ekterya.com

मोटरसाइकिल कैसे चलाएं (शुरुआती के लिए)

मोटरसाइकिल चलाने के लिए सीखना मजेदार हो सकता है लेकिन यह करने का सबसे अच्छा तरीका सुरक्षा और नियंत्रण के साथ है हमेशा सुरक्षा को प्राथमिकता दें और सुनिश्चित करें कि आपके पास क्या करने जा रहे हैं, इसके लिए उचित सुरक्षा उपकरण हैं शुरुआती मोटरसाइकिल सुरक्षा पाठ्यक्रमों में नामांकन कर सकते हैं, जो आपको ठीक से उनको इकट्ठा करने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं।

चरणों

भाग 1
सही उपकरण प्राप्त करें

छवि शीर्षक राइड अ मोटर साइकिल (शुरुआती) चरण 1

Video: शैम्पू में सिर्फ ₹ 1 के साथ स्कूटर शाइन डैशबोर्ड, एक नया एक की तरह डैशबोर्ड चमक

1
हेलमेट प्राप्त करें हेलमेट एक मोटरसाइकिल को संभालने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है क्योंकि यह मोटरसाइकिल गिर जाने के मामले में चोटों से आपके सिर को बचाता है। ठीक से काम करने के लिए, अपने दृश्य क्षेत्र को बनाए रखते हुए हेलमेट अच्छी तरह से रहना चाहिए। आपके लिए सबसे अच्छा हेलमेट एक निजी मामला है।
  • वांछित सुरक्षा प्राप्त करने के लिए, मोटरसाइकिल के लिए तैयार हेलमेट प्राप्त करें जो कि स्थापित सुरक्षा मानकों को पूरा करता है। आपको अच्छी तरह से बचाने के लिए आपको सबसे महंगी हेल्मेट प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। एक हेल्मेट जो डीओटी (यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसपोर्टेशन) या ईसीई (यूरोप के आर्थिक आयोग) की मंजूरी का अनुपालन किया जाएगा, एक दुर्घटना में अपने सिर की रक्षा के लिए बनाया जाएगा। सार्वजनिक सड़कों पर मोटरसाइकिल चलाने के लिए जरूरी सुरक्षा मानकों के खिलाफ इन दोनों homologations कड़ाई से जाँच की गई है। इसकी अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाएं आपको अधिक सुरक्षा और आराम प्रदान करती हैं। कुछ मोटरसाइकिल स्नोल हेलमेट के समरूपता को पसंद करते हैं क्योंकि यह उच्च गति और कठिन सतहों पर परिचालन सहित उच्चतम सुरक्षा आवश्यकताओं (गैर लाभ वाले स्नेल्ल फाउंडेशन द्वारा स्थापित) से मिलता है
  • सही आकार खोजने के लिए, एक दुकान पर एक पेशेवर परीक्षण प्राप्त करें जो मोटरसाइकिल उपकरण में विशेषज्ञता प्राप्त करता है। एक अन्य विकल्प के रूप में, आप अपने सिर के चारों ओर एक टेप माप का उपयोग करके खुद को माप सकते हैं, लगभग 1 सेमी (0.5 इंच) भौहों के ऊपर उस ब्रांड के माप चार्ट के साथ अपने सिर के आकार की तुलना करें, जिसे आप खरीदना चाहते हैं। ध्यान रखें कि प्रत्येक ब्रांड के आकार अलग हैं, इसलिए आप जिस ब्रांड पर विचार कर रहे हैं उसके तालिकाओं की जांच करें।
  • आपको फिट बैठने वाली एक हेलमेट ढूंढने के लिए, कोशिश करें सही हेलमेट में आइब्रो के ठीक ऊपर आंख बंद होना चाहिए और तंग होना चाहिए ताकि आपकी उंगली सिर्फ आपके सिर और हेलमेट के बीच फिट हो सके। पर्याप्त रूप से आपके सिर की रक्षा के लिए इसे समायोजित किया जाना चाहिए। विभिन्न हेलमेट अलग-अलग तरीकों से सिर पर फिट होते हैं यदि आपकी हेलमेट सही आकार है लेकिन आराम से फिट नहीं है, तो एक अलग एक पर विचार करें। सबसे पूर्ण संरक्षण प्राप्त करने के लिए, पूर्ण चेहरा या मॉड्यूलर हेलमेट पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक राइड अ मोटर साइकिल (शुरुआती) चरण 2
    2
    एक जैकेट जाओ एक मोटरसाइकिल जैकेट एक दुर्घटना में, अपने आंतरिक अंगों सहित आपके धड़ की सुरक्षा करता है। मोटरसाइकिल जैकेट चमड़े या निर्मित सामग्री से बनते हैं, जैसे किलाल एक खोल के साथ एक जैकेट को देखो जो प्रभाव को अवशोषित करता है। अगर जैकेट में सीई चिह्न (यूरोपीय प्रमाणीकरण) है, तो इसका मतलब है कि उसने यूरोप में अपनी बिक्री के प्रमाणन मानकों का अनुपालन किया है।
  • एक मोटरसाइकिल जैकेट बेहतर है जब यह हथियारों में आंदोलन की स्वतंत्रता के साथ धड़ के माध्यम से समायोजित किया जाता है। पर्यावरणीय स्थितियों पर विचार करें जिसमें आप इस जैकेट का उपयोग करेंगे ताकि वजन और विशेषताओं को आपकी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया जा सके। उदाहरण के लिए, गर्म जलवायु के लिए जैकेट अधिक ज़िप्पर और वेंटिलेशन के लिए शरीर के माध्यम से हवा के प्रवाह को समायोजित करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • यदि आप एक चमड़े की जैकेट चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह मोटरसाइकिलों के लिए विशिष्ट है। आपकी रक्षा करने के लिए नियमित चमड़े की जैकेट नहीं बनाई गई हैं
  • दुर्घटनाओं के दौरान सुरक्षा के अलावा, जैकेट भी पर्यावरण की स्थिति, जैसे कि सूरज, हवा, वर्षा और निम्न तापमान के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं। आरामदायक होने के नाते आप सतर्क रहते हैं और यात्रा को अधिक मनोरंजक बना देता है
  • छवि राइड अ मोटर साइकिल (शुरुआती) चरण 3

