ekterya.com

अपने बच्चे में बोतल की क्षय को कैसे रोकें

शिशुओं और छोटे बच्चों दंत क्षय की बोतल से पीड़ित जब चीनी के रस और दूध, दांत सड़ पर मौखिक गुहा फ़ीड के बैक्टीरिया। यह नुकसान दांतों को विदारक कर सकता है और उन्हें काला भी छोड़ सकता है, दूध के दांत का क्षय या क्षय हो सकता है। यह समस्या आमतौर पर तब होता है जब बच्चों को या छोटे बच्चों के दूध या रस की एक बोतल के साथ सो जाते हैं, और आप इन तरल पदार्थ से कोई भी अगर भी "सिप्पी" कप के साथ होता है। हालांकि यह नुकसान है कि बेबी बोतल टूथ क्षय एक बच्चे की मुस्कान बना दिया है जब तक स्थायी दांत उभरने उल्टा करने के लिए असंभव हो सकता है, यह नियमित सफाई और नए खाने की आदतों के साथ बेबी बोतल टूथ क्षय को रोकने के लिए संभव है।

चरणों

विधि 1

अपने बच्चे के दांतों को साफ करें

शिशुओं, बड़े बच्चों और वयस्कों में खाँसी को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक नियमित रूप से दांतों को साफ करने के लिए है। इससे बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलती है और चीनी को दांतों और गम के बीच फंसने से रोकता है।

इमेज का शीर्षक प्रीवॉटल बेबी बोतल टूथ स्केयर चरण 1
1
अपने बच्चे के दाँत ब्रश करें अगर आपके बच्चे के पास अभी तक कोई दांत नहीं है, तो बच्चे के आकार के टूथब्रश और टूथपेस्ट का प्रयोग करें, बच्चों के लिए दिन में दो बार अपना मुंह साफ करने के लिए, विशेष रूप से सोने से पहले। यह उन बैक्टीरिया को दूर रखेगा जो एसिड पैदा करते हैं और दाँत क्षय को रोकने में मदद करते हैं।
  • प्रतिरक्षित बेबी बोतल टूथ स्काई चरण 2 शीर्षक छवि
    2
    भोजन के बाद अपने बच्चे के मसूड़ों को साफ करें यदि आपके बच्चे के पास पहले से दांत है, तो बोतल के भोजन के बाद अपने मसूड़ों को साफ करने के लिए एक साफ, नम कपड़े का उपयोग करें। यह शारीरिक रूप से हानिकारक बैक्टीरिया को समाप्त करेगा और आपके बच्चे के होंठ और मसूड़ों के बीच फंसने से दूध या जूस की शक्कर को रोकने में मदद करेगा। यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे के कुछ दांत हों, तो प्रत्येक भोजन के बाद मुंह धोने से दाँत क्षय को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • इमेज का शीर्षक प्रीवॉन्ट बेबी बोतल टूथ स्केयर चरण 3
    3
    अपने बच्चे को दंत चिकित्सक के पास ले जाओ पीडियाट्रिक डेंटिस्ट्री के अमेरिकन अकादमी और अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन की सिफारिश की एक बच्चे को पहले दांत के बाद और कोई बाद में पहले जन्मदिन से दंत चिकित्सक की अपनी पहली यात्रा है। यह क्षय या मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं में से कोई शुरुआती संकेत देखते हैं और आप विकास के हर स्तर पर अपने बच्चे के लिए दंत चिकित्सा देखभाल की उचित तकनीक सीखने के लिए के लिए एक अवसर का प्रतिनिधित्व कर सकते कि जाँच करने के लिए दंत चिकित्सक की अनुमति देता है। पहली बार यात्रा के बाद, एक नए परीक्षा के लिए हर 6 महीने वापस करने का प्रयास करें।
  • विधि 2

    सोने का समय पर दिनचर्या का मूल्यांकन करता है

    अक्सर, सोने से पहले बोतल की सामग्री में एक साधारण परिवर्तन बोतल से छिद्र को रोकने में मदद कर सकता है।

    इमेज का शीर्षक प्रीवॉन्ट बेबी बोतल टूथ स्केयर चरण 4
    1
    नट से पहले और रात को पानी देने के लिए बोतल की सामग्री की थोड़ी सी छोटी चीज़ों को बदलने की कोशिश करें। जब बच्चे बोतलों के साथ सोते हैं, तो वे अक्सर बोतल अपने मुंह में रख देते हैं, दूध या रस को मुंह में दबाने और दांतों और मसूड़ों के आसपास की अनुमति देते हैं। यदि आपका बच्चा एक बोतल के साथ सोता है, तो धीरे-धीरे दूध या रस का मुंह बंद करने की कोशिश करें (यदि मुमकिन हो तो मुंह साफ करके), और पानी के साथ पीने के पानी को अधिक से अधिक दिन तक पतला करें, जब तक कि यह सिर्फ पानी न हो, या उसे बदले में शांत हो जाए बच्चे की बोतल
  • छिपाना बेबी बोतल ट्यूशन स्काइए शीर्षक से छवि चरण 5



