ekterya.com

घोड़े को आकार में कैसे रखा जाए

एक पर्याप्त व्यायाम दिनचर्या आपके घोड़े के पेट को कम कर सकती है, उसे प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार कर सकता है या अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। मनुष्यों में व्यायाम की तरह, कई हफ्तों तक प्रयास और धैर्य के साथ अच्छे परिणाम प्राप्त किए जाते हैं और तुरंत घोड़े को बहुत ज़ोरदार अभ्यास करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है। आप घोड़ों के आहार के बारे में पशुचिकित्सा से भी परामर्श करना चाह सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए हाल ही में एक सक्रिय घोड़े को पहले की तुलना में अधिक भोजन की आवश्यकता होगी

चरणों

भाग 1

एक व्यायाम दिनचर्या शुरू करें
एक घोड़ा फिट चरण 1 प्राप्त करने वाला छवि
1
घोड़े की घायल होने पर पशुचिकित्सा से परामर्श करें। यदि घोड़ा चोट से उबरने में है, तो हमेशा एक व्यायाम योजना शुरू करने से पहले पशुचिकित्सा से परामर्श करें ऐसा होने की संभावना है कि घोड़े को खलिहान में आराम की अवधि की आवश्यकता होती है और चोट के बाद कुछ समय के लिए निर्देशित पथ के साथ कोमल पैदल चलने की तुलना में अधिक कठिन हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक घोड़ा फिट चरण 2
    2
    तय करें कि आप रस्सी के साथ काम करने जा रहे हैं या आप इसे सवारी करेंगे। रस्सी के साथ काम करना या लंबी रस्सी के साथ जमीन से घोड़े का निर्देशन करना घोड़े पर हल्के ढंग से व्यायाम शुरू करने का एक शानदार तरीका है। यह घोड़े को आपके आदेशों और आपके शरीर की भाषा में फिर से इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है, इस रूटीन को विशेष रूप से घोड़ों के लिए अनुशंसित किया जाता है जिन्हें कभी प्रशिक्षित नहीं किया गया है। यदि घोड़ा आकार से थोड़ा सा है और पहले से ही माउंट किया जा रहा है, तो रस्सी के काम करने के बजाय आप एक ही समय में इसे सवारी करते समय निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं।
  • रस्सी के साथ कार्य करना जमीन पर काम के रूप में भी जाना जाता है।
  • एक घोड़ा फिट चरण 3 प्राप्त करने वाला छवि
    3
    घोड़े पर रोज़ चलना रोज़ाना 10 से 20 मिनट तक घोड़े पर चलें। घोड़े को एक सीधी रेखा में चलो, फिर इसे हलकों में निर्देशित करें और इसे आठ रास्ते के रास्ते में पास करें, लेकिन जब आप को चालू करना है तो एक विस्तृत चाप बनाने के लिए पर्याप्त जगह दें। यदि घोड़े को प्रशिक्षित नहीं किया गया है या अभ्यास के साथ सहयोग नहीं करता है, तो घोड़े को प्रशिक्षण देने पर ध्यान केंद्रित करें। एक बार जब आप अपने आदेशों पर ध्यान देते हैं, तो व्यायाम का लाभ बढ़ाने के लिए एक त्वरित चलने तक गति बढ़ाएं (लेकिन यह बिना जोग)
  • लगातार जिस दिशा में आप चल रहे हैं और जिस तरह से आप बदलते हैं, उसे बदलते हैं ताकि घोड़े को आप को आदत मार्ग का अनुसरण करने के बजाय निर्देशित किया जाए।
  • एक घोड़ा फिट चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक सप्ताह के बाद, व्यायाम सत्रों में एक जोग शामिल करें। व्यायाम चलने के एक हफ्ते के बाद उसे पहली बार जोग करें 5 से 10 मिनट चलने के साथ अभ्यास सत्र शुरू करें, फिर एक और 5 से 10 मिनट के लिए जोग।
  • एक घोड़ा फिट चरण 5 वाला शीर्षक वाला चित्र
    5
    घोड़ों की प्रतिक्रियाओं को देखें घोड़े को जॉगिंग के बाद थोड़ा सा पाना चाहिए, लेकिन सांस, खाँसी या पसीना से ज़्यादा नहीं चलना चाहिए कुछ घोड़े जो आकार में नहीं हैं, वे लंबे समय तक भाग ले सकते हैं, लेकिन चोटों से बचने के लिए आपको सावधान रहना चाहिए। अपने घोड़े को अधिक प्रयास किए बिना विरोध की मात्रा के संदर्भ के बिंदु का पता लगाएं, लेकिन हमेशा पैदल चलना शुरू करें और अधिकतम तीस मिनट के लिए अपना पहला अभ्यास सत्र जारी रखें।
  • Video: 8 कारण कि क्यों घोड़े की नाल बदल सकती है आपकी किस्मत का हाल

