ekterya.com

कैसे एक बच्चे को वजन करने के लिए

यदि आपके घर में एक नवजात शिशु है, तो आप शायद एक बच्चे में वजन में उचित वृद्धि के महत्व को जानते हैं। हालांकि कई बच्चे जन्म के तुरंत बाद वजन कम करते हैं, वे जल्द ही कुछ ग्राम कमाते हैं। जीवन के पहले 6 महीनों के दौरान, बच्चों को आमतौर पर प्रति सप्ताह 140 से 200 ग्राम (5 और 7 औंस के बीच) में वृद्धि होती है अपने बच्चे के जीवन के पहले वर्ष तक पहुंचने पर आपके बच्चे का वजन 3 गुना होना चाहिए। अपने बच्चे के वज़न को ट्रैक करने के लिए, आप इसे घर या डॉक्टर के कार्यालय में तौलना कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

घर पर एक बच्चे के पैमाने का उपयोग करना
वजन वाला बच्चा चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
बच्चों के लिए एक पैमाने खरीदें एक संतुलन ढूँढें जो मजबूत और सटीक है इसके अलावा, इसमें एक ट्रे या भट्ठा होना चाहिए जिसमें आपका बच्चा सुरक्षित रूप से झूठ हो सकता है साथ ही, आपके बच्चे को चोट पहुंचाए जाने वाले किसी भी तेज या अनियमित किनारों को नहीं होना चाहिए। एक पैमाने के लिए देखो जो 1 9 किलो (लगभग 40 पाउंड) तक का समर्थन कर सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि पैमाने वजन में न्यूनतम मतभेदों को पढ़ सकता है, जैसे कि 10 ग्राम।
  • आप अमेज़ॅन जैसे आभासी पोर्टल के माध्यम से लगभग $ 50 के लिए स्केल खरीद सकते हैं।
  • शिशुओं के लिए संतुलन डिजिटल, रंगीन, कार्यात्मक हो सकते हैं और एक मापने वाले हाथ जैसे उपसाधन शामिल कर सकते हैं।
  • कुछ क्षेत्रों में, बच्चे पैमाने पर किराए पर करना संभव है यह बजट या अंतरिक्ष सीमाओं वाले लोगों के लिए एक व्यावहारिक विकल्प है
  • वजन वाला बच्चा कदम 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि पैमाने 0 से पता चलता है चाहे यह एक डिजिटल या एनालॉग स्केल हो, यह सुनिश्चित करें कि यह चिन्हित किया गया 0 जब उस पर कुछ भी न हो। यदि आप एक शिशु में अपने बच्चे को रखने की योजना बनाते हैं, तो आप अपने वजन को डिजिटल स्केल पर घटा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको पहले शीट को पैमाने पर रखना चाहिए। एक बार जब आप अपना वजन दर्ज करते हैं, तो टायर बटन दबाएं। यह उस वजन को अमान्य करेगा
  • वजन वाला बच्चा कदम 3 शीर्षक वाला चित्र

    Video: बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए क्या करे by Dr Deepak Patel, MD Pediatrics

    3

    Video: बच्चे के बढ़ते वजन को कंट्रोल करे Bache Ka Vajan Kam Kare | Weight Losing Tips - Health

    यह बच्चे का वजन। बच्चे को पैमाने पर रखें, अधिमानतः नग्न। हवा में उस पर हाथ रखो और इसे अपनी छाती पर झुकना न दें। यह आपको बच्चे को पकड़ने की अनुमति देगा यदि वह फिसल जाता है फिर, अपना वजन जांचें और उसे नोटबुक में रिकॉर्ड करें। वजन में वृद्धि या नुकसान को ट्रैक करें। क्योंकि अक्सर वजन में उतार-चढ़ाव होता है, लंबे समय तक वृद्धि या वजन कम करने के उपाय के लिए हर दो सप्ताह में अपने बच्चे को वजन करना सबसे अच्छा होता है।
  • यदि मौसम बहुत ठंडा है, तो अपने बच्चे के कपड़े अलग से तौलिए और फिर अपने बच्चे को तौलिए लें। पैमाने पर दिखाए गए वजन से कपड़ों के वजन को घटाएं।
  • एक ठोस, सपाट सतह पर पैमाने रखें। खाने की मेज एक लकड़ी या लिनोलियम मंजिल के साथ ही काम करेगी।
  • विधि 2

    अपने बच्चे को अपने साथ लेंगे
    वजन वाला बच्चा कदम 4 शीर्षक वाला चित्र

    Video: 6- 12 महीने के बच्चे का वजन कैसे बढ़ाये | Increase weight of baby 6-12 month

