ekterya.com

कैसे ठंढ के मौसम में एक कार शुरू करने के लिए

ठंढ का मौसम कारों पर अपना टोल ले सकता है इस कारण से सर्दियों के लिए तैयार रहना जरूरी है और जिस समस्या पर वह जरूरी है यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं ताकि आपको पता हो कि आपकी कार शुरू न होने पर क्या करना चाहिए और फिर से होने से रोकने के लिए आप जो कदम उठा सकते हैं!

चरणों

विधि 1
इंजन शुरू करें

ठंड में शीत मौसम मौसम चरण 2 में एक कार को प्रारंभ करें
1
यदि आपको संदेह है कि कई दिनों तक निष्क्रियता के कारण बैटरी को हटा दिया गया था, तो कार के सभी दरवाजे बंद करें और सभी सामान बंद करें। इसमें हीटिंग, रेडियो और रोशनी शामिल हैं ऐसा करने से इग्निशन की शक्ति को अधिकतम करने में मदद मिलेगी। हालांकि, अगर आपने कार को चलाने की कोशिश करते समय थोड़ी देर पहले बैटरी का प्रयोग करके लाभ होगा, इससे पहले कि आप पहले से आखिरी बार शुरू होने के बाद 20 मिनट से अधिक समय तक गाड़ी चलाते हैं।
  • ठंड में सर्द ए कार का शीर्षक ठंडा शीतकालीन मौसम चरण 3
    2
    कार को शुरू करने के लिए कुंजी को चालू करें और उसे अधिकतम 10 सेकंड के लिए रखें। इसे 10 सेकंड से अधिक समय तक पकड़ न दें, क्योंकि मोटर को मजबूर कर इसे ज़्यादा गरम कर सकता है। यदि इंजन शुरू नहीं होता है, तो कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और फिर से प्रयास करें
  • ठंड में शीत मौसम मौसम चरण 4 में एक कार को प्रारंभ करें
    3
    बैटरी को ठीक करने दें, अगर कार शुरू नहीं होती है अगर आपकी कार 10 से 20 सेकंड की गति के बाद शुरू नहीं होती है, फिर से कोशिश करने से पहले 1 या 2 मिनट की प्रतीक्षा करें। इससे बैटरी के लिए स्टार्टर मोटर को ठंडा करने की इजाजत देने के लिए समय की अनुमति मिल जाएगी।
  • यदि कार लगभग रोशनी देती है, लेकिन सुस्त लगती है, तो इसे आराम करो और फिर से प्रयास करें। यदि बैटरी इंजन शुरू करने के लिए कोई भी प्रयास नहीं करता है, तो उसे छुट्टी दी जाएगी और आपको किसी अन्य कार द्वारा संचालित करना होगा।
  • यदि कई बार कोशिश करने के बाद, इग्निशन इंजन अभी भी धीमा है, तो आपको बैटरी को गर्मी करना पड़ सकता है। ऐसा करने के लिए, इसे हटा दें और इसे अंदर डाल दें, लेकिन ध्यान रखें कि आपको इसे वापस लगाकर कुछ समय के लिए गलती संकेत मिल सकता है। आप बैटरी को हटाने के बाद वाहन को नुकसान नहीं पहुंचेगा। यदि मौसम बहुत ठंडा है, तो यह आपको लगभग 2 घंटे लग सकता है ताकि आप अपने बैटरी को बढ़ाने के लिए बैटरी की पर्याप्त मात्रा में गर्मी कर सकें।
  • ठंड में शीत मौसम के मौसम चरण 5 में एक कार प्रारंभिक शीर्षक वाला चित्र
    4
    मालिक के मैनुअल की जांच करें कुछ चीजें कारों के बीच भिन्न हो सकती हैं, मॉडल के बीच और जो किसी के लिए काम करती हैं वह दूसरे के लिए काम नहीं कर सकती। इस कारण से आपको ठंड के तापमान के साथ एक कार शुरू करने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा स्रोत मालिक के मैनुअल है।
  • यदि आपके पास अपनी कार मैनुअल नहीं है, तो आप एक डीलरशिप पर खरीद सकते हैं, स्कैपरर्ड में देखें या कार्यशालाओं की श्रृंखला में देखें।
  • आप इंटरनेट पर इन मैनुअल भी पा सकते हैं टेस्ट देख रहे हैं "ऑटो मालिक के मैनुअल" एक विश्वसनीय खोज इंजन में और संबंधित परिणामों की समीक्षा करें
  • ठंड में शीत मौसम मौसम चरण 1 में एक कार शुरू शीर्षक छवि
    5
    1 9 85 से पहले के कारों के लिए, जिनके इंजन में कार्बोरेटर है, पार्क करते समय एक्सीलेरेटर पेडल पर कदम। पीसा एक्सीलेटर और रिहाई इंजन चीजों में सुधार में मदद मिलेगी के लिए पेट्रोल की एक छोटी राशि इंजेक्षन करने के लिए है, लेकिन केवल कार्बोरेटर के साथ कारों में ऐसा है, क्योंकि इंजेक्शन इंजन में ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। यदि आपका कार 1990 के बाद निर्मित किया गया था, तो यह एक इंजेक्शन इंजन है।
  • विधि 2
    इसे चालू करके इसे चालू करें

