ekterya.com

अपने साइकिल आकार को कैसे मापें

यदि आपकी साइकिल गलत आकार है, यह केवल अकुशल और धीमी गति से नहीं है, लेकिन तनाव से होने वाली चोटों का कारण भी हो सकता है या आप खतरनाक तरीके से नियंत्रण खो सकते हैं। सौभाग्य से, सही आकार की साइकिल प्राप्त करना काफी आसान है। मापन लेने और विभिन्न साइकिलों का प्रयास करने के लिए थोड़ा धैर्य रखने के बाद, आप आंख के झपकी में आराम और शैली के साथ सवारी कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
फ्रेम को मापें

आकार एक बाइक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ध्यान रखें कि आपको उस शैली के लिए सही फ्रेम मिलना चाहिए जिसके साथ आप माउंट करें फ्रेम ने साइकिल के धातु के शरीर का गठन किया है और इसे समायोजित नहीं किया जा सकता है, जो कि संभाल, सीट और पैडल के साथ होता है। इसलिए, जब एक साइकिल खरीदते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात सही फ्रेम खरीदना है बाजार में उपलब्ध फ्रेम की एक विस्तृत विविधता है हालांकि, इनका आकार आम तौर पर उपयोग के प्रकार के आधार पर बदलता है जिसके लिए साइकिल का निर्माण होता है, हालांकि आपको ध्यान रखना चाहिए कि मौजूद फ्रेम के कॉन्फ़िगरेशन की संख्या साइकिल निर्माता की संख्या के अनुसार भिन्न है, और प्रत्येक कॉन्फ़िगरेशन में फ़ंक्शन हैं "विशेष"। इसके बावजूद, साइकिल का कार्य आम तौर पर सामान्य रूप से उसके आकार से निर्धारित होता है।
  • सड़क साइकिल वे जो उन लोगों के लिए काम करते हैं जो काम करने के लिए जाते हैं, जो फिट रहने की सवारी करते हैं और दौड़ में दौड़ते हैं। फ्रेम्स आमतौर पर समद्विबाहु त्रिकोण (सभी पक्षों पर एक ही लंबाई) से मिलकर होता है, जो बड़े पैमाने पर एक बार या शीर्ष ट्यूब समानांतर जमीन के साथ होता है। सामान्य तौर पर, रेसिंग साइकिलों में छोटे फ़्रेम होते हैं और उन लोगों के लिए जो आमतौर पर बड़े फ़्रेमों में जाने के लिए उपयोग करते हैं उन लोगों के लिए पैदल या साइकिल चलते हैं। सड़क बाइक के फ़्रेम का आकार सेंटीमीटर में मापा जाता है
  • पहाड़ साइकिलें वे गुरुत्वाकर्षण के निचले केंद्र हैं इस तरह, आप पथ पर जड़ों, चट्टानों और कीचड़ से गुज़रकर अपने संतुलन को बनाए रख सकते हैं। इसका केंद्रीय त्रिकोण अधिक कॉम्पैक्ट होता है और ऊपरी ट्यूब नीचे की ओर एक हथेली के विपरीत दिशा में होता है। पर्वत बाइक के फ्रेम के आकार को इंच में मापा जाता है
  • सवारी साइकिलें उनके पास एक तरफ अजीब घुमावदार एस-आकार के फ़्रेम हैं, ताकि सवारी करते समय आप लगभग ईमानदार बैठ सकें। हैंडलर्स सीट के ऊपर अच्छी तरह से हैं और पैडल आपके सामने थोड़ा सा है, ताकि आप आराम से शहर के चारों ओर चल सकें। कभी-कभी कहा जाता है "शहर साइकिलें" या उन लोगों के लिए साइकिल जो यात्रा करने के लिए उनका इस्तेमाल करते हैं और छोटी दूरी को कवर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन साइकिलों के आकार का निर्धारण करने के लिए, उन्हें परीक्षण के रूप में बढ़ते समय शुद्ध आराम के रूप में ज्यादा उपाय नहीं पड़ता।
