ekterya.com

कार की एयर कंडीशनिंग कैसे रिचार्ज करें

कार की एयर कंडीशनिंग को रिचार्ज करने के लिए नेत्र सुरक्षा, चार्जिंग किट, शीतलक और व्यावहारिक ज्ञान की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि यदि आपके कारखाने के विनिर्देशों और गेज के साथ एक लोड कलेक्टर नहीं हैं, तो आप एक पेशेवर काम नहीं कर पाएंगे, हालांकि बहुत से लोग लोड किटों को एसी से सफलतापूर्वक रिचार्ज करते हैं जो कि वे ऑटो स्टोर में बेचते हैं। एक किट प्राप्त करने का प्रयास करें जिसमें एक दबाव गेज शामिल है, क्योंकि इससे रिचार्जिंग आसान हो जाएगा। ध्यान रखें कि इस विशिष्ट प्रक्रिया को आमतौर पर पेशेवर मैकेनिक के लिए सर्वश्रेष्ठ छोड़ दिया जाता है।

चरणों

एक कार चरण 1 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करता है कि अगर सर्द प्रणाली में रहता है इसके लिए, आपको कम दबाव बंदरगाह में रिचार्जिंग नली डालनी होगी, जो आपकी कार की सर्द लाइन में है, आमतौर पर संचायक के पास। सुनिश्चित करें कि आप नेत्र सुरक्षा पहनें अगर सिस्टम पूरी तरह से छुट्टी दे दी जाती है, यह नमी से दूषित हो सकता है, और इसे चार्ज करने से आपको रिसाव के स्रोत को खोजने और मरम्मत करने तक संतोषजनक परिणाम नहीं मिलेगा। किसी भी नमी को निकालने के लिए सिस्टम को वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करके मरम्मत और शुद्ध किया जाना चाहिए यदि सिस्टम लीक हो गया है तो आप कंप्रेसर तेल भी जोड़ना चाहेंगे। एक तेल रिसाव से रिसाव के साक्ष्य और प्रतिस्थापित कंप्रेसर में जो छोड़ा जाता है की माप से संकेत मिलेगा कि आप कितना तेल डालना चाहते हैं
  • एक कार चरण 2 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली छवि
    2
    जांचें कि क्या कोई रिसाव है यदि आपका सिस्टम काम बंद करने के लिए पर्याप्त सर्द खो गया है, तो आपके पास एक रिसाव है। छोटे लीक को सर्द को पूरी तरह से हटाने के लिए महीने लग सकते हैं, जिससे एसी को ठंडा नहीं पड़ता, बल्कि एक प्रणाली को चार्ज करने से काफी रिसाव होता है जो समय की बर्बादी है। नली, पाइप और प्रशीतन प्रणाली के सभी हिस्सों में रिसाव की तलाश करें। सिस्टम पर साबुन वाला पानी स्प्रे करें और देखें कि क्या बुलबुले दिखाई देते हैं, जो एक रिसाव का संकेत देगा।
  • एक कार में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि कंडेनसिंग कॉइल मलबे से भरा हुआ नहीं है और कंप्रेसर काम कर रहा है। कम भार के साथ एक कंप्रेसर का परीक्षण करने के लिए, आपको दबाव स्विच कूदना पड़ सकता है, जो संचायक में है।
  • एक कार चरण 4 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली छवि
    4
    कूलेंट कर सकते हैं स्पर्श करें इसके लिए, वाल्व खोलें, जो वाल्व शरीर को पिन को वापस लेती है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तब स्थापित किया जा सकता है, तब के दौरान एक छिद्र हो जाएगा, ठीक से स्थापित होने से पहले सर्जरीकर्ता को रिहा कर सकते हैं।
  • एक कार चरण 5 में एयर कंडीशनर रिचार्ज छवि
    5
    कूलेंट में वाल्व रखें और फिर इसे पूरी तरह से बंद कर दें। यह पिन को शीर्ष पर पहुंचा सकता है, जिससे वाल्व खोला जाने पर सर्द को जारी करना संभव होता है।
  • एक कार चरण 6 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली छवि
    6
    वाल्व खोलकर चार्जिंग नली को साफ करें जब तक कि यह न सुना जाए कि सर्द भरना है, तब धीरे-धीरे पीतल के फिट को ढीला कर दें जो नली को वाल्व से जोड़ता है। आपकी त्वचा पर शीतलक गिरने के लिए सावधान रहें जब आप सुनते हैं कि कूलेंट बच जाता है तो नली को फिर से कसने के लिए - इसने नली से वायु (और नमी) को मजबूर होना चाहिए था
  • एक कार चरण 7 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली छवि
    7



