ekterya.com

सर्दियों के लिए अपनी कार तैयार करने के लिए कैसे करें

सर्दियों में मौसम की स्थिति कई ऑटोमोबाइल विफलताओं के दोषी हैं। हालांकि, कई यातायात दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है अगर सर्दी से पहले उचित देखभाल और उचित सावधानी बरती जाती है इसके अलावा, सर्दियों के लिए अपनी कार की मरम्मत एक मुश्किल या जटिल प्रक्रिया नहीं है। इस प्रक्रिया में विंडशील्ड वाइपर्स धोने, टायर के दबाव की जाँच करें और गैस टैंक को पूर्ण रखने के लिए एक नया तरल जोड़ने की आवश्यकता है। ऐसी स्थिति में ड्राइविंग करते समय यह आपको अधिक मन की शांति देगा जहां बर्फ और बर्फ हो। इसके अलावा, यह तथ्य कि आप सर्दियों के महीनों के दौरान अपनी कार को सर्वश्रेष्ठ परिचालन स्थितियों में रखेंगे, इससे मदद मिलेगी। सर्दियों के लिए अपनी कार तैयार करने के बारे में अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1

सर्दियों के लिए अपनी कार का बाहरी भाग तैयार करें
आपकी कार चरण 1 के लिए विंटरित करें शीर्षक वाला छवि
1
विंडशील्ड वाइपर्स और वाइपर द्रव की जगह होती है विशेष रूप से सर्दियों में ड्राइविंग करते समय खराब दृश्यता बेहद खतरनाक है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि विंडशील्ड वाइपर अच्छे काम की स्थिति में हैं।
  • पुरानी ब्लेड अधिक से अधिक टूटना, तोड़ने या बस काम नहीं कर रहे हैं जब ठंड बारिश से सामना किया जाता है जो विंडशील्ड को मारता है। यह देखने के लिए कि क्या रबड़ टूट गया है या पहना जाता है, अपनी कार के टायरों की जांच करें और ध्यान रखें कि विंडशील्ड वाइपर ब्लेड हर छह से बारह महीनों में बदला जाना चाहिए। सर्दियों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए विंडशील्ड वाइपर खरीदने पर विचार कर सकते हैं।
  • धोने के लिए एक नया तरल पदार्थ के साथ विंडशील्ड वाइपर टैंक भरें। कुछ धुलाई तरल पदार्थों में एक डिफ्रॉस्टर योजित होता है और कम ठंड तापमान होता है, जिससे उन्हें आइसक्रीम सर्दियों के महीनों के लिए अच्छा विकल्प मिल जाता है।
  • आपकी कार चरण 2 के लिए विंटरिज़ शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: कैसे शीतकालीन के लिए अपनी कार तैयार हो जाओ करने के लिए (शीर्ष 10 कदम)

