ekterya.com

फैनकोनी एनीमिया का निदान कैसे करें

फैनकोनी एनीमिया (एफए) एक वंशानुगत बीमारी है जो अस्थि मज्जा के घावों से उत्पन्न होती है, आपके हड्डियों के अंदर नरम ऊतक जो सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करती है। ये घाव सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में बाधा डालता है और ल्यूकेमिया जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, जो रक्त के कैंसर का एक प्रकार है। फैनकोनी एनीमिया एक रक्त संबंधी विकार है, लेकिन यह शरीर के अंगों, ऊतकों और प्रणालियों को भी प्रभावित कर सकता है - और वह व्यक्ति कैंसर के विकास के उच्च जोखिम में पैदा हो सकता है। बीमारी का आमतौर पर 12 साल से पहले का निदान होता है, लेकिन यह बचपन में और जन्म से पहले भी पता लगा सकता है।

चरणों

विधि 1
जन्म से पहले या उसके दौरान लक्षण पहचानें

निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 1
1
अपने परिवार के आनुवांशिक इतिहास को जानें फैनकोनी एनीमिया एक आनुवंशिक बीमारी है - इसलिए यदि आपके परिवार में किसी व्यक्ति में एनीमिया का इतिहास है, तो आप जीन के मालिक हो सकते हैं। एक अप्रभावी जीन है जो फैनकोनी एनीमिया को प्रेषित करता है, जिसका अर्थ है कि दोनों माता-पिता जीन के मालिक होने चाहिए और इसे अपने बच्चे तक प्रसारित करेंगे ताकि वे इस बीमारी का अनुबंध कर सकें। एक अप्रभावी जीन होने के नाते, दोनों माता-पिता वाहक हो सकते हैं और रोग नहीं हो सकते हैं।
  • निदान फैनकोनी एनीमिया चरण 2 नामक छवि
    2
    जीन की पहचान करने के लिए परीक्षा लें यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते कि यदि आप फैनकोनी एनीमिया जीन लेते हैं, तो कई परीक्षण हैं जो आप आनुवांशिक विशेषज्ञ की सहायता से कर सकते हैं। यदि कोई माता-पिता जीन नहीं करता है, तो उनके बच्चों को फैनकोनी के एनीमिया नहीं मिलेगा। यहां तक ​​कि अगर दोनों माता-पिता की इस तरह की जीन है, तो केवल एक मौका है कि 4 बच्चों में से 1 में फैनकोनी के एनीमिया पाए जाएंगे।
  • सबसे सामान्य परीक्षण आनुवंशिक उत्परिवर्तन में से एक है। एक आनुवांशिक विशेषज्ञ एक त्वचा का नमूना लेगा और म्यूटेशन (आपके जीन में असामान्य परिवर्तन) देखेंगे जो कि फैनकोनी एनीमिया से संबंधित हैं।
  • क्रोमोसोम ब्रेक टेस्ट में हाथ से खून लेने और विशेष रसायनों के साथ कोशिकाओं का उपचार करना शामिल है। फिर ये कोशिकाओं को यह निर्धारित करने के लिए मनाया जाएगा कि वे अलग-अलग हैं या नहीं। फैनकोनी एनीमिया में, गुणसूत्र सामान्य लोगों की तुलना में अधिक आसानी से और अलग-थलग होंगे। यह परीक्षण यह निर्धारित करने का एकमात्र निश्चित तरीका है कि किसी के पास एएफ के लिए जीन है या नहीं। यह एक जटिल परीक्षा है जो केवल कुछ केंद्र ही कर सकते हैं।
  • निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 3

    Video: पहली सफल आधा मेल खाने वाले आर्टेमिस पर भारत में Fanconi एनीमिया के लिए स्टेम सेल प्रत्यारोपण