    निम्न दबाव लोडिंग पोर्ट खोजें आपकी कार के प्रशीतन लाइन में यह सबसे बड़ी ट्यूब है, आमतौर पर संचायक के पास। त्वरित कनेक्शन से जुड़ें और सुनिश्चित करें कि यह रिसाव नहीं है
  • Video: इन्वर्टर एसी में R410A गैस आरोप | उर्दू / हिंदी में

    एक कार चरण 8 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली छवि
    8
    इंजन शुरू करें और उच्च गति पर एयर कंडीशनर को चालू करें। यदि रिचार्ज होज़ एक दबाव गेज से लैस है, तो यह जांचने के लिए उपयोग करें कि क्या सिस्टम सर्द की आवश्यकता है। यदि अनुशंसित श्रेणी में दबाव स्थिर रहता है, तो सिस्टम पूर्ण है और इसका शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए। यदि दबाव की सिफारिश की सीमा से नीचे है, तो सिस्टम को चार्ज करने के निर्देशों का पालन करें।
  • एक और सूचक जो सिस्टम को सर्द की आवश्यकता है, वह है कि कंप्रेसर चक्र जल्दी से यदि कंप्रेसर जुड़ा हुआ है और हर 5 से 20 सेकंड का डिस्कनेक्ट कर दिया गया है, तो निम्न दबाव होने की संभावना है। दबाव कम होने पर कंप्रेसर बंद हो जाएगा कंप्रेसर को पूरी तरह चार्ज किए गए सिस्टम में चालू और बंद करना बहुत धीमा होना चाहिए (हर 30 सेकंड या अधिक) जब वह गर्म होता है
  • सावधान रहें कि एयर कंडीशनिंग सिस्टम सक्रिय होने पर रेडिएटर शीतलन प्रशंसकों के चलते और चल रहे हैं। यदि कंप्रेसर चालू है, तो शीतलन प्रशंसकों को रेडियेटर के सामने या पीछे स्थित कंडेनसर फ्रीन को शांत करने में मदद करना चाहिए। अधिकांश वाहनों के पास दो प्रशंसकों हैं, जो विशेष रूप से एयर कंडीशनिंग सिस्टम के लिए समर्पित हैं।
  • एक कार चरण 9 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली छवि
    9
    वाल्व खोलें जब तक आप नली के माध्यम से कूलेंट पास नहीं सुनाते।
  • एक कार चरण 10 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली छवि

    Video: how to restore gas for split AC in Hindi ?

    10
    इसकी सामग्री को डालने की अनुमति दें इसमें कम से कम 2 से 5 मिनट लगते हैं। तापमान के बाहर गर्म, तेज सामग्री को छुट्टी दे दी जाएगी। ऊपर के टैप के साथ रख सकते हैं हर समय, गैर-तरल रेफ्रिजरेंट को कंप्रेसर को नुकसान को रोकने के लिए प्रणाली के चूषण पक्ष को पारित करने के लिए अनुमति देता है। इसे अधिभार मत करो! उच्च और निम्न दबाव दोनों को मापने के लिए आपको कलेक्टर मीटर का उपयोग करना चाहिए। तापमान के दबाव का एक ग्राफ जांचें।
  • एक कार चरण 11 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली छवि
    11
    वाल्व को बंद करें और नली को डिस्कनेक्ट करें जब यह खाली हो सकता है या सर्दी को रोकने के लिए पर्याप्त रूप से निर्वहन नहीं कर सकता है। देखने के लिए कि क्या लीक हैं, और प्लास्टिक की टोपी को बदलने के लिए चार्जिंग पोर्ट की जांच करें।
  • Video: फिर से भरना कैसे एयर हालत शीतल R22 -हिन्दी