    ठंड में शीत मौसम मौसम चरण 6 में एक कार स्टार्ट एट छवि
    1
    यदि यह शुरू नहीं होता है, किसी अन्य कार से वर्तमान पास करें. अगर इंजन धीरे धीरे शुरू होता है या शुरू नहीं करता है, तो बैटरी को शायद डिस्चार्ज किया जाता है, इसलिए यह दूसरी कार की शक्ति को चालू करने का समय होगा। आपको मदद करने के लिए तैयार एक स्वयंसेवक से एक बैटरी दबाना और एक चलती कार की आवश्यकता होगी।
  • ठंड में सर्द ए कार का शीर्षक ठंडा शीतकालीन मौसम चरण 7
    2
    बिना किसी बैटरी के कार में गति के रूप में कार को गति दें। सुनिश्चित करें कि यदि संभव हो तो हुड एक दूसरे के सामने हो।
  • फ्रीजिंग शीत शीतकालीन मौसम चरण 8 में एक कार प्रारंभिक शीर्षक वाला चित्र
    3
    कनेक्टर केबल को सही टर्मिनलों से कनेक्ट करें। के प्रतीकों का पता लगाएं + और - बैटरी के लिए क्लिप में और उन्हें दोनों कारों में जोड़ना, जो चल रहा है और जिसकी बैटरी नहीं है प्रतीक दबाना + सकारात्मक टर्मिनलों और प्रतीक के लिए - नकारात्मक करने के लिए
  • केबल को कैसे कनेक्ट करना है यह याद रखने का एक आसान तरीका निम्नलिखित याद रखना है: "लाल-मृत, लाल-जीवित"। लाल क्लैंप को मृत बैटरी की लाल पट्टी से कनेक्ट करें, फिर चलती कार की लाल पट्टी पर लाल दबाना, और फिर काले clamps के साथ विपरीत करते हैं कार में काली पोस्ट "मैं जीवित हूं" और अंत में, कार के लिए काली क्लिप "मृत"। ध्यान रखें कि कार का काली क्लिप "मृत" यह या तो unpainted मोटर बोल्ट या alternator बढ़ते ब्रैकेट से जुड़ा होना चाहिए, नहीं बैटरी टर्मिनल के लिए ही यह शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए है
  • ठंड में शीत मौसम मौसम के चरण 9 में प्रारंभ करें एक कार शीर्षक वाली छवि
    4
    डिस्चार्ज किए गए बैटरी को कार को कुछ मिनट के लिए चार्ज करें। आप के बारे में कम बैटरी के साथ कार शुरू करने के लिए होते हैं, तब यह 1 या 2 मिनट के लिए कार के इंजन चल रहा तेजी लाने के लिए, सामान्य आरपीएम पर इंजन डाल उपयोगी हो सकता है: 2000 RPM पर्याप्त होगा।
  • ठंड में सर्द ए कार का शीर्षक ठंडा शीतकालीन मौसम चरण 10
    5
    बिना बैटरी के कार शुरू करने का प्रयास करें यदि आप इसे पहले प्रयास पर नहीं प्राप्त करते हैं, तो फिर से जांचें कि फिर से कोशिश करने से पहले क्लिप ठीक से जुड़े हुए हैं
  • 6
    तुरंत केबलों को डिस्कनेक्ट करें, लेकिन दोनों कारों के इंजन को कई मिनट तक चलने के लिए रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि दोनों बैटरी को पुनः आरंभ करने के लिए पर्याप्त रूप से चार्ज किया गया है। चूंकि कुछ आधुनिक कारों में ऑल्टर्स हैं, वे एक स्थैतिक आरपीएम पर भी अपना चार्जिंग वोल्टेज बनाए रख सकते हैं। इंजन को गति देने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।
  • Video: ठंड में जरूर खाएं ये 9 चीजें, इनसे मिलती है शरीर को गर्मी

