ekterya.com

वैरिकाज़ नसों को कैसे रोकें

स्पाइडर नसें छोटे नीले या लाल नसों हैं जो पेड़ों की शाखाओं के आकार में दिखाई देती हैं, जो अक्सर उन्नत उम्र में होती हैं, बछड़ों और टखनों में। 50 प्रतिशत से अधिक वयस्क मकड़ी नसों से ग्रस्त हैं और पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक प्रभावित हैं। मकड़ी नसों से पूरी तरह से बचने संभव नहीं है, लेकिन ऐसी चीजें हैं जो आप अपने उपस्थिति में देरी कर सकते हैं। जानें कि मकड़ी नसों और आदतों का कारण बनता है जो उन्हें बनाने से रोक सकता है।

चरणों

विधि 1

स्पाइडर नसों को रोकने वाला अभ्यास वाला
प्रतिरक्षित स्पाइडर नसों स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
लंबे समय तक बैठे या खड़े रहने से बचें यदि आपके काम के लिए आपको पूरे दिन खड़े रहने की आवश्यकता है, तो आप कार्यालय के चारों ओर घूमने या दोपहर के भोजन पर चलने के दौरान खड़े होने के समय को विभाजित करते हैं।
  • प्रतिरक्षित स्पाइडर नसों स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    शरीर की स्थिति के साथ परिसंचरण उत्तेजित करता है चूंकि मकड़ी की नसें रक्त के प्रवाह और खराब परिसंचरण की वजह से होती हैं, इसलिए ऐसी स्थितियों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है जो परिसंचरण में बाधा डालते हैं और पदों को अपनाने के लिए इसे उत्तेजित करते हैं।
  • जब आप घर पर या काम पर महसूस करते हैं, तो अपने पैरों को पार करने से बचें लंबी अवधि के लिए अपने पैरों को पार पैर, जो नसों की दीवारों को कमजोर करने और मकड़ी नसों दिखाई पैदा कर सकता है के लिए हृदय से रक्त प्रवाह बाधित।
  • जब आप बैठते हैं तो अपने पैरों को एक चौकी के साथ उठाएं अपने पैरों को दिल के स्तर से ऊपर 6 से 12 इंच (15 से 30 सेंटीमीटर) ऊपर उठाएं, जो परिसंचरण में सुधार करेगा और आपकी नसों में रक्त के प्रवाह को विनियमित करने में मदद करेगा। इससे एंकल और बछड़ों में सूजन भी कम हो जाती है, जिससे स्पाइडर नसों के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  • प्रतिरक्षित स्पाइडर नसों स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कम जूते चुनें ऊँची एड़ी के जूते पहनने से बचें, खासकर यदि आपके काम में आपको लंबी अवधि के लिए बैठना या खड़े करना पड़ता है। हाइ हील्स पैरों पर अधिक दबाव डाला और रक्त परिसंचरण, जो मकड़ी नसों की उपस्थिति का कारण बन सकती सीमित, पैर करने के लिए हृदय से रक्त प्रवाह को सीमित कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित स्पाइडर नसों स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    संपीड़न मोज़ा पहनें मकड़ी नसों को रोकने के लिए निम्न श्रेणी के संपीड़न मोज़ा का उपयोग करें, जो कि ज्यादातर फ़ार्मेसी या स्वास्थ्य स्टोर में उपलब्ध हैं। सम्पीडन स्टॉकिंग्स रक्त वाहिकाओं को प्रोत्साहित और रक्त परिसंचरण में सुधार, जिससे सूजन पैर और गले को कम करने और रोकने के गरीब संचलन, जो अक्सर मकड़ी नसों का कारण बनता है।
  • प्रतिरक्षित स्पाइडर नसों चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सनस्क्रीन का उपयोग करें यह सनस्क्रीन का प्रयोग करने के लिए अपने चेहरे की नाजुक त्वचा के साथ-साथ रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है, सनस्क्रीन भी रूप में आप उम्र मकड़ी नसों पैर, बछड़ों और टखनों पर प्रकट को रोकने में मदद कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि हर बार जब आप कुछ मिनटों से भी ज्यादा समय व्यतीत करते हैं, तो आप अपने आप को सूरज से बचा लेते हैं।
  • विधि 2

    मकड़ी नसों को रोकने के लिए अपना आहार और व्यायाम दिनचर्या बदलें
    प्रतिरक्षित स्पाइडर नसों चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखें अपने पैरों और पैरों को स्वस्थ रखने और मकड़ी की नसों से बचा रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना है एक संतुलित आहार का पालन करें और, अपने चिकित्सक के साथ, अपनी ऊंचाई और शरीर के प्रकार के लिए उपयुक्त वजन प्राप्त करने का प्रयास करें। इससे पैर और रक्त वाहिकाओं पर अधिक तनाव कम हो जाएगा।
  • प्रतिरक्षित स्पाइडर नसों चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    कम नमक और अधिक फाइबर खाएं नमक शरीर को जल और प्रफुल्लित बनाए रखने का कारण बनता है, जो शिराओं पर दबाव डाल सकता है। फाइबर कब्ज, मस्तिष्क नसों की उपस्थिति का कारण बन सकता दबाव का एक और रूप रोकता है।
  • सैंडविच और पैक किए गए खाद्य पदार्थ जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि वे अक्सर सोडियम से भरे हुए हैं।
  • ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला मांस खाएं घर पर खाना पकाने पर नमक का उपयोग करने से बचें