  • बच्चों की साइकिलें उनके पास छोटे फ़्रेम हैं जो पर्वत बाइक के समान हैं I यह गुरुत्वाकर्षण के निचले केंद्र के साथ संतुलन बनाए रखने में मदद करता है इन्हें बच्चों के तेजी से विकास के लिए बहुत आसानी से समायोजित किया जा सकता है और आमतौर पर पहिया के आकार के अनुसार मापा जाता है
  • आकार एक बाइक चरण 2 नामक छवि

    Video: मोबाइल नंबर से पता करे किसी की भी लोकेशन अभी

    2
    अपने आप को क्रॉच शॉट (एक साइकिल के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपाय) को मापें. 15 सेमी (6 इंच) की दूरी पर अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ। फिर, अपने पैरों के अंदर से क्रॉच तक मापें, जहां पैर कमर से मिलता है। जींस की एक जोड़ी के अंदर पर सिलाई के बारे में सोचें पैर के निचले भाग से दूरी जहां सीट होना चाहिए I एक माउंटेन बाइक का आकार और एक सड़क बाइक के लिए सेंटीमीटर में इंच का उपाय सबसे सटीक मापन प्राप्त करने के लिए निम्न करें:
  • "बैठ जाओ" एक मोटी हार्डकवर किताब की पीठ पर जैसे कि यह साइकिल की सीट थी।
  • खड़ी करना जारी रखें और फर्श से पुस्तक के शीर्ष तक उपाय करें।
  • आकार एक बाइक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    शॉट का उपयोग करके सीट पोस्ट की लंबाई की गणना करें (सड़क बाइक के मामले में)। सीट के लिए ट्यूब की अनुशंसित लम्बाई प्राप्त करने के लिए (यानी, सीट से पैडल तक फैली हुई बार), सेंटीमीटर में 0.67 के द्वारा गोली का माप गुणा करें।
  • आमतौर पर (हालांकि यह हमेशा मामला नहीं होता है), सीट ट्यूब को क्रैंकशाफ्ट के केंद्र बिंदु से ऊपर से मापा जाता है।
  • आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह केवल एक प्रारंभिक उपाय है और यह संभव है कि आपको बाद में विशिष्ट समायोजन करना होगा
  • आकार एक बाइक चरण 4 नामक छवि
    4
    शॉट का उपयोग करके शीर्ष ट्यूब की उचित लंबाई ढूंढें (पर्वत बाइक के मामले में)। 0.67 में इंच के शॉट को गुणा करें और फिर शीर्ष ट्यूब की लंबाई प्राप्त करने के परिणामस्वरूप 4 से 5 इंच के बीच घटाना। यदि आप पहाड़ बाइक की सवारी करते हैं, तो आपको इस उपाय के लिए ऊपरी ट्यूब का उपयोग जितना संभव हो, उतना संभव होना चाहिए क्योंकि सीट ट्यूब (जो कि पैडल से सीट पर जाती है) को मापना मुश्किल है और निर्माता के अनुसार इन मापों में परिवर्तन होता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि शॉट 33 इंच (84 सेमी) का आकार लेता है, तो शीर्ष ट्यूब 17.5 इंच (44 सेंटीमीटर) का होना चाहिए, क्योंकि 17.75 इंच (45 सेमी) ट्यूब प्राप्त करना मुश्किल है:
    33 x 0.67 = 21.75
    21.75 - 4 = 17.75
