेज जलता है चाबी छोटी जंभाई के नीचे जलने शुरू करने के लिए पर्याप्त टेंडर लगाने की है।
  • बड़े लॉग के लिए एक स्थिर आधार बनाने के लिए भट्ठी में टिंडर पर छोटे बलूत रखें। छोटे ज्वलंत बड़े लॉग से अधिक तेज़ जलता है, जो शुरुआत से बड़ी आग पैदा करता है और अब तक रहता है
    वुडबर्निंग हीटर चरण 5 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
  • छोटा सा लकड़ी क्षैतिज रूप से जगह रखने के लिए सुनिश्चित करें दूसरे शब्दों में झूठ बोलना, रोक नहीं रही। साथ ही, हवा को पारित करने के लिए रिक्त स्थान छोड़ दें हवा में आग लगती है
  • पार की परतों में छोटे जंगल रखें। अखबार के शीर्ष पर दो या तीन छोटी छोटी लकड़ी के टुकड़े रखें, और उसके ऊपर एक ग्रिड की तरह, एक लंबित कोण पर दो या तीन अन्य टुकड़े। ग्रिड पर छोटे जूतों के छोटे टुकड़े डालकर जारी रखें, प्रत्येक नए स्तर को पिछले तक सीधा।
  • एक वुडबर्निंग हीटर चरण 6 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने छोटे लकड़ी के आधार पर एक या दो बड़े लॉग रखें। आप छोटी लड़की को कैसे रखा, उसके आधार पर, कुछ बड़े लॉग को सुरक्षित रूप से रखने के लिए संभव होना चाहिए
  • यदि संभव हो तो बड़े लोगों के बजाय छोटे लॉग्स का चयन करें। बड़ा लॉग बेहतर देखा जा सकता है और उन्हें जला अधिक मजेदार है, लेकिन उनकी सतह का क्षेत्र बड़ा है, जिससे उन्हें प्रकाश करना अधिक मुश्किल हो जाता है। यह दो लॉग का उपयोग करने के लिए बेहतर है जो एक के बराबर है
  • घर की ऊंचाई की अधिकतम दो तिहाई तक लकड़ी रखें। जब आप इसे चालू करते हैं तो आप अपनी आग नियंत्रण से बाहर नहीं निकलना चाहते हैं
  • एक वुडबर्निंग हीटर चरण 7 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
    6
    अखबार को पहले चालू करें छोटा सा लकड़ी वहाँ से प्रकाश होगा धूम्रपान को पहले आधे घंटे के लिए ध्यान से देखें। धुआं लगभग अचेतन होना चाहिए यदि हवा में धौंकनी बढ़ जाती है।
  • अगर चिमनी में धुरा काला हो जाता है, तो आग पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है। लॉग को सावधानी से उठाने के लिए अपने पोकर का उपयोग करें - बस उन्हें थोड़ी-थोड़ी हलचल करें इस भाग से सावधानी बरतें, आपको उन्हें उनके अंदर हवा देना चाहिए। अगर आपके कमरे में कोयले के थैले बहुत अधिक होते हैं, तो पोकर का उपयोग अग्नि में वितरित करने के लिए करें, जिससे हवा में प्रवेश करने के लिए अंतरिक्ष के कुछ सेंटीमीटर छोड़ दें।
  • अगर धुएं धूसर हो, तो ज्वलनशील पदार्थों में से अधिकांश जलाने के बजाय चिमनी के माध्यम से भाग रहे हैं

  • आपने शायद ऊपर से आग जलाई नहीं।
  • शायद आपने गीली लकड़ी का इस्तेमाल किया
  • आग बहुत ऑक्सीजन प्राप्त कर रहा है हाँ, यह भ्रमित हो सकता है, आग हवा और ईंधन के बीच एक नाजुक संतुलन है जब बहुत सारे ऑक्सीजन होते हैं, तो आग में ईंधन को अच्छी तरह से इस्तेमाल करने में समस्याएं होती हैं, और सामान्य से अधिक धूम्रपान पैदा कर सकती हैं।
  • एक वुडबर्निंग हीटर चरण 8 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी खिड़की को थोड़ा खोलें अगर आपको घर में हवा का अच्छा प्रवाह प्राप्त करने में समस्या आ रही है, और धुआं कमरे में प्रवेश कर रहा है, तो एक खिड़की को 2.5 सेमी (1 इंच) खोलने का प्रयास करें। यह सबसे अच्छा काम करता है अगर खिड़की हीटर के विपरीत दीवार पर है और कोई बाधा नहीं है यह आदर्श नहीं है कि खिड़की और हीटर के बीच बैठे लोग हैं कभी-कभी, यह कमरे में "स्टीम शटडाउन" प्रभाव को समाप्त कर देता है और धुएं को चिमनी तक बढ़ने की अनुमति देता है
  • अगर हीटर और खिड़की के बीच लोग हैं, तो वे शायद कुछ ठंड महसूस करेंगे, क्योंकि हीटर खिड़की से हवा चूसने शुरू कर देगा, जिससे खिड़की और हीटर के बीच बहने वाली ठंडी हवा का प्रवाह पैदा होता है।
