ekterya.com

शिशुओं के लिए घर का बना सूत्र कैसे तैयार किया जाए

ज्यादातर लोगों को पता है कि स्तन का दूध एक बच्चे को खिलाने का सबसे अच्छा विकल्प है हालांकि, कभी-कभी ऐसी परिस्थितियां होती हैं जो स्तनपान कराने से महिला को रोकती है या बस उसने स्तनपान न करने का निर्णय लिया है। यदि यह आपका मामला है, तो आप अब भी अपने बच्चे को सबसे अच्छा पोषण विकल्प प्रदान कर सकते हैं, जिससे बच्चों के लिए अपना स्वयं का फार्मूला बना सकते हैं। यदि आप शिशुओं के लिए अपना स्वयं का सूत्र बनाते हैं, तो आप व्यावसायिक रूप से तैयार किए गए फ़ार्मुलों का उपयोग करने के बजाय स्वस्थ सामग्री चुन सकते हैं। बच्चों के लिए होममेड फॉर्मूला बनाने के लिए समय और प्रयास लगते हैं, लेकिन यदि आप कुछ आसान चरणों का पालन करते हैं, तो यह प्रक्रिया अपेक्षाकृत आसान होगी।

चरणों

विधि 1

लाभों को समझें
होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 1 को बनाने वाला इमेज
1
एक घर का बना सूत्र के फायदे को ध्यान में रखें
  • आपको पता चलेगा कि आपका बच्चा क्या खाना खा रहा है जब वह होममेड फार्मूला पीता है आपको इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री के प्रकार के बारे में कोई संदेह नहीं होगा।
  • आपके पास कुल विशिष्ट सामग्रियों को जोड़ने के लिए कुल नियंत्रण होगा और कौन सा से बचने के लिए आप खतरनाक और अनावश्यक रसायनों से मुक्त जैविक फॉर्मूला तैयार कर सकते हैं। कई व्यावसायिक रूप से तैयार किए गए फ़ार्मुले में मेलामाइन के निम्न स्तर होते हैं जो कि एफडीए (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) बीमा कहते हैं। यह ज्ञात है कि बच्चों के लिए मेलामाइन का उच्च स्तर घातक है।

विधि 2

अनुसंधान
होममेड बेबी फॉर्मूला स्टेप 2 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें अपने चिकित्सक या किसी अन्य स्वास्थ्य पेशेवर से मुलाकात करें और अपने बच्चे के लिए अपना स्वयं का फार्मूला बनाने की आपकी इच्छा के बारे में उनसे बात करें। वह एक नुस्खा या विशिष्ट सामग्री का सुझाव दे सकता है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं। आप एक योग्य व्यक्ति की सिफारिश भी कर सकते हैं, जो आपको सामग्री को बेहतर ढंग से चुनने और एक उपयुक्त तकनीक विकसित करने में मदद करेंगे।
  • होममेड बेबी फ़ॉर्मूला स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं होममेड बेबी फ़ार्मुलों पर एक पुस्तक उपलब्ध है। स्तनपान कराने वाली कई पुस्तकों में अन्य विकल्पों पर जानकारी हो सकती है जिसमें शिशुओं के लिए अपना स्वयं का फार्मूला बनाने के लिए व्यंजन शामिल हैं सावधानी से सोचें कि क्या नुस्खा इस्तेमाल करना है, क्योंकि कुछ बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं हैं। यदि आपके पास सूत्र के उपयोग के लिए एक नुस्खा की सुरक्षा के बारे में कोई सवाल है, तो यह जानने के लिए कि क्या आपके बच्चे के लिए सही है, अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • होममेड बेबी फ़ॉर्मूला स्टेप 4 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    इंटरनेट खोजें Google, Yahoo! का उपयोग करें या कोई अन्य खोज इंजन आपको एक विश्वसनीय स्रोत खोजने में मदद करता है जो आपको वैध जानकारी प्रदान करता है योग्य पेशेवरों की एक सूची देखें जो आपकी मदद कर सकते हैं पोषण स्वस्थ होममेड फॉर्मूला नुस्खा के साथ। एक बच्चे को ठीक से विकसित होने के लिए एक संतुलित संतुलित सूत्र होना महत्वपूर्ण है नए माता-पिता के लिए कई विश्वसनीय स्रोत उपलब्ध हैं।
  • Video: शिक्षण सहायक सामग्री प्रयोग कौशल

