ekterya.com

कैसे अपने प्लेटलेट गिनती को बढ़ाने के लिए

प्लेटलेट्स रक्त में कोशिकाओं dished और चिकित्सा, थक्का गठन और अन्य महत्वपूर्ण शरीर की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। एक शर्त थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के रूप में जाना के मरीजों को ब्लड प्लेटलेट्स के निम्न स्तर है, लक्षण है कि कष्टप्रद या गंभीर हो सकता है कारण। इस रोग के उपचार में आहार, दवाएं, सर्जरी या संक्रमण में बदलाव शामिल हैं। अपने चिकित्सक की राय अमूल्य है जब कोई इलाज तय करने की बात आती है। व्यक्तिगत रूप से किसी मेडिकल परीक्षा के विकल्प के रूप में कभी इंटरनेट साइटों का उपयोग न करें। थ्रम्बोसाइटोपेनिया के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें

चरणों

भाग 1

समझें कि थ्रॉम्बोसिटोपेनिया क्या है
इमेज शीर्षक बढ़ो प्लेटलेट्स चरण 1
1
अपने चिकित्सक पर जाएं किसी भी बीमारी को समझने और उसका इलाज करने में पहला कदम (थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया समेत) डॉक्टर को जाना है। आपका डॉक्टर आपकी बीमारी का सही निदान कर सकता है और आपके लिए सबसे उपयुक्त उपचार निर्धारित कर सकता है। यदि आपका चिकित्सक सोचता है कि आपके पास थ्रोंबोसाइटोपेनिया है, तो वह शायद अपने प्लेटलेट स्तर को निर्धारित करने के लिए रक्त परीक्षणों और एक शारीरिक परीक्षा लिख ​​देगा।
  • यहां तक ​​कि अगर तुम हो सुनिश्चित करें कि आपके प्लेटलेट्स का स्तर कम है, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप उपचार के बाद एक चिकित्सक की राय लें। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के कुछ लक्षण केवल इस रोग के साथ नहीं दिखाई देते हैं। इसके अलावा, कम प्लेटलेट स्तर किसी भी प्रकार के लक्षण का कारण नहीं हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक बढ़ो प्लेटलेट्स चरण 2
    2

    Video: 50000 प्लेटलेट्स एक दिन में बढ़ाने का ये नुस्खा#Increase Platelets Count Naturally in Dengue Fever

    लक्षणों के लिए देखें जो कम प्लेटलेट स्तर दर्शाते हैं। रक्त के हर माइक्रोलाइटर के लिए एक सामान्य प्लेटलेट स्तर 150,000 से 450,000 प्लेटलेट्स की सीमा में है। इस श्रेणी के नीचे प्लेटलेट्स का एक स्तर जरूरी स्पष्ट लक्षणों का कारण नहीं है। हालांकि, यहां तक ​​कि लक्षणों वाले रोगी भी उच्च स्तर के प्लेटलेट्स को दिखाकर उपचार का जवाब दे सकते हैं। हालांकि, कई मामलों में thrombocytopenia के लक्षणों की एक विस्तृत विविधता के साथ किया जा सकता है। चूंकि प्लेटलेट्स थक्के के गठन में शामिल होते हैं, थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया के कई लक्षण रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए शरीर की अक्षमता का परिणाम होते हैं। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के सबसे आम लक्षण हैं:
  • लंबे समय तक खून बह रहा है जो सर्जरी के बाद प्रतीत होता है या बिच्छू, छोटे कटौती आदि के कारण होता है।
  • नकसीर।
  • मुंह या मसूड़ों से रक्तस्राव (विशेषकर ब्रश करने के बाद)
  • मासिक धर्म के खून बहना बहुत प्रचुर मात्रा में है
  • मूत्र में या मल में रक्त
  • बुखार जो स्पष्ट स्पष्टीकरण या त्वचा पर छोटे लाल धब्बों के बिना प्रकट होते हैं पेटीइएई कहा जाता है।
  • छवि शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 3
    3
    कम प्लेटलेट स्तर के कारणों को समझें थ्रोम्बोसाइटोपेनिया में एक भी कारण नहीं है और कई प्राकृतिक और कृत्रिम कारकों का परिणाम हो सकता है। यहां तक ​​कि एक कम प्लेटलेट स्तर एक गंभीर बीमारी का नतीजा हो सकता है इस वजह से, कारण निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के मामलों की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है। थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया के ये सबसे आम कारण हैं:
  • वंशानुगत (आनुवंशिक) विकार
  • अस्थि मज्जा का रोग या रोग (ल्यूकेमिया, आदि)।
  • प्लीहा पतला या खराब काम कर रहा है
  • दवाओं या उपचार के माध्यमिक प्रभाव जो आप वर्तमान में लेते हैं (विकिरण, आदि)।
  • ऑटोइम्यून बीमारियों (ल्यूपस, गठिया, एड्स, इडियोपैथिक थ्रोम्बोसिटोपैनीक पुरपुरा, इत्यादि)।
  • रक्त में बैक्टीरिया का संक्रमण
  • गर्भावस्था और वितरण (हालांकि इन मामलों में मौजूद थ्रोम्बोसिटोपोनिया आमतौर पर मध्यम है)।
  • इडियोपैथिक थ्रंबोसाइटोपेनिक पुरपुरा (आईटीपी) - एक दुर्लभ रोग है जो प्लेटलेट को मारता है, जब पूरे शरीर में कई छोटे थक्के होते हैं।
  • भाग 2

