ekterya.com

एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट ड्राइवर कैसे बनें

एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट ड्राइवर बनने के लिए बस वाहन चलाने और संचालित करने की क्षमता की अपेक्षा बहुत अधिक आवश्यकता होती है। किसी भी प्रकार की भारी मशीनरी के संचालन के लिए परिचालन की स्थिति को सुरक्षित रखने की अनुमति देने के लिए कौशल और अनुभव की आवश्यकता होती है। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप एक फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर बनने के लिए प्रमाणीकरण प्राप्त कर सकते हैं। कुछ नियोक्ता प्रशिक्षण प्रदान करेंगे और आपको एक योग्य केंद्र में भेज देंगे ताकि आप अपने परीक्षण कर सकें और अपना ऑपरेटर लाइसेंस प्राप्त कर सकें। इस प्रमाण पत्र को प्राप्त करने के लिए आपको यहां दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

चरणों

छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 1
1
आप सब कुछ जानना चाहिए जिसमें फोर्कलिफ्ट संचालन शामिल है इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि किस प्रकार के काम के लिए रोजगार पाने में सक्षम होने के लिए इस प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है। किसी भी प्रमाणीकरण पर निर्देश के लिए भुगतान करना धन खराब है यदि आप यह नहीं जानते कि आप क्या करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 2 बनें
    2

    Video: 2018 के लिए फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर प्रमाणन कार्यक्रम

    एक योग्य विद्यालय खोजें, जो आपको यह बता सकता है कि भारी मशीनरी का संचालन कैसे करें और आपको किस तरह के प्रमाणीकरण की आवश्यकता है यदि आप पहले से ही ऐसे किसी कंपनी द्वारा नियोजित हैं जिनसे आप सीख सकते हैं कि फोर्कलिफ्ट संचालित करने के लिए कैसे आगे बढ़ना है या वे बढ़ा सकते हैं, तो शायद वे कुछ प्रमाणन पाठ्यक्रम जानते हैं जो इस आवश्यकता को संतुष्ट करता है।
  • Video: लाइसेंस बनाम प्रमाण पत्र - कैसे एक फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर के रूप में नौकरी पाने के लिए

    छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 3
    3
    एक बार जब आप अपना फोर्कलिफ्ट चालक प्रशिक्षण पूरा कर लेते हैं और अपना प्रमाणपत्र प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको ओएसएए ("व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य संघ") द्वारा अनुमोदित सुरक्षा पाठ्यक्रम के लिए भी साइन अप करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कार्य करता है कि आपके पास न केवल एक फोर्कलिफ्ट को संचालित करने की क्षमता है, बल्कि यह सत्यापित करने के लिए कि आप ओएसएए सुरक्षा मानकों के अनुसार इस मशीनरी को संचालित करने के लिए सुरक्षा आवश्यकताओं को जानते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 4



    4
    ओएसएए द्वारा स्वीकृत सुरक्षा पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद, आप एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट ड्राइवर के रूप में काम पर रखने के लिए तैयार होंगे।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 5
    5
    यह भी महत्वपूर्ण है कि प्रशिक्षण के दौरान आपके स्थान के कार्य के सुरक्षा और नीतिगत मुद्दों पर चर्चा की जाती है। आप ओएसएएच आवश्यकताओं में से कुछ को पूरा करने के लिए एक सामान्य कक्षा ऑनलाइन ले सकते हैं लेकिन सामान्य श्रेणी पूरी कर लेने के बाद कंपनी या नियोक्ता द्वारा निर्दिष्ट कक्षा में विशिष्ट उपकरणों और नियमों के बारे में चर्चा की जानी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 6
    6
    ऑपरेटरों का संचालन करने वाले उपकरण पर मूल्यांकन किया जाना चाहिए, इसलिए रिमोट स्थान पर एक सामान्य मूल्यांकन इस आवश्यकता को पूरा नहीं करता है।
  • Video: फोर्कलिफ्ट प्रशिक्षण - मूल संचालन

    युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप उन लाइसेंसिंग और बीमा आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जो आपके राज्य का उद्धरण करते हैं।
    • कुछ बिंदु पर आपको ओएसएचए मानकों के हिस्से के रूप में सुरक्षित संचालन में एक रिफ्रेशर पाठ्यक्रम की आवश्यकता होगी और क्योंकि कानून बदल सकते हैं।
    • एक बार जब आप अपना प्रमाणीकरण प्राप्त कर लेते हैं तो आपको विभिन्न प्रकार के रोजगार के अवसर मिलेंगे आप हार्डवेयर स्टोर या निर्माण में पूरे समय काम कर सकते हैं। जब आप पैसे की जरूरत होती है तो आप अंशकालिक और काम भी कर सकते हैं
    • आप सरकारी क्षेत्र में भी नौकरी के अवसर पाएंगे, हालांकि आप अनुबंध पर आधारित आपकी सेवाओं की पेशकश करने पर भी काम कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • आपको इस प्रशिक्षण को गंभीरता से करना चाहिए। भारी मशीनरी का संचालन बहुत खतरनाक हो सकता है और इसका दुरुपयोग कुछ चोट या आपकी मौत या किसी सह-कार्यकर्ता की भी हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com