  • लापियरे & नीलप्रइड, विशेष साइकिल के निर्माताओं के पास एक अलग ज्यामिति है जिसके लिए अलग-अलग गणना की आवश्यकता होती है। यदि आप इन बाइक में से एक खरीदने जा रहे हैं, तो आपको 0.67 के बजाय 0.62 से गुणा करना चाहिए।
  • कुछ मामलों में, जो लोग पर्वत बाइक की सवारी करते हैं वे सीट ट्यूब की लंबाई को मापकर आकार प्राप्त करना पसंद करते हैं, जैसे कि सड़क बाइक के रूप में। यदि सीट ट्यूब की लंबाई के अनुसार निर्देशित फ्रेम को बाइक की दुकान से मापा जाता है, तो शॉट को 0.185 में बढ़ा दें। इसका परिणाम क्रैंकशाफ्ट की सीट और केंद्र के बीच की सिफारिश की दूरी होगी (यानी, परिपत्र टुकड़ा जिस पर पैडल घूमता है)।
  • आकार एक बाइक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बच्चों की साइकिल खरीदने के लिए पहिया के व्यास में सहायता करें अधिकांश भाग के लिए, बच्चों की साइकिलें समायोज्य हैं और यादृच्छिक लग्ज के लिए अनुकूलित कर सकती हैं। इसलिए, हर साल एक नई साइकिल खरीदना आवश्यक नहीं है हालांकि, साइकिल भी बच्चों के आकार के लिए उपयुक्त होना चाहिए ताकि इसे सुरक्षित और आसानी से इकट्ठा किया जा सके।
  • 70 से 95 सेमी की ऊंचाई (28 से 38 इंच): 30 सेमी (12 इंच) पहियों
  • 95 सेमी से 1.2 मीटर (38 से 48 इंच) की ऊंचाई: 40 सेमी (16 इंच) पहियों
  • 1.2 से 1.5 मीटर की ऊंचाई (48 से 60 इंच): 50 सेमी (20 इंच) पहियों
  • आकार एक बाइक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    साइकिल के फ्रेम का परीक्षण करने से पहले सीट की ऊंचाई समायोजित करें ताकि आपके पैर फिट हो सकें आप आसानी से एक साइकिल सीट की ऊंचाई समायोजित कर सकते हैं ताकि आप फिट हो सकें यदि सीट पर्याप्त नहीं है, तो सही आकार का एक फ्रेम अच्छा नहीं लगेगा। आपको सीट बढ़ाया जाना चाहिए ताकि आपके पेडल आंदोलन के तल पर (जो कि, जब आपका पैर सबसे कम बिंदु पर है), घुटने को सीधे सीधे के बजाय थोड़ा लगाया जाता है जब आप पीछे की तरफ सवारी करते और पेडल करते हैं तो उसे पकड़ने के लिए किसी मित्र या किसी से लें लें। रोकें जब आपके पैर में से एक पेडल रोटेशन के सबसे निचले हिस्से में है और सीट को समायोजित करें ताकि आपके घुटने थोड़ा मोड़ हो।
  • चूंकि यह बहुत दुर्लभ है, क्योंकि पिछले व्यक्ति ने साइकिल की कोशिश की थी, उसी सीट की ऊंचाई जितनी ज़रूरी थी, आपको यह तय करने से पहले समायोजित करना चाहिए कि फ़्रेम गलत आकार है।
  • पेडल के प्रत्येक आंदोलन के साथ अपनी कूल्हों को स्थानांतरित करने या कम करने के लिए सावधान रहें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपका पैर कम स्थिति में होना चाहिए और आपको गलत आकार मिलेगा।
