ekterya.com

पैसे कमाने और बचाने के लिए कैसे

पैसे कमाने और बचाने के लिए मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप इसे प्रबंधित करने में अच्छा नहीं लगे और आपको अपने कर्ज का भुगतान करने में कठिनाई हो रही है हालांकि, आय प्राप्त करना, पैसे बचाने और अपने कर्ज को समाप्त करने का पहला कदम है जो कि आपके वित्त को सीमित कर सकता है। आपको अपने जीवन शैली की आदतों को भी बदलना होगा ताकि आप अपने बैंक खाते में बचत को और अधिक बचत कर सकें।

चरणों

भाग 1
आय प्राप्त करें

इनाम और सेव मनी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पूर्णकालिक नौकरी की तलाश में. बचत के लिए पहला कदम पूर्णकालिक या अंशकालिक नौकरी मिल रहा है। आप सूचीबद्ध वेबसाइटों या अखबार के वर्गीकृत अनुभाग में संभावित ऑनलाइन नौकरी देख सकते हैं। नौकरी प्राप्त करने की कुंजी एक ऐसी स्थिति का पता लगाना है जिसके लिए आप योग्य हैं और जो आवेदक के रूप में अपनी ताकत का लाभ उठाते हैं।
  • अपने रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए, आपको एक को विकसित करना चाहिए फिर से शुरू मजबूत और एक कवर पत्र जिन पदों पर आप आवेदन करते हैं उनके लिए वैयक्तिकृत उसके बाद, आपको अपने पाठ्यक्रम और योग्यता के अनुसार, आवेदनों को विभिन्न पदों पर भेजना होगा जिन्हें आप उपयुक्त मानते हैं।
  • कमाई और सहेजें मनी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अंशकालिक नौकरी पाने पर विचार करें यदि आपके पास पहले से पूर्णकालिक नौकरी है, लेकिन पैसे बचाने में परेशानी है, तो आप अतिरिक्त पैसा कमाने के लिए अंशकालिक नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। यह एक ऐसी नौकरी हो सकती है, जिसे खुदरा दुकानों में वेटर, बारटेंडर या सेवाओं के कर्मचारी के रूप में विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आप आस-पास के उच्च शिक्षा संस्थान में एक अन्य वर्ग के रूप में ओपन पोजीशन को स्वीकार कर और अधिक पैसे कमाकर अधिक पैसा कमा सकते हैं।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं UU। और आप एक वेटर या बारटेंडर के रूप में काम करके अंशकालिक नौकरी के साथ पैसे कमाने की योजना बनाते हैं, नियोक्ता आपको एक बार या रेस्तरां में किराए पर लेने से पहले शायद आपको प्रोसर्व लाइसेंस की आवश्यकता हो। लगभग सभी प्रोसर्व प्रमाणपत्रों को आपके राज्य के संरक्षित कार्यक्रम के माध्यम से $ 25 से $ 30 के लिए ऑनलाइन बनाया जा सकता है।
  • इनाम और सेव मनी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपके पड़ोस में अजीब काम करने की पेशकश करें अगर आपको पूर्णकालिक नौकरी खोजने या एक अलग आय की तलाश में परेशानी होती है, तो आप अतिरिक्त पैसे कमाने के अन्य तरीकों को देख सकते हैं। यह घरों के प्रवेश द्वार को फावड़ा या अपने पड़ोसियों के लॉन में कटौती या पास के परिवार के एक दोस्त की नानी होने की पेशकश के द्वारा किया जा सकता है। एक अस्थायी नौकरी खोजें जिसे आप आसानी से और लगातार पूरा कर सकते हैं, जैसे साप्ताहिक न्यूज़लेटर वितरण मार्ग या आपके क्षेत्र के बच्चों के लिए नानी के रूप में अस्थायी नौकरी का भुगतान।
  • इनाम और सेव मनी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    आय के एक स्रोत में एक शौक या जुनून को चालू करें शायद आप हमेशा crochet कर प्यार किया है और आप परिवार और दोस्तों के लिए टोपी और स्कार्फ बनाने में बहुत अच्छा हो गया है आप इस शौक को एक ऑनलाइन स्टोर की स्थापना करके आय का संभावित स्रोत के रूप में उपयोग कर सकते हैं जहां आप अपने हस्तनिर्मित उत्पादों को बेचते हैं या उन्हें बाज़ार और मेले में बेचते हैं। यह आपको कुछ ऐसा करने की अनुमति देगा जो आपको आनंद और अतिरिक्त पैसा कमाते हैं।
  • छोटी कंपनियों के कई मालिकों को सीमित मर्चेंडाइज़ और एक दुकान के माध्यम से कुछ छोटे से शुरू होता है, खासकर यदि वे ही हैं जो हाथ से बने उत्पादों को विस्तृत, प्रचारित और बेचते हैं आप अपने स्टोर का प्रबंधन कर सकते हैं, जबकि एक ही समय में आप पूर्णकालिक नौकरी रख सकते हैं जब तक कि यह आपके पूर्णकालिक आय का स्रोत होने तक पर्याप्त टिकाऊ न हो।
  • भाग 2
    एक बचत खाता बनाएं

