ekterya.com

कैसे एक डिस्क फलाव के साथ रहने के लिए

डिस्क फलाव चोट, अत्यधिक श्रम या प्राकृतिक बुढ़ापे की प्रक्रिया के परिणामस्वरूप होता है रीढ़ की हड्डी के डिस्क कशेरुकाओं के बीच एक प्राकृतिक तकिया प्रदान करते हैं। समय के साथ, यह स्वाभाविक है कि उनके लचीलेपन को खोना और खोना। जबकि घूमते हुए डिस्क बेहद दर्दनाक हो सकते हैं, वे बिना किसी लक्षण के होते हैं अधिकांश समय, डिस्क फलाव, समय के बीतने के साथ ही अपने आप पर चंगा करता है जब आपको दर्द होता है, क्षेत्र को ठीक करने के लिए इंतजार करना बेहद मुश्किल हो सकता है

चरणों

भाग 1

चिकित्सा सहायता के साथ अपने डिस्क प्रोटेसिस का इलाज करें
छवि के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 1
1
अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें यदि आप जानते हैं कि आपके पास डिस्क फलाव है, तो संभवतः आपके पास डायग्नोस्टिक टेस्ट थे, जैसे एमआरआई आपका डॉक्टर एक कठिन संसाधन है और इस मुश्किल समय में आपके लिए महत्वपूर्ण है।
  • वह मदद करेगा (जैसे भौतिक चिकित्सा या काइरोप्रैक्टिक के रूप में) अन्य विषयों के साथ आपकी देखभाल समन्वय, दवाएं लिख यदि आवश्यक हो तो और अपने राज्य के बारे में पता सुनिश्चित करें कि आप एक चिकित्सा प्रक्रिया की जरूरत नहीं है बनाने के लिए किया जाना है।
  • लाइव बिलींग डिस्क के साथ लाइव स्टेज 2 चित्र
    2
    फिजियोथेरेपी में भाग लें संभावना है कि अपने चिकित्सक से भौतिक चिकित्सा मदद करने के लिए डिस्क फलाव पर दबाव को राहत देने, ठीक हो और दर्द को कम करने के लिए क्षेत्र में की सिफारिश कर सकती नसों में मदद कर रहे हैं।
  • शारीरिक थेरेपी लक्षणों से राहत में काफी अंतर कर सकते हैं, अपनी कोर की मांसपेशियों की ताकत में सुधार, लचीलेपन में वृद्धि और अधिक चोटों और दर्द से बचने के लिए। चिकित्सक आपको महत्वपूर्ण अभ्यास सिखाना होगा जो आप घर पर कर सकते हैं।
  • छवि के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 3
    3
    दर्द, सूजन और मांसपेशी छूट के लिए निर्धारित दवाएं ले लो कुछ मामलों में, डिस्क फलाव के साथ अनुभवी दर्द गंभीर हो सकता है आपका डॉक्टर दर्द निवारण (अल्पकालिक उपयोग के लिए) पढ़ सकता है जो कुछ राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है।
  • दवाओं के उदाहरण है कि निर्धारित किया जा सकता hydrocodone या के रूप में oxycodone, lidocaine या fentanyl, इस तरह के cyclobenzaprine या metaxalone रूप इबुप्रोफेन और मांसपेशियों को ढीला के एक उच्च खुराक के रूप में मजबूत विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में दर्द पैच की तरह opioid दर्दनाशक दवाओं में शामिल हैं।
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव उंगली डिस्क चरण 4
    4
    इंजेक्शन पर विचार करें यदि लक्षण धीरे-धीरे प्रतिक्रिया करते हैं और दर्द गंभीर है, तो आप इंजेक्शन पर विचार करना चाह सकते हैं। एक डिस्क फलाव के उपचार के लिए इंजेक्शन का सबसे आम प्रकार एक रीढ़ की हड्डी का इंजेक्शन है, जिसे तंत्रिका या एपिड्युल ब्लॉक इंजेक्शन भी कहा जाता है। इस प्रकार के इंजेक्शन स्टेरॉयड दवाओं का उपयोग करता है जो सूजन को कम करने और दर्द को दूर करने के लिए क्षेत्र में सीधे इंजेक्ट होते हैं।
  • छवि के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 5