    Video: जानिएं कार ड्राइविंग के टिप्स || Learn Car Driving tips in HINDI

    3
    मोटरसाइकिल के लिए जूते, दस्ताने और अन्य उपकरण प्राप्त करें एक मोटर साइकिल की सवारी करते हुए इन सभी भागों में आप अधिक सुरक्षा और आराम प्रदान करते हैं। जूते आपके पैरों और टखनों को सुरक्षा प्रदान करते हैं, दस्ताने आपके हाथों को सुरक्षा प्रदान करते हैं और पैंट आपके कूल्हों और पैरों को सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • मोटरसाइकिल चलाते समय आपके पैरों को बहुत नुकसान हो सकता है, इसलिए उनकी रक्षा करें मोटरसाइकिलों के लिए सही जूते आपके टखनों को कवर करते हैं और एक एकीकृत धातु की टिप के साथ विरोधी पर्ची तलवों को कवर करते हैं। टिप और एड़ी को समझने की कोशिश करें और उन्हें देखें कि दुर्घटना में बूट कैसे प्रतिक्रिया करेगा। यदि आप कम आसानी से स्पिन करते हैं, तो यह आपको दुर्घटना में अधिक सुरक्षा देगा।
  • दस्ताने का उद्देश्य कीड़े और उड़ान मलबे के चलते चोटों को कम करना है, अपनी उंगलियों को गर्म रखने के अलावा ऐसे दस्ताने प्राप्त करें जिससे आपको अधिक निपुणता मिल सके। कलाई के आसपास एक अवधारण पट्टा के साथ लोगों के लिए देखो यह पट्टा दुर्घटना में आपके हाथों में दस्ताने रखने के लिए बनाया गया है केवलर दस्ताने अपने उंगलियों को मजबूत और शोषक होने के दौरान चलते रहते हैं।
  • पैंट की अनदेखी की जाती है जींस को अपने कार्य के लिए उनकी शैली के लिए और अधिक डिज़ाइन किया गया है, इसलिए वे अक्सर दुर्घटनाओं में फटा हुआ हो जाते हैं। एक बेहतर विकल्प पैंट एक ही सामग्री के जैकेट के रूप में बना है क्योंकि वे दुर्घटना की विनाशकारी शक्तियों से निपटने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • भाग 2
    मोटर साइकिल चलाने के लिए सीखना

