ekterya.com

छोटे परिवार के साथ परिवार को खिलाने के लिए

आमदनी के बावजूद, हमारे परिवार को खिलाने के लिए आने पर हमें अपना बजट समायोजित करना पड़ सकता है विश्वव्यापी, खपत और उत्पादन प्रणालियों में, उत्पादित सभी भोजन का एक तिहाई खो गया या व्यर्थ है। इस नुकसान का फायदा उठाते हुए अपने पैसे को खींच कर और पोषण, स्वास्थ्य और परिवार के समय के लिए नए मानकों का निर्माण करके आसानी से अपने परिवार के लिए पैसे बचा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सफलता के लिए तैयार

टेट बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक सूची बनाएं और कुछ भी नहीं खरीदें जो वहां नहीं है यदि आप कर सकते हैं, तो किसी भी व्यक्ति को छोड़ दें जो इस नियम का पालन नहीं कर सकता।
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक बजट सेट करें बस नकद ले लो और अपने कार्ड को अलग रखो। यदि आपके पास एक स्थापित राशि है, तो आप केवल उस राशि को खर्च करेंगे किराने की दुकानों से आप अपनी शॉपिंग कार्ट में कुछ अतिरिक्त चीजों को जोड़ सकते हैं: प्रलोभन उनके लाभ को आसानी से बढ़ाने के लिए एक तरीका है। केवल नकदी रखने से आपको अपने बजट की सीमाओं के भीतर रहने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • टेट बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने परिवार के साथ आगे की योजना बनाएं इस बारे में सोचें कि आप कितना खर्च कर सकते हैं और आपको घर पर कितनी चीज़ें उपलब्ध हैं। ध्यान रखें कि आपके परिवार के लिए अपील क्या दिख रहा है और शेष राशि हासिल करने की कोशिश करता है प्रतिबद्धता जरूरी है जब आप खरीदने की आदतों को बदलना शुरू करते हैं
  • टेट बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    बिक्री घोषणाओं की जांच करें खाना पकाने से पहले खरीदना कुछ हद तक विरोधाभासी हो सकता है - हालांकि, अगर आप अपने भोजन की बिक्री के अनुसार बिक्री की योजना करते हैं तो आप पैसे बचा लेंगे। यदि कुछ उत्कृष्ट कीमत पर बिक्री के लिए है, लेकिन आप नहीं जानते कि क्या खाना बनाना है, तो अपने परिवार की देखभाल करने के लिए नए और रोमांचक व्यंजनों की तलाश करें
  • टेट बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    काटें और मुद्रित कूपन उन्हें प्रिंट करने के लिए समाचार पत्रों की खोज करें और निःशुल्क किराने का कूपन के लिए वेब पेजों का पता लगाएं।
  • स्टोर अक्सर कूपन ऑफ़र करते हैं, जो कि एआईएसल में उपलब्ध हैं और प्राप्ति के पीछे हैं।
  • यदि आप स्टोर की मेल सेवा के लिए साइन अप करते हैं या यदि आप लगातार खरीदार कार्ड की मांग करते हैं तो आपके पास ऑफ़र की बेहतर पहुंच होगी
  • कूपन जो मुद्रित किए जा सकते हैं हर जगह हैं: कारखाने की बिक्री तक स्टोर के सामाजिक नेटवर्क में। उनका फायदा उठाओ!
  • मोबाइल कूपन आपके स्मार्टफोन तक पहुंचते हैं, जो कूपनों को कटौती करने के लिए प्राप्त करने में उन्हें अधिक सुलभ और आसान बनाता है विभिन्न अनुप्रयोग विभिन्न दुकानों से कूपन ऑफ़र करते हैं - इसलिए, आपकी सफलता आपके क्षेत्र के स्टोर और आपकी शॉपिंग सूची पर निर्भर करती है।
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    कम खरीदें और अधिक बचाएं एक सप्ताह के खरीदारी के एक उत्पादक दिन की योजना बनाएं यह आपको सूचियां बनाने, अपनी सूची की समीक्षा करने और कूपन एकत्र करने का समय देगा। जब आप खरीद लेंगे भविष्य के बारे में अधिक जागरूक होने से आपको पैसे बचाने की गारंटी मिलेगी (समय, ईंधन और ऊर्जा) क्योंकि आप "अतिरिक्त कुछ" प्राप्त नहीं करेंगे (या नहीं)
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 7

    Video: Kaun Jitega 2019: Aryaman Scindia, Age 15, Attacks BJP In His Very First Speech | ABP News

