ekterya.com

माइग्रेन के लक्षणों को स्वाभाविक रूप से कम कैसे करें

माइग्रेन एक संभावित दुर्बल अवस्था है, खासकर मध्यम से गंभीर सिरदर्द के लिए मान्यता प्राप्त है। माइग्रेन सामान्यतः सिर के 1 भाग को प्रभावित करते हैं जो आम तौर पर 4 से 72 घंटों तक रहता है। साथ में लक्षणों में मतली, उल्टी और प्रकाश और / या ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है। कुछ लोग जो माइग्रेन से पीड़ित हैं, वे दृष्टांत, गंध और अन्य संवेदी अनुभवों का अनुभव करते हैं जो बताते हैं कि माइग्रेन आ रहा है। जबकि माइग्रेन को अक्सर विशिष्ट लक्षणों के उपचार के लिए एक या अधिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है, वैकल्पिक या "प्राकृतिक" उपचार का उपयोग सैकड़ों वर्षों से माइग्र्रेन के इलाज के लिए किया जाता है। यह आलेख बताता है कि माइग्रेन के लक्षणों को स्वाभाविक रूप से कम कैसे करें

चरणों

विधि 1

बायोफीडबैक
माइग्रेन के लक्षणों को कम करने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 1 चित्र
1

Video: किडनी में खराबी हो या किडनी की सूजन ठीक करे कुछ ही दिन मे इस घरेलु उपाय से Gurde ki kharbi kare dur

एक जैव-फीडबैक क्लिनिक में अनुसूची सत्र प्रक्रिया तनाव कम करने की तकनीक ऐसी मांसपेशियों तनाव, त्वचा के तापमान और ब्रेनवेव गतिविधि निकाय के रूप में सबसे आम तनाव के कुछ मीट्रिक के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के बायोफीडबैक सिखाया। बायोफीडबैक के दौरान, "इलेक्ट्रोड" नामक धातु सेंसरों को महत्वपूर्ण संकेतों को मापने के लिए त्वचा से जुड़ा हुआ है। जानकारी तो संख्याओं, विद्युत तरंगों, या ध्वनियों में प्रदर्शित होती है। मस्तिष्क में sanguíneao प्रवाह की मात्रा को माइग्रेन हमलों और अवधि के बीच स्विच के बाद से जहां कोई दर्द नहीं है, बायोफीडबैक मदद कर सकते हैं आवृत्ति को कम करने के लिए मस्तिष्क के माध्यम से रक्त के प्रवाह को प्रभावित करने के लिए एक व्यक्ति को प्रशिक्षित और / या माइग्रेन का सिरदर्द की अवधि

विधि 2

तनाव प्रबंधन
माइग्रेन के लक्षणों को कम करने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 2 चित्र
1
अपने दैनिक जीवन में नियमित विश्राम या अनुष्ठान व्यायाम शामिल करें शोध अध्ययनों से पता चला है कि इस तरह के एक स्वस्थ आहार खाने, पर्याप्त नींद और नियमित व्यायाम हो रही के रूप में तनाव प्रबंधन के तरीकों, सिर दर्द, विकलांगता से संबंधित सिर दर्द और दवा की राशि के लिए आवश्यक कम कर देता है दर्द।

विधि 3

acupunctura
माइग्रेन के लक्षणों को कम करें, स्वाभाविक रूप से चरण 3 का चित्र
1



एक विशेषज्ञ डॉक्टर के साथ एक्यूपंक्चर सत्र की अनुसूची। चिकित्सा प्राचीन चीन बहुत ठीक सुइयों की प्रविष्टि शरीर की विरोध या बीमारियों और शर्तों कथित ऊर्जा असंतुलन के कारण होता है चंगा करने की क्षमता को प्रोत्साहित करने के लिए शरीर में विशिष्ट बिंदुओं पर डिस्पोजेबल धातु शामिल है। ऐसा माना जाता है कि एक्यूपंक्चर शरीर में दर्द और हार्मोन को कम करने वाले स्वाभाविक रूप से आने वाले रसायनों को जारी रखने के लिए मस्तिष्क को उत्तेजित कर सकता है।

विधि 4

आहार में परिवर्तन
माइग्रेन के लक्षणों को कम करते हुए छवि स्वाभाविक रूप से चरण 4
1
, अपने सिर दर्द का एक पत्रिका रखें खाने की आदतों और महत्वपूर्ण है कि आप खाद्य पदार्थ है कि इस तरह तनाव, नहीं पर्याप्त नींद हो रही है, या सामान्य थकान घटनाओं के रूप में अन्य कारणों के साथ-साथ माइग्रेन सिर दर्द ट्रिगर कर सकते हैं की पहचान में मदद करने के लिए। यदि आवश्यक हो, तो संभवतः ट्रिगर की पहचान करने में आपकी सहायता करने के लिए अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ की सहायता करें।

विधि 5

आहार की खुराक
माइग्रेन के लक्षणों को कम करें, स्वाभाविक रूप से चरण 5 का चित्र
1
आपके आहार के साथ जड़ी-बूटियों, विटामिनों और खनिजों को जोड़ने के लिए अपने चिकित्सक से चर्चा करें कि वे आपके सामान्य स्वास्थ्य और आप जो भी दवा ले रहे हों, उनके आधार पर यह आपके लिए उपयुक्त विकल्प हो। कुछ अध्ययनों का सुझाव है कि बुखार और बटरबर माइग्रेन का सिरदर्द की गंभीरता को रोका या कम कर सकते हैं। अन्य खुराक जो कि रिबोफ़्लिविन (विटामिन बी -2), कोनेज़ेमियम क्यू 10 और मौखिक मैग्नीशियम सल्फेट की उच्च खुराक में मदद कर सकते हैं

युक्तियाँ

Video: थायराइड को जड़ से खत्म करने के चमत्कारीक घरेलू उपचार

  • यद्यपि सटीक कारण अनिश्चित है, कई शोधकर्ता मानते हैं कि माइग्रेन का सिरदर्द मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में परिवर्तन से संबंधित हैं। यह एक आनुवंशिक घटक भी है, जिसमें आधे से ज्यादा लोग माइग्रेन से पीड़ित हैं, जिनके परिवार सदस्य हैं, जो भी माइग्रेन से ग्रस्त हैं।
  • कई चीजें माइग्रेन का सिरदर्द ट्रिगर कर सकती हैं और ट्रिगर्स व्यक्ति से अलग-अलग हो सकती हैं कुछ आम ट्रिगर शराब (विशेष रूप से बियर और रेड वाइन), कुछ खाद्य पदार्थों, शोक, हार्मोनल उतार-चढ़ाव, कुछ गंध, शोर और शारीरिक या भावनात्मक तनाव में शामिल हैं।
  • इस तरह से परहेज सिगरेट, कैफीन और शराब, नियमित रूप से व्यायाम, पर्याप्त नींद दिनचर्या, तनाव प्रबंधन और स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के रूप में स्वस्थ जीवन शैली की आदतों आम तौर पर कुछ लोगों में सिरदर्द की आवृत्ति कम करने के लिए दिखाई देते हैं।
  • माइग्रेन के लक्षणों के पहले संकेत पर, यह अक्सर निर्जलीकरण से बचने के लिए शांत, अंधेरे कमरे में आराम करने और भरपूर तरल पदार्थ पीने में मदद करता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप उल्टी कर रहे हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 ekterya.com