ekterya.com

कैसे `curls` मकड़ी बनाने के लिए

कई मामलों में, जो भारोत्तोलन या शक्ति प्रशिक्षण में भिगोना करते हैं, वे बड़े, मजबूत मछलियां चाहते हैं यह दो सिर वाले मांसपेशी है, इसलिए यदि आप आकार और आकार चाहते हैं, तो आप दोनों को प्रशिक्षित करना होगा। साथ ही, ब्रेचील मांसपेशी को प्रशिक्षित करने के लिए आवश्यक है। यह हाथ के बाहर तक फैली हुई है और यदि मजबूत हो, तो मछलियां उच्च चोटियों को विकसित करने में मदद करेगी। मछलियां के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है मकड़ी कर्ल ऐसा इसलिए है क्योंकि इस पेशी समूह के सभी भागों में काम करते हैं।

चरणों

विधि 1
बिल्कुल सही मकड़ी कर्ल

छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 1
1

Video: काले घेरे के लिए घरेलू उपचार (हिन्दी) होम डार्क मंडलियों के लिए उपाय

सही उपकरण प्राप्त करें अगर आप इसे बनाना चाहते हैं स्पाइडर कर्ल, आमतौर पर आपके लिए जिम तक पहुंचने के लिए आवश्यक होगा कुछ मामलों में, इन स्थानों के लिए बाहर ले जाने के लिए बैंच हैं मकड़ी कर्ल हालांकि, अगर यह तुम्हारा मामला नहीं है, तो आप उन्हें बैंक में कर सकते हैं प्रचारक कर्ल
  • आपको बैंक को ढूंढना चाहिए
उपदेशक कर्ल जिसके किनारे दोनों पक्षों पर गद्देदार होते हैं यदि आप घर पर व्यायाम कर रहे हैं, तो शायद आप बैंक को मिल सकते हैं प्रचारक कर्ल या मकड़ी कर्ल आप अपने घर जिम में शामिल कर सकते हैं कर्ल किसी प्रयुक्त बैंक को पाने के लिए यह बहुत महंगा नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, आप ऐसे उपकरणों के एक टुकड़े की तलाश कर सकते हैं, जिनका प्रयोग आप बैंक के साथ करना चाहते हैं प्रचारक कर्ल या मकड़ी कर्ल
  • आम तौर पर, इस अभ्यास को डंबल्स के बजाय वजन के लिए सलाखों के साथ किया जाता है।
  • स्विस बॉल का उपयोग करना भी संभव है। यह एक लोचदार गेंद है जो कि बैल, व्यायाम, स्थिरता या पेज़ी के रूप में भी जाना जाता है। यह जरूरी है कि आप बड़े हो जाएं ताकि आप नीचे बैठ सकें ताकि छाती और कांख शीर्ष पर हों और हथियार दूसरी तरफ हो।
  • छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 2
    2
    वजन समायोजित करें व्यायाम के लिए खुद को स्थान देने से पहले, आपको यह चुनना होगा कि आप कितना वजन बढ़ाएंगे। आप बेंच के हिस्से में भार के लिए पट्टी के लिए जगह लेंगे उपदेशक कर्ल जहां आप बैठेंगे अगर आप उन्हें करना चाहते थे।
  • आप इस अभ्यास के लिए सलाखों के बजाय डंबल्स का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस सावधान रहना होगा कि डंबल को सीट पर मजबूती से रखा गया है ताकि आप अपने बिना गिरने के स्थान पर स्थिति बना सकें।
  • अधिक मोटी बार के साथ अपनी मांसपेशियों को सक्रिय करें आप इसे एक तौलिया के साथ लपेट कर सकते हैं यदि आपके पास मोटी बार नहीं है यदि आप एक मोटा का उपयोग करने जा रहे हैं, तो पहले आपको थोड़ी कम वजन के साथ ऐसा करना पड़ सकता है
  • छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 3
    3
    पीठ पर दुबला भार को स्थिर करने के बाद, बेंच के सामने से सिर पर उपदेशक कर्ल और उसके खिलाफ 45 डिग्री कोण पर झुकाव। आपकी छाती को बेंच के भाग के समक्ष समर्थन दिया जाएगा, जहां आपके हाथ होंगे यदि आप प्रदर्शन करेंगे प्रचारक कर्ल
  • अपने हथियारों को पीठ के पीछे आराम करो इस तरह, आप हथियारों को पूरी तरह से फैलाने से भार पकड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 4
    4
    पकड़ चुनें आपके मछलियां, जिन पर आप सबसे ज्यादा ध्यान देंगे, उनके आधार पर निर्भर करता है कि आपके हाथों की स्थिति किस प्रकार है। यदि आपके हाथ एक दूसरे के करीब हैं, तो आप मछलियां के बाहरी सिर पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जबकि, यदि आप उन्हें अलग करेंगे, तो आप आंतरिक सिर पर अधिक ध्यान देंगे।
  • आप एक बैच के साथ हाथों के साथ प्रयोग कर सकते हैं और दूसरे बैच के साथ हाथों से अलग हो सकते हैं। इस तरह, आप बिस्पेप पेशी के दोनों प्रमुखों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 5
    5
    एक करें बार के साथ कर्ल कंधों को नीचे और पीछे रखा जाना चाहिए और, जब छीना चाहिए, तो आपको धीमी और नियंत्रित आंदोलन द्वारा बार की ओर बढ़ाना चाहिए। आपको केवल तीन क्वार्टर की दूरी तक ऊपर तक पहुंचना होगा और पूरे आंदोलन में तनाव बनाए रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 6
    6
    पट्टी कम करने के लिए इसे अपनी प्रारंभिक स्थिति में लौटने के लिए। जब साँस लेना होता है, तो कोहनी को छोड़ दें ताकि एक धीमी और नियंत्रित आंदोलन द्वारा रॉड अपनी प्रारंभिक स्थिति में वापस आ सके। आपको दूरी के लगभग तीन चौथाई तक पहुंचना चाहिए और अंत तक पहुंचने से पहले रोकना चाहिए ताकि मछलियां की मांसपेशियों में तनाव निरंतर बनी रहे।
  • छवि शीर्षक वाला स्पाइडर कर्ल चरण 7
    7
    10 से 20 दोहराव करें एक बैच बनाने के लिए 10 या 20 पुनरावृत्ति करना मकड़ी कर्ल फिर, दो या तीन रन बनाने का प्रयास करें। जितना अधिक आप इस अभ्यास को पूरा करते हैं, आप अधिक रन या दोहराव करने के बजाय बड़े वजन की कोशिश कर सकते हैं।
  • बड़े मछलियां विकसित करने के लिए प्रगतिशील अधिभार महत्वपूर्ण है। आपको उस वजन की निगरानी करना चाहिए जिसके साथ आप करते हैं कर्ल और फिर धीरे-धीरे इसे हर हफ्ते के आसपास बढ़ाएं।
  • विधि 2
    दोनों मछलियां के सिर का विकास करना

    छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 8
    1
    बनाना शुरू करना वजन के लिए सलाखों के साथ Bicep कर्ल ये संभवतः मछलियां के लिए सबसे सरल अभ्यास के कुछ हैं। हालांकि, वे कुछ भी सबसे प्रभावी हैं। आप उन्हें डंबल्स के साथ भी कर सकते हैं यदि आप भार के लिए बार का उपयोग नहीं कर सकते हैं।
    • यदि आप बनाना चाहते हैं खड़े वजन के लिए बार्स के साथ बाइसप कर्ल, आपको अपने पैरों के साथ कंधे की ऊंचाई पर खड़े होना चाहिए, अपनी पीठ सीधी और अपने घुटनों में लचीलेपन का एक हिस्सा रखना चाहिए। पट्टी को पकड़ो ताकि आपके हथेलियों का सामना हो रहा हो और कोहनी बढ़ा दी जाए। एक करें अपनी छाती की ओर पट्टी के साथ कर्ल ताकि आप कोहनी मोड़ें। फिर, रिलीज करने के लिए धीमी और नियंत्रित आंदोलन करें और प्रारंभिक स्थिति पर लौटें।
    • इसके अलावा, आप प्रदर्शन कर सकते हैं भार के लिए या डंबल्स के साथ एक बार वाली स्थिति में बिस्पास कर्ल आप अपने पैर को जमीन के खिलाफ अच्छी तरह से समर्थन करने के लिए सावधान रहना चाहिए और अपनी पीठ को सीधे रखें
  • छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 9
    2
    को शामिल किया गया dumbbells के साथ झुकाव कर्ल इन कर्ल में आपकी पीठ के आंदोलन में प्रतिबंध शामिल हैं और इसके बदले में, मछलियां एक डिग्री से भी ज्यादा अलग करती हैं जहां यह संभव नहीं है dumbbells के साथ नियमित रूप से कर्ल ध्यान रखें कि, इस अभ्यास के लिए, इसके लिए कम वजन का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है नियमित मछलियां कर्ल
  • जमीन पर अपने पैर को अच्छी तरह से झुका हुआ वजन वाले बेंच पर लेट जाओ। अपने बाहों पक्षों के नीचे गिरने और dumbbells पकड़ो। हथेलियों को मुड़ें ताकि हथेलियों का सामना करना पड़े।
  • जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, एक बनाना वजन के साथ कर्ल, लेकिन केवल किनारों को स्थानांतरित कर रहा है। हथियार स्थिर रहना चाहिए फिर, जब धीमा और नियंत्रित आंदोलन से वजन कम होता है,
  • इस अभ्यास के 10 से 20 पुनरावृत्तियों के एक और तीन सेट के बीच प्रदर्शन करें आप या तो दोनों ही हथियार एक ही समय में कर सकते हैं या एक समय में एक बार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 10