    चिकित्सीय उपचार के साथ थ्रोम्बोसाइटोपेनिया का इलाज
    इमेज शीर्षक बढ़ो प्लेटलेट्स चरण 4
    1
    अपने डॉक्टर से उन दवाइयों से पूछें जो आप लेते हैं चूंकि थ्रोम्बोसाइटोपेनिया कई संभावित कारकों का परिणाम हो सकता है, उपचार की सिफारिश करने के अपने चिकित्सक से समस्या के मूल कारण पर निर्भर करेगा। कभी-कभी उपचार अपेक्षाकृत सरल होते हैं उदाहरण के लिए, अगर अपने चिकित्सक से पता चलता है कि अपने थ्रोम्बोसाइटोपेनिया एक दवा का एक पक्ष प्रभाव है, तो आप को निलंबित नहीं कर सकते हैं या आप नुस्खा बदल जाते हैं।
    • ध्यान रखें कि यदि आप कुछ दवा लेने से रोकते हैं तो हेपरिन जैसे कुछ मजबूत एंटीकायगुलंट्स के मामले में, प्लेटलेट का स्तर बढ़ सकता है। आप को ठीक करने के लिए अन्य दवाइयां लेनी पड़ सकती हैं
  • इमेज शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 5
    2

    Video: ब्लड प्लेटलेट बढ़ाने के उपाय | HOW TO INCREASE BLOOD PLATELETS

    दवाओं के साथ प्लेटलेट्स के स्तर को बढ़ाएं डॉक्टर कुछ औषधि लिख सकते हैं जो थ्रोम्बोसिटोपेनिया से लड़ने के लिए प्लेटलेट्स के स्तर को बढ़ाते हैं। ये दवाइयां (जैसे एल्ट्रम्बोपैग और रोमिप्लोस्टिम) कई रूपों में आ सकती हैं, जैसे गोलियां या इंजेक्शन इसी तरह, इन दवाओं को थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के अन्य उपचारों के साथ दिया जा सकता है, उनके विशिष्ट उपयोग के आधार पर।
  • इमेज शीर्षक बढ़ो प्लेटलेट्स चरण 6
    3
    स्टेरॉयड के साथ एक उपचार प्राप्त करें स्टेरॉयड प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को कमजोर कर सकते हैं। इसलिए, स्टेरॉयड स्वरोगक्षमता विकारों की वजह से थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के इलाज के लिए उपयोगी होते हैं (एक स्व-प्रतिरक्षी विकार तब होता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली गलती के बजाय शरीर पर हमला करता है के बाहरी रोगजनकों संभाल)। क्योंकि स्टेरॉयड प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर है, यह भी एक स्व-प्रतिरक्षी विकार की वजह से थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के प्रभाव को कम कर सकते हैं। हालांकि, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण के प्रवेश की अनुमति देता है, इसलिए जोखिम का विरोध करने के लिए अन्य उपचारों का पालन करना आवश्यक हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि इन मामलों के लिए डॉक्टरों द्वारा निर्धारित स्टेरॉयड (जैसे प्रेडोनिसोन) उनके शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए एथलीटों द्वारा अवैध तरीके से उपयोग किए जाने वाले अलग-अलग हैं
  • ऑटोइम्यून की उत्पत्ति के थ्रंबोसाइटोपेनिया के सबसे चरम मामलों में, डॉक्टर प्रतिरक्षा तंत्र के कार्य को कम करने के लिए अंतःशिरा इम्युनोग्लोब्युलिन (आईआईआईआईजी) या एंटीबॉडी लिख सकता है।
  • Video: Dengue Fever Facts and Treatment,what about platelets डेंगू बुखार कोई डर नहीं

