ekterya.com

फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर के लिए सुरक्षा प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें

अधिकांश उद्योगों की आवश्यकता होती है कि उनके फोर्कलिफ्ट या फोर्कलिफ्ट ऑपरेटरों को ओएसएए (व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रशासन) द्वारा प्रमाणित किया जाए डिप्लोमा गारंटी देता है कि फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर अपनी नौकरी कुशलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से कर सकता है। कई उद्योग, कंपनियां और बीमा प्रदाताओं को ऑपरेटरों, साथ ही अन्य निर्माण कार्यकर्ता या सामान्य उद्योग की आवश्यकता होती है, ठीक से योग्य हो

ऑपरेटर को एक प्रमाणित प्रशिक्षक द्वारा कार्यस्थल में प्रशिक्षित किया जा सकता है। आप एक पेशेवर संस्थान में कक्षाएं भी देख सकते हैं यदि ऑपरेटर कक्षाओं को ऑनलाइन लेना चुनता है, तो डिप्लोमा प्रक्रिया के क्षेत्र अभ्यास के अनुरूप भाग के लिए एक योग्य प्रशिक्षक द्वारा इसका मूल्यांकन किया जाना चाहिए।

फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर को अर्हता प्राप्त करने के लिए कई चरण पूरे किए जाने चाहिए।

चरणों

छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 12
1
मूल्यांकन करें यदि आप ऐसी कंपनी का उपयोग करना चाहते हैं जो ओएसएए आवश्यकताओं के अनुसार कक्षाएं सिखाने के लिए एक प्रशिक्षक प्रदान करता है। एक विविध प्रशिक्षण कार्यक्रम से कक्षाएं लेनी है, जो आपको खुद के लिए डिप्लोमा फोर्कलिफ्ट ऑपरेटरों को सिखाना होगा।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 4

    Video: फोर्कलिफ्ट ड्राइवर काम

    2
    यदि आप यह तय करते हैं कि आप स्वयं ऑपरेटरों को स्नातक करना चाहते हैं, तो आपको अधिकृत ओएसएए प्रशिक्षक कोर्स पूरा करना होगा, या तो निर्माण उद्योग के लिए या सामान्य उद्योग के लिए। पाठ्यक्रम एक हफ्ते में पिछले और ओएसएएच प्रशिक्षण संस्थान और ओएसएचए प्रशिक्षण संस्थान के शैक्षणिक केंद्रों से सिखाया जाता है जो पूरे अमरीका में स्थित हैं। आपको प्राप्त प्राधिकरण आपको डिप्लोमा कार्ड जारी करने की अनुमति देगा जो दो से चार वर्षों तक मान्य होंगे। प्राधिकरण को नवीनीकृत करने के लिए आपको अपग्रेड क्लासेस लेना होगा।
  • यूनाईटेड किंगडम में एक विश्वविद्यालय के लेक्चरर बनने वाली छवि स्टेप 16
    3
    फोर्कलिफ्ट ऑपरेटरों के लिए क्लास का काम तैयार करें और करें। प्रशिक्षण के कक्षा के हिस्से में कम से कम चार घंटे लगाना चाहिए। यह विशिष्ट स्वास्थ्य और सुरक्षा के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता है जो ऑपरेटरों को हर समय ध्यान में रखना चाहिए, साथ ही साथ OSHA मानकों से संबंधित कानून और प्रतिबंध।
  • इमेज का शीर्षक एक रासायनिक इंजीनियर चरण 3 बनें

    Video: फोर्कलिफ्ट ड्राइवर गलती से गोदाम नष्ट कर देता है || वायरल जाना




    4
    कक्षाओं की सामग्री के साथ ऑपरेटर के प्रदर्शन का मूल्यांकन करें। इसके लिए आपको ओएचएसए डिप्लोमा आवश्यकताओं से मिलने वाली परीक्षाएं करनी होंगी।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 6
    5
    फोर्कलिफ्ट ऑपरेटरों के लिए फ़ील्ड प्रशिक्षण करें। प्रशिक्षण में आम तौर पर बाधा पाठ्यक्रमों के माध्यम से ड्राइविंग करना शामिल है और लोड को बढ़ाने और कम करने के लिए फोर्कलिफ्ट नियंत्रण के उचित उपयोग का प्रदर्शन करना शामिल है। आपको सुरक्षा नियमों का कार्य ज्ञान भी दिखाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित फोर्कलिफ्ट चालक चरण 7
    6
    जब एक फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर कक्षाओं की परीक्षा को मंजूरी देता है और यह भी दर्शाता है कि आप फ़ील्ड प्रशिक्षण आवश्यकताओं के साथ सक्षम हैं, तो आप एक फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर के रूप में स्नातक हो सकते हैं जो ओएसएचए मानकों से मिलता है। आप अपना डिप्लोमा कार्ड दे सकते हैं जो तीन साल तक वैध होगा। यह आवश्यक नहीं है कि ऑपरेटर आपके छोटे कार्ड को काम के घंटों के दौरान चार्ज करता है, लेकिन इसकी अत्यधिक सिफारिश की जाती है। पर्यवेक्षक ऑपरेटरों की पहचान करने में सक्षम होंगे जो प्रमाणित हैं, और बीमा कंपनी या ओएसएचए प्रतिनिधि नियोक्ता के अनुपालन रिकॉर्ड की निगरानी में सक्षम होंगे।
  • युक्तियाँ

    • डिप्लोमा की आवश्यकताओं को पूरा करने का तथ्य वर्तमान नियोक्ता के लिए और एक संभावित भावी नियोक्ता के लिए एक फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर को मूल्यवान बना सकता है। लाइसेंस प्राप्त व्यापारी के पास आमतौर पर उच्च वेतन और कौशल होते हैं जो नियोक्ता चाहते हैं डिप्लोमा क्षेत्र में विकास के साथ-साथ चलने में भी मदद करता है। यह सतत व्यावसायिक विकास के माध्यम से किया जाता है।

    चेतावनी

    • ओएसएएचए डिप्लोमा को नवीनीकृत पाठ्यक्रम के साथ हर तीन साल में नवीनीकृत किया जाना चाहिए। एक ऑपरेटर जो फोर्कलिफ्ट्स के अलावा अन्य उपकरण का उपयोग करने का विकल्प चुनता है, जिसकी दुर्घटना या मामूली दुर्घटना होती है, या जो किसी असुरक्षित तरीके से फोर्कलिफ्ट चलाते हुए देखा जाता है, उसे अपग्रेड कोर्स भी लेना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com