ekterya.com

बस कैसे चलाना

बस ड्राइविंग से गाड़ी चलाने से ज्यादा जटिल नहीं है, लेकिन आपको बस की लंबाई और वजन के साथ-साथ यात्रियों के साथ ज़िम्मेदारी के बारे में अधिक सावधानी बरतनी होगी। हालांकि, बुनियादी अवधारणाएं एक समान हैं, हालांकि यदि आपको पहले कभी ऐसा नहीं चलाया गया है, तो आपको परिवर्तनों के साथ चलना सीखना होगा।

चरणों

भाग 1
बस को चलाने के लिए लाइसेंस प्राप्त करें

ड्राइव एक बस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उस कंपनी की पहचान करें जिसके साथ आप ड्राइव करना चाहते हैं अधिकांश कंपनियां अपने कर्मचारियों को ड्राइव करने के लिए प्रशिक्षित करती हैं उदाहरण के लिए, कई शहर अपने बस चालकों के लिए एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। तय करें कि आप किस प्रकार की कंपनी के साथ काम करना चाहते हैं और पता करें कि आपके पास एक प्रशिक्षण कार्यक्रम है या नहीं
  • आपका मुख्य विकल्प शहरी बस चालक, लंबी दूरी की बस चालक या स्कूल बस चालक होना चाहिए।
  • आपको सबसे अधिक आकर्षित करने के आधार पर निर्णय लें उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर एक परिवार है, तो आप लंबी दूरी के ड्राइवर नहीं बनना चाह सकते हैं दूसरी ओर, यदि आप बच्चों को बहुत पसंद नहीं करते हैं, तो आप एक स्कूल बस चालक नहीं बनना चाह सकते हैं
  • ड्राइव एक बस चरण 2 नामक छवि
    2
    योग्यता का अनुपालन करें ज्यादातर कंपनियों के पास बुनियादी योग्यताएं हैं जिन्हें आपको मिलना होगा। उदाहरण के लिए, ड्राइव करने के लिए आपको अक्सर कानूनी आयु का होना चाहिए आपको पृष्ठभूमि की जांच करने और ड्राइव करने के लिए एक शारीरिक परीक्षा देने की आवश्यकता होगी। शारीरिक परीक्षा महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको बहुत अधिक वजन उठाने की आवश्यकता होगी, जैसे कि रैंप खींचना और व्हीलचेयर को उठाने या हासिल करना। आपके पास एक स्वच्छ ड्राइविंग रिकॉर्ड भी होगा और कम से कम 3 साल के लिए प्रेरित हो।
  • ड्राइव एक बस चरण 3 नामक छवि
    3
    प्रशिक्षण पूरा करें जब आप किसी कंपनी के साथ काम करते हैं, तो वे आपको प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। आप प्रशिक्षण के बारे में छह सप्ताह तक कर सकते हैं हालांकि, यदि आप चाहें, तो आप एक ऐसी कंपनी द्वारा निजी प्रशिक्षण के लिए भुगतान कर सकते हैं जो आपको बस को चलाने के लिए लाइसेंस के लिए विशेषज्ञ है।
  • Video: गाड़ी कैसे चलाते हैं(3)

    ड्राइव एक बस चरण 4 नामक छवि
    4
    उपयुक्त लाइसेंस प्राप्त करें ज्यादातर जगहों पर, आपको बस को चलाने के लिए वाणिज्यिक ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करना होगा। अन्य जगहों पर भी आपको इसके अलावा विशेष अनुमोदन प्राप्त करने की आवश्यकता होती है अगर आप स्कूल बस को चलाने के लिए जा रहे हैं आप जिस प्रकार की बस चला रहे हैं, उसके बावजूद आपको यात्री अनुमोदन की भी आवश्यकता हो सकती है।
  • आपको इस कानून को प्राप्त करने के लिए स्थानीय कानूनों का अध्ययन करना होगा और लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा। आपको ड्राइविंग टेस्ट भी पास करना होगा। अपने स्थानीय मोटर वाहन विभाग से संपर्क करने के लिए यह पता लगाने के लिए कि आपको कौन सी सामग्री का अध्ययन करना है और आपको कौन सी परीक्षाएं लेने की आवश्यकता होगी। यदि आप किसी कंपनी के माध्यम से अपना लाइसेंस प्राप्त करने जा रहे हैं, तो उन्हें इस जानकारी के साथ आपकी मदद करनी चाहिए।
  • इन लाइसेंसों के लिए, आपको कुछ मानदंडों को पूरा करना पड़ सकता है, जैसे कि पृष्ठभूमि की जांच और शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण करना, जैसे कि आप किसी कंपनी के साथ ट्रेनिंग के लिए जा रहे थे।
  • यदि आपके पास कोई लाइसेंस नहीं है, तो आपको कई अवरोधों के लिए जमानत या जेल की जा सकती है।
  • भाग 2
    बस शुरू करो

