ekterya.com

अपने बच्चे के लिए एक उपयुक्त कार सीट कैसे चुननी है

अपने बच्चे के लिए एक उपयुक्त कार सीट चुनना अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी छोटी यात्रा सुरक्षित और आरामदायक है। कार सीट खरीदने या स्थापित करने के बारे में विस्तृत निर्देश देखने के लिए नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें।

चरणों

विधि 1
आपकी आवश्यकताओं के अनुसार एक उपयुक्त कार सीट खरीदें

शीर्षक वाली छवि सही कार सीट चरण 1 चुनें
1
यदि आपके पास एक नवजात बच्चा है, तो छोटे बच्चों के लिए कार की सीट चुनें यदि आपके पास एक नवजात बच्चा है, तो आपको पीछे की ओर वाली बेबी कार की सीट में निवेश करना होगा, क्योंकि इन कुर्सियों को 9 से 15 किलो (22 और 35 पाउंड) अधिक सुरक्षित रखने के लिए शिशुओं को रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है
  • जब आप बच्चे को कुर्सी पर रख देते हैं, तो आपका सिर कम से कम 1 सेमी दूर होना चाहिए, अन्यथा कुर्सी बहुत छोटा है
  • जब बच्चा का वजन 15 किलोग्राम (35 पाउंड) से अधिक होता है, या आपका सिर कुर्सी के किनारे से 1 सेमी से कम है, तो आपको इसे एक बड़े से बदलना चाहिए
  • दायां कार सीट चरण 2 चुनें
    2
    एक परिवर्तनीय कुर्सी प्राप्त करें जो आप दोनों छोटे बच्चों और बड़े बच्चों के लिए उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार की कुर्सियां ​​एक अच्छा विकल्प है यदि आप इसे दो सालों तक इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं। आप उन्हें छोटे बच्चों के लिए पिछड़े मुकाबले कुर्सियों में परिवर्तित कर सकते हैं, जो वजन 18 किलोग्राम (40 पाउंड) तक या बड़े बच्चों के लिए आगे-सामना वाले कुर्सियों में 31 किलोग्राम (70 पाउंड) वजन कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि जितना संभव हो उतना लंबे समय तक कुर्सी को वापस लेने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, क्योंकि यह आपके बच्चे के लिए सबसे सुरक्षित स्थिति है।
  • आपको एक बड़ी कुर्सी पर बदलना होगा, अगर आपके बच्चे के कानों के ऊपर एक ही स्तर पर होता है जो कुर्सी के किनारे के रूप में होता है।
  • शीर्षक वाली छवि का चयन करें सही कार सीट चरण 3 चुनें
    3
    एक बूस्टर सीट प्राप्त करें जब आपका बच्चा चार साल का हो। ये कुर्सियां ​​उन बच्चों के लिए सबसे अच्छी होती हैं जो चार वर्ष से अधिक आयु के हैं और कम से कम 18 किलोग्राम (40 पाउंड) वजन करते हैं। वे आगे का सामना कर रहे हैं और बच्चे को सुरक्षित करने के लिए उसी कार सीट बेल्ट का उपयोग कर रहे हैं।
  • यदि आप अधिकतम स्तर पर हेडबोर्ड का उपयोग कर रहे हैं और आपके कंधे पट्टियों के उद्घाटन के ऊपर 5 सेमी (2 इंच) हैं, तो आपके बच्चे को अब इस कुर्सी नहीं होगी।
  • जब आपके बच्चे के पास कोई कुर्सी नहीं है, तो आप विशेष सीट खरीदने के बिना कार सीट में बैठ सकते हैं।
  • सही कार सीट चरण 4 चुनें शीर्षक वाली छवि
    4
    एक कुर्सी खरीदने पर विचार करें जो बच्चे के घुमक्कड़ में प्रवेश करती है कभी-कभी, आप कुर्सियां ​​पायेंगे जो आप आसानी से कार से निकाल सकते हैं और इसे बच्चे के घुमक्कड़ में रख सकते हैं। यह बहुत ही व्यावहारिक है, क्योंकि आपको बच्चे को एक कुर्सी से निकालना होगा और इसे दूसरे में सुरक्षित नहीं करना होगा। आमतौर पर, इन प्रकार के कुर्सियां ​​एक पूर्ण सेट के रूप में बेची जाती हैं।
  • Video: The Great Gildersleeve: Leroy's School Play / Tom Sawyer Raft / Fiscal Report Due