    Video: पैसे कमाने और बचाने में अंतर है? Motivational Speech Asang Saheb ji Maharaj Umariya Part - 6

    इनाम और सेव मनी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    पैसे बचाने की शुरुआत करने से पहले किसी भी ऋण का भुगतान करें प्रभावी रूप से पैसे बचाने के लिए, आपको सबसे पहले किसी भी ऋण का भुगतान करना पड़ेगा, जैसे छात्र ऋण या क्रेडिट कार्ड। इसे मासिक भुगतान में करें और हमेशा जितना भी हो उतना जितना अधिक हो सके उतना भुगतान करने की कोशिश करें, क्योंकि यह उच्च ब्याज दरें वसूलने से बचना होगा
    • आप बैंक के माध्यम से स्वचालित भुगतान कर सकते हैं, जिसमें आप हर महीने अपने बकाया ऋण का भुगतान करने के लिए समान राशि आवंटित कर सकते हैं। निरंतर भुगतान के साथ, आप ऋण को जल्दी और कुशलता से भुगतान कर सकते हैं।
  • इनाम और सेव मनी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    बैंक में बचत खाता खोलें। एक बार जब आप अपने सभी ऋणों का निपटारा कर लेते हैं, तो आपको बैंक में बचत खाता खोलना होगा। ब्याज-मुक्त बचत खाते खोलने के बारे में अपने किसी एक प्रतिनिधि से बात करें, जिसमें आपको प्रत्येक महीने बचत खाते में धन जमा करने के लिए शुल्क नहीं लिया जाएगा। कुछ बचत खाते भी हर महीने खाते में एक निश्चित राशि जमा करने के लिए आपको इनाम देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • नियोक्ता के अनुसार, आप अपने वेतन का एक हिस्सा बचत खाते में हर महीने निर्देशित कर सकते हैं। इस संभावना के बारे में नियोक्ता से बात करें
  • यदि आप वास्तव में यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपनी बचत नहीं खर्च करते हैं, तो आप किसी दूसरे बैंक में एक बचत खाता खोल सकते हैं जो आपका मुख्य बैंक नहीं है। इस तरह, आपकी चेकिंग और बचत खाते पूरी तरह से अलग हो जाएंगे और किसी खाते या डेबिट कार्ड से आसानी से सुलभ नहीं होंगे।
  • एक और विकल्प पहले भुगतान करना है और फिर अपने बिल का भुगतान करना है। इसका मतलब है कि बचत खाते में अपना वेतन जमा करना और फिर खातों और खर्चों को व्यवस्थित करने के लिए आपके चेकिंग खाते में साप्ताहिक आवर्ती भुगतान करना। यह आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप अपने बचत खाते की उपेक्षा नहीं करें या अनावश्यक लागतों का भुगतान करने के लिए अपनी बचत का उपयोग न करें।
  • कमाई और सहेजें मनी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    हर महीने एक निश्चित राशि की बचत करने के लिए प्रतिबद्ध न्यूनतम राशि निर्धारित करें कि आप हर महीने बचत खाते में जमा करें और उस पर चिपक जाएं यह 200 डॉलर से 300 डॉलर तक शुरू हो सकता है, खासकर यदि आपके पास बहुत सारे खर्च हैं आपकी आय में बढ़ोतरी के रूप में राशि बढ़ाने की कोशिश करें और आपका खर्च अधिक प्रबंधनीय हो। आदर्श यह है कि आप अपनी आय की अच्छी रकम बचाएं जिससे कि वर्तमान खाता बढ़ता और बढ़ता रहे।
  • इसके अलावा, आपके नियोक्ता के पास एक सेवानिवृत्ति योजना हो सकती है जिसे आप नामांकन कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में 401 (के) योजना यह योजना आपके नियोक्ता को 401 (के) निधि और अधिकतम वार्षिक योगदान में आपके द्वारा जमा किए गए धन की राशि से मिलान करने की अनुमति देता है, ताकि इन फंडों में आप कंपनी में लंबे समय तक काम कर रहे रहें। यह आपको सेवानिवृत्ति के लिए बचा सकता है और आपकी बचत के साथ स्मार्ट हो सकता है।
  • इनाम और सेव मनी चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    4
    एक अनुभव या भविष्य की खरीद में बचत के रूप में बचत का उपयोग करें हर महीने पैसे बचाने के लिए मुश्किल हो सकता है, खासकर जब आप नए कपड़े खरीदने या हर रात बाहर निकलना चाहते हैं किसी उद्देश्य के लिए बचत पर ध्यान केंद्रित करें, जिसमें आपके द्वारा बचाया जाने वाला प्रत्येक डॉलर भविष्य के अनुभवों या खरीद में निवेश का प्रतिनिधित्व करता है
  • एक बहुत ही महंगा वस्तु के बारे में सोचो, जिसके लिए आप बचा लेते हैं, जैसे कि एक नया घर या एक शैक्षणिक वर्ष-या जीवन-बदलते अनुभव, जैसे कि बैकपैकर या विदेश में अध्ययन के एक सेमेस्टर के रूप में दो महीने की यात्रा बचत के लिए एक उद्देश्य रखने से आप अपने बचत खाते में पैसा जोड़ना जारी रखेंगे और अपने खर्चों के प्रति जागरूक होने के लिए खुद को इनाम देंगे।
  • भाग 3
    जीवन की आदतों को बदलें

