ekterya.com

फार्मूले के साथ समय से पहले बच्चे को खिलाने के लिए

समय से पहले बच्चों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है जिस तरह से आप नवजात शिशु को खिलाने के तरीके के बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए चिकित्सक यह निर्धारित करेंगे कि क्या आपको जांच का उपयोग करने के लिए खिलाया जाना चाहिए और जब आप मौखिक रूप से भोजन शुरू कर सकते हैं एक बार जब बच्चा सामान्य रूप से भोजन कर सकता है, तो दोनों स्तनपान और फार्मूले के दूध के साथ भोजन वैकल्पिक हो जाएगा।

चरणों

भाग 1
अस्पताल में बच्चे की देखभाल

छवि शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी चरण 1
1
अपने बच्चे के साथ एक बंधन स्थापित करें एक ट्यूब के माध्यम से भोजन करते समय अपने बच्चे से जुड़ना मुश्किल हो सकता है नर्सों से कंगारू माँ की विधि के बारे में पूछें जो नवजात शिशु के साथ एक बंधन बनाने में मदद करता है शुरुआत के लिए, आप बटन के साथ ढीले शर्ट का उपयोग कर सकते हैं अपने नंगे छाती के खिलाफ बच्चे (जब आपके पास केवल डायपर होता है) पकड़ो। उसके बाद, शर्ट को ऊपर से ऊपर छोड़ दें ताकि वह अंदर हो और अपने शरीर की गर्मी से गर्म हो। वैकल्पिक रूप से, आप इसे और भी अधिक लपेटने के लिए बच्चे के पीछे एक कंबल डाल सकते हैं।
  • दोनों माता और पिता को इस पद्धति का पालन करना चाहिए।
  • कंगारू मां पद्धति बच्चे के हृदय गति, श्वास और ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर को स्थिर करने के लिए प्रबंधन करती है। इसके अलावा, यह रोने और वजन कम करने में मदद करता है।
  • फॉर्मूला फ़ीड शीर्षक वाली छवि एक समयपूर्व बेबी कदम 2
    2
    निर्धारित करें कि क्या आप स्तन के दूध को व्यक्त करना चाहते हैं अक्सर, समय से पहले शिशुओं को चूसने, निगलने और श्वास लेने में कठिनाई होती है। इस विस्तार से स्तनपान और बोतल का भोजन जटिल होता है। हालांकि, आप दूध को व्यक्त करने का विकल्प चुन सकते हैं और डॉक्टरों को जांच के जरिए बच्चे को इसे नियंत्रित कर सकते हैं।
  • यदि आप स्तनपान नहीं करना चुनते हैं, तो अस्पताल आपकी प्राधिकरण के साथ दाता के दूध का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, सूत्र भी उपलब्ध हैं, जो समय से पहले के बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें उन्हें अतिरिक्त वसा और प्रोटीन होता है, जिससे उन्हें बढ़ने में सहायता मिलती है। वहाँ भी खुराक है जो निकाले गए दूध में जोड़ा जाता है और स्तन के दूध के लिए किफायती कहा जाता है। गर्भावस्था के 34 और 36 सप्ताह के बीच पैदा हुए अधिकांश बच्चे नियमित रूप से फार्मूला या संक्रमण के सूत्र को खिला सकते हैं।
  • फॉर्मूला फ़ीड शीर्षक वाली छवि एक समयपूर्व बेबी चरण 3
    3
    जांच का उपयोग करके भोजन करने के लिए सीखें। कुछ बच्चों को नसों का भोजन करने की आवश्यकता होती है और दूसरों के पास नाक या मुंह में एक ट्यूब होता है जो सीधे पेट में जाता है। खिला के इस अंतिम पद्धति के लिए, कुछ अस्पताल आपको प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति देते हैं।
  • नर्स आपको बताते हैं कि बच्चे के अंदर ट्यूब कैसे लगाया जाए और यह सुनिश्चित करें कि स्थिति सही है। इसके अलावा, हम कैसे चूसना करने के लिए बच्चे को प्रोत्साहित करने के लिए के बारे में निर्देश (जो बाद में स्तनपान या बोतल खिला पर सेवा कर सकता है) प्रदान करेगा। वे आपको यह भी सिखाएंगे कि कैसे रेगर्गेटेज को नियंत्रित किया जाए।
  • 34 सप्ताह में या गर्भावस्था के बाद पैदा होने वाले बच्चों स्तनपान या एक बोतल से पी सकते हैं। अक्सर, स्तनपान के रूप में इन एक बोतल है, जो समस्याएं पैदा कर सकता है जब घुट साँस लेने की कोशिश कर रहा से दूध के प्रवाह को रोकने के लिए मुश्किल हो सकता है समय से पहले बच्चों में बोतल खिला की तुलना में आसान है।
  • छवि शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी चरण 4

