ekterya.com

XML फ़ाइलों को कैसे देखें

एक्सएमएल अंग्रेजी में परिवर्णी शब्द है एक्स्टेंसिबल मार्कअप भाषा एचटीएमएल एक्सपीएल का एक संस्करण है जो ब्राउजर्स में वेब पेजों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। XML के बारे में दिलचस्प बात यह है कि आप अपने इच्छित टैग का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें किसी भी तरह से व्यवस्थित कर सकते हैं। कई दस्तावेज प्रारूप XML पर आधारित होते हैं, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड द्वारा इस्तेमाल किए गए DOCX प्रारूप। XML फ़ाइलों को ब्राउज़रों में अधिक आसानी से देखा जा सकता है, लेकिन प्रत्येक ब्राउज़र XML को अलग तरह से प्रबंधित करता है आप वेब पर होस्ट की गई XML फ़ाइलों को खोल सकते हैं या आपके कंप्यूटर पर स्थित हैं

चरणों

विधि 1

एक ब्राउज़र के साथ एक्सएमएल फाइल खोलें
देखें छवि XML फ़ाइलें चरण 1 देखें
1
फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम या सफारी खोलें
  • देखें छवि XML फ़ाइलें चरण 2 देखें
    2

    Video: Income TAX Return क्या है और कैसे भरें- Which ITR form to fill in 2018?

    एक्सएमएल फाइल खोलें XML फ़ाइल के यूआरएल पर क्लिक करें या एक्सएमएल फ़ाइल को एक नई ब्राउज़र विंडो में खींचें।
  • छवि शीर्षक XML फ़ाइल चरण 3 देखें
    3
    XML फ़ाइल की जांच करें एक्सएमएल टैग बैंगनी हैं और XML सामग्री सामान्य पाठ में है। क्रोम और सफारी में, आपको लेबल को संक्षिप्त या विस्तारित करने के लिए तीर पर क्लिक करना होगा। फ़ायरफ़ॉक्स में, लेबल को ढंकने या विस्तार करने के लिए - या + चिह्न पर क्लिक करें।
  • छवि शीर्षक एक्सएमएल फाइलें चरण 4
    4
    XML फ़ाइल को सहेजें यदि आप वेब पर एक्सएमएल फ़ाइल की तलाश कर रहे हैं और इसे सहेजना चाहते हैं, तो "फाइल" मेनू पर क्लिक करें और "सहेजें" पर क्लिक करें। चुनें कि आप इसे सहेजना चाहते हैं और फिर "सहेजें" पर क्लिक करें।
  • विधि 2

    Windows में XML फ़ाइलों को देखें और संपादित करें

    Video: TDS Statement Upload 24Q/26Q/27Q/27EQ-How To Upload Online TDS Return FVU File Free Of Cost [Hindi]

    छवि शीर्षक XML फ़ाइल चरण 5 देखें
    1
    एक्सएमएल नोटपैड डाउनलोड करें XML का नोटपैड माइक्रोसॉफ्ट द्वारा प्रकाशित एक दर्शक और एक XML संपादक है। पर जाएं https://xmlnotepad.codeplex.com और डाउनलोड करने योग्य या स्टैंडअलोन इंस्टॉलर डाउनलोड करें लिंक परियोजना विवरण में स्थित हैं।
    • अगर आपके पास मैक ओएस एक्स है, तो टेक्स्टवर्लर एक निशुल्क टेक्स्ट एडिटर है जो संपादन को आसान बनाने के लिए एक्सएमएल फाइल के टैग के लिए रंग प्रारूप देता है
  • देखें छवि XML फ़ाइलें चरण 6 देखें



    2
    एक्सएमएल नोटपैड को स्थापित करें एक्सएमएल नोटपैड स्थापना फ़ाइल खोलें जो आपने डाउनलोड की है और इसे स्थापित करने के लिए सेटअप निर्देशों का पालन करें।
  • छवि शीर्षक एक्सएमएल फाइलें चरण 7
    3
    XML नोटपैड के साथ एक XML फ़ाइल खोलें एक्सएमएल नोटपैड खोलें "फ़ाइल" मेनू पर क्लिक करें और फिर "खोलें" पर क्लिक करें। अपने कंप्यूटर पर एक XML फ़ाइल खोजें और "खोलें" पर क्लिक करें।
  • छवि शीर्षक एक्सएमएल फ़ाइलें चरण 8
    4
    ट्री व्यू नियंत्रण में XML फ़ाइल देखें ट्री व्यू को छोड़ दिया साइडबार में एक्सएमएल टैग को अलग करता है ट्री व्यू टैब पर क्लिक करें टैब में टेक्स्ट सामग्री प्रदर्शित करने के लिए लेबल पर क्लिक करें।
  • देखें छवि XML फ़ाइलें चरण 9 देखें
    5
    एक्सएसएल आउटपुट में एक्सएमएल फाइल को देखो XSL आउटपुट व्यूअर आपको एक्सएमएल फ़ाइल दिखाता है क्योंकि आप इसे ब्राउज़र में देख सकते हैं।
  • Video: Kisi file ko PDF me kaise convert karte hai # How to convert any file in PDF #

    छवि शीर्षक देखें एक्सएमएल फाइलें चरण 10
    6

    Video: ITR 4 (SUGAM) file करने से पहले exel file में सारे डाटा कैसे तैयार करें

    XML फ़ाइल को संपादित करें। एक्सएमएल फ़ाइल को संपादित करें जैसा कि आप पाठ फ़ाइल के साथ करेंगे। इस प्रकार की फाइलों के साथ काम करने के लिए एक्सएमएल के नोटपैड में कई अन्य विशेषताएं हैं
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी, XML फ़ाइलें अमान्य हो सकती हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपको अपने ब्राउज़र में एक त्रुटि संदेश प्राप्त होगा। फ़ाइल डाउनलोड करें और फिर उसे एक XML संपादक में खोलें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com