    सभी टायरों के दबाव की जांच करें सर्दियों के महीनों के दौरान आपके वाहन के लिए सही टायर दबाव बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। डिफ्लेटेड टायर कर्षण को कम करते हैं, जिससे उन्हें बर्फीले सतहों पर पर्ची की संभावना अधिक हो जाती है।
  • ध्यान रखें कि तापमान में कमी से टायर दबाव प्रभावित होगा। वास्तव में, प्रत्येक 12 डिग्री सेल्सियस (10 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान के कारण, टायर में वायु दबाव लगभग 1 साई कम हो जाएगा इसलिए, सर्दियों के महीनों के दौरान अपनी कार के टायर की जांच करना महत्वपूर्ण है।
  • यह देखने के लिए कि क्या टायर आपके वाहन के लिए निर्धारित मानकों को पूरा करते हैं, एक टायर गेज का उपयोग करें। यदि आप वाहनों के लिए उचित स्तर से परिचित नहीं हैं, तो चालक के किनारे के दरवाज़े के फ्रेम के अंदर के किनारे की जांच करें। वहाँ एक स्टिकर होना चाहिए जिसमें कई विवरण इंगित करता है, जिसमें सुझाया गया दबाव भी शामिल है जिसमें टायर होना चाहिए।
  • यदि आपके पास टायर गेज नहीं है, तो आप आमतौर पर एक स्थानीय गैस स्टेशन पर मिल सकते हैं, जहां आप हवा के साथ टायर भर सकते हैं। आम तौर पर, यह सेवा मुफ़्त है या लागत बहुत कम है
  • वायु दबाव की जाँच करते समय, टायर पहनने को भी जांचना महत्वपूर्ण है। इसी तरह, देखें कि उन्हें प्रतिस्थापित या घूमने की आवश्यकता है - सर्दियों के शुरू होने से पहले आवश्यक बदलाव करें।
  • छवि का शीर्षक वर्डरइज आपकी कार चरण 3
    3
    सर्दी आने से पहले अपनी कार को मोम के साथ कवर करें एक लच्छेदार सतह, बर्फ, गंदगी और नमक की तुलना में बेहतर है, जो कि नहीं है। इसके अलावा, यह आपकी कार को बेहतर दिखने में मदद करेगा और रंग की रक्षा करेगा।
  • मोम को लागू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से अपनी कार धो लें रेत या नमक के किसी भी अवशेष को हटाने के लिए अपनी कार के नीचे कुल्ला करने के लिए मत भूलना।
  • पहली बर्फ से पहले या तापमान 13 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फारेनहाइट) से कम तक पहुंचने से पहले कार को मोम करने की कोशिश करें। यह पेंट की रक्षा करेगा और बर्फ या बर्फ को आसान बनाने में भी मदद करेगा।
  • चूंकि आप सफाई और सुरक्षा के साथ काम कर रहे हैं, इसलिए यह साफ करने का एक अच्छा समय है आपकी कार के अंदर किसी भी कष्टप्रद वस्तु को निकालें, फर्श और सीटों को खाली करें और यदि आवश्यक हो तो एक असबाब क्लीनर का उपयोग करें। आप अपने फर्श को बर्फ़ और बर्फ से पिघलने से बचाने के लिए पानी के प्रतिरोधी लोगों के साथ कालीन गलीचा जगह भी बदल सकते हैं।
  • आपकी कार चरण 4 में विंटरिज़ शीर्षक वाला छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि रोशनी काम कर रही है जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, अच्छी दृश्यता बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर अंधेरे शीतकालीन रात में
  • हालांकि, यह केवल महत्वपूर्ण नहीं है कि आप देख सकते हैं, लेकिन यह भी आवश्यक है देखा जा सकता है यही कारण है कि यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपकी रोशनी ठीक से काम करती है।
  • किसी व्यक्ति को अपनी कार की सभी बाहरी रोशनी की दृश्य जांच करने में सहायता करें: सामने, रियर, आपातकालीन, मोड़ और आपातकालीन रोशनी
  • आपको यह भी अवगत होना चाहिए कि सर्दियों में आपके वाहन की बिजली व्यवस्था पर रोशनी का बड़ा बोझ होगा, क्योंकि दिन कम और गहरा है। इसलिए, जब आप अपनी बैटरी की जांच करते हैं तो आपको इसे ध्यान में रखना होगा।
  • विधि 2

    तंत्र की समीक्षा करें
    आपकी कार चरण 5 पर विन्डिमाइज़ शीर्षक वाली छवि
    1
    इंजन के तेल को बदलें ठंड महीने के दृष्टिकोण के रूप में, इंजन के तेल की जांच करना और यह तय करना कि क्या इसे बदला जाना चाहिए, यह एक अच्छा विचार है।
    • कम तापमान से इंजन में तेल अधिक चिपचिपा (घनीभूत) बनने के कारण होता है जब ऐसा होता है, तो इंजन इंजन के एक हिस्से से दूसरे में बहुत धीरे धीरे बहता है, जो इंजन को ठीक से चिकनाई, गरम करने और प्रज्वलित नहीं करने से रोकता है।
    • यही कारण है कि इंजन के स्नेहन को बनाए रखने के लिए ठंड सर्दियों के महीनों के दौरान तेल को कम मोटी के लिए बदलने की सलाह दी जाती है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस तरह के तेल का उपयोग करना है, तो निश्चित तापमान और मौसम की स्थिति के अनुसार आपकी कार के लिए किस प्रकार का तेल सबसे अच्छा होगा, इसके बारे में अधिक विशिष्ट निर्देशों के लिए स्वामी के मैनुअल की जांच करें।
    • यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि, एक सामान्य नियम के रूप में, आपकी कार में तेल को हर 4 828 किलोमीटर (3,000 मील) या हर तीन महीनों में एक बार बदला जाना चाहिए।
  • आपकी कार चरण 6 पर विन्डिमाइज़ शीर्षक वाली छवि
    2
    सीट बेल्ट और होसेस की जांच करें सुरक्षा बेल्ट और होज पहनने और सामान्य गिरावट के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, ठंड के मौसम के अलावा उन्हें विशेष रूप से प्रभावित करता है
  • अपनी कार भी एक पूर्ण सेवा अनुकूलन की जरूरत नहीं है, तो है क्योंकि यह 4828 किलोमीटर (3,000 मील) दूर यह सर्दियों (समय है कि आमतौर पर सीट बेल्ट और होज बदल दिया जाता है) पर पहुंच गया है, तो यह एक अच्छा विचार उनकी समीक्षा करने के लिए है अपने आप को यह देखने के लिए कि क्या वे क्षति के किसी भी चिह्न को दिखाते हैं और यदि आवश्यक हो तो आप उन्हें बदल सकते हैं
  • इस कदम की उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए क्योंकि जब आप गाड़ी चलाते हैं तो कुछ होता है, आप को क्रेन कॉल करने के लिए कोई विकल्प नहीं होगा, जो सर्दियों के मध्य में आदर्श नहीं है।
  • आपकी कार चरण 7 में विंटरित करें छवि शीर्षक
    3

