ekterya.com

यदि आप हर्नियेटेड डिस्क से पीड़ित हैं, तो कैसे सोएं

एक टूटी हुई डिस्क के साथ सोने के लिए सीखना, जिसे हर्नियेटेड डिस्क के रूप में भी जाना जाता है, पीठ दर्द से छुटकारा पा सकता है। सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि आपके शरीर के लिए सबसे अच्छी स्थिति क्या है और कई अलग-अलग नींद की स्थिति की कोशिश करने के लिए तैयार रहना चाहिए। एक बार जब आप निर्धारित करें कि आपके लिए सबसे अच्छी नींद की स्थिति है, तो आप अपने सोने के घंटे सही बिस्तर, तकिए और गद्दे के साथ और अधिक आरामदायक बना सकते हैं। आपका डॉक्टर भी मांसपेशियों में शिथिलता लिख ​​सकता है और दर्दनाशक दवाओं की सिफारिश कर सकता है जिसे आप बिस्तर पर जाने से पहले ले सकते हैं। ये दवाएं आपको अधिक आरामदायक नींद प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं, जो दर्द में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण है, और टूटना डिस्क को ठीक करने का अवसर देती है।

चरणों

विधि 1
सही स्थिति में सो जाओ

स्टेप टूटेड डिस्क चरण 1 के साथ स्लीप छवि
1
दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए अपनी ओर से सो जाओ। जब आपके पास एक हर्नियेटेड डिस्क होती है, तो आपके पक्ष में सोना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। अपने पक्ष में झूठ बोलने के दौरान आपके वजन का समर्थन करने के लिए एक शरीर की तकिया के साथ भ्रूण की स्थिति में सोएं। यह एक प्रायमरी हर्नियेटेड डिस्क से जुड़े दर्द को शांत करने में मदद करेगा।
  • एक शरीर तकिया रखने से आपकी रीढ़ और गर्दन को गठबंधन रखने में मदद मिलती है जब आप अपने पक्ष में सोते हैं।
  • स्टेप टूटेड डिस्क चरण 2 के साथ स्लीप का शीर्षक चित्र
    2
    अगर आपके पास एक हर्नियेटेड डिस्क है तो अपने पेट पर सो मत करो आपके पेट पर सो रही सबसे बुरी स्थिति है, भले ही आपके पास स्वस्थ पीठ हो। यह स्थिति रीढ़ की प्राकृतिक वक्र को समतल करती है और पीठ के मांसपेशियों को अधिक दबाव देती है। अगर आपके पास एक हर्नियेटेड डिस्क है, तो सुनिश्चित करें कि आप हर कीमत पर अपने पेट पर सोते रहें।
  • स्टेप टूटेड डिस्क स्टेप 3 के साथ स्लिप शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने घुटनों के नीचे एक तकिया के साथ अपनी पीठ पर सोने की कोशिश करो अपनी पीठ पर सो रही है और घुटनों को थोड़ा मोटा है और फर्म तकिया पर आराम कर रहे हैं यदि आपके पास एक हर्नियेटेड डिस्क है तो अच्छी नींद की स्थिति है। यह स्थिति रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से से दबाव को समाप्त करती है, जिससे आप सोते समय अधिक से अधिक वसूली प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें समर्थन देने के लिए घुटनों के नीचे एक मध्यम-आकार की तकिया रखें।
  • आप पैरों को ऊपर उठाने के लिए एड़ी के नीचे एक या एक से अधिक तकिए भी रख सकते हैं।
  • स्टेप टूटेड डिस्क चरण 4 के साथ स्लीप छवि
    4
    कई अलग-अलग नींद की स्थिति देखें प्रत्येक व्यक्ति को एक फटा हुआ डिस्क या हर्नियेटेड डिस्क का अनुभव अलग-अलग होता है। किसी व्यक्ति की सेवा करने वाली नींद की स्थिति किसी और के लिए सर्वश्रेष्ठ नहीं हो सकती है कुछ अलग-अलग पदों का प्रयास करें और एक का चयन करें जो आपको कम दर्द के साथ छोड़ देता है।
  • एक नई स्थिति में सोने की कोशिश करो यदि आप एक अलग स्थिति में रात के मध्य में जागते हैं, तो नए स्थान पर वापस जाने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    बिस्तर और तकिए चुनें