    3
    यह निर्धारित करने के लिए कि क्या उसके पास जीन है, भ्रूण का मूल्यांकन करें एक विकासशील भ्रूण के लिए दो परीक्षण हैं: कोरियोनिक विमुस नमूनाकरण और अमीनोओसेंटिस दोनों परीक्षण एक डॉक्टर के कार्यालय में या अस्पताल में किए जाते हैं।
  • एक गर्भवती महिला की आखिरी मासिक धर्म के बाद कोरियोनिक विमुस का नमूना 10 से 12 सप्ताह तक किया जाता है। डॉक्टर योनि और गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से एक पतली ट्यूब को प्लेसेंटा में डालेंगे। आप हल्के चूषण का उपयोग करके प्लेसेंटा से ऊतक का एक नमूना हटा देंगे, और किसी भी आनुवंशिक असामान्यताओं की पहचान करने के लिए इसका प्रयोगशाला में मूल्यांकन किया जाएगा।
  • एक गर्भवती महिला की आखिरी मासिक धर्म के बाद Amniocentesis 15 से 18 सप्ताह तक किया जाता है डॉक्टर भ्रूण के पास अम्मोनियोटिक कोशिका से थोड़ी मात्रा में तरल पदार्थ लेने के लिए एक सुई का उपयोग करेंगे। फिर, एक तकनीशियन यह निर्धारित करने के लिए कि क्या उनके दोषपूर्ण जीन हैं, नमूने के गुणसूत्रों का मूल्यांकन करेंगे।
  • निदान करें फैनकोनी एनीमिया चरण 4 निदान छवि
    4

    Video: Fanconi एनीमिया: कारण, निदान, लक्षण, उपचार, रोग का निदान

    फैनकोनी एनीमिया के लक्षणों की पहचान करें बच्चे के पैदा होने के बाद, आपको यह देखना होगा कि क्या आपके पास कुछ शारीरिक दोष हैं जो फैनकोनी एनीमिया की उपस्थिति का खुलासा करते हैं। आप उनमें से कुछ को अपने दम पर पहचान सकते हैं, लेकिन दूसरों को एक डॉक्टर के मूल्यांकन की आवश्यकता होगी।
  • एफए के अंगूठे की कमी, उनमें से 3 या अधिक की उपस्थिति, या उन उंगलियों पर असामान्य आकार का कारण हो सकता है। यह संभावना है कि बाहों, कूल्हों, पैर, हाथों और पैर की उंगलियों की हड्डियों का पूर्ण या सामान्य आकार नहीं है। जो लोग वायुसेना से पीड़ित हैं, वे स्कोलियोसिस या एक कंजूस रीढ़ की हड्डी हो सकते हैं।
  • आँखें, पलकें और कान में असामान्य आकार हो सकता है इसी तरह, एफए के बच्चे बहरे से पैदा हो सकते हैं।
  • फैनकोनी एनीमिया के लगभग 75% रोगियों में कम से कम एक जन्मजात दोष होता है।
  • वायुसेना के साथ एक बच्चे के पास गुर्दा या उसके गुर्दे का असामान्य आकार हो सकता है।
  • वायुसेना भी जन्मजात हृदय दोषों के कारण हो सकती है सबसे आम वेंट्रिकुलर सेप्टल डिफेक्ट (वीएसडी) है, जो दीवार के निचले हिस्से में एक छेद या दोष है जो दाएं कक्ष के दिल से बाएं कक्ष को अलग करता है
  • विधि 2
    बचपन के दौरान या बाद के समय में संकेतों की पहचान करें

    निदान फैनकोनी एनीमिया चरण 5 नामक छवि
    1
    वर्णित त्वचा के क्षेत्रों के लिए देखो आपको हल्के भूरे रंग की त्वचा के फ्लैट क्षेत्रों को मिलना होगा, जिन्हें "कैफे अयू लाइट" अंक (फ़्रैंक के लिए "कैफे कॉन लेशे") कहा जाता है। इसके अलावा, हल्का त्वचा (हाइपोपाइमेंटेशन) के क्षेत्र भी हो सकते हैं
  • निदान फैनकोनी एनीमिया चरण 6 नामक छवि
    2
    सिर और चेहरे में आम विसंगतियों की पहचान करें इन के बीच हमारे पास एक छोटा या बड़े सिर, एक छोटा सा जबड़ा, एक चेहरे जैसा एक पक्षी, एक फैला हुआ और ढाल माथे आदि। कुछ मरीजों की कम शॉर्टलाइन और गर्दन के साथ सिलवटें होती हैं।
  • इसके अलावा, आप विकृत आँखों, पलकें और कानों की उपस्थिति को देख सकते हैं। इन दोषों के कारण, एफए के पास सुनवाई या दृष्टि समस्याएं हो सकती हैं।
  • निदान फैनकोनी एनीमिया चरण 7 नामक छवि
    3
    कंकाल में दोष पहचानें व्यक्ति को अंगूठे की कमी हो सकती है, या यह विकृत हो सकता है। हथियार, किनारों, कूल्हों और पैरों की कमी, धनुषाकार या असामान्य रूप से आकार का हो सकता है। हाथों और पैरों में हड्डियों की एक असामान्य मात्रा हो सकती है, और कुछ रोगियों में 6 उंगलियां होंगी।
  • रीढ़ की हड्डी और कशेरुकाएं सामान्य क्षेत्र हैं जहां कंकाल संबंधी दोष उत्पन्न होते हैं। इनमें हम एक धनुषाकार पोर्टिको (बुलाया स्कोलियोसिस), असामान्य पसलियों और कशेरुकाओं, या अतिरिक्त vertebras है।
  • निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 8
    4
    पुरुषों और महिलाओं में जननांग दोष की पहचान करें जाहिर है, पुरुषों और महिलाओं के अलग जननांग प्रणाली है, इसलिए आपको विभिन्न लक्षणों की पहचान करनी होगी
  • पुरुष जननांग दोष, सभी जननांगों का अल्प विकास, एक छोटे से लिंग, undescended वृषण, लिंग, फिमॉसिस की निचली सतह में मूत्रमार्ग खोलने (चमड़ी के असामान्य और अधिक मोटा होना है, जो मुंड का त्याग रोकता है) शामिल हो सकते हैं छोटे अंडकोष और कम शुक्राणु उत्पादन (जो बांझपन का कारण बनता है)।
  • महिला जननांग दोष में योनि या गर्भाशय (या बहुत ही संकीर्ण या मूल रूप से) और अंडाशय के संकोचन के अभाव शामिल हैं।
  • निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 9
    5



