ekterya.com

कैसे एक बच्चे को बकरी फ़ीड बोतल

यदि मां अपने बच्चे के बकरी को नहीं खिलाती है, तो बोतल का भोजन आवश्यक है। आपके बच्चे के बकरी को आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए बोतल-खिलाए जाने की ज़रूरत होती है-यह प्राकृतिक अवयवों और एक साधारण बच्चे की बोतल का उपयोग करता है धैर्य की आवश्यकता है, क्योंकि बच्चों को बोतल में इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय लग सकता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे सावधानी से करते हैं अगर आपके बच्चे को एक बोतल नहीं मिलती है, पशु चिकित्सक से जांच लें।

चरणों

विधि 1
आप की जरूरत है सब कुछ इकट्ठा

बॉटलफीड बकरी किड्स स्टेप 1 नामक छवि
1
पता करें कि एक बच्चे के बकरी की पोषण संबंधी आवश्यकताएं क्या हैं बकरियों की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को वजन के अनुसार बदलता रहता है। निर्धारित करें कि आपको जरूरी इकट्ठा करने से पहले कितना खाना देना चाहिए, क्योंकि अतिप्राप्ति से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • अपने बच्चे का वजन यदि आपके पास अपना खुद का एक स्केल नहीं है, तो आप उसे पशु पशु चिकित्सक के साथ ले जा सकते हैं।
  • औंस को वजन में परिवर्तित करें और अपने शरीर के कुल वजन का 10 या 12% निर्धारित करें।
  • परिणाम को चार से विभाजित करें यह भोजन की मात्रा होगी जो आपको अपने बच्चे को एक दिन में चार बार देना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि बच्चा का वजन 96 औंस होता है आपको लगभग 10 औंस दूध की ज़रूरत होगी आपको उसे तीन से कम तीन औंस दिन में तीन बार देना चाहिए।
  • बॉटलफीड बकरी किड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    नवजात शिशुओं को कोलोस्ट्रम प्राप्त करना चाहिए। कोलोस्ट्रम वह दूध है जो माँ पैदा होती है जब बच्चा अभी पैदा हुआ होता है। इस मामले में कि मां इसे खारिज करती है या इसमें शामिल नहीं होती है, आपको अपने लिए कोलोस्ट्रम देना होगा। एक बच्चे के बकरी को जीवित रहने के लिए मुश्किल होता है अगर वह लगातार कॉस्ट्रम नहीं खाती
  • एक नवजात शिशु बकरी को जीवन के पहले 24 घंटों के भीतर कोलोस्ट्रम लेने की जरूरत है यदि आपके खेत में आपके पास एक बकरी है जिसने हाल ही में जन्म दिया है, तो उसे आदेश दें और उसे दूध दें
  • हालांकि, आपके पास हमेशा वास्तविक कोलोस्ट्रम नहीं हो सकता है उस मामले में, इंटरनेट पर आप कोलोस्ट्रम के कई आपूर्तिकर्ताओं को खोज सकते हैं जिसे आप उन्हें खरीद सकते हैं।
  • यदि आप बकरियों का नस्ल करते हैं, तो उन लोगों से दूध जमा करें जिन पर हाल ही में जन्म दिया गया है या हाथ में कोलोस्ट्रम के विकल्प हैं। जितनी जल्दी हो सके बच्चे के लिए कोलोस्ट्रम प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • Video: अगर आप अपने बच्चे को बोतल से दूध पिलातीं हैं तो ये खबर आपके लिए है....

    बॉटलफीड बकरी किड्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    यदि संभव हो तो, प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करें जब एक बच्चे को बोतल खिलाती है, तो संभवतः जितनी संभव हो उतनी ही प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करना बेहतर होता है। इस तरह, आपको और अधिक विश्वास होगा कि आपके बच्चे को स्वस्थ होने के लिए विटामिन और खनिज मिलेंगे। बकरी का दूध या गाय का दूध तय करें, जो सबसे सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं।
  • कभी भी एक बच्चा बकरी को पाउडर दूध या डिब्बाबंद दूध नहीं खिलाएं, जो स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • यदि आप गाय के दूध का उपयोग करने जा रहे हैं, तो प्रत्येक 3 एल (1 गैलन) दूध के लिए कॉर्न सिरप के तीन बड़े चम्मच जोड़ें।
  • बॉटलफीड बकरी किड्स स्टेप 4 नामक छवि

    Video: 1 से 2 साल बाद स्तनपान छुड़ाने के आसान उपाय | How to stop breastfeeding for baby after 1 to 2 years

    4
    परिभाषित करें कि आप अपने बच्चे को कितनी बार फ़ीड करते हैं आम तौर पर बोलते हुए, आपको इसे एक दिन में लगभग तीन या चार बार फ़ीड करना चाहिए। दूरी के भोजन, चूंकि बच्चे के बकरियों को पूरे दिन अंतराल पर खाने की जरूरत होती है। यदि बच्चा भोजन की तलाश कर रहा है और भूख लग रहा है, तो उसे आवश्यक रूप से बोतल दें हालांकि, जानवरों के वजन के आधार पर आपके द्वारा गणना की जाने वाली रेंज के भीतर भोजन की कुल राशि होनी चाहिए।
  • अगर आपका बच्चा तीन हफ्ते या उससे ज़्यादा बूढ़ा हो, तो वह अपने निपटान में पानी और घास डालता है ताकि वह अपनी स्वतंत्र इच्छा का खा और पी सकें।
  • बॉटलफीड बकरी किड्स स्टेप 5 नामक छवि
    5
    एक नियमित बोतल में दूध डालो सामान्य बोतल में दूध की सही मात्रा परोसें। किसी बच्चे को खिलाने के लिए आपको विशेष बोतल की ज़रूरत नहीं है उसे खाने के लिए डिपार्टमेंट स्टोर में एक सामान्य बोतल खोजें
  • विधि 2
    अपने बच्चे को फ़ीड करें