    विधि 2
    व्यावहारिकता के बारे में सोचो

    सही कार सीट चरण 5 चुनें शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी कार की माप लें ताकि आप पर्याप्त आकार की कुर्सी खरीद सकें। यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसी कुर्सी खरीद लें जो आपकी गाड़ी के पीछे आसानी से फिट हो। यदि कुर्सी बहुत बड़ी है, तो आप इसे ठीक से सुरक्षित नहीं कर पाएंगे, जो आपके बच्चे के लिए असुरक्षित है। अपनी कार के पीछे उपलब्ध स्थान को मापें ताकि आपको पता चले कि अधिकतम कुर्सी के आकार की आवश्यकता क्या है।
    • यदि संभव हो तो, खरीदने से पहले कुर्सी का प्रयास करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि यह गाड़ी के पीछे चुपचाप बैठता है अधिकांश विक्रेता आपसे सहमत होंगे कि आप ऐसा करते हैं
    • इसके अलावा, ध्यान रखें कि कुर्सी का आकार अन्य यात्रियों को भी प्रभावित कर सकता है। यदि आपको कार के पीछे दो अन्य बच्चों को समायोजित करना है, तो आप एक कुर्सी नहीं चाहते हैं जो बहुत सारे स्थान ले लेते हैं और उन्हें असहज महसूस करता है
  • दायां कार सीट चरण 6 चुनें
    2
    कीमतों की तुलना करें जब तक आपको कोई अच्छी पेशकश नहीं मिलती। कीमतों की तुलना करें इससे पहले कि आप एक कुर्सी खरीद लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सही स्थान मिल जाए, और सर्वोत्तम मूल्य पर। शैलियों और कीमतों की तुलना करने के लिए कई दुकानों पर जाएं
  • पता लगाएँ कि क्या आप छूट प्राप्त कर सकते हैं या यदि आपके पास एक कूपन है जिसे आप किसी विशेष स्टोर में उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी खरीदारी ऑनलाइन करना एक और विकल्प है, लेकिन व्यक्ति में कुर्सी को देखने के लिए सबसे अच्छा होगा और इसे खरीदने से पहले सुनिश्चित करें कि आप कार में आएं। यदि आप ऑनलाइन खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो अपना ऑर्डर देने से पहले विक्रेता के स्कोर और टिप्पणियां जांचें।
  • एक और अच्छा विकल्प यह है कि जिस कार सीट को आप स्टोर में पसंद करते हैं (जहां आप कोशिश कर सकते हैं), तो देखें कि क्या आप इंटरनेट पर एक ही कुर्सी और कम कीमत पर मिल सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि का चयन करें सही कार सीट चरण 7
    3
    परिवहन के लिए आसान एक कुर्सी खोजें। जब एक बच्ची की सीट खरीदते हैं, तो उस के लिए देखो जो परिवहन के लिए आसान है यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगले महीनों के दौरान आपको अपने बच्चे को घर के अंदर और बाहर, दुकानों में ले जाना होगा और जब आप परिवार और दोस्तों से मिलेंगे
  • कुर्सी का परीक्षण करने के लिए, कुछ भारी (पुस्तकों की तरह) पुस्तकों पर रखें और दुकान भर में कुछ मिनटों तक लोड करने का प्रयास करें। तो आप जान सकते हैं कि यह आराम से और ले जाने में आसान है।
  • सही कार सीट चरण 8 चुनें शीर्षक वाला छवि
    4



    खाते में कुर्सी की सामग्री के प्रकार को ध्यान में रखें आपको एक महत्वपूर्ण बिंदु पर विचार करना चाहिए कि कुर्सी का क्या सामग्री है आदर्श रूप में, आपको प्राकृतिक और ताजा, कपास जैसे कुछ चुनना चाहिए। कुर्सी का उपयोग करते समय यह बच्चे को बहुत गर्म और पसीने से बचाएगा।
  • इसके अलावा, आपको ऐसी सामग्री का चयन करना चाहिए जो कि नरम और साफ करने में आसान हो। जो कुछ भी चीर या किसी मोटे कपड़े (जैसे कॉरडरॉय) है, वह जल्दी गंदे हो जाएगा और साफ करने के लिए कठिन होगा
  • सही कार सीट चरण 9 चुनें शीर्षक वाली छवि
    5
    इसे खरीदने से पहले कुर्सी का प्रयास करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि बच्चा आरामदायक महसूस करता हो। इसे खरीदने से पहले अपने बच्चे को कुर्सी में रखने का यह एक अच्छा विचार है ताकि आप देख सकें कि आपका बच्चा सुरक्षित और आरामदायक है। कई पहलू हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:
  • कुर्सी पट्टियों को सुरक्षित करते समय बच्चे को मोड़ या मोड़ नहीं करना चाहिए
  • शिशु को अपनी बाहों और पैरों को स्थानांतरित करना चाहिए, हालांकि सीमित रूप से
  • बच्चे को सीधे बैठना चाहिए और किसी भी तरफ झुकना नहीं चाहिए।
  • विधि 3
    कार की सीट सुरक्षित रूप से स्थापित करें