    5
    न्यूनतम आक्रामक शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाओं की संभावना पर विचार करें। कुछ मामलों में, शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाएं रोग का इलाज करने और दर्द से राहत के लिए एकमात्र विकल्प हो सकती हैं। न्यूनतम आक्रामक प्रक्रियाओं काफी समय पहले सर्जरी शामिल जोखिम को कम करने डिस्क उभार से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए सफल रहे हैं।
  • सामान्यतः की जाने वाली प्रक्रियाओं को लामिनाइक्टोमी, लेमनोटमी और माइक्रोडिससेक्टोमी कहा जाता है। प्रत्येक प्रक्रिया में डिस्क की समस्याओं को ठीक करने के लिए अलग-अलग तरीके शामिल हैं, क्षति के स्थान और सीमा के आधार पर।
  • छवि के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 6
    6
    अपने चिकित्सक से डिस्क प्रतिस्थापन सर्जरी के बारे में पूछें कुछ मामलों में शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाएं एक विघटनकारी कहा जाता है एक प्रक्रिया को निष्पादित करके क्षतिग्रस्त डिस्क को प्रभावी ढंग से निकाल सकती हैं, और फिर इसके स्थान पर एक सिंथेटिक डिस्क डालें। इस प्रकार की सर्जरी कशेरुकाओं के बीच अंतरिक्ष की ऊंचाई को पुनर्स्थापित करती है और सामान्य आंदोलनों की अनुमति देती है।
  • भाग 2

    घर पर अपने डिस्क प्रोटेसिस का इलाज करें
    लाइव बुल्गींग डिस्क के साथ लाइव छवि चरण 7
    1
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें अपने मौजूदा आहार के लिए कोई नई दवाएं जोड़ने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें आमतौर पर ओवर-द-काउंटर दवाओं की सिफारिश की गई जिनमें आईबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन और एस्पिरिन जैसे एंटी-इन्फ्लैमेटरीज शामिल थे पेरासिटामोल अतिरिक्त दर्द से राहत के लिए उपयोगी है निश्चित रूप से निर्धारित दवाओं को लें और अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको कोई दुष्प्रभाव होता है।
    • मजबूत डॉक्टर के पर्चे के साथ ओवर-द-काउंटर दवाएं लेना जारी न करें, जब तक कि आपके डॉक्टर विशेष रूप से ऐसा करने के लिए कहें। नुस्खे दर्द दवाओं, विरोधी भड़काऊ एजेंटों और मांसपेशियों के शिथिलता के साथ ओवर-द-काउंटर दवाओं का मेल करना खतरनाक हो सकता है।
  • छवि के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 8
    2
    आराम करें। अपने शरीर को उचित देखभाल के दौरान पर्याप्त समय तक विश्राम करने की जरूरत है उचित देखभाल में शायद एक ही समय में 30 मिनट की छोटी अवधि के लिए आराम करना शामिल है, और फिर अपने चिकित्सक और आपके फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा सुझाए जाने वाले कुछ हल्के आंदोलनों को चलाना या करना
  • ऐसी गतिविधियां से बचें, जो आपकी स्थिति को बढ़ा सकती हैं, विशेष रूप से ऑब्जेक्ट्स को झुकने और उठाने। धीरे-धीरे हटो और किसी भी गतिविधि को रोक दें यदि आपको दर्द महसूस हो। एक फिजियोथेरेपी की तलाश करें जिसमें आपकी स्थिति में सुधार करने के लिए विशिष्ट प्रकार के व्यायाम शामिल होते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ लाइव उंगली डिस्क चरण 9
    3
    बर्फ लागू करें शुरू में दर्द के क्षेत्र में सूजन और सूजन होती है। गर्मी के बजाय बर्फ को लागू करने से सूजन और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, साथ ही दर्द से राहत भी मिल सकती है।