    बॉटलफीड बकरी के बच्चों के चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1



    सबसे पहले, एक दिन में कई बार कोशिश करें बोतल-खिला प्रक्रिया शुरू करने के लिए धैर्य की आवश्यकता है कुछ बच्चों को समस्या के बिना बोतल में इस्तेमाल किया जाएगा। हालांकि, दूसरों को पहली बार भोजन करने का विरोध करना पड़ सकता है शायद, शुरुआत में, आपको एक दिन में कई बार कोशिश करनी चाहिए जब तक आपका बच्चा प्रतिदिन उचित मात्रा में दूध नहीं लेता।
    • आपको इसे पकड़ कर रखना होगा और किसी और को अपनी नींद खुली रखने के लिए आपको समर्थन देने के लिए कहें। अपने भोजन को प्राप्त करने के लिए क्या चूसना है यह समझने में आपकी सहायता के लिए दूध का एक छिड़कने का प्रयास करें।
    • कुछ बच्चे तुरंत समझ जाएंगे, जबकि अन्य अधिक काम कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको शायद 3 या 4 के बजाय, दिन में 8 से 10 बार भोजन करना चाहिए, ताकि आप पर्याप्त भोजन पा सकें।
  • बॉटलफीड बकरी किड्स स्टेप 7 नामक छवि
    2

    Video: बाकरी ko chara kaise डे

    माँ की प्राकृतिक मुद्रा के समान स्थिति में बोतल रखें। यह सहज रूप से मदद कर सकता है, बच्चा समझता है कि उसे चूसना चाहिए। बोतल को अपने सिर के ऊपर रखने की कोशिश करें, लगभग अपनी मां के समान ऊंचाई पर। नवजात शिशुओं के मामले में, आपको अपने बाहों में बच्चे को ले जाना चाहिए और अपनी ठोड़ी के करीब बोतल पकड़ कर रखना चाहिए।
  • यह आम तौर पर बेहतर काम करता है जब मां ने पहले बच्चे को खिलाया है
  • कभी-कभी, शुरुआत में, यह बच्चा आपकी उंगली पर चूसने के लिए उपयोगी होता है और फिर बोतल को उसकी थूथन में स्लाइड कर देता है।
  • बोटलेफ़ेड बकरी के बच्चों के चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    उसे स्वाभाविक रूप से पीना दूध दें एक बार जब आपका बच्चा समझता है कि बोतल के लिए क्या है, तो इसे स्वाभाविक रूप से चूसने की कोशिश करें नियमित रूप से बोतल-खिला के कुछ दिनों के बाद, आप बिना किसी समस्या के लिए इसका उपयोग करेंगे। अब उसे खाने के लिए मजबूर करने की आवश्यकता नहीं होगी, उसकी नाक खोलना और नाक पर दूध छिड़काव करना होगा।
  • विधि 3
    सुरक्षा उपायों को ले लो

    बॉटलफीड बकरी के बच्चों के कदम 9 नाम की छवि
    1
    यदि संभव हो तो, स्वाभाविक रूप से कोलोस्ट्रम प्राप्त करने का प्रयास करें हालांकि कोलोस्ट्रम विकल्प लेने के बावजूद बच्चे स्वस्थ हो सकते हैं, आमतौर पर, प्राकृतिक एक बेहतर होता है मां के दूध में जीवित रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं - इसलिए यदि आप अपने बच्चे के लिए प्राकृतिक कॉस्ट्रूम प्राप्त कर सकते हैं, तो ऐसा करें।
    • उसे अपनी मां के भोजन को पहले 24 घंटों के लिए ले जाना चाहिए।
    • यदि मां ने बच्चे की देखभाल नहीं की है, तो इसे एक और बकरी के कोलोस्ट्रम के साथ खिलाओ जिसने हाल ही में जन्म दिया है।
  • बॉटलफीड बकरी केड्स स्टेप 10 नामक छवि
    2

    Video: बकरी का वजन बढ़ने के लिए क्या करे How to increase Goat Weight in Goat Farming

    यदि आपका बच्चा एक बोतल लेने के लिए अनिच्छुक है, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें यदि मां उसे नहीं खिलाती है, तो उसे बोतल लेने की जरूरत है। यह करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए कुछ दिनों लेने के लिए सामान्य है। हालांकि, अगर वे कुछ दिनों से ज्यादा जाते हैं और बच्चा नियमित रूप से नहीं खाती है, तो पशुचिकित्सा से जांच लें आप इंटरनेट पर या आपके इलाके के पीले पन्नों में मवेशियों में विशेषज्ञता वाले पशुचिकित्सा को पा सकते हैं।
  • उससे कुछ पूछो, "क्या मेरे बच्चे को बोतल के अनुकूल बनाने के लिए कुछ भी किया जा सकता है?"
  • बॉटलफीड बकरी किड्स स्टेप 11 नामक छवि
    3
    उससे अधिक खाने से बचें बच्चे को समय-समय पर वजन और अपने वजन के हिसाब से अपना आहार समायोजित करें, उसी गणना का उपयोग करके जो कुल शरीर के वजन का 10 से 12% मानता है। अधिक मात्रा में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा बहुत अधिक वजन हासिल कर रहा है, तो उसके भोजन राशन को कम करना आवश्यक हो सकता है। यदि आप अपने वजन के बारे में चिंतित हैं, पशु चिकित्सक से बात करें।
  • वीडियो

    एक बछड़ा से दूध पीने के बकरी का उदाहरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com