    सही कार सीट चरण 10 चुनें शीर्षक वाली छवि
    1
    कुर्सी को स्थापित करने से पहले निर्देश पढ़ें। इसे स्थापित करने का प्रयास करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने निर्देशों को पूरी तरह से पढ़ा है जो कुर्सी के साथ आते हैं। इस तरह आप स्थापना की उचित विधि को समझेंगे और आप समय की बचत करेंगे।
    • यदि आप निर्देशों का पालन नहीं कर सकते हैं या वे बहुत जटिल लगते हैं, तो किसी मित्र, पारिवारिक सदस्य या दुकान के विक्रेता से पूछें, जहां आपने इसे स्थापित करने के लिए कुर्सी खरीदी थी।
    • कुर्सी को ग़लत ढंग से स्थापित करने का खतरा न रखें, क्योंकि आप अपने बच्चे की ज़िंदगी किसी दुर्घटना की स्थिति में खतरे में डाल सकते हैं।
  • सही कार सीट स्टेप 11 चुनें शीर्षक वाली छवि
    2
    पुष्टि करें कि सीट बेल्ट के साथ कुर्सी को सुरक्षित रूप से बांधा गया है अधिकांश कार सीटें आमतौर पर एक ही कार की सीट बेल्ट के साथ ठीक से सुरक्षित होती हैं - इसके लिए, बेल्ट कुर्सी के आधार के माध्यम से पारित हो जाती है। जब आप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बेल्ट को सही जगह पर रखें। यदि आप किसी भी दिशा में 3 सेमी (1 इंच) से अधिक कुर्सी नहीं ले सकते, तो यह ठीक से स्थापित है।
  • सही कार सीट स्टेप 12 चुनें शीर्षक वाली छवि

    Video: Michael Dalcoe The CEO How to Make Money with Karatbars Michael Dalcoe The CEO

    3
    कुर्सी की पट्टियां जांचें ताकि आप उन्हें सही तरीके से रख सकें। जांचें कि कार की सीट पर पट्टियां सही छेद से गुजरती हैं, सही क्रम में और सही दिशा में। यदि नहीं, तो उन आरेखों में आरेख होना चाहिए जो आपको दिखाते हैं कि उन्हें कैसे रखें। कुर्सी पर अपने बच्चे को रखकर पट्टियों के स्थान की जांच करें और निम्नलिखित का पालन करें:
  • सुनिश्चित करें कि पट्टियाँ तंग हैं, लेकिन इतनी सख्त नहीं हैं कि वे कुर्सी में डूब गए हैं या बच्चे को मोड़ने का कारण बनता है। आपको आसानी से पट्टियों को विनियमित करने में सक्षम होना है
  • सुनिश्चित करें कि पट्टियों को सही ढंग से रखा गया है, बच्चे के कंधे पर और उसके पैरों के बीच। सुनिश्चित करें कि कंधे की पट्टियां बच्चे की सीने से गुजरती हैं और गर्दन के माध्यम से नहीं।
  • सही कार सीट स्टेप 13 चुनें शीर्षक वाली छवि
    4
    टेस्ट करें यदि आप पट्टियों को बांधने और खोलने से रोक सकते हैं। जब तक आप चाल को समझते हैं, तब तक कई बार पट्टियां बन्द करने और बन्द करने का प्रयास करें। यह महत्वपूर्ण है, अगर आपको जल्दी में होने पर बच्चे को बाहर ले जाना पड़ता है
  • हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे के लिए स्वयं को ऐसा करने के लिए खोलना इतना आसान नहीं है कार चलती है जबकि ऐसा करने के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है
  • कुर्सियों के लिए विकल्प चुनें जो दो-टुकड़े टुकड़े कर लेते हैं, क्योंकि वे खुले हैं और आपका बच्चा उन्हें स्वयं को पूर्ववत करने में सक्षम नहीं होगा।
  • सही कार सीट चरण 14 चुनें शीर्षक वाली छवि
    5
    कुर्सी की स्थिति बदलने के लिए जानें इसके लिए, आपको अभ्यास करना होगा सिर और पट्टियों को समायोजित करने के बारे में जानें, कई बार गाड़ी में और बाहर कुर्सी रखें और अपने पोजीशन स्थिति (पीछे की ओर सामना करना और आगे का सामना करना) के साथ खुद को परिचित कराएं, अगर आपके पास उस प्रकार की कुर्सी है अगर आपको पता है कि आपके बच्चे की कुर्सी कैसे काम करती है, तो अगले महीने या सालों में आपका जीवन बहुत सरल होगा
  • शीर्षक वाली छवि सही कार सीट चरण 15 चुनें
    6
    कुर्सी के अतीत के बारे में पता करें यदि आप इस्तेमाल की हुई कुर्सी का चुनाव करते हैं, तो इसे दूसरे हाथ से खरीदें या किसी रिश्तेदार से उधार लें, यह सुनिश्चित करें कि यह क्षतिग्रस्त नहीं है और पुराने मालिक से पूछता है कि क्या उसने अतीत में कार दुर्घटना में इसका इस्तेमाल किया था यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि कुर्सी किसी प्रकार की क्षति को प्रस्तुत करता है
  • युक्तियाँ

    • कुर्सी बड़े होने पर बच्चे के चारों ओर पैड के रूप में लुढ़का चादरें या तौलिए का उपयोग करें यह कुछ आंदोलन को रोकने और बच्चे के आराम में सुधार करने में मदद करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com