    इनाम और सेव मनी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बजट बनाएं और इसे करने के लिए प्रतिबद्ध। यदि आपके पास अभी भी कोई बजट नहीं है, तो आपको एक को विस्तृत करना चाहिए और खुद को इस एक के साथ बांटना चाहिए। इसका अर्थ यह है कि आवश्यक खर्चों का निर्धारण करना और यह सुनिश्चित करना कि आपकी आय में उन खर्चों को शामिल किया गया है। ऐसा करने से आप पैसे बचाने में भी मदद कर सकते हैं, क्योंकि आप अपनी बचत योजना पर चिपका सकते हैं और अनावश्यक वस्तुओं पर ज्यादा खर्च नहीं कर सकते हैं। बजट में निम्नलिखित को कवर करना होगा:
    • किराया और बुनियादी सेवाएं
    • ट्रांसपोर्ट
    • भोजन
    • विभिन्न खर्च, जैसे कार भुगतान, स्कूल की आपूर्ति, चिकित्सा देखभाल के लिए भुगतान आदि।
    • अगर आपको ऋण देना है, तो उन्हें आवश्यक खर्च के रूप में बजट में जोड़ें और उन्हें जितनी जल्दी हो सके बचाएं।
  • कमाई और सहेजें मनी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    खाने से बचें सभी भोजन का सेवन करने से पैसे की एक गारंटीकृत बर्बादी होती है, इसलिए बाहर खाने की आदतों को कम करें और कम से कम एक या दो भोजन प्रति दिन खाना पकाने पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आप आमतौर पर काम करने के लिए हर सुबह कॉफी खरीदते हैं, तो कॉफी बीन्स खरीदकर घर पर अपना भोजन तैयार करके अपना खर्च कम करें। यदि आप हर दिन दोपहर भोजन करते हैं, तो रोजाना $ 10 से $ 15 एक दिन बचाने के लिए अपने घर में एक लंच बॉक्स तैयार करने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि हर दिन एक छोटी राशि भी बचत करने से आपके बचत खाते में और अधिक पैसा जोड़ सकते हैं।
  • इनाम और सेव मनी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक दुकान पर जाने से पहले किराने का सामान बनाओ, जहां वे उन्हें बेचते हैं। हफ्ते के भोजन की योजना बनाएं और किराने की दुकान पर जाने के दौरान ट्रैक रखने के लिए किराने का सामान की सूची बनाएं। आपके पास कम से कम दो से तीन भोजन एक दिन के लिए पर्याप्त होना चाहिए। यह एक दिन के रूप में नामित करने के लिए उपयोगी हो सकता है जिसमें आप किराने का सामान खरीदते हैं, जैसे शनिवार या रविवार, जब आप जानते हैं कि निर्माता बाजार खुला होगा या आपके पास किराने का सामान खरीदने की पर्याप्त समय है
  • Video: Winters में लोग AC खरीदते हैं पैसे बचाने के लिए, और आप खरीदो ये shares पैसा कमाने के लिए