    एक कार चरण 12 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली छवि
    12
    एयर कंडीशनर के वेंटिलेशन ग्रिल में हवा की जांच करें इसे ठंडी हवा (38 से 45 डिग्री) उड़ाना चाहिए, यदि नहीं, तो सर्द का कोई भी सिस्टम पर चार्ज करने के लिए पर्याप्त नहीं था, या कोई अन्य घटक समस्या है। इसे अधिभार मत करो! उच्च और निम्न दबाव को मापने के लिए आपको कलेक्टर मीटर का उपयोग करना चाहिए। दबाव के तापमान को जानने के लिए एक पुस्तिका से परामर्श करें
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • सामान्य तौर पर, उन किटों से बचें जो लीक को सील करने के लिए एक पदार्थ होते हैं। सीलेंट कठोर स्थानों में कठोर हो सकता है और समस्याएं पैदा कर सकता है - ठीक से रिसाव की मरम्मत - या, अगर यह बहुत धीमी गति से रिसाव है, तो इसे बरकरार रखें।
    • नई कार R132a के साथ काम करेंगे इन प्रणालियों में विभिन्न आकार के बंदरगाह हैं, जिससे उन्हें पहचानना आसान हो जाता है।
    • यदि आपकी कार वर्ष 1993 से पहले है, तो एयर कंडीशनिंग आर 12 के साथ काम करेगी, जो पहले से ही अप्रचलित है। हालांकि, फ्रीज 12 जैसे प्रतिस्थापन रेफ्रिजरेटर को रिचार्ज करने के लिए सिस्टम को एक R134a में परिवर्तित करने की आवश्यकता नहीं है।
    • आप ऑटो पार्ट्स स्टोर पर R12 से R134a के लिए एक रूपांतरण किट प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको इसे पेशेवर द्वारा किया जाने पर विचार करना चाहिए
    • एक कस्टम वातानुकूलन रीचार्ज बहुत जोखिम भरा हो सकता है। आप ऊंची और निम्न बिंदुओं को देखने के लिए कलेक्टर के माप को देख सकते हैं, और इस तरह निर्धारित कर सकते हैं कि सिस्टम कम स्तर पर है, लेकिन वह आपको यह नहीं बताएगा कि यह कितना है आपको नुकसान से बचने के लिए और सिस्टम को काम करने के लिए जोड़ने वाले फ्रीन की मात्रा के साथ बहुत सटीक होना चाहिए। यह पता करने का एकमात्र तरीका है कि वाहन में कितना फ़्रीन है, इसे निकाल कर और एक एयर कंडीशनिंग सेवा मशीन के साथ वजन कर रहा है। ज्यादातर मामलों में, कार को लेना बेहतर होता है, जहां एक पेशेवर इस सेवा का प्रदर्शन करता है।

    चेतावनी

    • रिचार्जिंग किट जिसमें एक दबाव गेज शामिल है ध्यान रखें कि एक बार नीचे 30 पीई के आसपास पहुंच जाता है, तो ऊपरी भाग दबाव के अत्यधिक स्तर तक जा सकता है, अगर अनियंत्रित छोड़ा जाए। इसे अधिभार न करें, दबाव गेज के एक सेट का उपयोग करके किसी रिसाव की मरम्मत करें।
    • ईआर -12 का अब उपयोग नहीं किया जाता क्योंकि इसमें सीएफसी होते हैं जो पर्यावरण के लिए हानिकारक होते हैं
    • रेफ्रिजरेंट आर -12 और आर-134 को न मिलाएं यह अवैध नहीं है, लेकिन यह कुशल नहीं है स्नेहन के लिए इन्हें अलग-अलग तेलों की आवश्यकता होती है दोनों का मिश्रण उन्हें सिस्टम में आवश्यक से अधिक स्थान का उपयोग करने के लिए कारण देता है और इन्हें कंप्रेसर को खराब करना, अतिप्राप्ति में पड़ सकता है। यदि आप कंप्रेसर को बदलते हैं, तो यह भी फिल्टर या ड्रायर को बदलने की सिफारिश की जाती है और आपको कंडेनसर को साफ करना पड़ सकता है। इस रूपांतरण में किसी एस्टर के तेल या पीएजी का इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • आर -12 अधिक महंगा नहीं है और ईबे पर पाया जा सकता है यद्यपि इसके लिए लाइसेंस खरीदने और सिस्टम को निकालने और पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता है। लाइसेंस के बिना इसे पकड़े जाने के कारण, ठीक एक परिणामस्वरूप होगा। इसलिए एयर कंडीशनर को आर-134 ए में परिवर्तित करने के लिए सस्ता हो सकता है। यह आसानी से रूपांतरण किटों के साथ किया जा सकता है
    • पीएजी तेल के साथ एक अन्य बात यह है कि अगर आप इसे इंजन के अंदर छोड़ दें, तो यह नमी और पानी को अवशोषित करेगा। यह एक एसिड बन सकता है और एयर कंडीशनिंग सिस्टम को कुचलित कर सकता है, जिससे लीक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com