    अन्य विकास की समस्याओं को पहचानें उसकी मां के गर्भाशय में अपर्याप्त पोषण के कारण एक बच्चा का वजन कम हो सकता है ऐसा लगता है कि बच्चा सामान्य गति से नहीं बढ़ता, और वह उसी उम्र के अन्य बच्चों की तुलना में छोटा और पतला है। एनीमिया के सभी प्रकार कई ऊतकों को एक अपर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति का कारण बनता है, जिसका अर्थ है कि मरीज को आम तौर पर कुपोषण के शिकार होंगे। अपर्याप्त मस्तिष्क के विकास से कम आईक्यू या सीखने की कठिनाइयां उत्पन्न हो सकती हैं।
  • निदान फुनाकोनी एनीमिया चरण 10 नाम वाली छवि
    6
    एनीमिया के क्लासिक लक्षणों पर ध्यान दें फैनकोनी एनीमिया एक प्रकार का एनीमिया है, इसलिए यह अन्य प्रकार के बीमारियों के कई लक्षण पेश करेगी। आप इन लक्षणों हैं, तो यह हमेशा यह Fanconi एनीमिया की वजह से है मतलब यह नहीं है, लेकिन यह एक संभावना है।
  • थकान एनीमिया का मुख्य लक्षण है यह कमी हुई ऑक्सीजन की आपूर्ति के कारण होती है, जिसे कोशिकाओं में पोषक तत्वों को जलाने और ऊर्जा उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है।
  • इसी तरह, एनीमिया का अर्थ है लाल रक्त कोशिकाओं में कमी। एनीमिया से पीड़ित होने पर आपकी त्वचा पीली हो जाएगी, क्योंकि लाल रक्त कोशिकाओं को रक्त लाल रंग देने के लिए जिम्मेदार है और इसलिए, त्वचा में गुलाबी रंग।
  • एनीमिया कार्डियक आउटपुट में वृद्धि का कारण बनता है और, नतीजतन, खराब ऑक्सीजनकरण की भरपाई के लिए ऊतकों को भेजे गए रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है। यह दिल थका सकता है और दिल की विफलता पैदा कर सकता है इस स्थिति में, बच्चे को फफोले बलगम, कठिनाई श्वास (विशेषकर जब झूठ बोल रही है) या शरीर की सूजन के साथ खांसी से पीड़ित होगा।
  • एनीमिया के अन्य लक्षणों में हमें चक्कर आना, सिरदर्द (मस्तिष्क के खराब ऑक्सीजनकरण के कारण), और ठंड और चिपचिपा त्वचा है।
  • निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 11
    7
    सफ़ेद रक्त कोशिकाओं के लक्षणों की पहचान करें सफेद रक्त कोशिकाओं ने शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को विभिन्न संक्रमणों के खिलाफ बना दिया है। यदि अस्थि मज्जा अनुपयोगी काम करता है, तो सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन कम हो जाएगा और यह प्राकृतिक बचाव खो जाएगा। बच्चे आसानी से ऐसे जीवों की वजह से संक्रमण का विकास कर सकते हैं, जो सामान्य लोग संभाल सकते हैं। इन संक्रमणों को आमतौर पर लंबे समय तक और इलाज करना मुश्किल होता है
  • बच्चों को कम उम्र में कैंसर के निदान के मूल्यांकन के लिए मूल्यांकन किया जाना चाहिए कि क्या उन्हें फैनकोनी अनीमिया है या नहीं।
  • निदान फैनकोनी एनीमिया चरण 12 नामक छवि