    होममेड बेबी फ़ॉर्मूला चरण 5 को बनाएं
    4
    एक बच्चे के लिए आहार और वयस्क के लिए आहार के बीच अंतर को समझें 10 महीने से कम उम्र के बच्चों में अपरिपक्व पाचन तंत्र होते हैं, इसलिए, गाय के दूध में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्वों को पर्याप्त रूप से पचाने या प्राप्त नहीं कर सकते हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पडियारट्रिक्स ने सिफारिश की है कि सूत्रों के सूत्रों के लिए बच्चे के सभी फार्मूलों में विशिष्ट पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। पता लगाएं कि आपके घर के समाधान में शामिल करने के लिए ये आवश्यकताएँ क्या हैं। ध्यान रखें कि जब आपका बच्चा बढ़ता है, आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को बदल दिया जाएगा और आपको नुस्खा को संशोधित करना होगा।
  • अपने बच्चे की उम्र के अनुसार होममेड फार्मूले के लिए क्या सामग्री की सिफारिश की जाती है जबकि बकरी का दूध पोषक तत्वों का स्वीकार्य स्रोत है, चावल का दूध नहीं है। शुरू करने से पहले प्रतिस्थापन और स्वीकार्य सामग्रियों के बारे में जानें
  • जानें कि आपको कौन से सामग्रियों को सूत्र में नहीं जोड़ना चाहिए। सूत्र के लिए एक घटक के रूप में सोया दूध का उपयोग करना उचित नहीं है। सोया दूध वास्तव में एक सोया आधारित पेय है जिसमें सही पोषक तत्वों को पर्याप्त रूप से बच्चे के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए नहीं है। कुछ बच्चों के लिए सोया भी घातक हो सकता है एक विकल्प के रूप में चावल के दूध का उपयोग करने की भी सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि इसमें पर्याप्त वृद्धि और पोषण को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त कैलोरी या वसा नहीं है।
    होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 5 बुलेट 2 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
  • विधि 3

    आवश्यक इकट्ठा
    होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 6 को बनाएं
    1
    अपने ब्लेंडर का उपयोग करें ब्लेंडर का उपयोग करना आसान है, यदि आपके पास एक उपलब्ध नहीं है, तो आप एक कटोरा और ब्लेंडर का उपयोग कर सकते हैं।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 7 को बनाएं
    2
    कुछ कांच की बोतलें खरीदें प्लास्टिक की बोतलों के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है, जब तक आप यह निर्धारित नहीं कर सकते कि वे बीपीए से पूरी तरह मुक्त हैं, जो सूत्र में घुस सकता है।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 8 को बनाएं
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके मापने के उपकरण सटीक हैं यह सुनिश्चित करेगा कि आपके बच्चे को आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसी तरह, आपको ध्यान से नुस्खा का पालन करना चाहिए।



  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 9 को बनाएं
    4
    एक पुलाव ले लो टेफ़लोन लेपित कैसरोल का उपयोग करने के बजाय सूत्र तैयार करने के लिए एक स्टेनलेस स्टील या गिलास पुलाव का प्रयोग करें। ऐसा कहा जाता है कि टेफ्लॉन में पकाये जाने वाले खाद्य पदार्थों में गंभीर प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, जिनमें कुछ प्रकार के कैंसर शामिल हैं
  • विधि 4