    छवि राइड अ मोटर साइकिल (शुरुआती) चरण 4
    1
    एक मोटरसाइकिल सुरक्षा पाठ्यक्रम लें। एक कोर्स आपको उचित तकनीक और सुरक्षा पर सर्वोत्तम निर्देश देता है सभी शुरुआत मोटरसाइकिल के लिए प्रारंभिक बिंदु के रूप में इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। ये पाठ्यक्रम केवल कुछ स्थानों पर एक लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है, इसलिए यह आपके लिए एक आवश्यकता होगी या नहीं, यह आप पर निर्भर करेगा कि आप कहां रहते हैं।
    • बहुत कम अनुभव (या कोई भी) के साथ नए मोटरसाइकिल एक बुनियादी पाठ्यक्रम ले सकते हैं। परिवहन और स्थानीय मोटर वाहन विभाग से जांच लें कि क्या आपके क्षेत्र में पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं या नहीं। यह संभव है कि नगरपालिका या कुछ अन्य सरकारी एजेंसी के माध्यम से पेश किए गए बुनियादी पाठ्यक्रम हमेशा आपके इलाके में उपलब्ध नहीं होते हैं। हालांकि, वहां आमतौर पर पाठ्यक्रम उपलब्ध होते हैं जो सरकार द्वारा नहीं चलाए जाते हैं।
    • एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आपको एक मोटरसाइकिल प्रदान कर सकता है अगर आपके पास कोई नहीं है पाठ्यक्रम आपको इसके संचालन और सुरक्षा की बुनियादी अवधारणाओं को भी सिखाना होगा।
    • कई पाठ्यक्रमों में कक्षा में दोनों भाग और एक व्यावहारिक हिस्सा होता है, जो आपके लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक परीक्षण में समापन होता है।
  • राइड ए मोटरसाइकिल (शुरुआती) शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    नियंत्रणों को जानें एक मोटरसाइकिल ड्राइविंग से पहले बुनियादी नियंत्रण से खुद को परिचित कराएं जब आप वास्तव में चल रहे हैं, तो आपको तेज़ी से सोचना होगा, और अगर आप नियंत्रण से परिचित नहीं हैं, तो यह खतरनाक हो सकता है।
  • मैनुअल क्लच लीवर सामान्यतः बाएं हैंडलर पर स्थित होता है और परिवर्तन करते समय रियर व्हील की शक्ति को अलग करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • गियर लीवर आमतौर पर अपने बाएं पैर के पास स्थित होता है और क्लच लीवर को खींचते समय गियर को बदलने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • त्वरक सही संभाल पट्टी पर है और इसका तेजी से उपयोग किया जाता है। हैंडब्रेक, जो सामने का पहिया ब्रेक करता है, सही हैंडलर पर लीवर है।
  • अपने पैरों के पास की बाइक के दायीं ओर स्थित लीवर रियर ब्रेक चल रहा है।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, बाइक के बाईं ओर बदलाव नियंत्रित करता है जबकि दायां ओर त्वरण और ब्रेक को नियंत्रित करता है।
  • राइड अ मोटर साइकिल (शुरुआती) चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    बाइक पर जाएं बाइक पर ठीक से उतरने के लिए, बाईं तरफ पहुंचें बाएं हैंडलर लें और सीट पर दाएं पैर पर स्विंग करें। जमीन पर दृढ़ता से पैर रखो
  • यह पता करने का सबसे अच्छा तरीका है कि मोटरसाइकिल कैसे काम करता है, उस पर बैठना और इसे चालू करने से पहले नियंत्रण के कार्यों की समीक्षा करना है।
  • बाइक पर फिट होने के विचार प्राप्त करें हैंडलर्स, क्लच लीवर और ब्रेक लीवर पकड़ो। सुनिश्चित करें कि आप ये नियंत्रण आराम से पहुंच सकते हैं। हैंडलर्स को पकड़ते समय कोहनी में आपकी बाहों को थोड़ी-थोड़ी मोड़नी चाहिए। स्विच आपकी उंगलियों पर होना चाहिए
  • सुनिश्चित करें कि आप आसानी से जमीन पर अपने पैर लगा सकते हैं। नीचे दिए गए बाइक के वजन का एक विचार प्राप्त करें इसके अतिरिक्त, आप अपने पैर उठाने के बिना गियर लीवर को संचालित करने में सक्षम होना चाहिए या पैदल चलने को बंद करना।
  • राइड अ मोटर साइकिल (शुरुआती) चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को क्लच से परिचित कराएं। क्लच को गियर बदलने के लिए उपयोग किया जाता है। जब आप क्लच को दबाते हैं, तो आप ट्रांसमिशन इंजन को अलग करते हैं। यह तटस्थ गियर में बाइक डालता है, जो आपको गियर बदलने की अनुमति देता है।
  • क्लच को एक तीव्रता नियामक के रूप में सोचें, जब इसका प्रयोग किया जाए। चालू / बंद स्विच के विपरीत, आपको बाइक को स्टॉप पर आने से रोकने के लिए धीरे-धीरे और आसानी से क्लच को दबाकर रिलीज करना होगा।
  • जब मोटरसाइकिल शुरू करते हैं, क्लच लीवर दबाएं और बाएं पैर के साथ गियर लीवर नीचे धकेलने से पहले गियर में मोटरसाइकिल रखें। आपको कई बार पुश करना पड़ सकता है आपको पता चल जाएगा कि आप पहले गियर में हैं जब आपको कोई प्रतिरोध नहीं लगता है या कोई संकेत नहीं है कि परिवर्तन बढ़ रहे हैं।
  • अधिकांश मोटरसाइकिलों में परिवर्तन के एक पैटर्न में काम करते हैं "1 नीचे, 5 ऊपर"। यह पैटर्न आमतौर पर पहले गियर, तटस्थ गियर, दूसरा गियर, तीसरा गियर आदि होता है। परिवर्तन करने पर, आप देखेंगे कि संकेतक में उचित संख्या जलाई जाती है।
  • ड्राइविंग करते समय, आपको पहले बाएं हाथ के साथ क्लच को रियर व्हील खारिज करने के लिए दबाकर बदलाव करना होगा क्लच को दबाते समय, त्वरक को छोड़ दें। त्वरक को रिहा करने से बाइक को रियर व्हील को दोबारा जुड़ने से रोकना होगा। बाएं पैर के साथ परिवर्तन करना जारी रखें चिकनी संचरण को बनाए रखने के लिए दाहिने हाथ से त्वरक स्थिर करें अंत में, क्लच जारी करें, रियर व्हील लगाएं
  • छवि शीर्षक राइड ए मोटरसाइकिल (शुरुआती) चरण 8



