ekterya.com

रक्त को तेजी से कैसे तेज करना

जब आप अपने आप को और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, घायल क्षेत्र से खून चट्टानों में कठोर हो जाएगा रक्तस्राव बंद करो

. जमावट कहा जाने वाला यह प्रक्रिया, ठीक से कार्य करने के लिए रक्तलेट और अन्य घटकों के एक विशिष्ट संतुलन की आवश्यकता होती है। कुछ विशेष प्राथमिक चिकित्सा किट जो एक गंभीर चोट के बाद रक्त के नुकसान को कम करने के लिए जमावट को प्रोत्साहित कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आपका खून कम से कम चोटों के बाद रक्तस्राव को रोकना पर्याप्त नहीं है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से बात करें।

चरणों

विधि 1
कोओलिन और ज़ोइलाइट के साथ जमावट को तेज करें

मेकअप ब्लड कॉग्युलेट फॉर स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
अगर आपको गंभीर चोट लग जाती है तो चिकित्सा सहायता लें दुर्घटनाओं, हिंसा या जानवरों के हमलों, और साथ ही विदेशी वस्तुओं के साथ गंदे घावों के कारण होने वाली चोटें, तुरंत प्राथमिक चिकित्सा की आवश्यकता होती है और पेशेवर चिकित्सा ध्यान देते हैं। यह आंशिक रूप से है क्योंकि चूषण रक्तस्राव और अन्य बड़ी चोटों से रक्तस्राव को रोकने के लिए अपर्याप्त है, भले ही आपके पास स्वस्थ रक्त हो।
  • यदि आप मांसपेशियों या वसायुक्त ऊतक देख सकते हैं या यदि आप कोमल दबाव के माध्यम से घाव के किनारों में शामिल नहीं हो पा रहे हैं, तो अस्पताल जाना
  • अन्य कारणों की वजह से एक गंभीर चोट विचार किया जाना चाहिए एक सतत रक्त के प्रवाह को एक संयुक्त करने के लिए या गुप्तांग से निकटता, टूटी हुई त्वचा की एक अनियमित पैटर्न, या अव्यक्त, या कुछ दिख गंदा साथ बेधने शामिल हैं।
  • आवेदन करके एक घायल व्यक्ति को परिवहन के लिए रक्तस्राव कम कर देता है संपीड़न पट्टी और, यदि आवश्यक हो, एक टूर्नामेंट.
  • मेकअप ब्लड कॉग्युलेट फॉर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जमावट को प्रोत्साहित करने के लिए एक काओलिन ड्रेसिंग का उपयोग करें काओलिन एक खनिज है जिसका इस्तेमाल प्रमुख चोटों के रक्त उत्पाद के नुकसान को कम करने के लिए किया जाता है, जिसमें एक युद्ध से आते हैं घास को दबाव पट्टी लगाने के लिए काओलिन के साथ गर्भवती ड्रेसिंग का प्रयोग करें। दबाव रक्तचाप की प्रतिक्रिया देता है जो अन्यथा शरीर के खून को धकेलता है, जबकि काओलिन थक्के प्रक्रिया की शुरुआत करता है।
  • अपनी कार की प्राथमिक चिकित्सा किट के लिए काओलिन के साथ ड्रेसिंग करें या जब आप दूरदराज के क्षेत्रों में समय व्यतीत करते हैं तो प्राथमिक चिकित्सा किट लेना। आप उन्हें एक विशेष आपूर्ति स्टोर या ऑनलाइन पर पा सकते हैं।
  • मेकअप ब्लड कॉग्युलेट फॉर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    जिओलाइट बैग के साथ बड़े घावों को कवर करें एक और प्राथमिक चिकित्सा उत्पाद जो चोटों का इलाज करते थे, जिनमें प्रमुख खून बहना शामिल होता है, छोटे जाल बैग होते हैं जिनमें खनिज जिओलाइट होता है। सक्रिय होने पर, इन बैग न केवल एक बड़े घाव को कवर किया और इस पर एक समान दबाव डालते हैं, लेकिन जिओलाइट रक्त जमाव शुरू क्षेत्र का कारण बनता है और प्रक्रिया में तेजी लाने सकता है।
  • जिओलाइट से भरा मेष बैग प्राथमिक चिकित्सा में विशिष्ट विक्रेताओं से खरीदा जा सकता है। दुकानों की तुलना में वे ऑनलाइन ढूंढना आसान होंगे।
  • इन उत्पादों को बड़े घावों के उपचार में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके अलावा, वे घायल पीड़ितों को स्थिर करने और उन्हें एक मेडिकल बिल्डिंग के लिए परिवहन के लिए डिज़ाइन भी किया गया है।
  • QuikClot एक उत्पाद है जिसमें जिओलाइट होता है और जल्दी से रक्तस्राव बंद हो जाता है
  • विधि 2
    एक जमावट विकार का निदान करें