    Video: गर्भवती होने के लिए क्या करें - Onlymyhealth.com

    4
    एक बोतल के साथ बच्चे को खाना यहां तक ​​कि अगर बच्चा नलियों के माध्यम से भोजन जारी रखता है, तो डॉक्टर यह सुझाएंगे कि आप तैयार होने के बाद उसे बोतल करने की कोशिश करें। आप एक दिन में एक बार शुरू कर सकते हैं और धीरे धीरे बोतलों की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं। बच्चे को एक ही समय में खाने और साँस लेने के लिए सीखना होगा। एक बोतल के साथ बच्चे को खिलाने के लिए, आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • अपने बाहों में बच्चे को पकड़ो अपने दाहिने या बायां हाथ के मोड़ पर इसे स्नैप करें ताकि आप अपने हाथ अपने हाथ से पकड़ सकें। बच्चे को लगभग बैठना चाहिए, लेकिन डूबने से बचने के लिए झूठ नहीं बोलना चाहिए।
  • सिर की स्थिति बनाएं जिससे कि शरीर आगे बढ़ रहा हो। बच्चे को एक ओर मुड़ना नहीं चाहिए
  • अपनी बाहों को सामने और बोतल के पास रखें
  • अपने मुंह में बोतल रखें उसे शांत करने वाला चूसने में मदद करने का प्रयास करें इसे दूध निगलने के लिए मजबूर न करें और इसे आपकी मदद के बिना बोतल को पकड़ न दें।
  • आपको कुछ समय चूसने के बाद बोतल निकालनी चाहिए। इस तरह, आप थका होने की संभावना कम करते हैं। यदि आपके होंठ नीले होते हैं और आपकी दिल की दर नीचे जाती है, तो आपका बच्चा बहुत कठिन कोशिश कर रहा है।
  • जल्दी मत करो समय से पहले बच्चों को खाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है, क्योंकि उन्हें सामान्य से कम उम्र में इस नई प्रक्रिया को सीखना पड़ता है।
  • भाग 2
    घर पर बच्चे के भोजन की योजना बनाएं

    फॉर्मूला फ़ीड शीर्षक वाली छवि समयपूर्व बेबी कदम 5
    1
    अपने डॉक्टर से पूछें कि आप सूत्र के साथ बच्चे को खिलाने के लिए कब शुरू कर सकते हैं। जब वे अस्पताल में रहते हैं, तो कई बच्चे स्तनपान, दाता का दूध या जांच के साथ फार्मूला खिलाते हैं। छुट्टी के समय, डॉक्टर एक विशेष सूत्र के रूप में जाना जाता है "छुट्टी के बाद फार्मूला दूध"। इस सूत्र में सामान्य से अधिक पोषक तत्व होते हैं (जो स्टोर में खरीदे जाते हैं) जब तक डॉक्टर के आदेशों को अन्यथा नहीं दिया जाए तब तक बच्चे को यह सूत्र खिलाया जाना चाहिए।
    • अक्सर, पुराने समय से पहले के बच्चों को लोहे के साथ गढ़ा सामान्य फार्मूला खिलाया जा सकता है। आपके बच्चे को इस दूध पर खाना चाहिए, जब तक कि यह कम से कम चार से छह महीने पुराना हो।
    • सामान्य फ़ार्मुलों स्टोर, फार्मेसियों और सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं जैसे कि लक्ष्य।
    • चिकित्सक से पहले परामर्श किए बिना फार्मूला को मत बदलो।
  • छवि शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी चरण 6
    2
    अपने बच्चे को दूध की मात्रा के बारे में पूछिए, जिसे आपको अपने बच्चे को देना चाहिए आमतौर पर, शिशुओं प्रति शरीर के वजन के 450 ग्राम (1 किलो) सूत्र के 75 मिलीलीटर (2.5 आउंस) दैनिक प्राप्त करना चाहिए। हालांकि, समय से पहले के बच्चों की जरूरतों को बदल सकते हैं। इसलिए, इन खरोंचों के बारे में डॉक्टर के साथ खुलासा करना सबसे अच्छा है। अक्सर समय से पहले बच्चों को सूत्र खिलाने की 60 और 90 मिलीलीटर (2 से 3 औंस) के बीच पीने के एक बार वे अस्पताल से घर मिलता है।
  • छवि शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी कदम 7
    3