    ठंड में सर्द ए कार का शीर्षक ठंडा शीतकालीन मौसम चरण 11
    7



    आवश्यक होने पर बैटरी बदलें किसी कार के जीवन में कुछ बिंदु पर, आपको बैटरी को बदलना होगा ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऑटो बैटरियों का एक सीमित जीवन होता है और कोई रखरखाव या देखभाल धातु पर रसायनों के प्रभावों का विरोध नहीं कर सकता। आम तौर पर बैटरी 3 से 5 साल तक होती है और अगर आपकी कार को किसी अन्य कार के चालू होने पर चालू करना पड़ता है, तो यह एक नई बैटरी खरीदने पर विचार करने का समय हो सकता है।
  • यदि आप जा रहे हैं बैटरी बदलने अपने आप को, सुनिश्चित करें कि कार बंद है, पार्क की गई और पार्किंग ब्रेक के साथ आवेदन किया।
  • जब आप कार की बैटरी को बदलते हैं, तो हमेशा दस्ताने और सुरक्षा चश्मा पहनते हैं, क्योंकि ये संभावित खतरनाक एसिड और गैसों को निकालते हैं जो सही तरीके से नियंत्रित नहीं किए जाते हैं आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी कार की बैटरी सही प्रक्रियाओं का उपयोग करके पुनर्नवीनीकरण की गई है। आप अपनी प्रयुक्त बैटरी को स्थानीय रीसाइक्लिंग केंद्र या कुछ मरम्मत की दुकानों में ले सकते हैं।
  • विधि 3
    रोकथाम उपाय

