ekterya.com

एक साइकिल के हैंडल को कैसे समायोजित करें

साइकिल के संभाल के उचित समायोजन साइकिल चालकों के लिए इष्टतम आराम सुनिश्चित करता है और उन्हें अधिकतम प्रदर्शन प्राप्त करने की अनुमति देता है। बढ़ते बच्चों को हर साल अपनी साइकिल के हैंडलर्स को समायोजित करना चाहिए। सौभाग्य से, आपको केवल एलेन कुंजी, कुछ स्पक्र्स और 5 से 10 मिनट के बीच पूर्णता का समायोजन करने की आवश्यकता है।

चरणों

विधि 1
किसी हैंडल को समायोजित करें जिसमें एक गैर-थ्रेडेड दिशा है

छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें चरण 1
1
ध्यान रखें कि अप्रभावी स्टीयरिंग के साथ हैंडलर्स को बहुत ज्यादा समायोजित किया जा सकता है साइकिल पर अनावश्यक भार से बचने के लिए, कई शक्तियां ("एल" के आकार और सलाखों और साइकिल के बीच के संयोजन) में बहुत अधिक स्थान नहीं होता है यदि आप हैंडलर ऊँचाई काफी बदलना चाहते हैं, तो आपको स्थानीय बाइक की दुकान पर एक नई शक्ति खरीदनी होगी। यदि आपके पास गंभीर आराम से समस्याएं हैं, जैसे कि हैंडलर बहुत करीब या बहुत दूर हो, तो आपको लंबी या कम शक्ति खरीदने पर विचार करना चाहिए।
  • अपरिवर्तनीय स्टीयरिंग के साथ संभालता है शीर्ष पर दो बोल्ट और शक्ति को पकड़ने में दो छोटे हैं। यदि आपकी बाइक में केवल निरंतर धातु का एक टुकड़ा है जो संरचनाओं को सलाखों में मिलती है, तो इसका मतलब है कि आपके पास थ्रेड के साथ एक शक्ति है
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें चरण 2
    2
    अपने स्तर के आराम के अनुसार शक्ति की ऊंचाई को समायोजित करें और सुझाए गए स्थान से मार्गदर्शन करें। अपने शरीर को बेहतर ढंग से न्याय देना चाहिए जहां हँडलर होना चाहिए। तुम्हारी पीठ मोड़ या मोड़ नहीं होगा, और अपने हथियारों को कोहनी पर थोड़ा flexed होना चाहिए अन्यथा, अपनी सबसे बड़ी संभव आराम के अनुसार ड्राइव करें किसी मित्र को अपने पांवों के बीच सामने वाले पहिया को पकड़कर बाइक को पकड़ने के लिए कहें, जब आप हैंडलर का परीक्षण करने के लिए चढ़ते हैं। आम तौर पर, एक पहाड़ या चलने वाली बाइक की परवाह किए बिना, निम्नलिखित सच है:
  • रेस साइकिल चालक एक कम ऊंचाई पर हैंडलर का उपयोग करते हैं ताकि वे एक वायुगतिकीय आकार को मोड़ सकते हैं और अपना सकते हैं। सामान्य तौर पर, सीट से नीचे 5 से 10 सेंटीमीटर (2 से 4 इंच) के बीच हैंडलर होना चाहिए।
  • साधारण साइकिल चालक या शुरुआती सीट की ऊंचाई या उच्चतर पर हैंडलर का उपयोग करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें चरण 3

    Video: Understanding the Clutch Plate of a Two-Wheeler (Hindi) (हिन्दी)