    स्टेप टूटेड डिस्क चरण 5 के साथ स्लीप छवि
    1
    अपनी रीढ़ की हड्डी का समर्थन करने के लिए एक फर्म गद्दा पर सो जाओ एक मध्यम फर्म गद्दे आपकी रीढ़ की हड्डी एक निरर्थक स्थिति में रहने की अनुमति देगा, जबकि आप सोते हैं यदि आपके पास एक टूटने वाली डिस्क है, तो आपको सलाह दी जानी चाहिए कि आपको बहुत सारी फर्म गद्दे से दूर रहना चाहिए। एक बहुत ही मजबूत गद्दे बहुत मुश्किल हो सकती है, जिससे रीढ़ की हड्डी पर अधिक दबाव हो सकता है।
    • बेहतर पैडिंग और सामग्री जैसे विस्कोलिकैस्टिक फोम के साथ गद्दे से बचें, जो एक हर्नियेटेड डिस्क से पीड़ित हैं, के लिए बहुत नरम होते हैं।
  • स्टेप टूटेड डिस्क चरण 6 के साथ स्लिप शीर्षक वाली छवि
    2
    रीढ़ पर दबाव को दूर करने के लिए एक समायोज्य बिस्तर पर विचार करें कई लोगों के लिए जो टूटने वाली डिस्क से पीड़ित हैं, झूठ बोलना एक दर्दनाक अनुभव है। यदि आप इसे अनुभव करते हैं, तो एक समायोज्य बिस्तर पर सो जाओ। इन प्रकार के बेड को शरीर को उठाने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, संभवतया रीढ़ की हड्डी में दर्द और दर्द से राहत।
  • यदि आपको समायोज्य बिस्तर पर आदत पड़ने में परेशानी होती है, तो प्रत्येक रात कम से कम कुछ घंटों के लिए सोने की कोशिश करें जब आप बिस्तर पर बिताते हैं, तो जितनी अधिक आरामदायक महसूस करते हैं उतना घंटे बढ़ाएं।
  • स्टेप टूटेड डिस्क चरण 7 के साथ स्लीप छवि
    3
    दबाव को दूर करने के लिए एक रेक्लिंग कुर्सी में सो जाओ एक कुर्सी जो सोती है, अगर आप टूटने वाली डिस्क या हर्नियेटेड डिस्क से पीड़ित हैं, तो एक अच्छा जगह हो सकती है। चूंकि रेक्लीनिंग चेयर शरीर को लिफ्ट करता है, यह रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से में कुछ दबाव को दूर करने में मदद कर सकता है। यदि आप अन्य सो अवस्थिति को असुविधाजनक पाते हैं, तो एक रिक्ति देने वाली कुर्सी की कोशिश करें
  • यदि आप अभी भी अपने पति / पत्नी या साथी के रूप में एक ही कमरे में सोना चाहते हैं, तो बेडरूम को एक रेक्लिंग कुर्सी लाने की कोशिश करें।
  • स्टेप टूटेड डिस्क चरण 8 के साथ स्लीप छवि का शीर्षक
    4
    अपनी गर्दन को तटस्थ स्थिति में रखने के लिए ग्रीवा के समर्थन के साथ एक तकिया का उपयोग करें। गर्दन को समर्थन देने के लिए डिज़ाइन किया गया एक तकिया, जिसे ग्रीवा के समर्थन के साथ एक तकिया भी कहा जाता है, उसे तटस्थ स्थिति में आराम करने की अनुमति देता है। यह अन्य क्षेत्रों में रीढ़ की हड्डी के तनाव को कम करने में मदद करता है, जैसे कि पीठ।
  • स्टेप टूटेड डिस्क स्टेप 9 के साथ शीर्षक वाली छवि
    5
    रीढ़ की हड्डी के दबाव को दूर करने के लिए घुटनों के बीच एक तकिया रखें यदि आप अपनी तरफ सोते हैं, तो अपने घुटनों के बीच एक तकिया के साथ सो जाओ। यह आराम से जोड़ सकते हैं और रीढ़ की हड्डी पर थोड़ा दबाव कम कर सकते हैं।
  • विस्को-लोचदार फोम से बने एक छोटे तकिया का उपयोग करने की कोशिश करें, जो आपके शरीर के रूपरेखाओं को ढाला जाएगा।
  • विधि 3
    एक अच्छी रात की नींद को प्रोत्साहित करें