    Video: शरीर में खून की कमी है तो.... तेजी से खून बढ़ाने के उपाय

    मेकअप ब्लड कॉग्युलेट फॉर स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक नाबालिग कटौती के समय का उपाय करें। सबसे तेज़ संकेत है कि खून तेजी से पर्याप्त नहीं है, अत्यधिक खून बह रहा है। एक कट या एक छोटे से खरोंच से रक्तस्राव को रोकने के लिए दस मिनट से अधिक नहीं लेना चाहिए और यह एक से नौ मिनट के बीच लेना सामान्य है। यदि आप दस मिनट के बाद खून बह रहा रहते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को देखें।
  • इमेज शीर्षक से ब्लड कॉग्युलेट फास्ट चरण 5
    2
    यह संभावित संचय विकार के अन्य लक्षणों को पहचानता है। एक छोटी चोट के बाद अत्यधिक रक्तस्राव के अलावा, अन्य लक्षण भी एक जमावट विकार की उपस्थिति का संकेत कर सकते हैं। इनमें अप्रत्याशित या अचानक चोट, लाल या गुलाबी मूत्र, और काले या खूनी दस्त शामिल हैं। उल्टी पर डार्क स्पॉट (जो कॉफी बीन्स की तरह दिखेगा) भी एक थक्के विकार का संकेत कर सकते हैं यदि आपके पास इनमें से कोई लक्षण हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को देखें।
  • आवर्ती या निरंतर चक्कर, सिरदर्द, और दृष्टि में परिवर्तन एक जमावट विकार का संकेत कर सकते हैं। जोड़ों में दर्द, मसूड़ों में रक्तस्राव, या अनियमित रूप से तीव्र या दीर्घकालिक मासिक धर्म भी संकेतक हो सकते हैं
  • मेकअप ब्लड कॉग्युलेट फास्ट चरण 6 का शीर्षक चित्र



    3
    एक औपचारिक चिकित्सा निदान प्राप्त करें डॉक्टर को रक्त परीक्षण करने के लिए यह निर्धारित करने के लिए होगा कि क्या आपके पास खून बह रहा विकार है या नहीं। आपके खून की सामग्री (जैसे प्लेटलेट्स और प्रोटीन की मात्रा) का मूल्यांकन करने के अलावा, डॉक्टर आपके रक्त की थक्के प्रक्रिया की प्रभावशीलता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षण का भी आदेश देंगे।
  • Video: शरीर में खून की कमी है तो.... तेजी से खून बढ़ाने के उपाय

    मेकअप ब्लड कॉग्युलेट फॉर स्टेप 7 नामक छवि
    4
    उपचार विकल्पों के बारे में सोचो खून बह रहा विकार के लिए एक गंभीर अंतर्निहित कारण हो सकता है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है। ऐसे उपचार भी होते हैं जो एक खून बह रहा विकार के लक्षण सीधे उपाय करने में मदद करते हैं। खून बह रहा विकार के लिए किसी भी प्रकार के उपचार के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
  • संभावित उपचार के विकल्प में विटामिन के इंजेक्शन, प्लाज्मा या प्लेटलेट ट्रांसफ्यूशन या दवाएं शामिल हैं।
  • यदि आपको एक खून बह रहा विकार का निदान किया जाता है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए संभवतः दवा लेनी चाहिए कि जब आपका आवश्यक हो तब आपका रक्त थक्का हो सकता है
  • विधि 3
    संबंधित कारकों को ध्यान में रखें