    1
    अपने आप को तौलना पैमाने पर प्राप्त करें, अपना वजन दर्ज करें और इसे नीचे लिखें। आदर्श एक पैमाने का उपयोग करना है जो एक पाउंड के दसवीं में वजन को माप सकता है। यह पद्धति एक बच्चे के पैमाने की तुलना में कम सटीक है, लेकिन लागत के मामले में यह अधिक प्रभावी है।
    • एक पौंड का 1/10 45.36 ग्राम या 1.6 औंस के बराबर होता है।
  • वजन वाला बच्चा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2



    अपने बेटे को लोड करें अधिमानतः, अपने बच्चे को पकड़ो, जबकि वह नग्न है। यह एक अधिक सटीक मापन सुनिश्चित करेगा। यदि आप चाहें, तो आप अपने बच्चे के कपड़े पकड़ सकते हैं, जब आप खुद को तौलिए करते हैं, जिससे कि बच्चे के केवल वजन आपके लिए जोड़ते हैं, जब आप खुद को कपड़े पहने बच्चे से तौलना करते हैं
  • वजन वाला बच्चा चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को और अपने बच्चे को वजन वजन दर्ज करें और इसे लिखिए। संयुक्त वजन से अपना व्यक्तिगत भार घटाएं नतीजतन आपका बच्चा वजन होगा।
  • उदाहरण के लिए: अगर आप 64 किलो (140 पाउंड) वजन करते हैं और आप और आपके बच्चे के वजन 68 किलोग्राम (14 9.8 पौंड) होते हैं, तो आपके बच्चे का वजन 4 किलो (9.8 पौंड) होता है।
  • विधि 3

    अपने बेटे को डॉक्टर के कार्यालय में तौलिए
    वजन वाला बच्चा कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक यात्रा को निर्देशित करें अपने चिकित्सक से बात करें और उससे पूछें कि क्या आप अपने संतुलन का उपयोग करने के लिए उसे देख सकते हैं कुछ कार्यालय आपको यह करने की अनुमति देगा, जबकि अन्य लोगों को आपको नियुक्ति निर्धारित करने की आवश्यकता होगी।
  • वजन वाला बच्चा कदम 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक स्वास्थ्य पेशेवर अपने बच्चे को तौलना है इस मामले में, आपका चिकित्सक या एक नर्स आपके बच्चे को बच्चे के मेडिकल स्केल पर तौला देगा। फिर, अपनी फाइल में बच्चे के वजन को नीचे लिखें याद रखें कि सभी बच्चे जन्म के समय भारी हैं। जीवन के पहले सप्ताह के दौरान स्वास्थ्य पेशेवरों को आपके बच्चे को फिर से तौलना होगा। चिकित्सा जांच के दौरान कि आपका बच्चा समय-समय पर जीवन के पहले वर्षों में बना रहता है, आपके बच्चे को फिर से तौला जाएगा।
  • सामान्य तौर पर, बच्चे के तराजू बहुत सटीक होते हैं और घर के तराजू की तुलना में अधिक महंगा होता है। उनके डिजाइन पैरों को स्थानांतरित करने के लिए स्लॉट के साथ घर के तराजू के समान हो सकते हैं इसके अलावा, कुछ डॉक्टरों के कार्यालय में कार की सीट के समान बच्चे की तराजू हो सकती है।
  • वजन वाला बच्चा कदम 9 शीर्षक वाला चित्र

    Video: बच्चों का वजन बढ़ाने के आसान घरेलु उपाय how to gain weight in babies

    3
    चिकित्सा समीक्षा अपॉइंटमेंट्स को याद मत करना जब आपका बच्चा बढ़ता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि, घर पर वजन करने के अतिरिक्त, आप उसे चिकित्सक देखने के लिए ले जाते हैं डॉक्टर आपके बच्चे के वजन में वृद्धि या नुकसान के आधार पर सिफारिशें और सुझाव देगा।
  • इसके अलावा, डॉक्टर आपके आहार में बदलाव का सुझाव दे सकता है, जैसे कुछ खाद्य पदार्थों या तरल पदार्थों के अधिक या कम मात्रा में भोजन करना।
  • युक्तियाँ

    • एक बार जब आप अपने बच्चे के वजन को जानते हैं, तो आप एक प्रतिशत्य चार्ट की मदद से अन्य बच्चों की प्रगति की तुलना कर सकते हैं इसके अलावा, कई पृष्ठ आपके बच्चे के वजन और ऊंचाई के आधार पर तुलनात्मक गणना प्राप्त करने के कार्य की पेशकश करते हैं। तक पहुंच: https://babycenter.com/baby-child-growth-percentile-calculator.
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com