  • रास्ते से हट जाओ और इसे प्रवाह दें। यदि चिमनी पर्याप्त नहीं है, तो यह एकमात्र तरीका है कि हवा का प्रवाह अच्छी तरह से प्रसारित हो और धुएं से कमरे के बाहर रखें बाकी का कमरा गर्म होना चाहिए - केवल जहां हवा का प्रवाह गुजरता है, जहां यह कुछ ठंड महसूस होगा
  • एक वुडबर्निंग हीटर चरण 9 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
    8
    बड़ा लॉग जोड़ें यदि आप रात शाम का आनंद लेने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आग इसे देखे बिना ठीक हो जाएगी, अगर आपने इसे ठीक से शुरू किया है। अगर आग अच्छी तरह से जलाया जाता है, तो आप देखेंगे कि कुछ उज्ज्वल लाल अंगारे आग के नीचे दिखाई देते हैं।
  • चूंकि छोटे जलाऊ खपत होती है और अग्नि जलाकर बल जलाता है, एक बड़ा टुकड़ा जलाकर रखो और देखभाल के साथ आग पर रखो, यह सुनिश्चित कर लें कि यह बग़ल में किसी भी दिशा में झुकाव नहीं करता है।
  • बड़ा लॉग जला करने के लिए समय लगेगा, लेकिन एक बार ऐसा होता है, यह बिना किसी लंबे समय तक जलाएगा, बिना आपको उठने या उसे स्थानांतरित करने के लिए। उज्ज्वल अंगारे हर चीज को गर्म रखेंगे, ताकि आप कुछ घंटों के लिए अच्छी तरह से और शांत हो सकें।
  • एक वुडबर्निंग हीटर में बिल्ड ए फायर शीर्षक वाली छवि चरण 10



    9
    आग से बाहर निकलना चाहते हैं, इससे पहले कम से कम आधा घंटे लकड़ी को निकाल दें इसे अपने पोकर से तोड़कर घर के क्षेत्र में इसे उतना जितना फैलाने का प्रयास करें पतले यह फैल गया है, यह तेज़ी से जला देगा और जला देगा। एक बार आग पूरी तरह से बुझ गई है, तो जांच लें कि कोयल्स और अंगारे बंद हैं। यदि हां, तो नियामक को बंद करें ताकि गर्मी चिमनी से बच न सके।
  • विधि 2
    जलाए बिना आग लाइट

    छवि वुडबर्निंग हीटर में बिल्ड ए फायर शीर्षक चरण 11
    1
    समानांतर में दो बड़े लॉग रखें (बड़ा बड़ा है) और लगभग 38 सेमी (15 इंच) से अलग सुनिश्चित करें कि वे बंद दरवाजों की पत्तियों या चिमनी के उद्घाटन के लिए लंबवत हैं। ये बड़े लॉग आग के लिए आधार होंगे और इसमें अंगारों को खिलाने के लिए शामिल होंगे।
    • दो बड़े लॉग के बीच एक बार के रूप में एक और लॉग रखें। लॉग आपके प्रकोष्ठ का व्यास होना चाहिए, और बंद दरवाजे या घर खोलने की पत्तियों के समानांतर और घर के प्रवेश द्वार के करीब होना चाहिए।
    एक वुडबर्निंग हीटर चरण 12 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
  • यह क्रॉसबार लकड़ी के बाकी हिस्सों को पकड़ देगा और हवा के लिए एक खुली वाहिनी बनाएगा, जहां से आग नीचे से ताजा हवा प्राप्त करने के लिए फ़ीड करेगी।
  • एक वुडबर्निंग हीटर चरण 13 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
    2
    क्रैपल अख़बार (कोई लेपित पेपर) नहीं और उन्हें घर के आधार पर रख दिया गया। आप किसी अन्य टेंडर का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि सूखे टहनियाँ या लकड़ी के अवशेष, आधार के रूप में।
  • वुडबर्निंग हीटर चरण 14 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
    3
    अखबार के ऊपर लकड़ी का छोटा टुकड़ा रखें। अभी तक किसी भी बड़े लॉग या ईंधन को न रखें यदि आप कर सकते हैं, तो ग्रिड के रूप में छोटे ज्वार को रखें, हवा के पार जाने के लिए उनके बीच पर्याप्त जगह छोड़ दें।
  • एक वुडबर्निंग हीटर चरण 15 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
    4
    समाचार पत्र या लाइट को हल्का रखें सुनिश्चित करें कि छोटा सा जला जला शुरू होता है- जब ऐसा होता है तो आप क्रंच सुनेंगे।
  • एक वुडबर्निंग हीटर चरण 16 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
    5
