ekterya.com

लिपिडेमा का निदान कैसे करें

लिपिडेमा (कभी-कभी दर्दनाक एडिपोसिस कहा जाता है) एक विकार है जो शरीर के निचले आधे हिस्से में वसा जमा करता है। सामान्य तौर पर, यह बीमारी केवल महिलाओं में होती है, हालांकि पुरुषों में दुर्लभ मामलों में यह पता चला है। लिपिडेमा से पीड़ित व्यक्ति सोच सकता है कि शरीर के निचले आधे हिस्से में अपना वजन कम करना लगभग असंभव है, भले ही वह ऊपरी हिस्से से वसा खोने में सक्षम हो। पैरों को आसानी से चोट पहुंचाई जा सकती है और स्पर्श करने के लिए संवेदनशील हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1
निदान प्राप्त करें

निदान लिपिडेमा चरण 1 नाम वाली छवि

Video: निदान Lipedema भाग 2 - शारीरिक परीक्षा

1
एक डॉक्टर से मिलने लिपिडेमा का निदान करने का एकमात्र तरीका एक डॉक्टर से मिलने का है। यदि आप आमतौर पर जाने वाले डॉक्टर को इस क्षेत्र में प्रशिक्षित नहीं किया जाता है, तो यह संभावना है कि आपको समस्या का पता लगाने के लिए एक विशेषज्ञ को संदर्भित किया जाएगा कि वह लिपिडेमा या एक अन्य समान वसा विकार है या नहीं।
  • इस विकार के लक्षण कुछ लोगों को डॉक्टर के साथ समस्या के बारे में बात करने के लिए शर्म महसूस करता है। याद रखने की कोशिश करो कि लज्जित होने के लिए कुछ भी नहीं है। इसके अलावा, लिपिडेमा के मामले में, जितनी जल्दी आप विकार का पता लगा सकते हैं, उतना ज्यादा इलाज संभव होगा।
  • निदान लिपिडेमा चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    लिपिडेमा के चरणों को समझें कई विकारों और रोगों के साथ, देर से चरणों की तुलना में लिपिडेमा आमतौर पर शुरुआती चरणों में अधिक उपचार योग्य होता है। लिपिडेमा के चार चरण होते हैं
  • चरण 1 में, त्वचा भी बनी रहेगी और दिन के दौरान सूजन बढ़ सकती है, लेकिन यह बाकी के साथ गायब हो जाएगी। इस स्तर के दौरान, विकार उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करेगा।
  • चरण 2 में, त्वचा में कूड़े हो सकते हैं और लिपामा दिखाई दे सकते हैं (वसा की लंपियां)। आप एक्जिमा या त्वचा संक्रमण के रूप में जाने वाले अनुभवों का अनुभव कर सकते हैं सूजन दिन के दौरान प्रकट हो सकती है, लेकिन शायद पूरी तरह से दूर नहीं चलेगी, पैरों के आराम या ऊंचाई के साथ भी नहीं। इस स्तर पर, आपका शरीर इलाज के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया जारी रहेगा।
  • चरण 3 के दौरान, आप संयोजी ऊतकों को सख्त करने का अनुभव कर सकते हैं। इस स्तर पर, सूजन नीचे जाने की संभावना नहीं है, भले ही आप अपने पैरों को ऊपर उठाना या उतारना चाहे। आप फांसी की त्वचा भी कर सकते हैं। यह अभी भी विकार का इलाज करना संभव है, लेकिन संभवतः आप विभिन्न उपचारों के प्रति कम संवेदनशील हैं।
  • चरण 4 में आप शायद 3 चरण में उपस्थित लक्षणों के बिगड़ती अनुभव करेंगे। इस स्तर पर, कुछ विशेषज्ञों ने विकार को लिपोलिनफाडेमा के रूप में देखा है। चरण 3 में, यह इलाज करने योग्य है, लेकिन आप शायद कुछ लोगों के प्रति संवेदनशील नहीं हैं।
  • निदान लिपिडेमा चरण 3 नाम की छवि
    3

    Video: विशेषज्ञ की व्याख्या करता है Lipedema निदान और उपचार

    समझें कि डॉक्टर किसकी तलाश करेगा। विकार का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका प्रभावित क्षेत्र के दृश्य निरीक्षण है। विकार को चिह्नित करने वाले नोडल्स का पता लगाने के लिए डॉक्टर क्षेत्र को महसूस कर सकते हैं इसके अतिरिक्त, डॉक्टर आपको पूछ सकते हैं कि आपको किसी दर्द का सामना करना पड़ता है और आपसे यह पूछने के लिए कहें कि जब सूजन बढ़ जाती है या घट जाती है
  • वर्तमान में, कोई रक्त परीक्षण नहीं है जो डॉक्टर को यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि आपके पास लाइपेडेमा है या नहीं।
  • भाग 2
    लक्षणों को समझें