    1
    एक हीटर के साथ इंजन को गरम करें एक मोटर हीटर एक छोटा ताप उपकरण है जो मोटर में स्थापित है और एक दीवार आउटलेट से जुड़ा है। यह इंजन और तेल को गरम करता है, और कार को शुरू करने के लिए बैटरी को इष्टतम स्थिति में रखता है। मोटर हीटर महंगे नहीं हैं, लेकिन मैकेनिक द्वारा उन्हें ठीक से स्थापित किया जाना चाहिए।
  • ठंड में शीत मौसम मौसम के चरण 12 में प्रारंभ करें एक कार शीर्षक वाली छवि
    2
    कार बैटरी गर्म रखें बैटरी गरम होने पर अधिक ऊर्जा उत्पन्न होती है। आप इसे एक बैटरी कंबल के साथ कर सकते हैं।
  • कंबल या बैटरी कवर प्लास्टिक की चादरें इन्सुलेट कर रहे हैं जो बैटरी का तापमान रखती हैं। बैटरी पर कंबल रखें और इसे रातोंरात छोड़ दें। सुबह में इंजन शुरू करने से पहले इसे निकालें
  • ठंड में सर्द ए कार का शीर्षक ठंडा शीतकालीन मौसम चरण 13
    3
    घर के अंदर ट्रेन गैरेज के रूप में पार्किंग पार्किंग कार की इंजन को ठंड हवाओं और ठंडे तापमान से बचाने में मदद करती है। गर्मी को गरम करें, यदि संभव हो तो तापमान गर्म रखें
  • ठंड में सर्द ए कार का शीर्षक ठंडा शीतकालीन मौसम चरण 14
    4
    ठीक तेल का उपयोग करें अत्यधिक ठंड के साथ, तेल में अधिक मोटा होता है और वह इंजन के महत्वपूर्ण हिस्सों में तेजी से प्रवाह नहीं होता है जो स्नेहन की आवश्यकता होती है। सर्दियों के लिए उपयुक्त हल्का तेल सर्दी के साथ अधिक आसानी से बहता है और ईंधन अर्थव्यवस्था को बढ़ाता है। आपके स्वामी के मैनुअल आपको बताएगा कि आप किस प्रकार का तेल इस्तेमाल करना चाहिए।
  • ठंड में शीत मौसम मौसम के चरण 15 में प्रारंभ करें एक कार शीर्षक वाली छवि
    5
    ईंधन स्टेबलाइज़र के साथ एक एंटीफ्रीज़र का उपयोग करें एंटीफ्ऱीज़र, जिसे भी कहा जाता है "सूखी ईंधन", एक रासायनिक एजेंट (मुख्य रूप से मिथाइल हाइड्रेट) है जो कि बुझता से नलिकाओं को रोकने के लिए ईंधन टैंक में जोड़ा जाता है। यदि ईंधन की रेखाें जमी हैं, तो आप कार शुरू करने में सक्षम नहीं होंगे जब तक कि उन्हें थक नहीं किया जाता। ठंडी महीनों के दौरान कई गैस स्टेशन पहले ही अपने ईंधन में एक एंटीफ्ऱीज़र एजेंट जोड़ते हैं। अपने गैस स्टेशन पर जांच करें यदि वे इसे करते हैं
  • अपने गैसोलीन में सूखे ईंधन जोड़ें टैंक भरने से पहले (यदि संभव हो तो) यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह टैंक में अच्छी तरह मिलाया गया है।
  • ठंड में सर्द ए कार शीर्षक वाली छवि शीत शीतकालीन मौसम चरण 16
    6
    डीजल इंजन में, ईंधन कंडीशनर का उपयोग करने पर विचार करें ईंधन कंडीशनर एक बहुक्रिया डीजल ईंधन योजित है। यदि आप ईंधन कंडीशनर का उपयोग करते हैं, तो डीजल इंजन बेहतर ठंड में शुरू हो जाएगा, जो इसे जिलेटिन बनावट से रोकता है और अत्यधिक ठंडी स्थितियों में अच्छा ईंधन प्रदर्शन सुनिश्चित करता है।
  • ठंड में सर्द ए कार शीर्षक वाली छवि शीत शीतकालीन मौसम चरण 17
    7
    अपना जमा पूर्ण रखें तापमान में ठंडा और निरंतर परिवर्तन टैंक की दीवारों पर संक्षेपण पैदा कर सकता है जब यह लगभग खाली है और पानी ईंधन के साथ मिलाया जाता है। आप तल पर खत्म हो सकता है, क्योंकि पानी ईंधन की तुलना में भारी है, और बुरी खबर: अगर पानी ईंधन लाइनों में रिसता है, इस, फ्रीज होगा इंजन के लिए ईंधन का मार्ग अवरुद्ध हो और सफलतापूर्वक फेरबदल आपकी योजनाएं आवश्यक मरम्मत भी महंगा हो सकता है, इसलिए उच्च ईंधन की कीमतों के बावजूद, एक पूर्ण टैंक दोनों तुम और अपनी जेब में मदद मिलेगी रहते हैं।
  • विधि 4
    सर्दियों के लिए अपनी कार तैयार करें

    ठंड में सर्द ए कार का शीर्षक ठंडा शीतकालीन मौसम चरण 18

    Video: 7 मार्च के लिए मौसम पूर्वानुमान: पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार में बढ़ेगा पारा

    1
    वाइपर और सफाई द्रव को बदलें। कम दृश्यता यह अत्यंत कम तापमान की स्थिति में ड्राइव करने के लिए खतरनाक बना सकते हैं, तो यह सुनिश्चित करना है कि वाइपर एकदम सही हालत में हैं महत्वपूर्ण है। विंडशील्ड रबर के बने होते हैं और अंत में, दरार तोड़ने के लिए और खराब है, इसलिए इसे हर 6 या 12 महीनों बदलने के लिए सिफारिश की है। सफाई के तरल पदार्थ को पूर्ण रखना एक प्लस भी है, क्योंकि तरल विंडशील्ड ग्लास से बर्फ और बर्फ को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • फ्रीजिंग शीत शीतकालीन मौसम चरण 1 9 में स्टार्ट ए कार शीर्षक वाली छवि