    क्रॉसबार के शीर्ष पर बड़े लॉग के माध्यम से कुछ लॉग रखें। याद रखें कि ये लॉग आपके प्रकोष्ठ के आधा व्यास होने चाहिए, और बार के समानांतर आराम करना चाहिए हर समय उस स्वभाव को बनाए रखें: क्रॉस लॉग द्वारा समर्थित दो लॉग, एक पार और जलाऊ लकड़ी।
  • एक वुडबर्निंग हीटर चरण 17 में बिल्ड अ फायर शीर्षक वाली छवि
    6
    समाप्त हो गया।
  • युक्तियाँ

    • हवा की गति निर्धारित करें यदि यह 32 किमी / घंटा (20 mp / h) से अधिक है, तो अपने चिमनी के दरवाजे बंद करें ठंडी हवा चिमनी के नीचे जाती है, जिसके कारण गर्म हवा और ठंड को फैलाना पड़ता है, जिससे इस तरह आग लगती नहीं जा सकती है।
    • आग को रोशनी के लिए तैयार लकड़ी का उपयोग करना सुनिश्चित करें नम या अप्रभावी लकड़ी को जलाने के लिए कठिन है (यह जला देगा और आप उसे हल्का कर सकते हैं, लेकिन केवल आपात स्थिति में)
    • एक ऐसी चाल जो आपके फायरप्लेस या स्टोव में ठंडी हवा के स्तंभ को गर्म करने के लिए कार्य करता है, एक टाइल टॉयलेट पेपर या रसोई के साथ अपनी मुट्ठी का आकार बनाना है। इसे एक प्लेट पर या एक एल्यूमीनियम लाइनर पर रखें। उस पर कुछ शराब डालो और इसे अपने ढेर के ऊपर लकड़ी के शीर्ष पर रख दें ताकि धौंकनी (धुआं पाइप) के करीब हो सके (शराब से गीली हो जाने से बचने के लिए चिमटे की एक जोड़ी का उपयोग करें)। इसे चालू करें और स्टोव के दरवाजे या हैच को बंद करें। थोड़ी देर के बाद, जब धौंकनी गर्म हो जाती है, तो आप अब आग को हल्का कर सकते हैं, अख़बार के कई गेंदों (अखबारों की एक शीट से) के माध्यम से ढेर के आधार से शुरू कर सकते हैं।
    • यदि आपको अभी भी वायु प्रवाह के साथ समस्याएं हैं, तो आपकी चिमनी काफी अधिक नहीं हो सकती है। यदि यह एक छोटा चिमनी है, तो कुछ एक्सटेंशन एक्सटेंशन को चलाने का प्रयास करें (आप आमतौर पर उन्हें चिमनी तंबू या उन जगहों पर पा सकते हैं जहां वे चिनाई की आपूर्ति बेचते हैं) अपनी चिमनी का पालन करने के लिए छत के पैच का उपयोग करें आप स्पार्क अवरोधक को स्थानांतरित करने का भी प्रयास कर सकते हैं (कभी-कभी कैप्स को बंद हिस्से के बहुत करीब रखा जाता है) कुछ मेष का उपयोग करें, जैसे हार्ड कपड़े, और बड़े स्पार्क्स और अंगारों को पकड़ने के लिए खोलने पर इसे रखें, लेकिन ढक्कन को खोलने के लिए छोड़ दें यह हवा की धारा के साथ समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आग को रोशनी से पहले हवा का प्रवाह सही है
    • अग्निरोधक दस्ताने की एक जोड़ी में निवेश करें (वेल्डिंग दस्ताने पर्याप्त होंगी) यदि जला हुआ लकड़ी का एक टुकड़ा घर से बाहर निकलता है और आपको इसे तुरंत निकालने की ज़रूरत है
    • सुनिश्चित करें कि स्टोव या फायरप्लेस और हीटर ट्यूब ठीक से साफ है और अच्छी स्थिति में है। दरअसल एक वर्ष में एक बार यह सुनिश्चित करने के लिए देखो कि कोई आग से बच निकल न सकें जो आपके घर को आग लगा दे। आग को पकड़ने से अपने फायरप्लेस को रोकने के लिए धौंकनी के अंदर क्रॉसोल (तेल सोंट) बिल्डअप को हटा दें उस आग को बुझाना बहुत मुश्किल है और बहुत विनाशकारी है। अपने चिमनी की जांच करें
    • अग्नि को बिना लकड़ी के हीटर में जला दें। सभी प्रकार की अप्रत्याशित चीजें हो सकती हैं (एक लॉग के अंदर नमी या सैप का एक बुलबुला हो सकता है, जो गर्मी से फट सकता है, और अगर यह सीधे फट जाता है, तो यह हीटर के दरवाजे को नुकसान पहुंचा सकता है और आप अपने आप को एक आश्चर्यजनक आश्चर्य के साथ मिल जाएगा
    • यदि आप इसे चालू करने के लिए आग त्वरक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सावधान रहें, विस्फोट, आग और शारीरिक क्षति का जोखिम हमेशा होता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अख़बारों के रूप में टेंडर
    • छोटा सा लकड़ी
    • लकड़ी
    • कुछ का अर्थ है आग लगाना (मैचों, लाइटर, आदि)
    • चिमनी उपकरण (पोकर, फावड़ा, clamps, आदि)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com