    5
    इंजन शुरू करें क्लच लीवर दबाएं और आपातकालीन स्विच का पता लगाएं यह आमतौर पर सही हैंडलर पर स्थित एक लाल स्विच है। उसे स्थिति पर रखने के लिए इसे दबाएं अधिकांश आधुनिक मोटरसाइकिलों के लिए आपको इंजन शुरू करने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन, यदि आपके पास एक पुराने मोटरसाइकिल है, तो हो सकता है कि आपको यदि आप यह है, तो बाइक के सही पैरों के पीछे आप शुरू लीवर को पा सकते हैं।
  • प्रारंभ स्थिति की कुंजी को चालू करें और सुनिश्चित करें कि रोशनी और संकेतक कार्यरत हैं और काम कर रहे हैं
  • तटस्थ गियर में लें रखें। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका पहले गियर के लिए गियर लीवर को कम करना है और फिर उसे एक बार ऊपर धकेलना है। सुनिश्चित करें कि ये "एन" सूचक में
  • सही अंगूठे के साथ, पावर बटन दबाएं। यह आम तौर पर आपातकालीन स्विच के नीचे होता है पावर बटनों को अक्सर पहचाना जा सकता है क्योंकि उनके पास केंद्र में एक बिजली बोल्ट के साथ एक परिपत्र तीर होता है।
  • इंजन शुरू होने के बाद, बाइक को 45 सेकेंड तक ठीक से काम करने दें।
  • जब आपके पैर जमीन पर आराम कर रहे हैं, क्लच लीवर फिर से दबाएं। फिर, अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर खड़े हो जाओ और जब तक आप क्लच के आदी हो गए हैं दोहराएँ।
  • छवि शीर्षक राइड अ मोटर साइकिल (शुरुआती) चरण 9
    6
    एक बनाने की कोशिश करो "तेजी से मार्च" मोटरसाइकिल के साथ फर्श पर आप के सामने अपने पैरों से शुरू करें जब तक मोटरसाइकिल आगे बढ़ना शुरू नहीं हो जाता तब तक धीरे-धीरे क्लच जारी रखें।
  • केवल क्लच का उपयोग करके, बाइक आगे बढ़ें, इसे अपने पैरों के साथ फर्म रखते हुए।
  • दोहराएं जब तक आप जमीन से अपने पैरों को उठाने से बाइक को सीधे नहीं रख सकते। आपको बाइक पर संतुलन की अच्छी समझ प्राप्त करनी चाहिए।
  • भाग 3
    एक मोटर साइकिल ड्राइविंग