    3
    पावर कैप को हटा दें, बोल्ट इंगित करते हुए, जहां साइकिल साइकिल में मिलती है एलेन कुंजी लें और सत्ता के शीर्ष पर बोल्ट को हटा दें। यह बोल्ट साइकिल से जुड़ी हैंडल रखता है और आपको सलाखों को बढ़ाने या कम करने के लिए इसे हटाने की आवश्यकता है लंबी बोल्ट और फिर कवर निकालें, और बाद में उन्हें बदलने के लिए उन्हें बचाओ
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें
    4
    शक्ति के प्रत्येक तरफ बोल्ट ढीले करें हैंडलर के दो ओर के शिकंजे को ढंकने के लिए एलेन रिंच का प्रयोग करें। ये सीट के सबसे निकटतम शक्ति के हिस्से में पाए जाएंगे। उन्हें पर्याप्त रूप से हटा दें ताकि आप हैंडलर और संरचना की शक्ति को अलग कर सकें।
  • एडजस्ट हैंडलेबर्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मुख्य संरचना से शक्ति निकालें ब्रैकेट और गति परिवर्तन से जुड़ी किसी भी केबल को तनाव या मोड़ने के लिए सावधान न होकर, सावधान रहना, संभालकर धीरे-धीरे हटा दें। सामान्य तौर पर, इनमें कुछ अतिरिक्त मंजूरी होगी, लेकिन अधिक सुरक्षा के लिए, एक मेज या कुर्सी पर बाइक का समर्थन करें और मुख्य संरचना के निकट, धीरे-धीरे रख दें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें चरण 6
    6
    इच्छित ऊंचाई पर हैंडलर बनाने के लिए परिपत्र प्लेटफ़ॉर्म जोड़ें या निकालें। इन spacers धागा बिना बिजली के संचालन की ऊंचाई को समायोजित करने के लिए सेवा वे छोटी छल्ले हैं जो आप ऊंचाई बढ़ाने के लिए जोड़ते हैं और आप इसे कम करने के लिए रिटायर करते हैं। हालांकि, शंक्वाकार टुकड़ा जो शक्ति के निचले हिस्से में स्थित है और इसे संरचना के साथ जोड़ता है असर कैप है और इसे हटाने के लिए संभव नहीं है
  • आप अपनी स्थानीय बाइक की दुकान पर अधिक स्पक्र्स खरीद सकते हैं, अगर आपको हैंडलर ऊँचाई बढ़ाने की आवश्यकता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें 7
    7
    स्पार्स पर सत्ता वापस स्लाइड करें फिर भी सलाखों के संरेखण के बारे में ज्यादा चिंता मत करो यदि आप स्पेसर को निकाल देते हैं, तो इसे सत्ता के शीर्ष पर रखें ताकि आप उसे खो न सकें। शक्ति बोल्ट इसे कवर किया जाएगा
  • छवि शीर्षक शीर्षक एडजस्ट हैंडलेबर्स चरण 8
    8
    शक्ति बोल्ट सम्मिलित करें और इसे अपने हाथ से समायोजित करें यह एक उपकरण के साथ ठीक करने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि हाथ की ताकत पर्याप्त होगी। यह बोल्ट संभाल से अधिक से अधिक आंदोलन को प्रभावित नहीं करता है, इसलिए आपको इसे फिर से संरेखित करने से पहले इसे समायोजित करना होगा।
  • यदि आप नाजुक टुकड़े जैसे कार्बन फाइबर संरचना के साथ काम करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए टोक़ रिंच का उपयोग करना चाहिए कि आप कुछ नहीं तोड़ें।
  • सुनिश्चित करें कि आप समस्या के बिना हैंडल को चालू कर सकते हैं। अन्यथा, आपको ऊपरी बोल्ट को थोड़ी देर तक ढीले करना चाहिए जब तक कि आप आसानी से साइकिल को चालू नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें चरण 9
    9
    सामने पहिया के साथ शक्ति को संरेखित करें साइकिल के ऊपर खड़े होकर, अपने पैरों के बीच स्थित संरचना के साथ, और सामने का पहिया निचोड़ लें, जिससे कि यह आगे इंगित करे। एक आंख को बंद करें और हँडलर को समायोजित करें जिससे कि केंद्र का टुकड़ा फ्रंट व्हील के साथ ठीक हो जाए। इस तरह, आप एक पर्याप्त बारी नियंत्रण हो सकता है
  • यदि आपको सलाखों को जगह रखने में परेशानी हो रही है, तो पागल को एक चौथाई मोड़ में समायोजित करें, जिससे कि आपको संभाल करने की अधिक दबाव की आवश्यकता हो, लेकिन फिर भी पहिया से स्वतंत्र रूप से जाने में सक्षम हो।
  • जब आप हैंडलर को संरेखित करते हैं तो बोल्ट को समायोजित करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें 10
    10
    पते के संरेखण की जांच करें याद रखें कि स्टीयरिंग भाग का पूरा सेट (हैंडलर, पॉवर, कांटा, फ्रंट व्हील) है जो साइकिल बदल जाता है। ऊपरी बोल्ट साइकिल की दिशा में जुड़ जाता है, जो मोड़ को प्रभावित करता है संरेखण की जांच करने के लिए, पैरों के बीच साइकिल लगाकर सामने के ब्रेक को फैलाएंगे। पहिया को एक तरफ से दूसरी ओर चालू करें और अपने हाथों से महसूस करें कि क्या आप झूले या अजीब आंदोलन बनाते हैं यदि आप किसी भी महसूस करते हैं, तो पक्ष बोल्ट ढीले करें, ऊपरी एक को थोड़ी अधिक समायोजित करें और फिर पहले वाले संरेखण को फिर से समायोजित करें।
  • यदि आपको कठिनाई हो रही है या "तंग प्वाइंट" का सामना करना पड़ रहा है, तो ऊपरी बोल्ट को थोड़ी सी छूट दें।
  • विधि 2
    उस पते को समायोजित करें जिसमें एक थ्रेडेड पावर है