  • आकार एक बाइक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    सीट और हँडबार के बीच की लंबाई का पता लगाएं जो आपके लिए सबसे सुविधाजनक है। हालांकि कई उपाय हैं, जो आपको सीट और हँडबार के बीच की सही लंबाई खोजने में मदद करते हैं, लंबे समय में वे सभी एक ही सलाह देते हैं: एक है जो आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक है उसका चयन करें हैंडलर की दूरी सही महसूस करेगी अगर निम्नलिखित होती है:
  • अगर आप आराम से सभी परिवर्तन और ब्रेक तक पहुंच सकते हैं
  • यदि कोहनी थोड़ा flexed हैं
  • यदि आप कमर झुकाते हुए और वापस नहीं झुका सकते हैं
  • सामान्य तौर पर, जो लोग साइकिल की सवारी करते हैं, वे हैंडलर्स जो करीब और लम्बे होते हैं, जबकि जो लोग दौड़ के लिए साइकिल चलाते हैं, वे चाहते हैं कि आगे के हैंडल बंद हो जाएं।
  • आकार एक बाइक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8



    इसे खरीदने से पहले सुझाए गए फ़्रेम को आज़माएं जैसा कि हम सभी के पास थोड़ा अलग निकायों हैं, यह संभव है कि, अपने हथियार, पैर और धड़ के अनुपात के कारण, आपको आरामदायक होने के लिए एक अलग फ्रेम की आवश्यकता होती है। आप शॉट के माप के साथ एक प्रारंभिक फ्रेम आकार प्राप्त कर सकते हैं और फिर लें लें शॉप पर जाकर इसे एक बार कोशिश कर सकते हैं और फिर एक आकार और एक आकार कम कोशिश कर सकते हैं। अगर आपके लिए दो आकार हैं, तो आपको उस शैली पर विचार करना चाहिए जिसमें आप माउंट करते हैं:
  • सामान्य तौर पर, छोटे साइकल लाइटर और पैंतरेबाजी करने में आसान होते हैं, हालांकि यह एक बहुत ही अंतर है और यदि आप बाद में सहज महसूस नहीं करते हैं तो साइकिल के आकार को समायोजित करना आपके लिए संभव नहीं है। कई मामलों में, जो लोग पर्वत बाइक की सवारी करते हैं और छोटे फ्रेम चुनते हैं
  • जबकि बड़ी साइकिलें हैंडलर को थोड़ी अधिक दूरी तक दूरी बना सकती हैं, यह आमतौर पर ऊपर और नीचे जाने में सक्षम है, जो आपको बेहतर निजीकरण विकल्प देता है यदि आप तय करते हैं कि बाद में आपको बाइक को बेहतर ढंग से समायोजित करने की आवश्यकता है कई मामलों में, जो सड़क बाइक की सवारी करते हैं, वे बड़े आकार के लिए चुनते हैं, क्योंकि इससे उन्हें और अधिक आरामदायक फिट मिलता है।
  • साइज एक बाइक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    साइज को मापने के लिए एक ऑनलाइन गाइड का उपयोग करें यदि आप साइकिल का परीक्षण नहीं कर सकते हैं। ये मार्गदर्शिकाएं सही नहीं हैं, क्योंकि यह आपकी अनूठी बनावट को ध्यान में रखना संभव नहीं है, लेकिन किसी भी मामले में वे एक ढांचे को मापने के लिए कार्य करते हैं। आप इंटरनेट पर जल्दी से खोज सकते हैं "माउंटेन बाइक, सड़क, बच्चों, बीएमएक्स, आदि के फ्रेम को मापने के लिए गाइड"। उनमें से ज्यादातर में, आपको अपनी ऊंचाई और शॉट का माप और उस शैली को भी प्रदान करना चाहिए जिसमें आप सवारी करते हैं। फिर, वे आपको कोशिश करने के लिए फ्रेम की एक श्रृंखला देंगे
  • Video: फिल्म Heyy baby की एंजेल आज भी दिखती है उतनी ही क्यूट देखिए...