    3
    किया स्कॉट आंतरिक सिर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कर्ल ये करने के लिए कर्ल, आप के लिए एक बैंक तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए प्रचारक कर्ल कोण के किनारे झुकाव बैठो और गद्देदार भाग पर बगलों का समर्थन करें। इस तरह, आपके सभी वजन आपकी छाती पर समर्थित होंगे। इस कोण में, आप कूल्हे और धड़ में गति को विकसित करने में सक्षम नहीं होंगे ताकि आप मछलियां अपनी नौकरी कर सकें।
  • इन वक्र के लिए या डंबल्स के साथ सलाखों के साथ कर्ल कर सकते हैं। हथेलियों को ऊपर की तरफ के साथ हाथों को एक-दूसरे के पास रखा जाना चाहिए और आपको प्रदर्शन करना चाहिए अपने कंधे की ओर वजन ले जाने के लिए कर्ल
  • शीर्ष पर बंद करो और फिर धीमा और नियंत्रित आंदोलन के साथ ढीला करें। यह पुनरावृत्ति पूर्ण करता है फिर, 10 से 20 पुनरावृत्तियों के 1 और 3 पाठ्यक्रमों के बीच प्रदर्शन करें।
  • छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 11
    4
    किया आपके स्थिरीकरण को बढ़ाने के लिए केबल के साथ कर्ल यदि आप एक जिम में जाते हैं जिसमें एक केबल मशीन है, तो आप प्रदर्शन कर सकते हैं मछलियां के आसपास के सभी स्थिर मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए केबल खड़े होने के साथ कर्ल।
  • केबल मशीन के सामने खड़े हो जाओ और इन्हें अपने हथेलियों के साथ रखें ताकि वे एक-दूसरे को देख सकें। वापस अपनी पीठ सीधी और अपने कंधों के फ्लैट को थोड़ा पीछे झुकना। घुटनों में कुछ लचीलापन होना चाहिए
  • जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, एक प्रदर्शन करते हैं अपनी छाती के ऊपर केबल के साथ कर्ल, लेकिन आपको केवल निचले हाथों को ले जाना चाहिए। फिर, अपने कूल्हों के सामने केबल को अपनी प्रारंभिक स्थिति में वापस लौटाएं। 10 से 20 पुनरावृत्तियों के 1 से 3 सेट करें
  • आप डंबेल या रस्सी के हैंडल का उपयोग कर केबल मशीन की तुलना में समान (या इससे भी बेहतर) परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। आपको इन विकल्पों पर विचार करना चाहिए क्योंकि यह संभव है कि आपके जिम के लेआउट के पास दो केबल की तरफ नहीं है जिसके साथ आप पूरी तरह से हथियारों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला स्पाइडर कर्ल चरण 12
    5
    सिक्येंसी में प्रभुत्व का अभ्यासठोड़ी अप) हालांकि कर्ल दोनों टोनिंग और मांसपेशियों की परिभाषा में सुधार कर सकते हैं, साथ ही उनके आकार को विकसित कर सकते हैं, इस प्रकार का वर्चस्व एक कार्यात्मक आंदोलन है जो मछलियां को अधिक ताकत देता है। इसी तरह, वे एक अभ्यास है जिसमें संपूर्ण धड़ शामिल है।
  • आप प्रतिरोध को शामिल करने के लिए एक बेल्ट या वजन बनियान का उपयोग कर सकते हैं और इस प्रकार व्यायाम को एक प्रगतिशील अधिभार के रूप में बना सकते हैं क्योंकि आप अधिक शक्ति विकसित करते हैं
  • छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 13