    छवि शीर्षक राइड अ मोटर साइकिल (शुरुआती) चरण 10
    1
    एक मोटरसाइकिल ड्राइविंग शुरू करें इंजन चालू हो जाने और गर्म होने के बाद, आप ड्राइविंग शुरू कर सकते हैं। यह पहली गियर में बाइक लगाकर और त्वरक को दबाते समय क्लच लीवर को जारी करके किया जाता है।
    • सुनिश्चित करें कि किकस्टैंड संलग्न नहीं है
    • जब तक मोटरसाइकिल आगे बढ़ना शुरू नहीं हो जाता है तब तक क्लच लीवर को धीरे से जारी रखें।
    • क्लच जारी करते समय आपको बाइक को रोकने से रोकने के लिए आपको त्वरक को थोड़ा दबाया जा सकता है।
    • एक बार जब आप गति में होते हैं, तो थोड़ा तेज करें और पैरों पर अपने पैरों को जगह दें।
    • एक सीधी रेखा में ड्राइव करने की कोशिश करें जैसा कि आप क्लच जारी करते हैं और कुछ गति प्राप्त करने के लिए त्वरक को दबाते हैं, एक सीधी रेखा में आगे बढ़ना जारी रखें। जब आप रुकने के लिए तैयार हों, तो क्लच लीवर और सामने और पीछे के ब्रेक को एक साथ दबाएं, धीरे-धीरे। जब तक यह बंद हो जाता है तब तक बाइक पैर का उपयोग बाइक को स्थिर करने के लिए करें। एक बार जब आप बंद कर देते हैं, तो अपना दाहिना पैर जमीन पर रखें।
  • छवि राइड अ मोटर साइकिल (शुरुआती) शीर्षक 11
    2
    अभ्यास परिवर्तन करना. एक बार जब आप एक सीधी रेखा में ड्राइविंग शुरू कर सकते हैं, तब परिवर्तन करें। का एक विचार प्राप्त करें "घर्षण क्षेत्र"। घर्षण क्षेत्र प्रतिरोध का क्षेत्र होता है जिसे क्लच के रूप में बनाया जाता है। यह क्षेत्र इंजन की शक्ति को रियर व्हील में स्थानांतरित करने की अनुमति देता है बाइक पर प्रसारण अनुक्रमिक हैं, जिसका मतलब है कि आपको लगातार गियर बदलने होंगे, या तो ऊपर या नीचे। गियर्स को बदलने का समय होने पर इसे महसूस करने और सुनना थोड़ा अभ्यास होगा। इंजन गियर को बदलने का समय होने पर प्रति मिनट क्रांतियों की संख्या में बढ़ोतरी शुरू कर देगा।
  • बाइक के साथ, पहले गियर में बदलें आपको पता चल जाएगा कि आप पहले गियर में हैं, जब पेडल अब कम नहीं कर सकता। जब आप सबसे पहले होते हैं, तो आपको थोड़ा सा क्लिक करना चाहिए
  • जब तक मोटरसाइकिल अग्रिम नहीं हो जाता तब तक धीरे धीरे क्लच जारी रखें। जब आप तेज़ी से चलना शुरू करना चाहते हैं, तो त्वरक को दबाएं जैसा कि आप क्लच जारी करते हैं।