  • हर घंटे 5 मिनट के लिए क्षेत्र में बर्फ लागू करें। तीसरे या चौथे घंटे के लिए आपको कुछ राहत महसूस करनी चाहिए पहले डिस्क फलाव के क्षेत्र में बर्फ का उपयोग करना जारी रखें और फिर अन्य प्रभावित क्षेत्रों में बर्फ लागू करें, जैसे तंत्रिकाएं जो आपके पैर में दर्द का कारण बनती हैं अपने चिकित्सक या चिकित्सक की सलाह के अनुसार समय और आवृत्ति का पालन करें जिसके साथ आपको बर्फ लागू करना चाहिए।
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव उंगली डिस्क चरण 10
    4
    गर्मी लागू करें गर्मी अनुप्रयोगों का उपयोग तनाव और गले की मांसपेशियों के लिए राहत हो सकता है, और क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को भी सुधारता है। रक्त प्रवाह में सुधार क्षतिग्रस्त डिस्क के लिए मांसपेशियों और पोषक तत्वों के लिए अधिक ऑक्सीजन का मतलब है। अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें कि ठंड और गर्मी के उचित रोटेशन को निर्धारित करें जो आपकी स्थिति के अनुसार सबसे उपयुक्त है।
  • भाग 3

    भविष्य की समस्याओं को रोकें
    छवि के साथ लाइव लगींग डिस्क चरण 11
    1
    स्वस्थ वजन बनाए रखें अतिरिक्त वजन स्वाभाविक रूप से प्रत्येक डिस्क पर अधिक तनाव डालता है। हालांकि वजन कम करना मुश्किल हो सकता है, खासकर इस समय जब आपको दर्द महसूस होता है, वजन नियंत्रण उपायों को लेने से आपके दर्द के प्रबंधन में फर्क पड़ सकता है और अधिक समस्याओं को रोका जा सकता है।
  • छवि के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 12
    2
    कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक लें। ऑस्टियोपोरोसिस के विकास को रोकने के लिए आपकी रीढ़ की हड्डी को हर दिन पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी की आवश्यकता होती है। ज्यादातर वयस्क अपने आहार में पर्याप्त नहीं होते हैं कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें, आपको अपने नियमित आहार के अलावा प्रत्येक दिन का उपभोग करना चाहिए।
  • कैल्शियम और विटामिन डी के प्राकृतिक स्रोतों में डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां और गढ़वाले संतरे का रस शामिल है। प्राकृतिक सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होने पर आपका शरीर विटामिन डी भी अवशोषित करता है
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव उंगली डिस्क चरण 13
    3
    एक फर्म गद्दा पर सो जाओ अपनी पीठ पर सोते रहने से बचें, क्योंकि यह पीठ डिस्क पर अतिरिक्त दबाव डालता है। एक फर्म के गद्दे और तरफ सोने की कोशिश करें, और अधिक सहायता के लिए अपने पैरों के बीच तकिए के मामले में यह मदद करता है।
  • छवि शीर्षक के साथ लाइव बुलिंग डिस्क चरण 14
    4



    वजन बढ़ाने के लिए उचित तकनीकों का उपयोग करें यदि संभव हो तो भारी वस्तुओं को उठाने से बचें यदि आपको कुछ लिफ्ट करना है, तो अपने घुटनों और बैठना फिर, वजन को उठाने के लिए पैरों का इस्तेमाल करें। सुबह उठने वाली चीजों को उठाने से या दोहराए जाने वाले आंदोलनों से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव उंगली डिस्क चरण 15
    5