    Video: हिंदी में बी.एड सबक योजना बी.एड पाठ योजना हिंदी ll हिंदी पथ योजना kaise banate hai

    6
    किया एकाग्रता कर्ल के लिए मछलियां निकास। इन कर्ल एक उत्कृष्ट अभ्यास है जिसके साथ मछलियां के लिए व्यायाम का एक नियमित कार्य पूरा किया जाता है। इसका कारण यह है कि, उनके साथ, आप पूरी मांसल समूह को पूरी तरह से निकास कर सकते हैं।
  • किया बैठने की स्थिति में कर्ल को ध्यान में रखें ताकि आप बिस्पास मांसपेशी पर ध्यान केंद्रित कर सकें। अपने पैर पूरी तरह से जमीन पर अपने पैर के साथ एक बेंच के अंत में बैठो और अपने घुटनों को सही कोण पर रखते हुए आगे झुकाएं और अपने दाहिने कोहनी को अपनी दाहिनी आंतरिक जांघ के खिलाफ समर्थन दें एक डंबेल को पूरी तरह से हाथ और हथेली को दूसरे पैर का सामना करना।
  • जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, एक प्रदर्शन करते हैं अपने कंधे की ओर वजन बढ़ाना उसके बाद, जब धीमा और नियंत्रित आंदोलन से कम होता है, इस अभ्यास के 10 और 20 पुनरावृत्तियों के बीच प्रदर्शन करें और फिर दूसरे हाथों में बदलें
  • विधि 3
    ब्रेकियल मांसपेशियों को मजबूत बनाएं

    छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 14
    1
    किया हथौड़ा कर्ल ब्रेकियल मांसपेशियों पर सीधे ये ध्यान केंद्रित करें यदि आप इस मांसपेशियों को मजबूत करते हैं, तो आप अपने मछलियां का समर्थन करेंगे और उन्हें ऊपर उठाएं ताकि वे ज्यादा परिभाषित हों और उनकी चोंच अधिक हो।
    • खड़े हो जाओ या अपने हाथों से अपने पक्षों पर बैठो। डंबल को पकड़ो ताकि हथेलियां एक दूसरे का सामना कर रही हों ताकि वजन के साथ समाप्त होकर आपके हाथ ऊपर और नीचे हो।
    • पक्षियों के साथ दायां कोण पर अपनी कोहनी के साथ डंबल्स को पकड़ो। एक करें कर्ल को अपने कंधे की तरफ बढ़ाना और फिर धीमे और नियंत्रित आंदोलन से इसे कम करना। 10 से 20 पुनरावृत्तियों के 1 से 3 सेट करें
  • छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 15
    2
    किया बैठने की स्थिति में डंबल्स के साथ कर्ल को बदलना। ये अभ्यास मांसपेशियों के समूह में अपने सभी विस्तार में काम करते हैं, जिसमें मछलियां और ब्रेचीियल मांसपेशी दोनों शामिल हैं यदि आप प्रत्येक पक्ष के बीच वैकल्पिक हैं, तो आप इस अभ्यास को एक अच्छा ताल देते हैं।
  • फर्श पर पूरी तरह से अपने पैरों का समर्थन करने और 90 घंटों में घुटनों झुकने पर बेंच पर बैठो। पीठ सीधे और कंधे फ्लैट होना चाहिए हर तरफ एक डंबल पकड़ो ताकि हथेलियां एक-दूसरे का सामना कर रही हों।
  • जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, एक प्रदर्शन करते हैं अपने सीने में दाहिने हाथ में वज़न करने के लिए कर्ल को कर्ल करें और फिर, जब धीमा और नियंत्रित आंदोलन से कम होता है, तुरंत, अगली बार जब आप साँस छोड़ते हैं, तो एक प्रदर्शन करें आपके बाएं हाथ में वजन के साथ कर्ल करें और फिर जब आप श्वास लेंगे तब इसे कम करें। यह पुनरावृत्ति पूर्ण करता है 10 से 20 पुनरावृत्तियों के 1 से 3 सेट करें
  • छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 16
    3
    बनाओ dumbbell कर्ल बन जाते हैं ज़ोटमैन कर्ल ब्रेकियल मांसपेशियों पर ये अधिक ध्यान देते हैं, खासकर जब वजन कम होता है ऐसा करने के लिए, आपको यह करना चाहिए हमेशा की तरह डंबल्स के साथ कर्ल, लेकिन जब आप उन्हें कम करते हैं तो इन्हें बदल दिया जाता है ताकि हथेलियों को नीचे की ओर झुकाया जा सके।
  • अपनी प्रारंभिक स्थिति से, आपको कफ़लिंक को फिर से घुमाने के लिए, ताकि हथेलियों को ऊपर की तरफ देखने के लिए सामना करना पड़े कर्ल। 10 से 20 पुनरावृत्तियों के 1 से 3 सेट करें
  • छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 17
    4
    कोशिश करो स्मिथ मशीन पर कर्ल खींचें यदि आपके जिम में स्मिथ मशीन है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं कर्ल खींचें और इस प्रकार ब्रैक्शियल मांसपेशियों में और मछलियां में भी ताकत विकसित करें। शुरू करने के लिए, मशीन के अंदर छाती को उठाने और कंधों को वापस लाने के लिए खड़े हो जाओ। अपने जांघों के ऊपरी हिस्से के सामने पट्टी को पकड़ो।
  • कोहनी वापस ले जाएं ताकि आप एक कर सकें ऊपरी पेट की मांसपेशियों के लिए बार के साथ कर्ल फिर, बाड़ को धड़ की तरफ खींचें, जब तक कि मछलियां पूरी तरह से अनुबंधित न हों। बार कम करके पुनरावृत्ति को पूरा करें 10 से 20 पुनरावृत्तियों के 1 से 3 सेट करें
  • छवि शीर्षक स्पाइडर कर्ल चरण 18
    5
    ब्रेसिअल मांसपेशियों पर फोकस करें जो एक क्लिन ग्रिप के साथ सूपनी पुल-अप का उपयोग करता है। यदि आप इस तरह के वर्चस्व को मछलियां में शक्ति के विकास के लिए एक कार्यात्मक अभ्यास के रूप में करते हैं, तो आप बस को पकड़ और ब्राचियल मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • शुरू करने के लिए, आपको नीचे पकड़ से अपने हाथों को एक साथ रखकर बार-बार अपने आप से पूरी तरह लटका देना चाहिए। बार के ऊपर बढ़ते समय, कोहनी को अपने पक्षों के बहुत करीब रखा जाना चाहिए।
  • बार-बार नीचे जाने से पहले अपनी चिन के साथ रोकें जब तक आप एक धीमी और नियंत्रित आंदोलन से पूरी तरह से लटक रहे हों।
  • सुपरिनेशन का वर्चस्व बैच में किया जा सकता है या 30 सेकंड या एक मिनट की अवधि में आप जितने पर हावी हो सकते हैं, अंतरालों में किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि मछलियां और बाहुबियाँ विपरीत मांसपेशियों के समूह हैं और इसलिए, संतुलित होना चाहिए। यदि आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं और चोट से बचने के लिए चाहते हैं, तो आपको ट्राइसेप्स के अभ्यास को अपने दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।
    • इसके अलावा, यह आवश्यक है कि आपकी पीठ, छाती और कंधे मछलियां सुरक्षित रूप से काम करने के लिए मजबूत हों।

    चेतावनी

    • यदि आप मछलियां पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं और अन्य मांसपेशी समूहों की उपेक्षा करते हैं, तो यह समय के साथ संयुक्त समस्याएं पैदा कर सकता है। एक मजबूत शरीर के लिए, महत्वपूर्ण संतुलित प्रशिक्षण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com