  • दूसरे गियर पर जाने के लिए, क्लच को दबाएं, थ्रॉटल को छोड़ दें और तटस्थ गियर के माध्यम से जाने के लिए गियर लीवर को मजबूती से दबाएं और दूसरे को जारी रखें यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि तटस्थ-चलने वाला प्रकाश नहीं है। क्लच जारी करें और त्वरक को फिर से दबाएं। उच्च गियर पर जाने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं
  • दूसरे मार्च के बाद, आपको अपने बाएं पैर की नोक के साथ इतनी मेहनत की जरूरत नहीं है कि आप तटस्थ चाल के माध्यम से नहीं जाएंगे।
  • धीमा करने के लिए, ब्रेक लीवर को हल्के से दबाकर थ्रॉटल छोड़ दें। क्लच दबाएं और शिफ्ट लीवर को दबाएं। फिर, क्लच जारी करें।
  • एक बार जब आप कम गियर में बदलावों को नियंत्रित करते हैं, तो आप दूसरे गियर में रहना बंद कर सकते हैं। फिर, एक बार जब आप बंद कर देते हैं, तो आप पहले गियर को वापस बदल सकते हैं।
  • छवि राइड अ मोटर साइकिल (शुरुआती) शीर्षक 12
    3
    अभ्यास बदलना बस एक साइकिल की तरह, एक मोटरसाइकिल एक बार जब आप लगभग 16 किमी / घंटा (10 मील प्रति घंटे) तक पहुंच जाते हैं तो विपरीत दिशा में चला जाता है। जिस बाइक को आप बारी करना चाहते हैं उसके किनारे पर हैंडलर पर नीचे दबाएं। बारी के साथ ऊपर देखो
  • बारी में प्रवेश करते समय, गति को कम करने के लिए याद रखें मोड़ के दौरान ब्रेक न करें त्वरण और ब्रेक को रिलीज करना यदि आपको इसे शुरू करने से पहले करना है
  • अपने सिर को लिफ्ट और मोड़ के साथ आगे देखो उस दिशा में हैंडलर दबाएं जिसे आप जाना चाहते हैं। धीरे-धीरे त्वरण को दबाएं क्योंकि आप गति को बनाए रखने के लिए मोड़ के माध्यम से निकल जाते हैं।
  • गति को कम करते समय, बारी के अंत की ओर देखने के लिए अपना सिर बंद करें बाइक आपकी आंखों का पालन करेंगे। इंगित करने के लिए मोड़ के अंत में एक जगह ढूंढें और उस पर अपनी आँखें रखें बारी के दौरान कभी भी जमीन या नीचे न देखें हालांकि यह आपके लिए अजीब लग सकता है और आप मोड़ को देखना चाहते हैं, यह खतरनाक है और आप इसे ठीक से पूरा नहीं कर सकते
  • उस तरफ दबाएं जहां आप बारी करना चाहते हैं। यदि आप बाएं मुड़ने जा रहे हैं, तो संभालबार के दाहिनी ओर आपको विपरीत दिशा में आगे बढ़ें। इससे बाइक बाएं ओर झुकने का कारण होगा उसके साथ झुक जाओ और धीरे-धीरे गति बढ़ाने के लिए त्वरक को दबाएं। मोड़ छोड़ने पर, थ्रॉटल फर्म रखें या इसे थोड़ी अधिक दबाएं जब आप सीधे ऊपर हों बाइक को सीधा करने दें - हैंडलर्स को खींचें नहीं।
  • Video: निकालें बाइक के साथ स्क्रैच (कोलगेट) टूथपेस्ट? - देखो मेरे यह रखो टेस्ट