    Video: 5 Things You Should Never Do to Your Car in the Winter

    एंटीफ्ऱीज़र के साथ पुराने शीतलक को बदलें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि ठंड सर्दियों के महीनों के शुरू होने से पहले आपके इंजन में पानी के लिए सही एंटीफ्ऱीज़र दर होती है अन्यथा, रेफ्रिजरेंट फ्रीज हो सकता है, जिसके कारण मोटर को ज़्यादा गरम किया जा सकता है और एक मौका है कि गैस्केट विस्फोट हो जाएगा।
  • ज्यादातर कारों के लिए 50% एंटीफ्ऱीज़र और 50% पानी का एक सूचकांक अनुशंसित है, हालांकि कुछ परिस्थितियों में यह 60% एंटीफ्ऱीज़र और 40% पानी तक बढ़ जाता है। सौभाग्य से, आप गैस स्टेशन पर एंटीफ्ऱीज़र और जल के प्रीमिल्ड बॉटल खरीद सकते हैं।
  • यदि आप अपनी कार के रेडिएटर द्रव में मौजूदा एंटीफ्ऱीज़र और जल स्तर के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप एक स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर पर एक अपेक्षाकृत सुविधाजनक मूल्य पर एंटीफ़्रुज़ परीक्षक प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि सूचकांक गलत है, तो आपको सही सूचकांक के साथ भरने से पहले आपको अपने ठंड सिस्टम को डाउनलोड करना होगा। अगर आपको यह नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो अपनी कार को मैकेनिक या उस स्थान पर ले जाएं जहां तेल में परिवर्तन होता है।
  • आपकी कार चरण 8 के लिए विन्ड्यूस शीर्षक वाली छवि
    4