    अपनी स्थिति पर ध्यान दें। खड़े होने और बैठने की सही स्थिति में आपके कंधों के साथ एक ऊर्ध्वाधर और सीधे स्थिति शामिल है। अपनी पीठ का समर्थन करने के लिए पेट की मांसपेशियों को शामिल करें और अपने निचले हिस्से को एक फ्लैट या थोड़ा धनुषाकार स्थिति में रखें
  • अपने संतुलन में सुधार करने के लिए, एक दरवाजे पर खड़े हो जाओ, एक पैर बढ़ाएं और उठाए गए घुटने को ऐसे तरीके से बाँध दें कि जांघ जमीन के समानांतर है। 20 सेकंड के लिए उस स्थिति में रहें और फिर दूसरे चरण के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। आवश्यक होने पर दीवार पर झुकना, लेकिन समय के साथ आप अतिरिक्त समर्थन के बिना स्थिति बनाए रखने में सक्षम होंगे।
  • एक दीवार से 30 सेंटीमीटर (1 फुट) खड़े करके अपने सामान्य संरेखण में सुधार करें और तब वापस झुकाव करें जब तक कि आपके नितम्बों और पीठ दीवार के सामने न हों। अपने सिर के स्तर को ध्यान में रखते हुए, अपने सिर के पीछे तक दीवार को छूने तक वापस धक्का। अधिकांश लोगों को यह पता चलता है कि दीवार को छूने के लिए उन्हें अपने सिर को ठोड़ी जाने के लिए झुकाव करना पड़ता है, जो कि गरीब मुद्रा का संकेत देता है। स्तर को बनाए रखते हुए, अपने सिर को वापस धक्का करें 20 सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ो समय के साथ, आपका सिर अवांछित झुकाव के बिना दीवार तक पहुंच जाना चाहिए।
  • लाइव बुल्गींग डिस्क के साथ लाइव स्टेप 16
    6
    एक कुर्सी चुनें जो सहायता प्रदान करता है नियमित कुर्सियां ​​एक पैल्विक झुकाव देती हैं जो आपके डिस्क पर अतिरिक्त दबाव लागू करती है। लंबी अवधि के लिए उस स्थिति में बैठना समस्याओं को वापस करने में योगदान कर सकता है, जैसे डिस्क फलाव। कई विशेषज्ञों को "सक्रिय कुर्सियाँ" नामक कुर्सियों के लिए विकल्प सुझाते हैं एक सक्रिय कुर्सी को आपके मज्जा की अखंडता को बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए बनाया गया है, इसमें आपकी मांसपेशियों के आंदोलन और आपके मुंह पर काम करता है, जबकि बैठे सभी
  • कई प्रकार के सक्रिय कुर्सियां ​​उपलब्ध हैं मॉडलों के कुछ उदाहरणों में जेनरगी बॉल चेयर, स्प्पर स्टूल, वॉबबल स्टूल, रॉकिन रोलर डेस्क चेयर और मानवस्केले फ्रीडम सेडल सीट शामिल हैं।
  • यद्यपि ये कुर्सियां ​​फायदेमंद हो सकती हैं, ध्यान रखें कि थोड़ी देर में ऊपर उठकर एक बार घूमना महत्वपूर्ण है। यह आपको याद दिलाने के लिए टाइमर सेट करना सबसे अच्छा है कि आपको बैठने के हर घंटे दो मिनट तक उठना चाहिए।
  • लाइव बुल्गींग डिस्क के साथ लाइव स्टेप 17
    7
    एक चिकित्सा गेंद में बाउंस यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपकी स्थिति के लिए सुरक्षित है, अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें। एक चिकित्सा गेंद बड़ी गेंदों के समान होती है जो आप जिम में देख सकते हैं और भौतिक चिकित्सा क्लिनिक
  • प्रत्येक दिन 5 मिनट के लिए धीरे से उछलकर, आप डिस्क के रक्त के प्रवाह में सुधार करेंगे, इस क्षेत्र में पोषक तत्वों और ऑक्सीजन लाएंगे। इससे सूजन कम हो जाती है, दर्द से राहत मिलती है और बाद में समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव उंगली डिस्क चरण 18
    8