    अपना नुस्खा चुनें
    1
    उत्पाद ब्रांडों का उपयोग करें जो नुस्खा की सिफारिश करता है सामग्री और अनुपात ब्रांड के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। अपने बच्चे के लिए पर्याप्त पोषण संतुलन तैयार करने के लिए किया गया अनुसंधान जो ध्यान में रखा गया है यदि उत्पाद ब्रांड को नुस्खा में निर्दिष्ट किया गया है, तो उस ब्रांड या उच्च गुणवत्ता के विकल्प का उपयोग करना बेहतर है नुस्खा को बिल्कुल भी संशोधित न करें
  • होममेड बेबी फॉर्मूला स्टेप 11 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    क्षेत्र में पेशेवरों द्वारा अनुमोदित केवल व्यंजनों का उपयोग करें आपके बच्चे के लिए फार्मूला तैयार करते समय पर्याप्त संतुलन हासिल करना महत्वपूर्ण है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने जो नुस्खा चुना है वह आपके बच्चे के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। आप चुनते हुए किसी भी नुस्खा के साथ सावधान रहना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • विधि 5

    आपके बच्चे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है

    Video: घुटनो की ग्रीस कम होने पर सफल घरेलू इलाज़ - Ghutno ki gris km hone ka ilaz

    होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 12 को बनाएं
    1
    अपने बच्चे के वजन को ट्रैक करें यदि आपका बच्चा लगातार वजन बढ़ रहा है, तो इसका मतलब है कि वे उचित विकास के लिए सही पोषक तत्व प्राप्त कर रहे हैं। इसके विपरीत, आपका बच्चा वजन कम कर रहा है, यह संकेत दे सकता है कि सूत्र सही ढंग से नहीं खिला रहा है।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 13 को बनाएं
    2
    अपने बच्चे के विकास पर ध्यान दें आपका बच्चा उसी समय बढ़ सकता है जब आप वजन कम करते हैं यदि आपका बच्चा धीरे-धीरे बढ़ता है, तो यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आपको महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की सही मात्रा नहीं मिल रही है
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 14 को बनाएं
    3
    निर्धारित करें कि आपका बच्चा सामान्य रूप से पेशाब करता है मॉनिटर कितनी बार एक दिन आप अपने बच्चे को डायपर बदलते हैं आमतौर पर, दिन में 6 या अधिक गीला डायपर एक काफी संख्या में मूत्र उत्पादन होगा। डायपर वजन के अनुसार कैसे लें एक भारी डायपर मूत्र के अधिक उत्पादन को इंगित करता है।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 15 को बनाएं
    4
    खाने के बाद आपके बच्चे को आराम करने के संकेत मिल सकते हैं। यदि आपका बच्चा एक बोतल के बाद सोता है, तो वह आसानी से है यदि आपका बच्चा उधम मचा रहा है और फार्मूला पीने के बाद संकट के लक्षण दिखाता है (और यह व्यवहार बार्ट की आवश्यकता के कारण नहीं है), यह एक संकेत हो सकता है कि कुछ गलत है। यदि आपके बच्चे को चिड़चिड़ापन के लगातार संकेत हैं, तो कारण निर्धारित करने के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर पर जाएं।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 16 को बनाएं
    5
    एक डॉक्टर से मिलने सुनिश्चित करें कि आप सभी अनुसूचित यात्राओं को पूरा करते हैं ताकि आपका डॉक्टर आपके बच्चे के स्वास्थ्य और विकास की जांच कर सके।
  • चेतावनी

    • होममेड फार्मूला के लिए नुस्खा का उपयोग करने के बारे में हमेशा एक पेशेवर से बात करें। शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नुस्खा आपके बच्चे के विकास के लिए आवश्यक सभी पौष्टिक आवश्यकताओं को पूरा करता है।
    • अगर आपका बच्चा फार्मूले से बुरी तरह प्रतिक्रिया करता है, तो इसे तुरंत स्वास्थ्य पेशेवर के पास ले जाना सुनिश्चित करें आपको चिंता करनी चाहिए कि आपका बच्चा सूत्र को उल्टी करना या अस्वीकार करना शुरू करता है। यदि आपके बच्चे को जागृत करना मुश्किल है या यदि आपके पास थकान है, तो आपको इसे पेशेवर समीक्षा के लिए ले जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com