ekterya.com

छूटनात्मक चीइलाइटिस का इलाज कैसे करें

एक्सफ़ोइएलेटिव कैलिटिस एक दुर्लभ चिकित्सा स्थिति है जो निचले होंठ (या दोनों से) पर त्वचा का कारण बनता है जो मोटा होना, सूखना और छीलता है। एक्सोफ्लेएटिव कैलिटिस के कारण, त्वचा को लगातार सील कर दिया जाता है, यह कच्चा और बहुत संवेदनशील होता है। क्योंकि यह संवेदनशीलता और दर्द का कारण बनता है, यह रोग उन लोगों के जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है जो इसे पीड़ित करते हैं, कभी-कभी दर्द की वजह से खाने या बोलने की क्षमता को रोकते हैं सटीक कारण अज्ञात हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप अपने लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं। यह आलेख चर्चा करेगा कि उचित लिप देखभाल के माध्यम से छूटने वाली चीइलाइट का इलाज कैसे किया जाए।

चरणों

भाग 1

अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें
क्यूर एक्सफ़ोलीएटिव चीइलाइटिस चरण 1 नामक छवि
1
लक्षणों को पहचानें जबकि कुछ लोग जो अत्यंत सूखे और फटा हुआ होंठ का अनुभव करते हैं, वे मान सकते हैं कि उन्हें इस बीमारी है, exfoliative cheilitis वास्तव में एक दुर्लभ रोग है, जो केवल कुछ ही लोग पीड़ित हैं। यह निम्नलिखित लक्षणों की विशेषता है:
  • होंठ में क्रैकिंग, छीलने, डंठल या जलाना
  • विशेष रूप से होठों के सिंदूर (जो कि बाहरी किनारे पर) के किनारे के आस-पास बड़प्पन है।
  • होंठों की सतह पर बने केरातिन की एक अत्यधिक परत के पुनरावृत्त टुकड़ी।
  • होंठों की सूजन
  • क्यूर एक्सफ़ोलीएटिव चीइलाइटिस चरण 2 नामक छवि
    2
    कारणों को समझें इस स्थिति के सटीक कारण अज्ञात हैं, लेकिन शोधकर्ताओं ने दंत प्रत्यारोपण, हार्मोनल असंतुलन के साथ-साथ आहार या यकृत की खराबी जैसी कारकों के कारण कई कारकों का सुझाव दिया है। यह सुझाव दिया गया है कि इस प्रकार के चेल्साइटिस दूसरे, कम गंभीर रूपों से विकसित हो सकते हैं। एक्सफ़ोलाएटिव चीइलाइटिस भी "कंडिडा खमीर ओवरग्रोथ" (या कैंडिडिआसिस) नामक मुंह में फंगल संक्रमण के कारण हो सकता है।
  • क्यूर एक्सफ़ोलीएटिव चीइलाइटिस चरण 3 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप अपने लार का विश्लेषण करते समय कैंडिडिआसिस से ग्रस्त नहीं होते हैं। यह करने का सबसे अच्छा समय सुबह में पहली बार होता है, अपने दांतों को ब्रश करने या कुछ पीने से पहले लार की एक बड़ी मात्रा लीजिए और इसे बोतलबंद या आसुत जल से भरे हुए एक स्पष्ट गिलास में थूक दें। 15 मिनट के बाद, फिर से जाँच करें - सतह पर सामान्य लार को फ़्लोट करना चाहिए। निम्नलिखित लक्षण संकेत देते हैं कि आपके पास कैंडिडिआसिस है और आपको उपचार प्राप्त करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए:
  • लार ने पानी में लेटे हुए एक थैले का निर्माण किया है
  • बादल की बूंदें हैं जो धीरे-धीरे सिंक कर जाती हैं या सतह के नीचे निलंबित होती हैं
  • भाग 2

    अपने खुद के exfoliative cheilitis उपचार
    क्यूर एक्सफ़ोइएएविटी चैइलाइटिस चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने होंठों को मारना, निबटने या छूने से बचें कुछ स्वास्थ्य पेशेवरों का मानना ​​है कि exfoliative cheilitis होंठ मारने के कारण होता है, कभी-कभी अनजाने में उन्हें गीला करने के लिए अपने होंठों को चूसने से लार उन पर रहती है, जो उन्हें अधिक सूखता है आपके भाग में बहुत अधिक आत्म नियंत्रण की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अपने आप को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका आपके होंठों को छूने नहीं देना चाहिए और आपके शरीर को उन्हें ठीक करने का ध्यान रखना चाहिए।
  • क्यूर एक्सफ़ोलीएटिव चीइलाइटिस चरण 5 नामक छवि
    2
    होंठों पर सीधे उपचार लागू करें निम्नलिखित होंठ उपचारों को लागू करके अस्थायी रूप से छूटनात्मक चीइलाइटिस के लक्षणों को राहत देने के लिए संभव है:
  • प्राकृतिक होंठ बाम
  • सिरका और पानी (30 मिनट के लिए) के साथ ठंडा संपीड़ित
  • हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम
  • लैक्टिक एसिड लोशन
  • क्यूर एक्सफ़ोलीएटिव चीइलाइटिस चरण 6 नामक छवि
    3