    एक फीडिंग शेड्यूल शेड्यूल करें अपने डॉक्टर से बात करें कि आप उसे घर ले जाने के बाद कितनी बार बच्चे को खाना चाहिए। यदि आपका बच्चा बोतल-खिलाया है, तो उसे कितना दिन मिलेगा? घर पर रहने के तीन या चार घंटे में कई समय से पहले के बच्चों को खिलाया जाता है। इसके अलावा, वे खुद को जागते हैं जैसे ही वे जागते हैं।
  • फॉर्मूला फ़ीड शीर्षक वाली छवि एक समयपूर्व बेबी चरण 8
    4
    निर्धारित करें कि आपके बच्चे को पूरक होने की आवश्यकता है अक्सर, समय से पहले के बच्चों को, जो अस्पताल में खिलाया जाता है, उन्हें फोलिक एसिड की खुराक के अलावा विटामिन ए, सी और डी भी प्राप्त होता है। घर पर बच्चे के फार्मूला को खिलाने के द्वारा, आपको ये खुराक देना जारी रखना पड़ सकता है। इसके अलावा, आप सूत्र में ही खुराक मिश्रण कर सकते हैं
  • अपने बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें आपको अपने प्राधिकरण के बिना परिवर्तन लागू नहीं करना चाहिए।
  • चिकित्सक आपको सलाह दे सकता है कि आप फोर्टिफ़ियर्स का उपयोग करें ये तत्व सूत्र या स्तन के दूध के लिए अतिरिक्त खनिज, विटामिन और प्रोटीन प्रदान करते हैं। इसके अलावा, वे नवजात शिशु के हड्डियों के विकास में योगदान करते हैं।
  • अक्सर, स्तनपान कराने वाले बच्चों को लोहे की खुराक निर्धारित किया जाता है
  • डॉक्टर भी आंतों के संक्रमण को रोकने के लिए प्रोबायोटिक्स जोड़ने की सिफारिश कर सकते हैं। इन पोषण संबंधी खुराक में खमीर और जीवाणु होते हैं
  • भाग 3
    सूत्र के साथ बच्चे को भोजन करें

    फॉर्मूला फ़ीड शीर्षक वाली छवि एक समयपूर्व बेबी कदम 9
    1
    सूत्र तैयार करने के लिए जानें कई अलग-अलग प्रकार के फ़ार्मुलों हैं जिस प्रकार का आप चुनते हैं वह डॉक्टर के अनुशंसा पर निर्भर करता है। कुछ प्रशासन के लिए तैयार तरल रूप में आते हैं, अन्य पाउडर पानी के साथ मिश्रित किया जाना चाहिए और अन्य तरल केंद्रित यह भी कहा पानी करने की आवश्यकता है में आते हैं। सभी मामलों में, आपको हमेशा पैकेज निर्देशों का पालन करना चाहिए। एक बार जब आप तैयार सूत्र तैयार करते हैं, तो आपको इसे सर्द कर देना चाहिए और इसे 24 घंटों के भीतर उपयोग करना चाहिए।
    • हम एक ही बैच में एक दिन में बच्चे को सभी दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं। इस तरीके से, आप सूत्र को मिश्रण करने के लिए आवश्यक समय को कम कर देंगे।
    • अपने हाथों को धो लें ताकि आप बर्तन या बोतलों को अच्छी तरह से साफ कर सकें और उन्हें हवा में शुष्क कर सकें।
    • सूत्र को ताज़ा रखें, लेकिन इसे बच्चे को देने से पहले इसे गर्म करें। पांच मिनट के लिए गर्म पानी के साथ एक कंटेनर में बोतल रखें।
    • माइक्रोवेव में सूत्र को गर्म करने से बचें
  • फॉर्मूला फ़ीड शीर्षक वाली छवि एक समयपूर्व बेबी चरण 10
    2