    7
    कई दुकानों पर जाएं कुछ दुकानों में अंडे, दूध और चीज पर बेहतर कीमत है - जबकि अन्य के थोक खंड में अच्छे दाम हैं। दूसरों के शौचालय पेपर पर बेहतर कीमतें हो सकती हैं - जबकि बुनियादी फलों और सब्जी की स्टालों में इस तरह के उत्पादों पर सर्वोत्तम मूल्य हो सकता है। अनुसंधान और दोस्तों से पूछें कि उनके पास समुदाय में क्या पैसे-बचत के अनुभव हैं।
  • सभी दुकानों का लाभ उठाएं - हालांकि, ध्यान रखें कि हर एक कितनी दूर है यदि आप ईंधन पर अधिक खर्च करते हैं तो टॉयलेट पेपर पर थोड़ा पैसा बचाने के योग्य नहीं है
  • विधि 2
    सर्वश्रेष्ठ ऑफ़र खरीदें

    एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    उन उत्पादों की तलाश करें जो सीजन में हैं। एक मौसम के दौरान शतावरी का खर्च अधिक हो सकता है, लेकिन किसी अन्य में लागत कम हो सकती है। फसल के मौसम का लाभ उठाएं!
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    थोक खरीदें थोक खरीदना स्वस्थ भोजन विकल्प बनाने की ओर जाता है (क्योंकि बहुत सारे पदार्थ हैं), साथ ही पूर्व-पैक किए गए उत्पादों के अनुकूल होने के बजाय आपको आसानी से भूलने और बर्बाद करने के लिए अपनी पसंद की राशि का चयन करने की स्वतंत्रता प्रदान कर सकते हैं। कुछ उत्पाद थोक खरीद चावल, आटा, अनाज, शहद, चीनी, पास्ता, दाल, जई (त्वरित, कुचल, मोटी), नट, तेल, नट, मसाले, कॉफी, चाय और कई अन्य उत्पादों हो सकता है। इसी प्रकार, आप उच्च सीजन के दौरान फलों और सब्जियों को थोक भी खरीद सकते हैं, और उन्हें बाद में खपत के लिए बचा सकते हैं।
  • यदि आप अपने कंटेनरों को स्टोर में ले आते हैं, तो उन्हें भरने से पहले उन्हें तौलना याद रखें। आप थोक उत्पादों के अनुभाग में तराजू पाएंगे या आप अपने कंटेनर को काउंटर पर ले जा सकते हैं ताकि कोई कर्मचारी अपना वजन अपने खाते में ले सके और इसे भरने पर इसे घटा दिया हो।
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    जेनेरिक ब्रांड्स खरीदने से आपको अपने ब्रांड समकक्षों की लागत में आधी की बचत होगी। आटा, चीनी, नमक, नट्स, अनाज, डिब्बाबंद बीन्स और सब्जियां अक्सर सम्मानित ब्रांडों की तुलना में बहुत कम होती हैं और लागत बहुत कम होती है। हालांकि, जेनेरिक दही से बचें, क्योंकि अक्सर इसमें जोड़ीदार और अतिरिक्त चीनी शामिल होते हैं जो कि सामान्य रूप से दही के स्वास्थ्य लाभों का विरोध करते हैं।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    मांस की पेशकश की तलाश करें और इसे ठीक से रुकें। जब मांस बिक्री पर है, तो हर तरह से तैयार हो जाओ! हालांकि, अपने पैसे को अनावश्यक रूप से खर्च करने से बचने के लिए इसे सही तरीके से फ्रीज करना सुनिश्चित करें
  • किराने की दुकान के कंटेनरों को लंबे समय तक रुकने के लिए नहीं बनाया जाता है। आपको एक बार या दो बार उत्पाद को लपेट करना होगा। यदि आप इसे केवल कुछ हफ्तों तक रखने के लिए जा रहे हैं, तो फ्रीज़र बैग पर्याप्त होगा यदि आप इसे लंबे समय तक छोड़ देते हैं, तो एल्यूमीनियम पन्नी, प्लास्टिक की चादर और फ्रीजर बैग का उपयोग करना आवश्यक होगा। लक्ष्य हवा को स्पर्श नहीं करना है
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 12
    5
    संसाधित और पूर्व-पैक किए गए खाद्य पदार्थों से बचें वे महंगे और अस्वस्थ हैं प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों को दूर लेते हैं और जो कुछ रहता है वह केवल चीनी, सोडियम और रसायनों ही है। परिवार के मेनू में अधिक स्वस्थ और पौष्टिक भोजन देने के लिए इन खाद्य पदार्थों से छुटकारा पाने का एक शानदार अवसर है।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि 13
    6

    Video: ||सिंधिया परिवार का चिराग भी चुनाव मैदान में || Jyotiraditya Scindia Son इन Election ||