    एक घोड़ा फिट चरण 6 वाला शीर्षक चित्र
    6
    प्रत्येक कसरत के साथ चलना समाप्त करें हर दौरे के बाद, घोड़े को हटा दें (यदि आवश्यक हो) और इसे धीरे से कम से कम 15 मिनट के लिए पास करें इसके बजाय, आप उस घंटों के दौरान घास पर खुद घूमते हुए भी घूमते थे। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप घोड़े को इसके स्थिर तक वापस नहीं लेते हैं जब तक कि इस शांत आंदोलन से इसे ठंडा नहीं किया जाता है।
  • एक घोड़ा फ़िट चरण 7 प्राप्त करने वाला छवि
    7
    छोटे से छोटी राशि की मात्रा बढ़ाएं स्नायु मांसपेशियों को विकसित करने के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन धीरे धीरे धीरे धीरे बढ़ती है और धीरे-धीरे घोड़े को दीर्घकालिक आकार में रखने का सबसे प्रभावी और सबसे सुरक्षित तरीका है। अभ्यास के हर दो या तीन सत्र, एक या दो मिनट से जॉगिंग की मात्रा बढ़ जाती है।
  • एक घोड़ा फिट चरण 8 प्राप्त करें
    8
    अगले भाग के साथ जारी रखें जब घोड़ा तैयार हो। एक घोड़ा जो वास्तव में आकार से बाहर है, आमतौर पर परिणामों के चार हफ्ते का व्यायाम या इससे अधिक की आवश्यकता होती है। धीरज रखो और लंबी अवधि के लाभों पर ध्यान केंद्रित करें। एक बार घोड़े के चलने के 15 मिनट तक चलने में आसानी हो सकती है, उसके बाद 15 मिनट जॉगिंग हो सकता है, आप अगले भाग के साथ जारी रख सकते हैं।
  • अगले भाग के लिए, यदि आप पहले से ऐसा नहीं किया है, तो आपको घोड़े की सवारी शुरू करनी होगी।
  • भाग 2

    व्यायाम दिनचर्या का विस्तार करें
    एक घोड़ा फिट चरण 9 प्राप्त करने वाला छवि

    Video: 2 हिस्सों में क्यों होती है सांपों की जीभ, महाभारत में लिखा है इसका कारण

    1
    व्यायाम समय धीरे-धीरे बढ़ाएं धीरे-धीरे व्यायाम सत्र की अवधि हर हफ्ते कुछ मिनट से ज्यादा नहीं बढ़ाएं। घोड़ों के बिना व्यायाम सत्र के समय को बढ़ाने के लिए "चलना, जोग, वृद्धि, जोग" का एक क्रम बनाएं, लेकिन प्रत्येक सत्र में अधिक समय के लिए जोग जारी है।
    • हमेशा सवारी के बिना एक व्यायाम सत्र समाप्त करने के लिए याद रखना।



  • एक घोड़ा फिट चरण 10 प्राप्त करने वाला छवि
    2
    घोड़े को सप्ताह में कम से कम एक बार आराम करने दें। जब व्यायाम नरम और लघु सत्रों से आगे बढ़ने की शुरुआत है, तो सुनिश्चित करें कि घोड़े के पास पर्याप्त आराम है घोड़े को सप्ताह में एक बार कम से कम एक बार सवारी करने के सभी तरीके से आराम करने दें।
  • एक घोड़ा फिट चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पहाड़ियों पर लंबी पैदल यात्रा और जॉगिंग प्रारंभ करें घोड़े के हिंद मुस्लिमों की मांसपेशियों को विकसित करने में एक पहाड़ी पर ऊपर और नीचे जॉगिंग विशेष रूप से प्रभावी है। ध्यान रखें कि घोड़े शायद पहाड़ियों पर धीमी गति से चलेंगे।
  • कभी भी गंदी जमीन पर या खतरनाक नींव के साथ चढ़ाई या डाउनहिल की ओर बढ़ें
  • एक घोड़ा फिट चरण 12 प्राप्त करने वाला चित्र
    4
    यह धीरे धीरे एक कैंटर पर सवारी शुरू होता है एक बार घंटो बिना आराम के एक घंटे के लिए जॉग कर सकता है, यह एक कैंटर पर थोड़ा जाने का समय है। जब घोड़े सवार हो रहे हैं, तो इसे थोड़ी देर के लिए कैंटर पर कर दो, फिर इसे फिर से चलना चाहिए। हर दिन या हर दूसरे दिन की इस दिनचर्या को दोहराएं, धीरे-धीरे अभ्यास के हर दो सत्रों के बाद तेजी से बढ़ रहा है यह केवल कुछ हफ्तों का मामला हो सकता है क्योंकि घोड़े को आराम से और सहजता से हासिल करना
  • घोड़े की पीठ पर अपना सबसे अधिक वजन निकालने के लिए एक कंफ़ार पर सवारी करते हुए एक कूद की स्थिति को अपनाएं और अपना संतुलन रखें।
  • घोड़े की सांस लेने में सुधार के लिए कैंटर रैकिंग अच्छा है, लेकिन मांसपेशियों के व्यायाम के रूप में चलना अधिक प्रभावी है।
  • एक घोड़ा फ़िट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    घोड़ा तैयार होने पर केवल सरपट। घोड़े को इस कदम पर लागू करने के लिए मजबूर न करें - आमतौर पर एक सुडौल घोड़े के लिए कम से कम नौ हफ्ते लगते हैं ताकि वह उतारने के लिए तैयार हो। एक बार घोड़े आरामदायक ढंग से एक कैंटर पर सवारी कर सकते हैं, जब तक कि घूमती हुई फैलाए जाने तक कैंटर लय बदल दें, फिर फिर से सरपट पर लौटें। एक हफ्ते में एक या दो बार इस दिनचर्या को करो, फिर धीरे-धीरे घोड़े की बरामदगी समय की मात्रा में वृद्धि करें।
  • एक घोड़ा फिट चरण 14 प्राप्त करने वाला चित्र
    6
    सावधानी से कूदने के लिए घोड़े को प्रशिक्षित करें यदि आप प्रतियोगिताओं के लिए घोड़े को प्रशिक्षित कर रहे हैं, तो आपको समझना चाहिए कि उसे सभी अभ्यास सत्रों में कूदने की आवश्यकता नहीं है। एक सीज़न की शुरुआत में, कुछ जंप अभ्यास करने के लिए उपयोगी है ताकि घोड़ा अच्छी स्थिति में वापस आ सके। हालांकि, घोड़े के जोड़ों पर लगाए गए तनाव के कारण उच्च ऊंचाई पर व्यायाम कूदना उचित नहीं है। इसके बजाय, उसे जॉग करें और छोटी बाधाओं पर कूद या अपने कूद की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए अन्य प्रकार के व्यायाम करें।
  • कुछ उपयोगी अभ्यासों में "पैर को उपज", "वापस अंदर" अभ्यास, और चरण को लंबा और छोटा करना शामिल है
  • भाग 3