    इनाम और सेव मनी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    कम कीमत पर उत्पाद खरीदें और कूपन का उपयोग करें अपने स्थानीय किराने की दुकान या बड़े सुपरमार्केट से कूपन के माध्यम से भोजन की पेशकश के लिए बने रहें जब आप किराने का सामान खरीदने के लिए जाते हैं तो आपको भोजन या डिस्काउंट भोजन के सस्ते संस्करणों का भी चयन करना चाहिए
  • इनाम और सेव मनी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    सिक्का जार में ढीले सिक्के रखें। ढीले सिक्के न रखें या उन्हें कोट की जेब में गहरी न रखें। एक सिक्का जार के साथ शुरू करो और उन सबको वहां रखो। समय के साथ, आप एक महत्वपूर्ण राशि जो आप अपने बचत खाते में जोड़ सकते हैं जोड़ सकते हैं।
  • इनाम और सेव मनी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: 5 प्रैक्टिकल मनी सेविंग हैक्स - कैसे प्रत्येक माह अधिक पैसे बचाने के लिए!

    उन्हें खरीदने से कम से कम 24 घंटे महंगी वस्तुओं के बारे में सोचो। आवेग पर चीजों को खरीदने से बचने के लिए, आपको महंगा आइटम या उत्पाद खरीदने से पहले कम से कम 24 घंटे इंतजार करना होगा। विचार करने के लिए कुछ समय लें कि क्या आप वस्तु चाहते हैं और यदि यह एक सार्थक निवेश है यह आपको बाद में खरीदने या खरीदने से पहले एक छोटे से अनुसंधान और मूल्यांकन के साथ कम भुगतान कर सकता है, जिसके लिए एक वस्तु के लिए बहुत अधिक खरीद या भुगतान करने के लिए पछतावा से रोका जा सकेगा।
  • कमाई और सहेजें मनी चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    7
    वस्तुओं के भुगतान के लिए क्रेडिट के बजाय डेबिट या कैश कार्ड का उपयोग करें आइटम के लिए भुगतान करने के लिए डेबिट कार्ड या नकद का उपयोग करके विशेष रूप से आवश्यक खर्चों के लिए कर्ज लेने से बचें। डेबिट कार्ड का उपयोग करने से आप अपनी खरीद को नियंत्रित कर सकते हैं, और नकदी का उपयोग करके आपको यह पता चलेगा कि आप प्रत्येक दिन कितना खर्च करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपको माह के भोजन के लिए पैसे निकालने की आवश्यकता हो सकती है और किराने का सामान के लिए बुद्धिमानी से इस नकदी का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से, आप महीने के समाप्त होने से पहले बहुत खर्च नहीं करेंगे और आप बजट को जारी रख सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com