    Video: गाय के प्रसव से पहले, बाद में देखभाल कैसे करे, How to take care of the delivery of cow

    बैठने के लिए एक शांत जगह खोजें एक समय से पहले बच्चे को खाने के लिए उत्तेजित करने के लिए, आपको शांत और शांतिपूर्ण वातावरण में बैठना चाहिए। सूर्य के प्रकाश या कृत्रिम प्रकाश से बचें एक गद्देदार कुर्सी चुनें जो आपके आराम के लिए समर्थन करता है।
  • छवि शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी चरण 11
    3
    अपने बच्चे को खाना अस्पताल में आपको जो भी कुछ सीखा है उसे अभ्यास में रखिए बच्चे को सही स्थिति में रखें और उसे खिलाने का प्रयास करें कुछ मौखिक उत्तेजना तकनीक लागू होती है अपनी गाल, मुंह, जीभ और मसूड़ों को धीरे-धीरे अपनी उंगलियों से स्पर्श करें खिलाने से पहले और बाद में इस प्रक्रिया को करें। जैसे ही आप समाप्त कर लें, बच्चे की मुंह में बोतल डाल दें।
  • याद रखें कि अस्पताल में जैसे ही, समय से पहले बच्चे को खिलाने में अधिक समय लग सकता है एक फिल्म (सभी पर शोर) को देखने या एक किताब पढ़ने पर विचार करें जब आप इसे खिलाओ।
  • फॉर्मूला फ़ीड शीर्षक वाली छवि एक समयपूर्व बेबी चरण 12
    4
    बच्चे को मारना खिला नियमित के बीच, एक ईमानदार स्थिति में बच्चे को रखें और उसे अपने कंधे पर रखें। धीरे से 3 मिनट के लिए अपनी पीठ को दबाएं एक बार जब वह खटखटता है, तो उसे खिलाना जारी रहता है। जब पूरा हो जाए, तो आपको फिर से बराम देना होगा।
  • फॉर्मूला फ़ीड शीर्षक वाली छवि एक समयपूर्व बेबी चरण 13
    5
    गरीब पोषण के लक्षणों के लिए देखो समय से पहले शिशुओं की पाचन प्रणाली विशेष रूप से संवेदनशील होती है। यदि आपके बच्चे के दस्त और व्यवहार पैटर्न 2 या 3 दिनों से अधिक के लिए बदलते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यह संभावना है कि बच्चे को एक अलग फार्मूला चाहिए या उसे अधिक या कम अक्सर भोजन करना पड़ता है। इसके अलावा, आपको नियमित रूप से बोतल प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है
  • असुविधा के संकेतों में हिचकी, खाँसी, मतली, अत्यधिक खिसकना, रोना, काटने, सिर को मोड़ना, नीला बदलना और उंगलियां हिलाने यदि आपके बच्चे के इन लक्षण हैं, तो आपको तत्काल भोजन करना बंद कर देना चाहिए और अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • फॉर्मूला फ़ीड शीर्षक वाला छवि एक समयपूर्व बेबी चरण 14
    6

    Video: पशुओं में प्रसव सावधानियां की जानकारी

    बच्चे के मुँह को साफ करें अगर आपके पास अभी तक दांत नहीं है, तो आपको अपने मसूड़ों की रक्षा करनी चाहिए। भोजन करने के बाद, आपको मसूड़ों को साफ, नम कपड़े से साफ करना चाहिए। आप एक बच्चा टूथब्रश खरीद सकते हैं और इसे थोड़ा गर्म पानी (बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं) के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com