    आकार एक बाइक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    मत भूलना कि मुख्य बात यह है कि आपका आराम है। हम सभी अलग हैं अगर एक साइकिल है कि "चाहिए" सवारी करते समय अच्छी तरह से आराम करना आसान नहीं है, आपको आकार बदलना होगा। खरीदने से पहले, कई अलग-अलग फ्रेमों की कोशिश करें और सीट और हँडबार के साथ प्रयोग करने में संकोच मत करें, जब तक आप सटीक बिंदु नहीं पाते।
  • बाइक खरीदने से पहले, आप 2 या 3 दिनों के लिए उन्हें सवारी करने में सक्षम होने के लिए कई किराए पर कर सकते हैं।
  • स्थानीय बाइक की दुकान पर कर्मचारियों से बात करें, भले ही आप ऑनलाइन बाइक खरीद सकें। उन्हें उन विशिष्ट समस्याओं के बारे में सूचित करें जिनके पास आपके पास और संभावित कारण हैं।
  • विधि 2
    आकार समायोजित करें

    साइज एक बाइक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान रखें कि, साइकिल का आकार वास्तव में मापने के लिए, आपको सीट और हैंडल को समायोजित करना होगा सही आकार का एक फ्रेम प्राप्त करना साइकिल का आकार ठीक से मापने का एक हिस्सा है। आकार के उपायों पर विचार करें जैसे कि वे पहले ड्राफ्ट थे, अर्थात ये बाद में आने वाली हर चीज का आधार है, लेकिन आपको बेहतर समायोजन करना होगा ताकि सबकुछ ठीक हो।
  • आकार एक बाइक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    सीट की ऊँचाई में छोटे समायोजन करें यदि आपको घुटने में दर्द महसूस हो। साइकिल खरीदने से पहले सीट स्थापित की जानी चाहिए, लेकिन आकार के लिए आरामदायक होना चाहिए, छोटे समायोजन करने के लिए आवश्यक है। मत भूलो कि आपको पैरों की गेंदों से पेडल चाहिए और आपको पेडल के प्रत्येक आंदोलन से ऊपर से नीचे तक कूल्हे हिलना नहीं चाहिए।
  • अगर घुड़सवारी के पीछे दर्द होता है, इसका मतलब यह है कि सीट बहुत अधिक है, इसलिए आपको इसे 1 से 2 सेंटीमीटर के बीच कम करना चाहिए।
  • यदि घुड़सवारी के सामने दर्द होता है, इसका मतलब यह है कि सीट बहुत कम है, इसलिए आपको इसे 1 से 2 सेमी के बीच बढ़ा देना चाहिए।
  • आकार एक बाइक चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    समायोजित करें कि कितने आगे की सीट को हेंडलर से दूरी बदलना है। सीट के पीछे बोल्ट को ढंकना, इसे कई इंच आगे या पीछे ले जाने के लिए। सावधान रहें कि यह आगे पर्याप्त है ताकि आप आसानी से हैंडल पर पहुंच सकें।
  • जब सीट सही स्थिति में होती है, तो आप अपने हाथों पट्टी के साथ बिना दबाव के पैडल पर खड़े हो सकते हैं।
  • यदि आपको परेशानी खड़ी या हैंडलर तक पहुंचने में या आपकी उंगलियां सुन्न हैं, तो इसका मतलब है कि सीट बहुत पीछे है
  • यदि आपको पहाड़ियों को नीचे साइकिल चलाने में कठिनाई हो रही है या यदि आपको अपने कंधे में दर्द महसूस हो रहा है, तो इसका आम तौर पर मतलब है कि सीट बहुत आगे है।
  • आकार एक बाइक चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    जमीन के साथ समान रूप से एक स्तर कोण पर सीट के साथ शुरू करो। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि एक बढ़ईगीय स्तरर का उपयोग करके सीट फ्लैट है। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका वजन समान रूप से वितरित किया गया। कुछ लोग सोचते हैं कि सीट को झुका जाना चाहिए, लेकिन सीट स्तर से शुरू करना लगभग हमेशा अच्छा होता है। हालांकि, यदि आप क्रॉच में परेशानी महसूस करते हैं तो आप निम्न प्रयास कर सकते हैं:
  • सामान्य रूप में, सीटें नीचे झुकाकर महिलाओं को अधिक आराम मिलता है