    इमेज शीर्षक से ब्लड कॉग्युलेट फास्ट चरण 8
    1
    कम शराब पीने शराब रक्त में प्लेटलेट्स की "अनुपालन" को कम कर देता है, जिससे रक्त के थक्के बनाने के लिए उन्हें एक साथ समूह में सक्षम नहीं होता है। वास्तव में, यह दावा है कि शराब "आपके लिए अच्छा है" मामूली इस प्रभाव पर आधारित है। हालांकि, यदि आपके पास एक विकार है जो आपके रक्त को धीरे-धीरे थपथपाता है, तो शराब पीने से यह लक्षण खराब हो सकता है।
    • हालांकि यह है कि एक या दो पेय कभी कभी, रक्त जमाने अक्सर पीने या गहराई अधिक से अधिक जोखिम में डाल सकता है करने की क्षमता पर एक प्रभाव है की संभावना नहीं है।
  • 2
    एस्पिरिन के उपयोग के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के तरीके के रूप में एस्पिरिन को आमतौर पर सिफारिश की जाती है, लेकिन यह आपके खून को पतला कर सकता है, जो कि जमावट को और अधिक कठिन बना देता है आप देखते हैं कि आपके रक्त में अच्छी तरह से या आसानी से घाव दिखाई के बाद आप एस्पिरिन लेना शुरू जमाने नहीं करता है, फायदे और नुकसान के बारे में डॉक्टर से बात करने के लिए इस दवा लेने जारी रखने के लिए।
  • डॉक्टर से बात किए बिना एस्पिरिन लेना बंद न करें
  • 3
    खुराक और खाद्य पदार्थों से बचें जो आपके खून को कम कर सकते हैं आम आहार की खुराक (जैसे कि मछली का तेल, कोनेज़ेमियम क्यू 10, और विटामिन ई) रक्त को कम करते हैं और जमावट को और अधिक कठिन बनाते हैं यदि आप एंटीकोआगुलेंट दवाएं लेते हैं तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें
  • इसके अलावा, खाद्य पदार्थों में एक ही प्रभाव हो सकता है कि किशमिश, आलूबुखारा, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, कीनू, संतरे, प्याज, जैतून का तेल, लहसुन, अदरक, हरी चाय, पपीता और कद्दू बीज शामिल हैं।
  • आम जड़ी बूटियों कि आपके रक्त पतला कर सकते हैं दालचीनी, करी, लाल मिर्च, लाल शिमला मिर्च, अजवायन के फूल, हल्दी, अजवायन की पत्ती और टकसाल शामिल हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, कुछ खाद्य पदार्थ रक्तस्राव को कम कर सकते हैं, जैसे कि पत्तेदार साग, ब्रोकोली, अजवाइन और गाजर
  • सर्जरी से पहले कुछ दिन अनानास खाने से रक्तस्राव कम हो सकता है और आपरेशन के बाद घावों का निर्माण हो सकता है।
  • मेक ब्लड कॉग्युलेट फॉर स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    4
    रक्त के थक्कों के जोखिम के बारे में एक डॉक्टर से बात करें कुछ लोगों के लिए, रक्त के थक्कों का खतरा धीमी गति से थक्के के कारण संभावित खून की कमी से ज्यादा खतरनाक है। वास्तव में, जब आप धमनी या नस में बने होते हैं, तो जब आप अपने आप को चोट पहुँचाते हैं, तो आपके शरीर को रक्त से खोने के थक्के खतरनाक हो सकते हैं इस कारण के लिए, पेशेवर चिकित्सकीय सलाह के बिना आपको अपने खून के दबाव में मदद करने के लिए कभी कदम नहीं उठाना चाहिए।
  • मेकअप ब्लड कॉग्युलेट फॉर स्टेप 9 नामक छवि
    5
    एक आपातकाल में डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपको खतरनाक खून का नुकसान होता है, तो कुछ दवाएं हैं जो केवल आपातकालीन उपचार के लिए विशेष रूप से उपयोग की जाती हैं उदाहरण के लिए, एंटीफायब्रिनॉलिटिक दवाएं रक्त के थक्कों को भंग से रोकती हैं और सर्जरी के दौरान या गंभीर चोट के बाद रक्त की हानि को रोक सकती हैं। यदि आपके पास एक आपातकालीन स्थिति है, तो चिकित्सकीय ध्यान लेने में संकोच न करें, क्योंकि उपलब्ध दवाएं उपलब्ध हैं जो आपके रक्त को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।
  • ये दवाएं चिकित्सा पेशेवरों द्वारा संचालित होती हैं, इसलिए तुरंत उपचार की तलाश करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com