    सुनिश्चित करें कि चार पहियों की दिशा काम करती है यदि आपकी कार में सभी चार टायरों के लिए स्टीयरिंग फ़ंक्शन है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि यह ठीक से काम करता है, खासकर यदि आपने पिछले सर्दियों से इसका इस्तेमाल नहीं किया है
  • एक मैकेनिक को चार पहियों की दिशा की जांच करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रणाली सुचारू रूप से संलग्न हो जाती है और छानबीन करती है और ट्रांसमिशन और गियर तरल पदार्थ सही स्तर पर हैं।
  • आपके परिवार या आपके घर का कोई भी सदस्य और आपको इस बात की समीक्षा करनी चाहिए कि सिस्टम कैसे कार्य करता है और उन शर्तों को समझता है जिनके तहत इसका इस्तेमाल करना चाहिए। चार पहियों की दिशा में बर्फ या बर्फ के साथ सड़कों पर कर्षण सुधार सकता है, और इसलिए फंसने की संभावना कम हो जाती है।
  • हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप सामान्य रूप से कम अनुकूल परिस्थितियों में अधिक से अधिक तेज या कम सुरक्षित रूप से ड्राइव करना चाहिए।
  • आपकी कार चरण 9 में विंटरित करें शीर्षक वाला छवि
    5
    बैटरी की जांच करें यह महत्वपूर्ण है कि सर्दियों के महीनों से पहले आपकी कार की बैटरी अच्छी काम कर रही है एक ठंडे मौसम में, आपकी बैटरी को बिजली उत्पन्न करने में कम समय लगता है और बैटरी को काम शुरू करने के लिए बैटरी की आवश्यकता होती है। यदि बैटरी खराब स्थिति में है, तो आप इन आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे और आपकी कार चालू होने में विफल हो जाएगी।
  • अपनी कार की बैटरी कितनी है इसका ट्रैक रखें। वे आम तौर पर 3 से 5 साल के बीच रहते हैं, इसलिए यदि आपका उस रेंज में है, तो संभवत: एक नया प्राप्त करने का समय है आप अपने मैकेनिक से यह पूछने के लिए भी कह सकते हैं कि आपको अपनी बैटरी बदलने की ज़रूरत है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए बैटरी चार्ज परीक्षण करें।
  • यहां तक ​​कि अगर बैटरी को बदलने की ज़रूरत नहीं है, तो आपको यह देखने के लिए एक बार जांच करनी चाहिए कि क्या टर्मिनल और बैटरी कनेक्शन पर किसी भी क्षरण या केबल पर कोई भी पहनना है।
  • आपको द्रव स्तर की जांच भी करनी होगी। आप बैटरी के शीर्ष पर कैप को खोलकर इसे खोलकर कर सकते हैं। यदि द्रव का स्तर कम है, तो आप इसे आसुत जल से भर सकते हैं। बस इसे बहुत ज्यादा भरने के लिए नहीं सावधान रहना
  • आपकी कार चरण 10 में विंटरित करें शीर्षक वाला छवि
    6
    डीफ़्रॉस्ट और हीटिंग इकाइयों की जांच करें। ड्राइविंग करते समय आपकी कार की डिफस्ट्रॉस्टिंग और हीटिंग इकाइयां आपकी दृश्यता और आराम के लिए आवश्यक हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे सामान्य रूप से कार्य कर रहे हैं
  • डीफ्रॉस्टर्स विंडशील्ड के अंदर कंचन को कांच पर गर्म, शुष्क हवा डालने से साफ करने में मदद करता है। अगर यह ठीक से काम नहीं करता है, तो खिड़कियां सड़क के अपने दृष्टिकोण को कोहरे और अवरुद्ध कर सकती हैं। एक मैकेनिक यह सुनिश्चित करने के लिए defroster की जांच करें कि वह ठीक से काम कर रहा है यदि आप देखते हैं कि तब भी खिड़की फूली हुई हो जाती है, तो आपको अपने दरवाजों और खिड़कियों में हवा के लीक की तलाश करनी होगी जो बीच में नमी दे सकते हैं।
  • ठंड सर्दियों का मौसम शुरू होने के बाद, यह बहुत स्पष्ट होगा कि आपका हीटर काम नहीं कर रहा है, लेकिन यथाशीघ्र इसे ठीक करना महत्वपूर्ण है। हीटिंग कॉइल को बदलने के लिए यह आवश्यक हो सकता है यह महंगा हो सकता है, लेकिन यह ठंडे शीतकालीन सुबह पर प्रत्येक पैसा लायक होगा।
  • यह न केवल आपकी शान्ति है, बल्कि आपकी सुरक्षा भी है। यदि आप ड्राइविंग करते समय बहुत ठंडा हो, यह आपके ड्राइविंग कौशल को प्रभावित कर सकता है और सड़क पर ध्यान लगा सकता है। इसी तरह, अगर आप अपनी कार के साथ कहीं न कहीं फंसते हैं, तो एक ताप प्रणाली है जो काम करती है, वह आपकी ज़िंदगी बचा सकती है।
  • विधि 3

    हमेशा तैयार रहें
    आपकी कार चरण 11 में विंटरित करें शीर्षक वाला छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि अतिरिक्त टायर उपयोग के लिए तैयार है। प्रतिकूल मौसम की स्थिति के दौरान, कार में हमेशा एक अतिरिक्त टायर होना जरूरी है।
    • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर स्पेयर टायर की जांच करनी चाहिए कि यह अच्छा काम कर रहा है, आप यह पता लगाने के लिए कि वह काम नहीं कर रहा है, टायर में नहीं बढ़ेगा!
    • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि बिल्ली, बंदर रिंच और टायर बीमा उपकरण कार के अंदर सुरक्षित रूप से स्थित हैं और आपके घर में सभी जानते हैं कि वे कहां हैं।
  • आपकी कार चरण 12 में विंटरित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    कम से कम, हमेशा टैंक को आधा में रखें जब गैस टैंक आधा हो जाता है, तो कम संभावना होती है कि ईंधन की रेखा बर्फीले मौसम में स्थिर हो जाएगी।
  • ऐसा तब होता है जब लगभग खाली ईंधन टैंक के किनारों पर संक्षेपण रूप, पानी में गिर जाता है, नीचे के डूबता रहता है और ठंड के मौसम के कारण फ्रीज होता है।
  • हमेशा कम से कम आधे से गैस टैंक रखें, इस घटना की संभावना कम करें और जब आप गैस से बाहर निकलते हैं तो कहीं फंसे होने की संभावना को सीमित करें।
  • Video: सिर्फ 5 मिनट में जुकाम कफ और खांसी से पाये छुटकारा-How to Get Rid of Cough & Cold Fast in 5 Minutes