    भोजन के यूनिट मूल्य की जांच करें शेल्फ पर आकार और लेबल को ध्यान में रखते हुए लागत की तुलना करें यदि आपके पास अंतरिक्ष और पैसा है तो स्टेपल खाद्य पदार्थों के बड़े आकार (नाशक नहीं) खरीदें
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि 14
    7



    अपने खर्चों को ट्रैक करें आप वास्तव में किराने की दुकान में कितना पैसा खर्च कर रहे हैं यह पंजीकरण करना आपके बजट को नियंत्रित रखने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है। अपनी प्राप्तियां उछाल या रीसायकल न करें उन्हें रखें ताकि भविष्य में आप उनका लाभ उठा सकें!
  • विधि 3
    अपने परिवार के साथ भोजन तैयार करें

    टेट बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 15
    1
    अपने बच्चों के साथ खाना पकाने से उन्हें स्वस्थ आहार चुनने में रुचि होगी। हालांकि यह सच है कि बच्चों के बच्चे और नाश्ते प्यार करेंगे, महत्वपूर्ण बात यह होगी कि वे सबसे अधिक समय कैसे खाते हैं।
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक छवि 16
    2
    अपने प्रियजनों के साथ अपनी रोटी सेंकना रोटी घर पर बनाने के लिए आसान और मज़ेदार है और आपको केवल कुछ सरल सामग्री की आवश्यकता होगी व्यंजनों के लिए खोजें और अपने प्रियजनों को शामिल करें आप पैसे की बचत करेंगे और आपके घर में एक स्वादिष्ट गंध होगा!
  • टेट बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 17
    3
    बड़े भोजन तैयार करें, उदाहरण के लिए, स्टॉज, सूप्स और स्टॉज। भोजन जो आप पूरे सप्ताह के लिए कर सकते हैं लोड को हल्का होगा। आपको ये सोचने की ज़रूरत नहीं होगी कि रात के खाने के लिए क्या होगा। आपको पता चल जाएगा
  • अपने क्षितिज का विस्तार करें! कुछ व्यंजन, जैसे मैक्सिकन, पेरूवियन, इतालवी और दक्षिण अमेरिकी समुदाय समुदायों और बड़े परिवारों को खिलाने के लिए सस्ते सामग्री पर आधारित हैं। अपने परिवार को अन्य व्यंजनों को जानें और नए स्थानों के बारे में एक-दूसरे को शिक्षित करने का मौका दें।
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए परिवार शीर्षक वाली छवि चरण 18
    4
    मांस के सबसे सस्ती कटौती के साथ कुक। सही चाल या सही सॉस अप्रत्याशित रूप से शानदार कुछ में एक सस्ता मांस काट बदल सकता है जबकि कुछ दूसरों की तुलना में कठिन हो सकते हैं (उदाहरण के लिए, टैप, बीफ़ कंधे और अन्य), एक मिट्टी के बर्तन में धीमी और कम खाना पकाने की विधि का उपयोग करने पर विचार करें (जिसे आप नई खरीद सकते हैं या कम कीमत पर इस्तेमाल कर सकते हैं) स्वाद को और अधिक सुधारने के लिए
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    5
    यदि आप बिना किसी आहार के एक हफ्ते एक दिन मांस के बिना सोचते हैं सब्जियों और अनाज के साथ भोजन करना मांस के बिना सस्ता है और एक उत्कृष्ट एक दिवसीय एक हफ्ते का प्रयोग है। यह आपके परिवार की स्वास्थ्य के लिए, आपकी अर्थव्यवस्था के लिए और पर्यावरण के लिए अच्छा है
  • विधि 4
    अनावश्यक अतिरिक्त भोजन से छुटकारा पाएं

    एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 20
    1
    बाहर मत खाओ ऐसा मत करो, बस ऐसा मत करो छिपी हुई लागतें हैं जो आपको आपकी वित्तीय सफलता से अवगत करा सकती हैं। आप उत्पाद को खाना पकाने के प्रयास और स्थापना के लाभ के लिए जगह के लिए सेवा के लिए भुगतान करेंगे। आपको पता नहीं है कि भोजन में क्या शामिल है और जब आप घर पर खाना बनाते हैं तो आप उस तरह से सोडियम, चीनी और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा को नियंत्रित नहीं कर पाएंगे।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि 21
    2
    अगर संभव हो तो अपने अधिकांश खाद्य थोक खरीदें थोक खरीदना मतलब नहीं है कि आपको बहुत कुछ खरीदना होगा। "थोक" पहलू केवल यह दर्शाता है कि यह स्टोर कैसे प्रस्तुत करता है और नहीं कि आपको कितना खरीदना है। केवल आपकी ज़रूरत की रकम खरीदना यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने किराने का सामान ताजा और स्वस्थ रखें, और आप उन्हें फेंकने की संभावना कम होगी।
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 22
    3
    बल्क में जितना संभव हो उतना खाना कुक। चूंकि वे पूरे खाद्य पदार्थ होंगे, इसलिए आप अपने परिवार के आहार में पौष्टिक उत्पादों को शामिल करेंगे। छूट के लाभ का लाभ उठाएं, क्योंकि आपको इन उत्पादों के कंटेनर, लेबल या विज्ञापन नहीं होंगे।
  • अपने उत्पादों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए अपने पेंट्री का पुनर्गठन करें। कुछ एयरटैम कंटेनर खरीदना आपके पेंट्री के संगठन में उपयोगी होगा।
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक छवि 23
    4
    खाओ कम पैसे ख़रीदना और कम खाने से पैसा बचाने का एक आसान तरीका है
  • स्नैक्स की संख्या को कम करने से ज़्यादा पेट को रोकने के लिए एक शानदार तरीका है, और यह विचार करते हुए कि स्नैक अक्सर पहले से पैक किए गए खाद्य पदार्थ हो सकते हैं, ये किराने की सूची में सबसे महंगे उत्पादों होंगे।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि 24
    5

    Video: अनोखा दुल्हन बाज़ार जहाँ आप पैसे देकर खरीद सकते है पसंद की दुल्हन

    जब आप कर सकते हैं तब उत्पादों को बदलें पेस्टो बनाने के लिए आपको पाइन नट्स की ज़रूरत नहीं है आप आसानी से उन्हें सस्ता और स्वस्थ पागल के लिए आदान-प्रदान कर सकते हैं। सूरजमुखी और कद्दू के बीज सस्ते होते हैं, और आप क्रॉटेन के मुकाबले एक स्वस्थ और अधिक स्वादिष्ट सलाद बना सकते हैं।
  • टेट बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 25
    6
    पानी पी लो गैस न खरीदें यदि आप सादे पानी पसंद नहीं करते हैं, तो कुछ रस या एक ताजा फल डालना इस तरह से आप कैलोरी से बचेंगे और पैसा बचेंगे।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि 26
    7
    भोजन योजना का विकास एक सूची ले लो और अपने भोजन को अग्रिम में योजना बनाएं ऐसा करने से आपको स्टोर पर आखिरी मिनट के कैरियर को भूल जाने में मदद मिलेगी, जहां आप अनिवार्य रूप से पैसा खर्च करेंगे, जिसे आप बचा सकते थे। इससे भोजन के समय उत्पन्न होने वाली तनाव और अराजकता भी कम हो जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • भोजन, विशेष रूप से बच्चों को प्रतिबंधित न करें इसका विकास और विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसके बजाय, यह विभिन्न प्रकार के स्वस्थ खाद्य पदार्थों पर जोर देती है, जैसे कि फलों, सब्जियां और साबुत अनाज, जबकि जंक, प्रसंस्कृत और पूर्व पैक वाले भोजन से परहेज करते हैं।
    • अच्छे काम करने के क्रम में अपने पेंट्री और रेफ्रिजरेटर को रखें जरूरी सभी चीजें लिखने के लिए पास का एक पैड और एक कलम लें।
    • आपके पास क्या उपयोग करें! कितने डिब्बे धूल से भरे हुए हैं और जब आप कसम खाते हैं कि आपके पास घर पर कुछ नहीं है? आपके पास क्या है इसका लाभ उठाएं और अपने प्रियजनों के लिए भोजन करें
    • रेफ्रिजरेटर और फ़्रीज़र में रखने वाले खाद्य पदार्थों की तारीख को डक्ट टेप के एक रोल खरीदें। समाप्ति की तारीखों का ट्रैक रखने से आपको प्राथमिकता होगी कि आपको क्या खाना है और कब।
    • भोजन को फ्रीज करने का तरीका जानें जैसा कि आप हर हफ्ते के माध्यम से जाते हैं, खाओ जो आपके पास है जब आप कर सकते हैं तब बचा हुआ बचे हुए पुर्जों का पुन: उपयोग करें

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है, तो कचरा में उत्पाद फेंक दें। अगर आपको लगता है कि भोजन सुरक्षित है या नहीं, तो आप इसे नहीं खाते हैं। इसके अलावा, जो भोजन दूषित कर दिया गया है वह इसे सुरक्षित नहीं करेगा अजीब भोजन की कोशिश मत करो, भले ही वे ठीक लग रहे हो।

    अन्य विकीहोव

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com