    ड्राइव एक बस चरण 5 नामक छवि
    1
    सीट, पतवार और दर्पण समायोजित करें बस एक कार की तरह, आपको बैठते समय सीट को समायोजित करना पड़ता है यह कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब बस ड्राइविंग करते हुए दूसरे लोग वही बस ड्राइव कर सकते हैं जब आप ड्यूटी पर नहीं हैं। आपको पतवार को भी समायोजित करना चाहिए ताकि आप इसे आराम से नियंत्रित कर सकें।
    • दर्पण को समायोजित करना भी आवश्यक है सुनिश्चित करें कि आप बाहर के दर्पणों के साथ-साथ पीछे के पहिये भी देख सकते हैं। आंतरिक दर्पण में, आप बस के अंदर और पीछे की सड़क को देखने में सक्षम होना चाहिए।
    • प्रतिकूल दृष्टि दर्पण आपको बस के सामने देखने में मदद करनी चाहिए, जिसे आप अपनी सीट से बिना दर्पण के देख सकते हैं।
  • ड्राइव एक बस चरण 6 नामक छवि
    2
    इंजन शुरू करें पार्किंग ब्रेक सेट करें यदि वह पहले से ही नहीं है। क्लच को दबाएं अगर आपकी बस एक स्वचालित एक के बजाय एक मानक है कुंजी को चालू करने और शुरुआत करने से पहले वाहन को तटस्थ गियर में रखें।
  • ड्राइव एक बस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रारंभ बटन दबाएं अधिकतर बसों पर, आपको अब प्रारंभ बटन दबाएं। हालांकि, कुछ इंजनों के साथ, आपको बटन दबाए जाने से लगभग पांच मिनट इंतजार करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके इंजन डीजल और एक पूर्व हीटर या ग्लो प्लग है, इसका मतलब है कि इन भागों इंजन शुरू करने से पहले गर्म करने की जरूरत है। एक प्रकाश होना चाहिए जो बंद हो जाता है जब आप प्रारंभ बटन दबा सकते हैं
  • Video: कैसे सीखे कार को चलाना ?बेसिक नॉलेज सबसे पहले

    ड्राइव एक बस चरण 8 नामक छवि

    Video: Learn Car Driving Step by Step. सीखे कितना आसान है कार चलाना 5 Minutes में

    4
    अपने हाथों को सही ढंग से रखें कारों की तरह, आपको पतवार पर सबसे अच्छी पकड़ पाने के लिए किसी विशेष तरीके से अपने हाथों को स्थान देना होगा। एक बस पर, सिफारिश 9 और 3 की स्थिति, जिसका अर्थ है कि यदि आप कल्पना करें कि पतवार एक घड़ी है, अपने हाथों को जहां यह है कि है पर संख्या 9 और 3. एक और तरीका है देखने के लिए होगा में है आपके हाथ पतवार के प्रत्येक तरफ के मध्य भाग में होना चाहिए
  • भाग 3
    गियर बदलने के बारे में जानें

    ड्राइव एक बस चरण 9 नामक छवि
    1
    यदि यह मानक है तो बस पर परिवर्तनों को पहचानें यदि बस स्वचालित है, तो आपको इस पद्धति के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि यह एक मानक है, तो आपको यह करना होगा। यह बता कर शुरू करें कि बस में कितने मार्च हैं - आम तौर पर, तटस्थ गियर और रिवर्स गियर को आगे बढ़ाने के लिए चार या पांच।
    • आपको बस पर एक चित्र ढूंढना होगा यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो बस के बारे में बताने के लिए अधिक अनुभव वाले किसी व्यक्ति की तलाश करें
    • एक बार जब कोई उन्हें आपको दिखाता है, तो आप इसे भूल जाते हैं, तो आप अपनी तस्वीर बना सकते हैं।
  • ड्राइव एक बस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    चलना शुरू करें क्लच पर अपने बाएं पैर को दबाकर प्रारंभ करें, जो ब्रेक के बाईं ओर पेडल है। फिर, ब्रेक पर सही पैर रखें और दूसरे गियर में बदलें, जो प्रारंभिक गियर होगा
  • फिर, पार्किंग ब्रेक को हटा दें धीरे-धीरे अपने पैरों को क्लच से हटा दें, जब तक यह घर्षण बिंदु तक नहीं पहुंचता है और फिर बंद हो जाता है। आप जानते होंगे कि आप घर्षण के बिंदु तक पहुंच गए हैं क्योंकि बस आगे बढ़ना शुरू हो जाएगा। त्वरक को अपने पैर को ले जाएं।
  • जैसा कि आप तेजी लाने शुरू करते हैं, बाएं पैर के साथ क्लच को छोड़ दें, दाएं पैर के साथ त्वरक पर आगे नीचे धकेलना
  • एक बस कदम 11 ड्राइव छवि शीर्षक