    Video: 8 मई मौसम पूर्वानुमान: दिल्ली, अमृतसर, हिसार, आगरा, मेरठ, अलीगढ़ में बारिश

    2
    टायर के दबाव की जांच करें और बर्फ के टायर खरीदने पर विचार करें। आर्द्रता और बर्फ सर्दियों में दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ता है और यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आपके टायर इस तरह के प्रतिकूल मौसम की स्थिति का सामना करने के लिए सुसज्जित हैं। कम टायर कर्षण का कारण बनता है, जिससे बर्फीली सड़कों या सड़कों पर स्किड की संभावना बढ़ जाती है। सुनिश्चित करें कि टायर में पर्याप्त हवा है कई गैस स्टेशनों के पास दबाव की जांच करने और टायर बढ़ने के उपकरण हैं।
  • आप एक ऐसा क्षेत्र है जहां बर्फ और बर्फ की स्थिति निरंतर कर रहे हैं में रहते हैं, सर्दियों के लिए बर्फ टायर में निवेश क्योंकि वे बेहतर कर्षण, ब्रेक और नियंत्रण प्रदान करते हैं की संभावना पर विचार।
  • 3
    अच्छी स्थिति में अपनी बैटरी रखें। दो मुख्य कारणों से शीतकालीन बैटरी के लिए मुश्किल है मोटर्स को मोड़ना अधिक मुश्किल है क्योंकि इनके अंदर का तेल गुड़ की तरह होता है, जिसके लिए बैटरी से बहुत अधिक वर्तमान की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, बैटरी ठंड के कारण ऊर्जा की सामान्य मात्रा का उत्पादन नहीं कर सकती है, क्योंकि कम तापमान पर बिजली पैदा करने वाली रासायनिक प्रतिक्रिया कम होती है। अपनी कार की बैटरी को नियमित रूप से जांचने से आपको रखरखाव के मुद्दों पर काबू पाने में मदद मिलेगी, लेकिन ध्यान रखें कि अधिकांश कार बैटरी केवल 3 से 5 साल के बीच होती है
  • बैटरी केबल्स और फ्लाइंग और जंग के लिए क्लिप की जांच करें। अगर वहाँ clamps के चारों ओर एक सफेद पाउडर पदार्थ है, यह बैटरी एसिड से जंग है, लेकिन आसानी से बाइकार्बोनेट, पानी और एक टूथब्रश से साफ किया जा सकता है।
  • बैटरी में एक तरल इलेक्ट्रोलाइट भी होता है, सुनिश्चित करें कि पर्याप्त अंदर है अधिकांश बैटरियों के ऊपर प्लग है जो आप तरल स्तर की जांच के लिए निकाल सकते हैं। यदि यह कम है, तो आसुत जल के साथ लापता भरें, प्लग से अधिक नहीं होना सावधान रहना।
  • युक्तियाँ

    • जितना संभव हो उतना बर्फ कार से निकाल दें यह कार चलाने के लिए बहुत कुछ करने में मदद करता है और धीरे-धीरे इसे गर्म करता है, लेकिन ज़ाहिर है, कार के शीर्ष पर बर्फीले बर्फ का एक टाइल आपको कोई एहसान नहीं देगा। जितना संभव हो उतना बर्फ निकालें और टायर वियोज़ में किसी भी बर्फ के निर्माण को तोड़ दें। यह भी सुनिश्चित करें कि विंडशील्ड वॉशर द्रव नलिकाएं और विंडशील्ड वाइपर्स के पास बर्फ नहीं है।
    • अपनी बैटरी को गर्म रखने के लिए, आप बैटरी को भी खोल सकते हैं और इसे रात में घर ले सकते हैं। जबकि इसे कुछ काम की आवश्यकता है, हर सुबह 30 मिनट खर्च करने में आसान हो सकता है ताकि मृतकों से बैटरी को फिर से शुरू किया जा सके।

    चेतावनी

    • सीधे गर्मी लगाने से अपनी बैटरी को कभी भी गर्म न करें आग को कभी प्रकाश न रखें और अपनी कार को अंगारों के पास रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com