    छवि शीर्षक शीर्षक एडजस्ट हैंडलेबर्स चरण 11
    1
    निर्धारित करें कि साइकिल की दिशा में एक थ्रेडेड पावर है। थ्रेडेड दिशानिर्देशों में निरंतर धातु (शक्ति) का एक टुकड़ा होता है जो संरचना को छोड़ देता है, आगे झुकाता है और फिर हैंडलर में मिलती है इस बिंदु पर स्थित एक नट है जहां सत्ता में इसे बनाए रखने के लिए संरचना छोड़ दी जाती है, साथ ही इसके ऊपर स्थित एक बोल्ट भी है। इस प्रकार की शक्ति को समायोजित करना आसान है और आमतौर पर एक ही गति और निश्चित गियर के साथ पुराने साइकिल पर पाया जाता है।
    • कुछ साइकिलों के ढांचे में एक हेक्स नट नहीं है, लेकिन स्टेम के शीर्ष पर स्थित बोल्ट बस है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें 12



    2
    शक्ति के शीर्ष पर बोल्ट ढीला करें यह पिन, जो सीधे नीचे इंगित करता है, एक दबाव डालता है जो सत्ता में जगह रखता है। एलेन कुंजी का उपयोग करने के लिए इसे ढीला करें, हालांकि इसे पूरी तरह से हटाने के लिए आवश्यक नहीं है
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें 13
    3
    ताला नट को ढीला करने के लिए एक रिंच का उपयोग करें। इसे ढीला करने के लिए षट्भुज का अखरोट निकालना ("अंगूठी" जहां शक्ति मुख्य संरचना से जुड़ी हुई है) का उपयोग करें।
  • एडजस्ट हैंन्डलेबार चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    संरचना से इसे अलग करने के लिए हैंडल खींचें हो सकता है कि आपको स्विंग करना चाहिए, मुड़ें और इसे बाहर आने के लिए हैंडल खींचें। यदि बाइक नया है, तो हैंडलर के स्थान को चिह्नित करें ताकि आप उसे वापस वहां रख सकें, यदि आवश्यक हो।
  • शीर्षक शीर्षक छवि समायोजित करें
    5
    शुद्ध करता है और थोड़ी सी शक्ति को छिड़कता है साबुनी पानी की मदद से बिजली की गंदगी को साफ करें और फिर इसे पुराने कपड़े से सूखाएं। संरचना में फंसने से शक्ति को रोकने के लिए, आधार के आसपास कुछ गैर-स्टिक ग्रास लागू करें, लगभग 5 से 7.5 सेमी (2 से 3 इंच)।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एडजस्ट हैंन्डेलबार चरण 16
    6
    जब आप एक नया प्रकार के हैंडलर चुनते हैं तो आप किस प्रकार के साइकिल चलाएंगे इसका निर्धारण करें। हैंडलर का उचित स्थान आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले साइकिल के प्रकार पर काफी हद तक निर्भर करेगा। हालांकि, ऊंचाई चुनने पर मुख्य चिंता का विषय ड्राइवर की सुविधा है। आपको एक ऐसी जगह में हेन्डलर रखना चाहिए जिससे आपको हर समय एक आरामदायक तरीके से साइकिल का संचालन करने की अनुमति मिल सके।
  • रेस बाइक: इष्टतम एरोडायनेमिक्स प्रदान करने और उच्च गति पर बेहतर नियंत्रण प्रदान करने के लिए रेस साइकल के हैंडलर सीट से थोड़ा कम होना चाहिए।
  • माउंटेन बाइक: इस साइकिल के हैंडल को सीट से कम ऊंचाई पर होना चाहिए। यह आपको गुरुत्वाकर्षण का एक कम केंद्र और किसी न किसी इलाके के माध्यम से जाने पर बेहतर संतुलन देगा।
  • बीच साइकिल (क्रूजर): इस मानक साइकिल के हैंडलर तनाव को सीमित करने के लिए सीट से थोड़ा अधिक होना चाहिए और अधिकतम आराम प्रदान करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें 17
    7
    वांछित ऊंचाई पर शक्ति को दोहराएं और हेक्स नट और शीर्ष बोल्ट को समायोजित करें। विशेष रूप से ऊपरी बोल्ट के मामले में हाथ से समायोजन करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। यदि आप इसे बहुत अधिक समायोजित करते हैं, तो कुंजी का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है, तो आप बाद में इसे हटा नहीं पाएंगे।
  • विधि 3
    हैंडलर कोण समायोजित करें

    छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें
    1
    जांच लें कि क्या आपकी बाइक में एक समायोज्य शक्ति है समायोज्य शक्तियों का एक एकल बोल्ट है, जो उस समय साइकिल पर सीधा गुजरता है, जहां वह संरचना संरचना में मिलती है। आप बोल्ट को ढीला कर सकते हैं, शक्ति के कोण को समायोजित कर सकते हैं और फिर जल्दी से हैंडलर को स्थानांतरित करने के लिए पहले एक को समायोजित करें यदि आपके पास यह विकल्प है, तो शक्ति को समायोजित करें और जारी रखने से पहले इसे आज़माएं - आपको सहज महसूस करने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • Video: सूक्ष्मदर्शी देखें मोबाइल में Microscope in any mobile phone.

    छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें
    2
    शक्ति के अंत में चार शिकंजे को ढोना। शक्ति वह टुकड़ा है जो कि लंबवत से संभालती है और यह संरचना के साथ जुड़ती है। सलाखों के सामने (जैसा कि आप एक सीधी रेखा में साइकिल देख रहे थे), वहाँ चार शिकंजा होते हैं जो आमतौर पर सलाखों के बीच में स्थित एक छोटी सी वर्ग की थाली में तय होती हैं। उन्हें ढोना और संभाल ऊपर और नीचे कर सकते हैं
  • एडजस्ट हैंडलेबर्स चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    उस ऊंचाई को निर्धारित करें जिस पर आपको हैंडलर झुका जाना चाहिए। आपको यह महसूस करना चाहिए कि आप पेंडिया को संभालने के लिए आसानी से खेल सकते हैं। आपकी बाहों को थोड़ा मोटा होना चाहिए, और आपको ब्रेक को जल्दी और आसानी से मिलना चाहिए। आपकी कमर के संबंध में आपकी पीठ लगभग 45 डिग्री के कोण पर होना चाहिए। जब आप चढ़ते हैं और संभाल बॉक्स की स्थिति की जांच करते हैं, तो किसी मित्र को बाइक पकड़ने के लिए कहें।
  • हैंडलर का झुकाव एक मामूली समायोजन होना चाहिए। यदि आप ब्रेक तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो आपको असुविधा से झुकना होगा या आपको पूरी तरह से अपने हथियारों का विस्तार करना होगा, आपको एक नई शक्ति खरीदने की आवश्यकता होगी यह भी संभव है कि आप अपने आकार के लिए एक बहुत बड़ी साइकिल चला रहे हों
  • छवि शीर्षक शीर्षक एडजस्ट हैंडलेबर्स चरण 21
    4
    एक आरामदायक ऊंचाई पर हैंडलर रखें, थोड़ा समायोजित करें और इसे आज़माएं अपने मित्र को बाइक पकड़ने या एक छोटे से क्षेत्र में त्वरित परीक्षण करने के लिए कहें। हालांकि, शुरू करने से पहले बोल्ट को समायोजित करने के लिए मत भूलना, क्योंकि आपका वजन बार को अचानक गिरने के लिए मजबूर कर सकता है और दुर्घटना का कारण बन सकता है।
  • कई मायनों में, हैंडलर का झुकाव व्यक्तिगत पसंद का मामला है। जब तक आप आरामदायक महसूस करते हैं, तब तक यह पर्याप्त होगा
  • यदि आपकी उंगलियां ड्राइविंग के दौरान सुस्त हैं, तो सलाखों को थोड़ी अधिक ऊपर की ओर झुकाव पर विचार करें यह हथेलियों पर कम दबाव डालेगा, जो रक्त के सही संचलन को काट सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक Handlebars चरण 22
    5
    सही हैंडलर कोण सेट करने के बाद बोल्ट को हाथ में समायोजित करें उन्हें पर्याप्त रूप से समायोजित करें जिससे कि ड्राइविंग करते समय बार नहीं चलते। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि आप इसे इतनी हद तक कर लें कि आप उन्हें बाद में नहीं हटा सकते या शिकंजा पर पहनने के लिए तैयार नहीं कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक टोक़ रिंच है, तो 5 एनएम की एक शक्ति के साथ बोल्ट समायोजित करें।
  • युक्तियाँ

    • जब हैंडलर समायोजित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ब्रेक केबल या गति को मोड़ न लें।
    • हैंडलर स्थिति को बदलने के बाद, सुनिश्चित करें कि आप आसानी से ब्रेक हैंडल और गियर परिवर्तन तक पहुंच सकते हैं।
    • यदि हैंडलर स्थिति को बदलना समस्याग्रस्त है, तो सीट की ऊंचाई को संशोधित करने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • एक दुर्घटना से बचने के लिए वापस आने से पहले आप सभी बोल्ट कस कर सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com