    3
    अन्य मैचों में बदलाव जब आप तेजी से चलते हैं और आगे बढ़ते हैं, तो आपको चढ़ना होगा। यह प्रक्रिया इसी तरह की है कि आप बस के चलते चलने के लिए बदलाव कैसे करते हैं। दोबारा, यदि आप एक स्वचालित बस ड्राइव करने जा रहे हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।
  • बाएं पैर के साथ क्लच दबाएं ऐसा करते समय, त्वरक के दाहिने पैर को हटा दें
  • अगले गियर में बदलें
  • फिर, अपने पैर को क्लच से निकालें और त्वरक दबाएं। आपको यह कदम थोड़ा तेज करना होगा जब आप बस को स्थानांतरित करना शुरू कर देंगे।
  • गियर कम करने के लिए उसी पद्धति का उपयोग करें
  • भाग 4
    बस को मुड़ें और निर्देशित करें

    ड्राइव एक बस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    बारी का सबसे आरामदायक तरीका चुनें बस एक कार की तरह, पतवार को बदलते समय आप दो तरीकों में से एक का उपयोग कर सकते हैं या तो पतवार को चालू करें या एक हाथ से धक्का करें और दूसरे को बिना पार कर खींचें। दूसरी ओर एक हाथ थोड़ा अधिक तरल हो सकता है, लेकिन अगर आप पुश और पुल विधि के साथ अधिक सहज महसूस करते हैं, तो यह उतना ही प्रभावी हो सकता है
  • ड्राइव एक बस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    घटता से पहले ब्रेक यदि आप किसी वक्र के बीच में धीमा करने की कोशिश करते हैं, तो यह बस के लिए विनाशकारी हो सकता है आप इसे स्किड के कारण पैदा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए। आप बस का नियंत्रण भी खो सकते हैं इसलिए, जब वक्र आ रहा है, तो विचार करें कि आपको गति कम करना होगा और वक्र तक पहुंचने से पहले करना होगा।
  • ड्राइव एक बस चरण 14 नामक छवि
    3
    यह लेन के विपरीत दिशा को छूता है यही है, आपको वक्र मोड़ के रूप में अपने आप को अधिक स्थान देना चाहिए। इस वजह से, आपको लेन के किनारे पर जाना होगा, जिससे आपको अधिक स्थान मिलेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि वक्र बाईं ओर जाता है, तो आप लेन के दाहिनी ओर चले जाएंगे।
  • यदि वक्र दाईं ओर जाता है, तो आप लेन के बाईं तरफ जाएंगे।
  • ड्राइव एक बस चरण 15 नामक छवि
    4
    वक्र छोड़ते समय त्वरण होता है यह आंदोलन एक कार के समान है। यही है, जब आप वक्र के बीच में आते हैं, तो फिर से फिर से गति शुरू करने का समय है पिछली गति पर लौटें, जैसा कि आप वक्र खत्म करते हैं।
  • ड्राइव एक बस चरण 16 नामक छवि
    5
    दाएं मुड़ें जबकि बाएं मुड़ें आम तौर पर काफी आसान होती हैं, बस की लंबाई को देखते हुए दाएं मुड़ना अधिक कठिन हो सकता है। एक कार में, आप अपने आप को सही लेन में रखते हुए और धीमा कर के रूप में एक चौराहे पर जाएं।
  • अपनी बाईं ओर लेन की तरफ स्विंग न करें क्योंकि आप एक कार में टक्कर मार सकते हैं। बस लेन के उस तरफ की तरफ।
  • यदि आप एक मोड़ बनाने के लिए एक अतिरिक्त स्थान पर कब्जा कर लेते हैं, तो इसे लेन में करो, जिस पर आप चालू हो रहे हैं। यही है, जब आप सही बदलते हैं, तो आप अपने नए लेन के बगल में लेन में थोड़ा सा स्विंग कर सकते हैं यदि आवश्यक हो और फिर सही लेन पर लौटें। बस सुनिश्चित करें कि आप अन्य वाहनों और पैदल चलने वालों के लिए ध्यान दें।
  • भाग 5
    अन्य युद्धाभ्यास बनाओ