    सुरक्षित और नियमित रूप से व्यायाम करें पीठ दर्द समस्याओं को हल करने के उद्देश्य से विशिष्ट प्रकार के व्यायामों में पुश-अप, फैले हुए हिस्सों, विस्तार और एरोबिक अभ्यास शामिल हैं। अपनी हालत के लिए सुरक्षित और उपयोगी व्यायाम व्यायाम विकसित करने के बारे में अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें
  • ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यक्ति अलग है कुछ लोग ठंडे अभ्यासों को वापस करने के लिए बेहतर प्रतिक्रिया दे सकते हैं, जबकि अन्य विस्तार अभ्यास वापस करने के लिए बेहतर प्रतिक्रिया दे सकते हैं। यदि आप ध्यान दें कि इन अभ्यासों में से किसी के दौरान आपकी पीठ दर्द बढ़ जाती है, तो इसे तुरंत बंद कर दें और अपने डॉक्टर या अपने भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • लाइव बुल्गींग डिस्क के साथ लाइव छवि चरण 1 9
    9
    कम प्रभाव अभ्यास में भाग लेते हैं। कम प्रभाव अभ्यास के उदाहरणों में शामिल हैं चलना, तैराकी, साइकिल चलाना, ध्यान या संशोधित योग करना। अपने डिस्क फलाव और अपनी रीढ़ की हड्डी, उम्र, वजन, गतिशीलता और अन्य चिकित्सा शर्तें आप हो सकता है, तो अपने चिकित्सक और अपने चिकित्सक की स्थिति पर निर्भर करता है कि आप व्यायाम के लिए उपयुक्त एक कार्यक्रम को डिजाइन करने में माहिर होते हैं।
  • छवि के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 20
    10
    विघटन या कर्षण चिकित्सा की कोशिश करें मैनुअल या इलेक्ट्रिक कर्षण अपने डिस्क्स स्वस्थ रखने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है। कर्षण एक डिस्क पर दबाव कम करने में मदद कर सकता है, जो फायदेमंद है क्योंकि इससे डिस्क में प्रवेश करने के लिए अधिक पोषक तत्वों की अनुमति मिलती है।
  • आप अपने हाड वैद्य या भौतिक चिकित्सा कार्यालय में कर्षण चिकित्सा प्राप्त कर सकते हैं, या आप घर का उल्टी कर्षण इकाई का उपयोग कर सकते हैं। होम थेरेपी के लिए एक किफायती विकल्प एक सरल चिकित्सा स्ट्रेचर है, जिसमें समायोजन के तीन स्तर हैं ..
  • छवि के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 21
    11
    एक समर्थन प्रणाली खोजें गंभीर दर्द से चिंता, तनाव और अवसाद का कारण बन सकता है, जिससे शरीर को ठीक करने की क्षमता में हस्तक्षेप होता है। इस कठिन समय से आगे बढ़ने के दौरान सहायता प्राप्त करने के लिए कदम उठाएं अपने क्षेत्र में पुराने दर्द सहायता समूहों के बारे में पता करें। ध्यान रखें कि यह आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है, लेकिन आप दूसरों के लिए बहुत आवश्यक समर्थन भी प्रदान कर सकते हैं
  • छवि के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 22
    12
    एक तनाव आराम दिनचर्या का विकास तीव्र और क्रोनिक दर्द से निपटने के शारीरिक और मानसिक अभिव्यक्तियों को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करने के लिए मालिश, एक्यूपंक्चर, ध्यान, स्नान और चलने जैसी गतिविधियां करें। पूरी तरह ध्यान करें पुरानी पीठ दर्द है जो परंपरागत उपचार के समान है, यह सुधारों का उत्पादन कर सकता है।
  • भाग 4

    ध्यान रखें कि चिकित्सा की तलाश कब करें
    छवि के साथ लाइव बुल्गींग डिस्क चरण 23
    1
    यदि दर्द अक्षम हो रहा है तो चिकित्सा सहायता लें बहुत से लोग एक डिस्क फलाव के साथ गंभीर दर्द का अनुभव करते हैं। यदि दर्द आपको नियमित रोज़ाना गतिविधियों से रोकता है, तो आपको अपने चिकित्सक से जल्द से जल्द इलाज के विकल्प देने के लिए परामर्श करें।