  • प्रतिरक्षित स्पाइडर नसों चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें दैनिक व्यायाम परिसंचरण में सुधार करता है, भले ही आप आगे नहीं बढ़ रहे हों, और एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में आपकी मदद करता है। मस्तिष्क नसों की उपस्थिति से बचने के लिए चलने वाले अपने पैरों और पैरों को रखने वाले अभ्यासों पर ध्यान केंद्रित करें
  • व्यायाम व्यायाम विकसित करें जिसमें साइकिल चलाना, चलना या जॉगिंग शामिल है
  • यदि प्रभाव बहुत अधिक है, तो दैनिक चलता है या हल्के स्विमिंग ले लो
  • भार प्रशिक्षण परिसंचरण के लिए भी अच्छा है। अपने व्यायाम दिनचर्या में वजन को शामिल करके शुरू करें
  • विधि 3

    मकड़ी नसों के कारणों को जानिए

    Video: 10 things you MUST know about Apple Cider Vinegar // SPANISH SUBS

    प्रतिरक्षित स्पाइडर नसों स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्पाइडर नसों की उम्र बढ़ने का सामान्य परिणाम है नसों के पैर, हथियार और शरीर के अन्य हिस्सों से हृदय को वापस ले जाते हैं। आपके शरीर उम्र के रूप में, रगों में वाल्व कमजोर हो जाते हैं, और रक्त जमा होते हैं और नसों फिर से विशेष रूप से पैर और टखने की नसों में, बढ़े और अधिक दिखाई बनने के लिए पैदा कर सकता है, वे लड़ने के लिए है हृदय को रक्त में परिवहन के लिए गुरुत्वाकर्षण
    • स्पाइडर नसों का प्रभाव 50 या इससे अधिक उम्र के वयस्कों के कम से कम आधे से प्रभावित होता है।
    • मकड़ी की नसें वैरिकाज़ नसों के समान होती हैं, जो पैरों पर दिखाई देती हैं क्योंकि मकड़ी नसों के साथ ही वर्षों से यही कारण है।
  • रोकथाम स्पाइडर नसों शीर्षक से चित्र चरण 10

    Video: दस्त का सबसे सरल घरेलु इलाज | Loose Motion Home Remedy & Ayurvedic Treatment

    2
    मकड़ी की नसें वंशानुगत हैं स्पाइडर नसों वाले लगभग आधे रिश्तेदार हैं जिनके पास भी है। इसका मतलब यह है कि मकड़ी नसों को कुछ हद तक रोका जा सकता है, कुछ मामलों में वे अपरिहार्य हो सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित स्पाइडर नसों का शीर्षक चित्र 11
    3
    गर्भावस्था मकड़ी नसों का उत्पादन कर सकती है। चूंकि एक गर्भवती महिला की नसें सामान्य से अधिक दबाव में होती हैं, मकड़ी नसों विशेष रूप से पैर और टखनों में दिखाई दे सकती हैं।
  • स्पाइडर नसों को गर्भावस्था के कारण आमतौर पर बच्चा पैदा होने के कुछ महीने बाद गायब हो जाते हैं।
  • बाद में गर्भधारण के कारण आम तौर पर मकड़ी की नसें होती हैं।
  • प्रतिरक्षित स्पाइडर नसों चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक गतिहीन जीवन शैली होने से मकड़ी की नसें हो सकती हैं। लंबी अवधि के लिए बैठना संचलन के लिए हानिकारक है, जिससे पैर में नसों के लिए हृदय को खून लेना अधिक कठिन होता है। यह अतिरिक्त दबाव स्पाइडर नसों को प्रकट होने का कारण बनता है।
  • प्रतिरक्षित स्पाइडर नसों चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: Injection लगाने कि सही तरकीब और विज्ञान

    मोटापा मकड़ी नसों का कारण बन सकता है नसों पर अधिक वजन रखने से दबाव बढ़ जाता है, क्योंकि नसों को दिल से रक्त लाने के लिए कठिन काम करना पड़ता है।
  • प्रतिरक्षित स्पाइडर नसों चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    सूरज को एक्सपोजर चेहरे पर मकड़ी नसों का कारण बनता है चेहरे की सतह के पास नसों को कमजोर और अधिक दिखाई दे सकता है, खासकर सफेद त्वचा वाले लोगों में।
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com