    Video: Fanconi एनीमिया,, लक्षण और लक्षण, निदान और उपचार का कारण बनता है।

    8
    प्लेटलेट की कमी के लक्षणों को पहचानें रक्त के जमावट के लिए प्लेटलेट्स आवश्यक हैं I यदि आपके पास प्लेटलेट की कमी है, तो कटौती और छोटे घावों में लंबे समय तक खून बहना होगा। इसके अलावा, बच्चा आसानी से चोट पहुंचा सकता है या पेटीचिया विकसित कर सकता है। त्वचा पर छोटे लाल या बैंगनी इलाके पैदा होते हैं, जब छोटे जहाजों से खून बह रहा त्वचा के नीचे गुजरता है।
  • यदि प्लेटलेट्स बहुत कम हो जाते हैं, तो नाक, मुंह या पाचन तंत्र में सहज रक्तस्राव हो सकती है, और जोड़ों में। यह एक गंभीर स्थिति है जो जरूरी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है
  • विधि 3
    निदान प्राप्त करें

    निदान छवि फेंकोनी एनीमिया चरण 13
    1
    एक डॉक्टर से बात करें ये लक्षण केवल लक्षण हैं जो दर्शाते हैं कि किसी व्यक्ति को फैनकोनी अनीमिया से पीड़ित हो सकता है। केवल एक चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा कर सकता है कि व्यक्ति की बीमारी है या नहीं। परीक्षा लेने से पहले, डॉक्टर को अन्य सभी शर्तों को पता होना चाहिए जो उन्हें प्रभावित कर सकें। इसमें परिवार के इतिहास, दवाएं, हाल ही में रक्त संक्रमण या अन्य रोग शामिल हैं।
  • निदान छवि फैनकोनी एनीमिया चरण 14
    2
    एप्लास्टिक एनीमिया की पहचान करने के लिए परीक्षण करें फैनकोनी एनीमिया एक प्रकार का ऐप्लॉस्टिक एनीमिया है, जिसका अर्थ है कि अस्थि मज्जा घायल हो जाता है और रक्त कोशिकाओं को ठीक से नहीं करता है। एक परीक्षा करने के लिए, डॉक्टर को आमतौर पर हाथ से खून खींचना होगा इस रक्त का विश्लेषण तब किया जाएगा जब एक पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) या एक रेटिकुलोसाइट गिनती करने के लिए एक माइक्रोस्कोप का विश्लेषण किया जाएगा।
  • सीएससी में, एक रक्त का नमूना एक माइक्रोस्कोप की स्लाइड पर रखा जाएगा और विश्लेषण किया जाएगा। तब चिकित्सक कोशिकाओं की संख्या की गणना करेंगे और सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त मात्रा में लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट हैं ऐप्लिस्टिक एनीमिया के मामले में, डॉक्टर लाल रक्त कोशिकाओं का विश्लेषण करने के लिए निर्धारित करेंगे कि उनकी मात्रा में काफी कमी आई है, यदि उनके आकार में वृद्धि हुई है और यदि असामान्य आकार के कई कोशिकाएं हैं।
  • एक रेटिकुलोसाइट गिनती में, डॉक्टर एक माइक्रोस्कोप में खून का विश्लेषण करेगा और रेटिकुलोसाइट्स की गणना करेगा। ये लाल रक्त कोशिकाओं के तत्काल पूर्ववर्ती हैं खून में आपका प्रतिशत यह बता सकता है कि अस्थि मज्जा रक्त कोशिकाओं का कितना अच्छा उत्पादन करता है। ऐप्लॉस्टिक एनीमिया में, यह मान काफी हद तक कम हो जाएगा, लगभग शून्य तक।
  • निदान फैनकोनी एनीमिया चरण 15 नामक छवि
    3
    एक cytometric प्रवाह परीक्षण के लिए सबमिट स्वीकार करते हैं। डॉक्टर एक रासायनिक वातावरण में कुछ त्वचा कोशिकाओं को लेते हैं और उन्हें कृत्रिम रूप से विकसित करते हैं। यदि नमूना में एफए है, तो संस्कृति एक असामान्य चरण में विकास करना बंद कर देगी, जो मूल्यांकनकर्ता का पालन करेगा।
  • छवि का निदान डायनेज़ फैनकोनी एनीमिया चरण 16
    4
    एक अस्थि मज्जा आकांक्षा के लिए सबमिट करें इस परीक्षा में आपके अस्थि मज्जा का हिस्सा निकालने के लिए इसे सीधे मूल्यांकन करना शामिल है स्थानीय संज्ञाहरण के साथ त्वचा को सुन्न करने के बाद, डॉक्टर एक मोटी, चौड़ी धातु सुई को एक हड्डी में डालेंगे - आमतौर पर क्विल की हड्डी में, उरोस्थि के ऊपरी हिस्से में या हिप हड्डी में।
  • यदि मरीज एक बच्चा है या कोई व्यक्ति जो सहयोग नहीं करता है, तो चिकित्सक सामान्य एनेस्थेसिया का संचालन कर सकता है ताकि वह सो जाओ और सुई डालें।
  • यहां तक ​​कि संज्ञाहरण के साथ, प्रक्रिया बहुत दर्दनाक है हड्डी के अंदर कई नसें हैं, जिनसे स्थानीय संज्ञाहरण सामान्य सुइयों के साथ नहीं पहुंच सकता है।
  • सुई को सिरिंज में रखा जाएगा, और इसे एक निश्चित गहराई में डालने के बाद, सवार ध्यान से खींच लिया जाएगा। पीले तरल पदार्थ को निकाला जाता है अस्थि मज्जा होगा तब यह निर्धारित करने के लिए तरल पदार्थ का मूल्यांकन किया जाएगा कि पर्याप्त रक्त कोशिकाओं का उत्पादन किया जाए या नहीं। आमतौर पर दर्द सुई को हटाने के बाद ही गायब हो जाता है।
  • कभी-कभी, लंबे समय तक निष्क्रियता के दौरान अस्थि मज्जा ठोस और रेशेदार हो सकता है। इस मामले में, सुई के साथ आकांक्षा के दौरान कुछ भी नहीं उभर जाएगा, जिसे "सूखे पंचर" कहा जाता है।
  • निदान फुनाकोनी एनीमिया चरण 17 नामक छवि
    5
    एक अस्थि मज्जा बायोप्सी को भेजें यदि रोगी के पास "सूखी सुई" परिणाम होता है, तो चिकित्सक को उनकी सटीक स्थिति की जांच के लिए एक अस्थि मज्जा बायोप्सी करनी पड़ सकती है। यह प्रक्रिया आकांक्षा जैसा दिखती है, केवल यह कि वह एक व्यापक सुई का उपयोग करती है और कॉर्ड ऊतक का एक टुकड़ा कट जाता है। तब क्षतिग्रस्त कोशिकाओं के प्रतिशत का मूल्यांकन करने के लिए इस ऊतक को माइक्रोस्कोप के साथ जांच की जाती है।
  • चेतावनी