  • लाइव बुल्गींग डिस्क के साथ लाइव स्टेप 24
    2
    अगर आपके दर्द गंभीर और लगातार है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि दर्द तीव्र है, उस स्तर पर 7 दिनों से अधिक समय तक जारी रहता है, तो इससे अधिक खराब हो जाता है या थोड़ा बेहतर हो जाता है, लेकिन 3 सप्ताह से अधिक समय तक बनी रहती है, फिर आपको वैसे भी चिकित्सा सुविधा की आवश्यकता होती है।
  • लाइव बुल्गींग डिस्क के साथ लाइव स्टेप 25
    3
    अगर आपके लक्षण बदलते हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक के संपर्क में रहें यह संभव है कि आपकी स्थिति प्रगति कर रही है। यह आपके लक्षणों में परिवर्तन से साबित होता है जिसमें दर्द या स्तब्ध होने के नए क्षेत्र शामिल हो सकते हैं, जो रीढ़ की हड्डी के किनारे स्थित अतिरिक्त तंत्रिका जड़ों की भागीदारी और क्षतिग्रस्त डिस्क के निकट इंगित करता है
  • छवि के साथ लाइव लँगिंग डिस्क चरण 26
    4
    अपने पैरों में नए लक्षणों पर ध्यान दें अपने चिकित्सक को जितनी जल्दी हो सके सूचित करें यदि आप हाथों में विशेष रूप से पैरों में लक्षण शुरू करते हैं। अगर आपको खांसी, छींकने या तनाव में आने के दौरान अपने पैरों में कमजोरी, सुन्नता, झुनझुनी या शूटिंग की अचानक उत्तेजनाओं का अनुभव होता है, तो जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • लाइव बुल्गींग डिस्क के साथ लाइव छवि 27 कदम
    5
    अपने मूत्राशय और आपके आंत्र के कार्य पर ध्यान दें। कुछ मामलों में, डिस्क फलाव में शामिल नसों से आपके आंत्र और मूत्राशय के कार्य में परिवर्तन हो सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • पीठ दर्द तब होता है जब पेशाब, गंभीर दर्द, पीठ या मूत्राशय पर नियंत्रण या आंत्र समारोह की हानि में गहरी मांसपेशियों की ऐंठन के लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है
  • युक्तियाँ

    • एक डिस्क फलाव को दूर करने में समय लगता है। अपने चिकित्सक से अपनी स्थिति के बारे में पूछें और पूरी तरह से अपनी सामान्य गतिविधियों को शुरू करने से पहले आपको कितनी बार इंतजार करना चाहिए।
    • एक डिस्क प्रोटेसिस समान है लेकिन हर्नियेटेड डिस्क से थोड़ा अलग है। डिस्क की बाहरी सुरक्षात्मक परत एक डिस्क प्रोटेसिस में बरकरार है, लेकिन एक हर्निया के साथ यह टूट जाता है या दरारें होती हैं, जो कुछ सुरक्षात्मक सामग्रियों को बाहर आने के लिए अनुमति देता है। एक हर्नियेटेड या टूटी हुई डिस्क आमतौर पर डिस्क फलाव से अधिक गंभीर होती है।
    • एक फिजियोथेरेपिस्ट के साथ काम करने पर विचार करें, जिसे व्यावसायिक चिकित्सा में भी प्रशिक्षित किया गया है। व्यावसायिक चिकित्सक आपकी रोज़ दिनचर्या के वातावरण में जिस तरह से आप काम करते हैं, आगे बढ़ते हैं और उसमें बदलाव करते हैं, उसमें परिवर्तन करने में आपकी सहायता करते हैं।
    • आराम उपचार प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवश्यक है, लेकिन बहुत अधिक हानिकारक हानिकारक हो सकता है जितनी जल्दी हो सके चलना शुरू करें और अपनी सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने का प्रयास करें। ऐसा करने से चिकित्सा प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद मिल सकती है
    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com