    2
    बिस्तर पर जाने से पहले बोतल निकालने की कोशिश करें
  • यदि आप अपने बच्चे को सोते समय से पहले बोतल कर सकते हैं, अपने दांतों को ब्रश करने की कोशिश कर सकते हैं या उन्हें बिस्तर पर डालने से पहले बोतल निकाल सकते हैं।
  • आप लगातार रोता है तो क्योंकि वह अपने बोतल है, यह अपने आप को देने के लिए, अपने दांत साफ है, और अंत में, सोने से बोतल सोने के लिए खाली या केवल पानी के साथ छोड़ दें।
  • कुछ मामलों में, बच्चों को पानी से भरा बोतल के साथ सोते में रुचि कम होती है, इस मामले में आप इसे पूरी तरह से निकाल सकते हैं।
  • यदि आपका बच्चा पहले से ही एक वर्ष का है, तो बाल चिकित्सा विशेषज्ञ के साथ परामर्श में बोतल को हटाने का एक तरीका तलाशें।
  • प्रीवेट बेबी बोतल टूथ स्केयर चरण 6
    3
    Pacifiers में शहद या चीनी मत डालो आप किसी भी मीठा पदार्थ चीनी बच्चे के मुंह के सामने में फंस जाएगा, बैक्टीरिया दांतों की सड़न पैदा करने के लिए अनुमति देता है (रस या दूध प्राकृतिक शर्करा युक्त सहित) जोड़ें।
  • विधि 3

    मुख्य पेय में पानी चालू करें

    एक बार जब आपका बच्चा "बच्चे के काँच" से दिन भर में पीने के लिए पर्याप्त है, तो इसे केवल पानी से भरने पर विचार करें। भोजन और डेसर्ट के लिए रस और दूध छोड़ दो, यह आपके बच्चे के मुंह को पूरे दिन के लिए साफ रखने में मदद करेगा। यदि आपका बच्चा भोजन और स्नैक्स के बीच पानी पीना सीखता है, तो यह मौखिक बैक्टीरिया के संचय को रोकने में मदद करेगा जो दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं।

    छिपाना बेबी बोतल टूथ स्काई शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    अपने बच्चे को रस पीने के लिए इस्तेमाल न करें यहां तक ​​कि 100% फलों का रस प्राकृतिक शर्करा से भरा है जो बैक्टीरिया को आकर्षित करता है और आपके बच्चे के दांत को नुकसान पहुंचा सकता है यदि आपका बच्चा रोजाना पीने के लिए प्रयोग किया जाता है, तो दो हफ्ते तक ग्लास या बोतल में अधिक पानी (और कम रस) जोड़ना शुरू करें जब तक आप केवल पानी नहीं पीते हैं
  • छिपाना बेबी बोतल टूथ स्केयर चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    केवल भोजन के साथ दूध दें एक बार बच्चे 2 साल की उम्र तक पहुंच गया है, केवल एक दिन थोड़ा दूध की आवश्यकता है आप एक बोतल या कप में लगातार दूध दांतों की सड़न से परे उनके स्वास्थ्य पर परिणाम, वजन की समस्याओं (अतिरिक्त कैलोरी कुपोषण या खाद्य पदार्थों में भूख की कमी) और कब्ज सहित हो सकता है देते हैं। अगर आपका बच्चा अभी तक 2 साल का नहीं है, तो आप विभिन्न प्रकार के खाद्य स्रोतों को बढ़ावा देने के लिए अन्य छोटे भोजन और स्नैक्स के साथ दूध की बोतलों को वैकल्पिक कर सकते हैं।
  • Video: तिल्ली -प्लीहा – Spleen के बढ़ने सूजन और घाव के रामबाण इलाज

    युक्तियाँ

    • पानी दो साल से अधिक बच्चों के लिए सिफारिश की पसंद का पेय है। यदि आपका बच्चा 2 वर्ष से कम है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप फलों के रस के बजाय दूध पिया। 6 महीने से कम उम्र के बच्चों को स्तनपान या शिशु फार्मूले के अलावा अन्य पेय की ज़रूरत नहीं है।

    चेतावनी

    • यदि आपका बच्चा 6 महीने से कम उम्र के बच्चों के साथ दूध के दूध या सूत्र को बदलने से बचें, क्योंकि कुपोषण का खतरा होता है यदि आप अपने बच्चे को पानी से भर देते हैं, तो आप भूख को कम कर देंगे और आप अपने विकास के लिए कुछ कैलोरी में योगदान देंगे। यदि आपका बच्चा 6 महीने से कम उम्र का है और एक बोतल के साथ सोते हुए पसंद करता है, तो इसे खाली छोड़ दें या अपनी जगह पर शांत चुपके रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com