    स्टेप टूटेड डिस्क स्टेप 10 के साथ स्लीप इमेज
    1
    जब आप नींद आते हैं तो बिस्तर पर जाएं यदि आप एक टूटने वाली डिस्क से पीड़ित हैं, तो आप रात में बढ़ने वाले दर्द से निपट सकते हैं। जब आप थके हुए न हों, सोते वक्त आप सो जाते हैं और आपको और भी मुश्किल हो सकता है अगर आपको रीढ़ की हड्डी में दर्द होता है जब आप थके हुए हो तो बिस्तर पर जाने की कोशिश करें
  • स्टेप टूटेड डिस्क चरण 11 के साथ स्लीप छवि
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें। फोन, कंप्यूटर और अन्य उपकरणों द्वारा उत्सर्जित प्रकाश आपके शरीर को भ्रमित कर सकते हैं और आपको लगता है कि यह अभी भी दिन का प्रकाश है। यह आपके लिए रात में सो जाने के लिए मुश्किल हो सकता है बिस्तर पर जाने से पहले लगभग आधे घंटे के बारे में सभी उपकरणों को बंद करने का प्रयास करें।
  • स्टेप टूटेड डिस्क स्टेप 12 के साथ स्लीप इमेज
    3
    बेडरूम को अंधेरे और शांत रखें एक अच्छी रात की नींद हासिल करना आसान है अगर बेडरूम पूरी तरह से अंधेरा है और तापमान शांत है खिड़कियों से आ रही रोशनी को रोकने और तापमान को शांत लेकिन आरामदायक रखने के लिए अंधेरे पर्दे का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • स्टेप टूटेड डिस्क स्टेप 13 के साथ स्लीप छवि
    4
    भोजन, शराब और कैफीन से बचें सोते समय के करीब खाना, शराब पीने और कैफीनयुक्त पेय पीने से सो हो सकता है बिस्तर पर जाने से पहले 2 और 3 घंटे के बीच खाना बंद करो साथ ही, दोपहर में कैफीन की मात्रा को सीमित करें और इसे 2 या 3 के बाद लें। आपको रात में अपने शराब का सेवन भी सीमित करना चाहिए, क्योंकि यह असहज सो में योगदान कर सकता है
  • स्टेप टूटेड डिस्क स्टेप 14 के साथ स्लीप इमेज
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें दिन के दौरान शारीरिक रूप से सक्रिय होने के कारण रात में अपनी नींद को सुधारने में भी आपकी सहायता कर सकती है। पूरे दिन में उठो अगर आपके पास गतिहीन नौकरी है और भवन के चारों ओर या यहां तक ​​कि कार्यालय के आसपास चलना है। साथ ही, हर दिन लगभग 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें, जैसे पैदल चलना, बाइकिंग या तैराकी
  • स्टेप टूटेड डिस्क स्टेप 15 के साथ स्लीप छवि
    6
    विश्राम तकनीक का उपयोग करें. विश्राम तकनीक जैसे कि गहरी साँस लेने, ध्यान, प्रगतिशील पेशी छूट और autosuggestion वे दर्द से राहत में उपयोगी हो सकते हैं और अच्छी रात की नींद को प्रोत्साहित कर सकते हैं। विश्राम तकनीक का अभ्यास करने के लिए प्रति दिन कम से कम 15 मिनट आरक्षित करने का प्रयास करें सोते समय से पहले यह सही करना विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है
  • आप बिस्तर पर जाने से पहले आराम करने के लिए गर्म स्नान या स्नान करने, सुखदायक संगीत सुनना या हर्बल चाय का एक कप पीने की कोशिश कर सकते हैं।
  • स्टेप टूटेड डिस्क चरण 16 के साथ स्लीप का शीर्षक चित्र
    7
    फोम रोलर का उपयोग करें अपनी रीढ़ को फैलाने के लिए सोते समय एक फोम रोलर के उपयोग के साथ रीढ़ की हड्डी को खींचकर आराम करने और नींद के लिए तैयार होने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है। अपनी पीठ की मांसपेशियों को फैलाने में मदद करने के लिए नीचे झूठ बोलने से पहले सो जाओ और सो जाओ
  • फोम रोलर का उपयोग करने के लिए, इसके ऊपर झूठ बोलें और मांसपेशियों में तनाव या नोड्यूल को समाप्त करने के लिए धीरे-धीरे आगे पीछे रोल करें
  • स्टेप टूटेड डिस्क स्टेप 17 के साथ स्लीप छवि
    8
    दर्दपूर्ण क्षेत्रों में बर्फ को लागू करें. बर्फ एक स्थानीय क्षेत्र में दर्द कम करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले लगभग 10 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र में एक तौलिया में आइस पैक पैक करें। सोते रहने से पहले बर्फ पैक को दूर करना सुनिश्चित करें क्योंकि इसे लंबे समय तक छोड़कर ऊतक क्षति हो सकती है।
  • स्टेप टूटेड डिस्क स्टेप 18 के साथ स्लीप इमेज
    9
    ओवर-द-काउंटर विरोधी भड़काऊ दर्द दवा ले लो। एक NSAID, या एक गैर स्टेरॉयड विरोधी भड़काऊ दवा, पीठ में दर्द और सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं। पीठ दर्द को कम करने में मदद करने के लिए सोते समय एक घंटे के बारे में एक एनएसएडी की खुराक लेने पर विचार करें और आपके लिए नींद आना आसान बनाता है।
  • निर्माता की खुराक के निर्देशों का पालन करें या एक सिफारिश के लिए अपने चिकित्सक से पूछें।
  • आपका डॉक्टर एक मजबूत NSAID भी लिख सकता है यदि ओवर-द-काउंटर संस्करण आपकी सहायता नहीं करता है।
  • स्टेप टूटेड डिस्क स्टेप 1 9 के साथ शीर्षक वाली छवि
    10
    एक मांसपेशी शिशु के लिए डॉक्टर के पर्चे के लिए अपने डॉक्टर से पूछें अगर कुछ भी आपकी मदद नहीं करता है और आपको अभी भी सो रही है, तो शायद आपको अपने चिकित्सक से एक मांसपेशियों के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के लिए पूछने पर विचार करना चाहिए। यह दवा आपकी पीठ में तनाव को दूर करने में मदद कर सकती है और आपके लिए अच्छी रात की नींद लेना आसान बना सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com