    आपकी कार चरण 13 में विंटरित करें शीर्षक वाला छवि
    3
    एक आपातकालीन किट को एक साथ रखो और उसे अपने ट्रंक में रखें। यह आपकी कार में आपातकालीन किट को रखने के लिए एक बहुत अच्छा विचार है यदि यह टूट जाता है और आप खराब मौसम की स्थिति में फंसे हो जाते हैं
  • किट में शामिल होना चाहिए: जूते, दस्ताने, टोपी, ऊन कंबल, बर्फ स्क्रैपर, एक डिफ्रॉस्टर, एक टॉर्च, कुछ नमक या बिल्ली कूड़े, एक बैटरी क्लैंप, प्राथमिक चिकित्सा किट, कुछ प्रकाश संकेत, सर्द के कुछ बोतलें, धोने के लिए तरल पदार्थ और रेडियो
  • आपको कुछ गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थ (जैसे नमक और पागल के बिना कैन्ड नट्स) और पानी की एक बोतल शामिल करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर पानी जमा देता है, तो आप इसे पिघ्ण कर सकते हैं या बर्फ को हाइड्रेटेड रखने के लिए खा सकते हैं।
  • आपकी कार में आपके सेल फ़ोन के लिए आपके पास चार्जर भी होना चाहिए
  • छवि का शीर्षक वर्डरइज आपकी कार चरण 14
    4
    बर्फ के टायर होने पर विचार करें यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जो बर्फ और हिम से सभी सर्दियों में आच्छादित है, तो आपको सबसे ठंडा महीनों के दौरान बर्फ टायर के साथ सामान्य टायरों की जगह पर विचार करना चाहिए
  • स्नो टायर सामान्य टायरों से नरम और अधिक लचीले होते हैं और इसमें एक बहुत अलग समोच्च आकार होता है, जिससे उन्हें बर्फ और बर्फ के साथ सतहों पर बेहतर कर्षण मिलता है
  • इसके अलावा, जब आप बर्फ़ और बर्फ में हैं, तो आप ट्रंक में टायर के लिए जंजीरों का एक सेट कर सकते हैं ये पहाड़ी क्षेत्रों में विशेष रूप से आवश्यक हैं
  • आपको कर्षण पैड या कार्पेट के एक असाधारण टुकड़ा लाने पर विचार करना चाहिए। ये टायर जारी करने में आपकी सहायता कर सकते हैं यदि आपकी कार बर्फ की गहराई में फंस गई हो।
  • आपकी कार चरण 15 में विंटरित करें शीर्षक वाली छवि
    5
    आपको पता होना चाहिए कि यदि आप फंसे हुए हैं तो क्या करें हालांकि आपने सर्दियों के लिए अपनी कार तैयार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ किया है, कभी-कभी यह बुरी तरह से हो सकता है और आप फंसे हो सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि यदि आप इस स्थिति में खुद को पाते हैं तो आपको सुरक्षित और गर्म रहने में सक्षम होने के लिए ठीक से पता होना चाहिए।
  • पहले, आपको अपनी कार कभी नहीं छोड़नी चाहिए, जब तक आपको पता न हो कि आप कहां हैं और कितनी दूर आपको सहायता प्राप्त करने के लिए चलना होगा। यदि आप नहीं जानते कि आप कहां हैं, तो अपने स्थान पर ध्यान आकर्षित करने के लिए अपनी कार के प्रत्येक तरफ एक प्रकाश संकेत चालू करें।
  • किसी भी अतिरिक्त कपड़े डालकर और किसी भी उपलब्ध कंबल का उपयोग करके जितना गर्म हो सके रहने की कोशिश करें (ऊन आपको गर्म रखने के लिए सबसे अधिक अनुशंसित है)। यदि आपके पास अभी भी गैस है, तो कार में तापमान बढ़ाने के लिए हर घंटे दस मिनट के लिए हीटिंग चालू करें (जब तक आप यह सुनिश्चित कर लें कि ईंधन लाइन अवरुद्ध नहीं है)।
  • ठंड के बावजूद, आपको अपनी कार को कवर करने से बर्फ या बर्फ को रोकने के लिए कम से कम आंशिक रूप से एक खिड़की रखना चाहिए।
  • पानी पीने या बर्फ खाने और एक कारमेल चूसने से अपने मुंह को बाहर सुखाने से रखने के द्वारा हाइड्रेटेड रहो।
  • युक्तियाँ

    • सर्दियों के महीनों में आपकी कार में एक कंटेनर या नमक का एक बॉक्स रखने पर विचार करें, यदि टायर बर्फ में फंस जाते हैं, तो उनके सामने कुछ नमक डालना उन्हें अधिक कर्षण देने में मदद मिल सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com