    ड्राइव एक बस चरण 17 नामक छवि
    1
    देखने के लिए जांचें कि क्या लेन बदलते समय अंधे स्थान हैं या नहीं। ट्रैफ़िक में शामिल होने पर, यदि संभव हो तो केवल दर्पण पर निर्भर नहीं होना महत्वपूर्ण है बेशक, आपके अंधे स्पॉट बस पर बस थोड़ा अलग स्थानों पर हैं एक बार जब आप अपने दिशात्मक को चालू करते हैं, तो लेनदेन में प्रवेश करने से पहले कुछ ड्राइवरों को दूसरे ड्राइवरों को हाश का अवसर देने के लिए प्रतीक्षा करें, यदि आप उन्हें नहीं देखते हैं।
    • जब आप बाईं ओर एक लेन डालते हैं, तो आपका अंधा स्थान बाईं ओर बस के पीछे होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आप लोगों के आसपास देखने के लिए अपने पूरे शरीर और सिर को ले जाएं और पीछे और पक्षों की जांच करें और दर्पणों में जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे देखें।
    • लेन बदलने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास और अगले वाहन के बीच 1 और एक डेढ़ बस की लंबाई है।
  • ड्राइव एक बस चरण 18 नामक छवि
    2
    यदि आप एक स्कूल बस चलाते हैं तो अधिकांश स्थानों पर रेलगाड़ियों को रोकें ज्यादातर जगहों पर विद्यालय बसों और ट्रेन पटरियों पर एक कानून है। दूसरे शब्दों में, आपको रोकना होगा, द्वार खोलें और यह देखने के लिए देखें कि क्या ट्रेनें पटरियों के नीचे आ रही हैं या नहीं। सामान्य तौर पर, आपको यह सावधानी बरतनी चाहिए, भले ही आपके पास बस में यात्री न हों
  • आपको ब्रेक लगने से पहले आपातकालीन रोशनी को चालू करना होगा, क्योंकि कारों को रोकने के लिए आपकी प्रतीक्षा नहीं हो सकती है
  • स्पष्ट दृश्य प्राप्त करने के लिए पर्याप्त बंद करें लेकिन 4.5 मीटर (15 फीट) या उससे कम समय पर रुकने की कोशिश न करें।
  • अगर आपको एक ट्रेन आ रही है तो रुके रहें। उसके खिलाफ दौड़ बनाने की कोशिश न करें यदि आप ट्रेन नहीं देखते हैं, तो पटरियों के माध्यम से आगे बढ़ें
  • ड्राइव एक बस चरण 1 9 शीर्षक
    3
    मदद के साथ वापस जाओ जहां तक ​​संभव हो वापस जाने से बचें, बस एक वाहन जैसे वाहन में जाने के लिए हमेशा सुरक्षित होता है। हालांकि, जब आपको वापस जाना पड़ता है, तो आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछना बेहतर है, अगर कोई है तो उसे रोकने के लिए कहें कि आप उसे कहाँ देख सकते हैं और फिर वह आपको मार्गदर्शन करने में मदद कर सकता है जहां आपको जाना चाहिए।
  • वापस जाने से पहले सींग बजाओ। आपको आपातकालीन रोशनी और श्रवण संकेत भी चालू करना चाहिए जो संकेत करता है कि आप समर्थन कर रहे हैं।
  • बस एक सीधी रेखा में वापस रिवर्स और बस में धीरे-धीरे बस रखें जब तक कि व्यक्ति आपको रोकने के लिए कहें। यदि आपके पास कोई भी व्यक्ति नहीं है, तो आपको मार्गदर्शन करने के लिए अपने दर्पण का उपयोग करें।
  • ड्राइव एक बस चरण 20 नामक छवि
    4
    बस को रोको याद रखें कि बस बहुत भारी है यह बोर्ड पर किसी के बिना 8000 किलो (9 टन) तक वजन कर सकता है एक पूरी बस 13,500 किग्रा (15 टन) तक वजन कर सकती है। इसका मतलब है कि बस एक बस से रोकने के लिए ज्यादा समय लगेगा, क्योंकि यह आपको गाड़ी में ले जाएगा।
  • जब आप 50 किमी / घंटा (30 मील प्रति घंटा) से कम धीमी गति से धीमा हो, तो वाहन को चौथा गियर में रखें।
  • जब आप रोकते हैं तो क्लच दबाएं जब तक आप पूरी तरह से बंद नहीं हो जाते तब तक ब्रेक को धीरे से रिलीज करें।
  • ड्राइव एक बस चरण 21 नामक छवि
    5
    बस पार्क करें पार्क के लिए एक उपयुक्त स्थान खोजें यदि आप एक गैस स्टेशन में प्रवेश करने जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपको बसों और ट्रकों के लिए एक का उपयोग करना चुनना चाहिए क्योंकि कुछ बड़े वाहनों के लिए कुछ पार्किंग स्थल नहीं बने हैं। एक जगह मिल जाने के बाद, तटस्थ गियर में बस को रखें।
  • जब तक बस चढ़ाई नहीं हो रही है, पहियों को दाएं पर मुड़ें यदि आपकी बस ऊपर दिखती है, तो पहियों को बाईं ओर दिखना चाहिए
  • पार्किंग ब्रेक सेट करें और इंजन बंद करें संपर्क से हमेशा कुंजी निकालें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com