    एक स्वस्थ आहार लें कुछ सुझाव देते हैं कि यह बीमारी आपके प्रकार के आहार के कारण हो सकती है, इसलिए संसाधित खाद्य पदार्थों और परिरक्षकों की खपत को कम करना महत्वपूर्ण है।
  • जैविक फलों और सब्जियां खाएं जब भी आप कर सकते हैं। यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसी भी परेशान कारकों को खत्म करने के लिए फलों और सब्जियां धो लें।
  • प्रोबायोटिक और पाचन एंजाइमों को खाएं यद्यपि इसमें कोई बहस है कि क्या ओवर-द-काउंटर एंजाइम वास्तव में पाचन या मदद नहीं करता है, कई लोग यह कहते हैं कि वे करते हैं और वे समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण की सुविधा भी प्रदान करते हैं।
  • विटामिन बी, जस्ता और लोहे का सेवन बढ़ाएं
  • अपने आहार में ओमेगा 3 फैटी एसिड जोड़ें, या तो पूरक या भोजन के माध्यम से ओमेगा 3 फैटी एसिड मछली में पाए जाते हैं और कुछ हरी सब्जियां जैसे पालक और काली।
  • क्यूर एक्सफ़ोलीएटिव चीइलाइटिस चरण 7 नामक छवि

    Video: हर्पीस के लिए जांचे परखे असरदार घरेलु Harpies #HarpiesTreatment के लिए उपचार घरेलू उपचार

    4
    अपने शरीर में मौजूदा विषों को हटा दें एक पूरी तरह से प्राकृतिक सफाई प्रोग्राम खोजें जिससे आपके जिगर और विषाक्त पदार्थों के गुर्दे को शुद्ध करने में मदद मिलेगी। यह उपचार exfoliative chelitis से पीड़ित सभी लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि यह एक अत्यधिक प्रक्रिया हो सकती है जो मूल रूप से उपवास के होते हैं। उन्मूलन आहार और उपवास के साथ जुड़े जोखिमों से अवगत रहें यह एक चिकित्सक के साथ परामर्श करना सबसे अच्छा होगा क्योंकि इस प्रक्रिया से पहले एक चरमसीमा है।
  • भाग 3

    एक पेशेवर उपचार के लिए खोजें
    क्यूर एक्सफ़ोइएएविटी चैइलाइटिस चरण 8 नामक छवि
    1
    यदि आपके लक्षण जारी रहें, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। एक्सफ़ोलाएटिव चीइलाइटिस कई गंभीर चिकित्सा समस्याओं से संबंधित हो सकता है, जैसे कि विटामिन की कमी, इम्युनोसप्रेसन या आपके शरीर की अक्षमता से विषाक्त पदार्थों को प्रोटीन करने के लिए प्रभावी रूप से। इसलिए, अगर विषाक्त पदार्थों के संपर्क में कम से कम और स्वस्थ आहार बनाए रखने से लक्षण कम नहीं होते हैं, तो अन्य कारणों से इनकार करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक हो सकता है।
    • इस बीमारी के इलाज के लिए चिकित्सा पेशेवरों ने विभिन्न प्रकार की दवाएं इस्तेमाल की हैं याद रखें कि exfoliative chelitis का कारण अज्ञात है, इसलिए चिकित्सकीय उपचार विशेषज्ञ के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। कॉर्टिकोस्टेरॉइड का उपयोग विभिन्न प्रकार की त्वचा रोगों के इलाज के लिए किया गया है। एक अध्ययन से पता चला है कि सोने के बटन का उपयोग (कैलेंडुला ऑफिसिनेलिस) सामयिक मार्ग बहुत प्रभावी था।
  • क्रिएट एक्सफ़ोइएएटीविटी Cheilitis चरण 9 नामक छवि
    2

    Video: रूखे सूखे और फटे हुए होंठ! सूखी फटा और होंठ छीलने! Cheilitis के लिए होम्योपैथिक चिकित्सा?

    किसी विशेषज्ञ से मुलाकात करें, जैसे कि त्वचा विशेषज्ञ त्वचा विशेषज्ञों के पास आपके लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए विशेष ज्ञान होना चाहिए, क्योंकि यह संभावना है कि उन्होंने अपने सामान्य चिकित्सकों की तुलना में अधिक त्वचा रोगों का अध्ययन किया और उनका इलाज किया है।
  • यदि आपके पास एक मेडिकल प्रोफेशनल की मदद से कोई महत्वपूर्ण सुधार नहीं है, तो दूसरे पर विचार करें।
  • क्यूर एक्सफ़ोलीएटिव चीइलाइटिस चरण 10 नामक छवि
    3
    वैकल्पिक चिकित्सा का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें क्योंकि exfoliative cheilitis के कारण अभी भी पश्चिमी चिकित्सा के लिए अज्ञात है, आप वैकल्पिक चिकित्सा, जैसे एक्यूपंक्चर या चीनी दवा के माध्यम से अपने लक्षणों के लिए राहत मिल सकती है। हालांकि, हमेशा अपने चिकित्सक को बताएं कि आप किस प्रकार के उपचार से गुजर रहे हैं, क्योंकि कुछ एक-दूसरे के साथ संघर्ष कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि छूटनात्मक चीइलाइटिस एक पुरानी बीमारी है जो उपचार या जीवनशैली में बदलावों पर प्रतिक्रिया करने में कुछ समय ले सकती है। यह तय करने से पहले कि यह पूरी तरह से अप्रभावी है, पर्याप्त समय के लिए प्रत्येक उपचार के लिए सबमिट करें

    चेतावनी

    • हमेशा एक नई दवा लेने से पहले अपनी चिकित्सक से परामर्श करें या अपनी समस्याओं का पता लगाने की कोशिश करें।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com