    घोड़े और अन्य देखभाल के आहार को बदलें
    एक घोड़ा फिट चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रकार और भोजन की मात्रा बदलें एक पशुचिकित्सा या घोड़े का खाना विक्रेता पैक घोड़े के अनाज या एक प्रकार की घास की एक स्वस्थ ब्रांड की सिफारिश कर सकता है जो कम वज़न करता है यदि आपका घोड़ा अधिक वजन है या यदि आप पसलियों को देखते हैं, घोड़ों के लिए उपयुक्त खिला कार्यक्रम का संकेत देने के लिए पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
    • ध्यान रखें कि एक घोड़ा जो काम करता है या अभ्यास करता है वह उस भोजन से अधिक भोजन की आवश्यकता है जो एक खलिरे में रहता है या पूरे दिन चराई है
    • एक पशुचिकित्सा की सिफारिश किए बिना घोड़े को आहार या चिकित्सा पूरक न दें।
  • Video: मछली फ्राई करने की विधि - मछली फ्राई बनाने का तरीका - मछली फ्राई घर पर कैसे बनायें

    एक घोड़ा फिट चरण 16 प्राप्त करने वाला चित्र
    2
    अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के साथ इसे इनाम न दें यदि आप अपने घोड़े को उसे पुरस्कार प्रदान करते हैं, तो आपको उन्हें समाप्त करना चाहिए या उन्हें स्वस्थ विकल्प के लिए बदलना होगा। गाजर एक प्रकार का स्वस्थ इनाम है जो आप उन्हें दे सकते हैं, जो कि शर्करा के क्यूब्स के विपरीत नहीं हैं।
  • एक घोड़ा फ़िट चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    3
    घोड़े को अपने स्थिर के बाहर चलो घोड़े को एक चरागाह में कम से कम 3 घंटे या अधिमानतः 6 घंटे या अधिक के लिए छोड़ दें। खुली जगह में रोमिंग और चराई से घोड़े अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, नकारात्मक व्यवहार को कम कर सकते हैं और इसके पाचन में मदद भी कर सकते हैं या चोटों से इसे और अधिक जल्दी से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
  • परिषद

    • सुनिश्चित करें कि काठी का पट्टा, लगाम और लगाम सुगंध और आरामदायक हैं। रस्सी के साथ घोड़े का काम करते समय, रकाब को ऊपर रखें ताकि वे घोड़ों के पक्षों को न मारें।

    चेतावनी

    • खाने के तुरंत बाद घोड़े की सवारी न करें
    • आहार में कठोर परिवर्तन, चराई की आवृत्ति या घोड़े की नियति के कारण होने वाली ऐंठन से सावधान रहें। यदि आप किसी भी स्वास्थ्य समस्या की सूचना देते हैं तो पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
    • घोड़े को पानी के साथ शांत रखें और गर्मी के जोखिम को कम करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com