    इमेज शीर्षक बढ़ो प्लेटलेट्स चरण 7
    4
    एक प्लासमफेरेसिस या प्लाज्मा एक्सचेंज प्राप्त करें थ्रोम्बोसाइटोपेनिया (जैसे थ्रोम्बोटिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक परपूरा और रक्तलायी uremic सिंड्रोम के रूप में) के साथ जुड़े रक्त विकार की दुर्लभ मामलों में, डॉक्टरों रोगी के रक्त प्लाज्मा के इलाज के लिए एक प्रक्रिया की सिफारिश कर सकते हैं। प्लाज्मा रक्त जिसमें अन्य बातों के साथ एंटीबॉडी (दोषपूर्ण प्रतिरक्षा प्रणाली घटक है कि स्व-प्रतिरक्षित बीमारियों का कारण) का हिस्सा है। इस वजह से, मरीज के प्लाज्मा का इलाज करने या बदलने के लिए रक्त विकारों और ऑटोइम्यून बीमारियों का इलाज करने में प्रभावी हो सकता है। प्लाज्मा एक्सचेंज और प्लास्मफेरेसिस संबंधित हैं, हालांकि मरीज के प्लाज्मा का इलाज करने के लिए विभिन्न प्रक्रियाएं उपयोग की जाती हैं।
  • प्लाज्मा एक्सचेंज में, मरीज का रक्त ग्लोब्यूल्स और प्लाज्मा में अलग हो गया है। प्लाज्मा को त्याग दिया जाता है और दाता, एक खारा समाधान या अल्ब्यूमिन के प्लाज्मा के साथ बदल दिया जाता है। इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे किया जाता है ताकि किसी एक समय में मरीज से ज्यादा रक्त न निकाला जा सके।
  • प्लास्मफेरेसिस में, ग्लोब्यूल्स से अलग होने के बाद प्लाजमा का इलाज किया जाता है, अंत में रोगी को लौटता है।



  • इमेज शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 8
    5
    तिल्ली हटाने यह संभव है कि थ्रंबोसाइटोपेनिया के सबसे लगातार मामलों का इलाज करने के लिए, स्प्लेनेक्टॉमी नामक एक सर्जरी की आवश्यकता होती है, जिसमें एक चिकित्सक तिल्ली हटा देता है यद्यपि तिल्ली का कार्य पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, वैज्ञानिकों को पता है कि यह खून को फिल्टर करने के लिए कार्य करता है और इस तरह लाल रक्त कोशिकाओं को खत्म करता है और पुराने प्लेटलेट्स को खून से निकाला जाता है। कुछ मामलों में, प्लीहा सामान्य से रक्तप्रवाह से अधिक प्लेटलेटों को फैलता है और हटाता है, जिससे थ्रोम्बोसाइटोपेनिया उत्पन्न होता है। एक splenectomy इस समस्या को हल कर सकते हैं हालांकि, डॉक्टर आमतौर पर अन्य अधिक रूढ़िवादी उपचारों की कोशिश करते हैं, क्योंकि विचलन-छेद को बदलने का कोई तरीका नहीं है।
  • औसत पर, 66% मामलों में splenectomies सफल रहे हैं। हालांकि, यह संभव है कि थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया समय के साथ देता है।
  • 40 से कम उम्र के लोग जिनके स्प्लेनेक्टोमी होते हैं उनके प्लेटलेट स्तर को बढ़ाने की संभावना अधिक होती है।
  • Splenectomy के बाद, प्लेटलेट का स्तर आम तौर पर असामान्य रूप से अधिक होता है, जिससे थ्रॉम्बोसिटोसिस नामक एक बीमारी होती है। गंभीर या लंबे समय तक मामलों में, थ्रंबोसाइटोसिस कई समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 9
    6
    प्लेटलेट रोधन प्राप्त करें अगर आपके पास हर माइक्रोलिटेटर रक्त के लिए 50,000 से कम प्लेटलेट्स होते हैं और आपके पास भारी रक्तस्राव होता है, तो डॉक्टर समस्या को ठीक करने के लिए प्लेटलेट या रक्त आधान की सिफारिश कर सकता है। इसी प्रकार, अगर आपके पास 50,000 से कम प्लेटलेट प्लेट प्रति मीलोलिटिटर है और आपके पास भारी रक्तस्राव नहीं है, लेकिन आपको सर्जरी से गुजरना होगा, आपका डॉक्टर भी रक्तस्राव लिख सकता है। किसी भी मामले में, डॉक्टर रक्त और स्वस्थ प्लेटलेटों को सीधे खून में प्रवेश करने के लिए एक कैथेटर सम्मिलित करता है।
  • डॉक्टर एक रक्तस्राव लिख सकते हैं, भले ही आप खून बह रहा हो और अनुसूचित सर्जरी न हो। हालांकि, यह आम तौर पर रोगियों के लिए आरक्षित होता है जिनके प्रति रक्त कोशिकाओं के प्रति 10 लाख से कम प्लेटलेट होते हैं।
  • बढ़त प्लेटलेट्स शीर्षक शीर्षक छवि 10
    7
    कुछ भी मत करो थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के सभी मामलों में उपचार की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास गर्भाशय है क्योंकि आप थ्रोम्बोसाइटोपेनिया हैं, तो आप डिलीवरी के बाद तक प्रतीक्षा कर सकते हैं कि यह देखने के लिए कि आपका प्लेटलेट स्तर बढ़ता है या नहीं। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के मध्यम मामलों में कोई लक्षण नहीं हो सकता है (आप भी रक्तस्राव में वृद्धि से ग्रस्त नहीं हो सकते हैं)। इन मामलों में, जब इस रोग में जल्द ही सुधार होने की संभावना है या आपका जीवन किसी भी तरह से प्रभावित नहीं है, तो आपका डॉक्टर रूढ़िवादी उपचार (या कोई इलाज नहीं) की सिफारिश कर सकता है।
  • भाग 3