    छवि शीर्षक राइड अ मोटर साइकिल (शुरुआती) चरण 13

    Video: फेसबुक चलाना कैसे सीखें

    4
    गति कम करने का अभ्यास करें और रोकें अंत में, अब जब आप बदलते हुए, बदलाव करने और बाइक को बदलते हुए अभ्यास करते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि धीमा कैसे हो और कैसे रोकें याद रखें कि सही संभाल पर लीवर सामने का ब्रेक संचालित करता है, जबकि अपने दाहिने पैर के पास ब्रेक पीछे के ब्रेक चल रहा है। एक सामान्य नियम के रूप में, आपको ब्रेक लगाना शुरू ब्रेक से करना चाहिए और बाद में ब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आप धीमा हो और बंद कर सकें।
  • पूरी तरह से बंद करने के लिए, सामने की ब्रेक से शुरू करना बेहतर होता है और थोड़ी सी गति को कम करने के बाद पीछे की ब्रेक दबाइए।
  • गति को कम करने पर, गियर कम करना सुनिश्चित करें आपको हमेशा पहले गियर पर सीधे जाना नहीं पड़ता है आप दूसरे गियर तक जा सकते हैं और पहले गियर पर जाने से पहले रोक सकते हैं।
  • ब्रेकिंग और गियर को कम करते समय क्लच दबाएं
  • गति को कम करने और ब्रेक से शुरू होने पर सामने और रियर ब्रेक दोनों के लिए दबाव लागू करें। सुनिश्चित करें कि आप एक्सेलेरेटर नहीं दबाते हैं। यह इस तथ्य से मदद करता है कि फ्रंट ब्रेक लीवर स्थिति में है, ताकि आप इसे पहुंचने के लिए आगे अपना हाथ ले लें।
  • धीरे-धीरे ब्रेक पर दबाव बढ़ाएं ब्रेक पूरी तरह से दबाएं क्योंकि इससे बाइक अचानक और झटके बंद हो जाएगी।
  • एक बार जब आप बंद कर देते हैं, तो फ्रंट ब्रेक दबाकर रखें और जमीन पर अपने पैरों को मजबूती से लगा दें। बाएं पैर के साथ शुरू करें और फिर सही एक जगह
  • युक्तियाँ

    • एक दोस्त खोजें जो पहले से ही जानता है कि मोटरसाइकिल कैसे चलाना है वह आपको सिखा सकता है कि आप क्या करें
    • हमेशा अपने सभी सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करें: हेलमेट, दस्ताने, नेत्र सुरक्षा, जूते जो आपके टखनों को कवर करते हैं आदि याद रखें: "आपके सभी उपकरण, हर समय"।
    • अपने क्षेत्र में एक मोटरसाइकिल सुरक्षा पाठ्यक्रम खोजें ये कुछ अमेरिकी राज्यों में नि: शुल्क पेशकश की जाती हैं। और संभवत: अन्य देशों में भी, और कहीं और एक लागत है। आप एक मोटरसाइकिल ड्राइविंग का आनंद लेने का उचित और सुरक्षित तरीके सीखेंगे और कोर्स पूरा करने के बाद आप बीमा पर छूट प्राप्त कर सकते हैं।
    • अभ्यास करने के लिए एक खुली जगह खोजें स्कूल पार्किंग की सेवा तब होती है जब कोई भी नहीं।
    • खुद को मोटर साइकिल से परिचित कराएं सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि सभी नियंत्रण क्या हैं और आप आसानी से नीचे देखे बिना उनमें से प्रत्येक तक पहुंच सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है हर बार जब आप गियर बदलते हैं, तो आप सड़क से अपनी आँखें नहीं ले सकते।

    चेतावनी

    • उचित सुरक्षा उपकरणों के बिना एक मोटरसाइकिल कभी भी संचालित न करें
    • कभी भी किसी भी पदार्थ के प्रभाव के तहत एक मोटर साइकिल संचालित नहीं है
    • अधिकांश मोटरसाइकिलियों को जल्द या बाद में एक सदमा होता है। एक मोटरसाइकिल ड्राइविंग खतरनाक है और गंभीर चोट के कारण हो सकता है हमेशा उचित तकनीक का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मोटरसाइकिल हेलमेट
    • दस्ताने
    • आँखों के लिए सुरक्षा
    • मजबूत जूते जो आपके टखनों को कवर करते हैं
    • एक मोटरसाइकिल (अधिमानतः एक छोटे से एक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com