  • आमतौर पर सीट ऊपर की ओर झुकाकर पुरुषों को अधिक आराम मिलता है
  • कोण को बदलने के लिए सीट के किनारे बोल्ट को ढोना। आप बोल्ट को ढीला कर सकते हैं, कोण को बदल सकते हैं और इसे आसानी से समायोजित कर सकते हैं। कुछ मामलों में, पुराने सीटें सीट के नीचे दो छोटे बोल्ट हैं, एक ध्रुव के सामने और पीछे दूसरे पर। सीट को एक तरफ बढ़ाने के लिए, दूसरी तरफ ढीली करते समय आपको उस तरफ उसको समायोजित करना चाहिए, जैसे कि यह एक नजरिया था
  • साइज एक बाइक चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    हैंडलर समायोजित करें ताकि आप आराम से सवारी कर सकें. आपका लक्ष्य एक साइकिल पर सवारी करना है जो आपके लिए सहज है, जो प्रत्येक व्यक्ति के अनुसार भिन्न होता है आपको महसूस करना चाहिए कि आपके पास साइकिल का नियंत्रण है, लेकिन निचले हिस्से में दर्द का अनुभव किए बिना। अधिकांश भाग के लिए, पहली बार साइकिल सवारों को रेसिंग या माउंटेन बाइक के मामले में सीट के साथ संभालकर या 2.5 से 5 सेमी (1 से 2 इंच) के बीच का स्तर होना चाहिए। आपको अपने कोहनी को थोड़ा मोटा होना चाहिए और अपनी उंगलियों को हेन्डलर्स पर थोड़ा सा होना चाहिए। अगर वहाँ एक पियानो था, वे इसे स्वतंत्र रूप से खेलने में सक्षम होना चाहिए। चार कारक हैं जो हैंडलर की स्थिति निर्धारित करते हैं:
  • ऊपरी ट्यूब की लंबाई बार की लम्बाई है जो कि हैंडलर और सीट के बीच स्थित है। इस बार को फ्रेम में फिट करने के लिए समायोजित किया जाता है, और अगर आपको सही आकार की एक फ्रेम मिलती है, तो ऊपरी ट्यूब सही आकार होगी, जब तक कि आपके शरीर में बहुत अधिक असभ्य (यानी, आपका धड़ बहुत बड़ा हो या छोटा है कि पैर)
  • स्टेम की लंबाई ऊपरी ट्यूब और हैंडलर के बीच की दूरी है लंबे समय तक स्टेम, हैंडलर सीट से दूर हो जाएगा। आप $ 15 और $ 150 के बीच उपजी हो सकते हैं और फ़्रेम समायोजित करने का मुख्य तरीका है ताकि यह आपके धड़ को समायोजित कर सके। एक बड़ा स्टेम आपको अधिक वायुगतिकीय स्थिति में रखेगा, जबकि एक छोटे से स्टेम आपको अधिक ताकतवर और शांत माउंट करेगा
  • हैंडलर के कोण इसे स्टेम से स्वतंत्र रूप से बदला जा सकता है ऐसा करने के लिए, आपको 4 बोल्टों को ढंकना चाहिए जहां स्टेम संभालकर मिलता है और इसे अपने आराम के अनुसार एक कोण पर ऊपर या नीचे रखें। यह 2.5 से 7.5 सेंटीमीटर (1 से 3 इंच) के बीच हैंडलर स्थिति को बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका है और यह आराम में बड़ा अंतर बना सकता है।
  • हैंडलर ऊंचाई यह केवल तभी बदला जा सकता है जब आप उस समय धातु स्पक्र्स जोड़ या हटा दें जहां स्टेम फ्रेम को पूरा करता है ऐसा करने के लिए, स्टेम के ऊपरी हिस्से पर बोल्ट ढीला करें और दो बोल्ट जो फ्रेम को स्टेम को ठीक करते हैं। फिर, हैंडलर निकालें और उचित के रूप में स्पकार्स को जोड़ने या निकालें हालांकि, ध्यान रखें कि केवल मामूली बदलाव संभव है, क्योंकि नए स्पक्र्स जोड़ने के लिए कोई जगह नहीं है
  • युक्तियाँ

    • एक साइकिल का उपयोग करना आसान है जो कि बहुत छोटा है। इसलिए, यदि आपको दो आकारों के बीच फैसला करना है, तो बड़ा चुनने की संभावना पर विचार करें, क्योंकि यह एक छोटी साइकिल को समायोजित करना अधिक कठिन है और इससे जोड़ों में चोट लग सकती है।
    • सड़क बाइक के माप के मामले में, माप को इंच से सेंटीमीटर में परिवर्तित करना आवश्यक हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com