    आपकी जीवनशैली में परिवर्तन के साथ थ्रोम्बोसाइटोपेनिया का इलाज करें
    इमेज शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 11
    1
    विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड के साथ अपने आहार को पूरक विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड रक्त पोषक तत्वों सहित रक्त के विभिन्न तत्वों के स्वस्थ उत्पादन के लिए आवश्यक 2 पोषक तत्व हैं। मानव शरीर इन पोषक तत्वों की अधिक मात्रा में भंडार नहीं कर सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें बार-बार खपत करते हैं। विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड की आपूर्ति बढ़ाने के लिए, इन पोषक तत्वों के साथ आहार की खुराक लें या इन विटामिनों में समृद्ध पदार्थ खाएं।
    • फूड्स जैसे कि पालक, खट्टे फल, कीवी और सूखे सेम फॉलेट में समृद्ध होते हैं, जबकि अंडे, दूध, पनीर, यकृत और भेड़ के बच्चे विटामिन बी 12 में समृद्ध होते हैं।
  • छवि बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 12
    2
    शराब की खपत को कम करना या समाप्त करना। शराब उत्पादन और प्लेटलेट्स के सामान्य कामकाज के साथ हस्तक्षेप करता है। शराब की खपत (सामान्य लोगों में) का तात्कालिक प्रभाव होता है ताकि घूस के 10 या 20 मिनट के बाद प्लेटलेट की प्रतिक्रिया कम हो। हालांकि, जो लोग शराब पीते हैं, प्लेटलेट की भूमिका स्पष्ट रूप से बढ़ जाती है, जो स्वास्थ्य समस्याओं की एक और श्रृंखला तक पहुंच सकती है। किसी भी मामले में, शराब की खपत को कम करने से प्लेटलेट सामान्य रूप से फिर से काम कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 13
    3
    ऐसी गतिविधियों को न करने की कोशिश करें जो आपको खून आ जाए। यदि आप नैदानिक ​​thrombocytopenia से पीड़ित हैं आप खून बहाना नहीं चाहते हैं, क्योंकि रक्तस्राव को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है और संभावित खतरनाक जटिलताओं को जन्म दे सकता है इसका मतलब है कि यह सिफारिश की जाती है कि आप संपर्क खेल, बढ़ईगीरी, निर्माण कार्य या अन्य शारीरिक गतिविधियों से बचें, जिनके कारण चोट लगने का अपेक्षाकृत उच्च जोखिम है।
  • इमेज शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 14
    4
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें कुछ सामान्य ओवर-द-काउंटर दवाएं, विशेषकर एस्पिरिन या आईबुप्रोफेन वाले, प्लेटलेट्स के उत्पादन और कार्य को रोक सकते हैं। उदाहरण के लिए, एस्पिरिन इन सेल प्रकारों के कुछ महत्वपूर्ण प्रोटीन संरचनाओं के समारोह को अवरुद्ध करके एक दूसरे के साथ बाँधने के लिए प्लेटलेट की क्षमता कम कर देता है। इससे रक्त की थक्के की क्षमता कम हो जाती है इन मामलों में, आपका चिकित्सक यह सुझा सकता है कि आप इन दवाओं को रोकना बंद करें या अधिक उपयुक्त विकल्प सुझाएं।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com