    निदान लिपिडेमा चरण 4 नाम की छवि
    1
    यदि आपके पैरों में सूजन हो तो देखें। यह विकार का सबसे आम और स्पष्ट लक्षण है। आमतौर पर, सूजन दोनों पैरों पर दिखाई देगी और इसमें कूल्हे और नितंब शामिल हो सकते हैं। सूजन धीरे-धीरे हो सकती है या आप ऊपरी आधे और आपके शरीर के निचले आधे हिस्से के बीच एक बड़ा अंतर देख सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, कुछ लोग जो लिपिडेमा से पीड़ित होते हैं वे कमर के ऊपर बहुत पतले होते हैं, लेकिन वे नीचे से असमान रूप से बड़े लगते हैं।
  • निदान लिपिडेमा चरण 5 नाम की छवि
    2
    ध्यान रखें कि पैर आम तौर पर आकार में "सामान्य" रहता है। सूजन पैरों तक सीमित हो सकती है और टखनों पर रोक दी जाती है। यह आपके पैरों को एक कॉलम के समान दिखता है।
  • ध्यान रखें कि लक्षण हमेशा बिल्कुल समान नहीं होते हैं आप अपने पूरे पैर को तेज नहीं कर सकते हैं या आप अपने टखनों के ऊपर से अपने कूल्हों पर सूजन कर सकते हैं। कुछ लोगों को प्रत्येक टखने से ऊपर वसा के एक छोटे से बैग का केवल रूप का ही अनुभव होता है।
  • निदान लिपिडेमा चरण 6 नाम वाली छवि



    3
    ध्यान रखें कि विकार ऊपरी बाहों को भी प्रभावित कर सकता है। हालांकि ज्यादातर लोग शरीर के निचले हिस्से में लक्षण अनुभव करते हैं, ऊपरी बाहों में समान लक्षणों का अनुभव करना संभव है। हथियारों की वसा पैरों के समान होगी। इसका मतलब यह है कि आप वसा के संचय का अनुभव कर सकते हैं जो दोनों हाथों में समान रूप से होता है।
  • फैट एक ऐसा स्तंभ बना सकता है जो कोहनी या कलाई पर अचानक बंद हो जाता है।
  • निदान लिपिडेमा चरण 7 नाम वाली छवि
    4
    जाँच करें कि आपकी त्वचा स्पर्श के कारण ठंडा है। जो लोग लिपिडेमा से पीड़ित हैं वे कहते हैं कि जब वे इसे छूते हैं तो उन्हें प्रभावित इलाके की त्वचा को ठंडा लगता है। आप नरम और पीठ त्वचा भी महसूस कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, आप स्पर्श को दर्द महसूस कर सकते हैं और आप देख सकते हैं कि प्रभावित क्षेत्र बहुत आसानी से चोट पहुंचाया जाता है।
  • भाग 3
    कारणों को समझें

    डायजेस लिपिडेमा चरण 8 नामक छवि
    1
    ध्यान रखें कि कारण पूरी तरह से समझाए नहीं हैं। यद्यपि कुछ संदेह हैं, डॉक्टर अभी भी निश्चित नहीं हैं कि निश्चित रूप से लिपिडेमा क्या हो। दुर्भाग्य से, कारण जानने से इस विकार का इलाज करना मुश्किल हो सकता है।
    • जितनी जल्दी हो सके आपके स्वास्थ्य और आपकी आनुवांशिक पृष्ठभूमि के बारे में सभी जानकारी के साथ चिकित्सक को उपलब्ध कराना आपको संभावित कारणों और उपचारों को निर्धारित करने में मदद करेगा।
  • निदान लिपिडेमा चरण 9 नाम की छवि
    2
    संभावित आनुवंशिक लिंक के बारे में जानें कई मामलों में, इस विकार में एक आनुवंशिक घटक लगता है। इसका कारण यह है कि जिस व्यक्ति को लिपिडेमा से पीड़ित होता है, कभी-कभी उसके रिश्तेदार भी इस विकार से निपटते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप लिपिडेमा से पीड़ित हैं, तो यह संभव नहीं है कि आपके रिश्तेदारों में से एक भी इस विकार से पीड़ित होगा।
  • निदान लिपिडेमा चरण 10 नाम की छवि
    3
    हार्मोनल परिवर्तन पर प्रतिबिंबित करें कई डॉक्टर मानते हैं कि लाइपेडेमा हार्मोन से जोड़ा जा सकता है इसका कारण यह है कि विकार महिलाओं में लगभग अनन्य रूप से होता है और आमतौर पर हार्मोनल परिवर्तन, जैसे कि यौवन, गर्भावस्था के दौरान या रजोनिवृत्ति के दौरान होता है।
  • हालांकि विकार के कारण महत्वहीन लग सकता है, यह एक अच्छा इलाज विकल्प का निर्धारण करने के लिए चिकित्सक के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप लिपिडेमा से पीड़ित हैं, तो ध्यान रखें कि आप नसों को वरीयोज़, घुटने के दर्द और मोटापा के लिए प्रवण हो सकते हैं। डॉक्टर से पूछिए कि इन दुष्प्रभावों को रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि लिपिडेमा होने के कारण मोटापे के समान नहीं है। यदि आप लिपिडेमा से पीड़ित हैं, तो याद रखें कि आपने कुछ गलत नहीं किया है। यह आपकी गलती नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com