    • फेनकोनी सिंड्रोम के साथ फैनकोनी एनीमिया को भ्रमित न करें, जो कि गुर्दा विकार है
    • ध्यान रखें कि एफए निदान करना मुश्किल हो सकता है इस विकार का निदान आमतौर पर मुश्किल है, क्योंकि एनीमिया के कई अन्य कारण हैं असल में, यह रक्त कोशिकाओं की बीमारी है, लेकिन यह शरीर के कई अंगों को प्रभावित करता है, और ये लक्षणों को अधिक स्पष्ट रूप से दिखा सकते हैं
    • फैनकोनी एनीमिया कई अन्य स्थितियों और रोगों से संबंधित है। यहां तक ​​कि अगर आप फैनकोनी एनीमिया का निदान कर सकते हैं, तो कई अन्य स्थितियां हो सकती हैं, जिनमें ल्यूकेमिया और अन्य कैंसर, किडनी रोग और हृदय दोष शामिल हैं।
    • वायुसेना के लिए संभव इलाज एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण है। यह ऐप्लॉस्टिक एनीमिया के लिए एक सामान्य उपचार है, लेकिन एएपीटी के साथ एक रोगी की तैयारी एक्प्लॉस्टिक एनीमिया की अन्य स्थितियों के लिए किए गए प्रदर्शन से बहुत अलग है। वायुसेना के साथ मरीजों को भी कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी से अलग तरीके से गुजरना पड़ता है, इसलिए ये उपचार देखभाल के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com